[Application Form] हरियाणा फायर फाइटिंग योजना। Haryana Fire Fighting Scheme

Haryana Fire Fighting Scheme 2022 :- हरियाणा सरकार ने अपने राज्य में एक नई योजना की शुरुआत की है जो मुख्य रूप उन नागरिको के लिए है जो शहरो और कस्बो में ऊँची ऊँची बिल्डिंग बनवाते है। आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के बारे में सभी जानकारी देगे। हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “हरियाणा फायर फाइटिंग योजना” है। अगर आप इस योजना के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

हरियाणा फायर फाइटिंग योजना के तहत अगर कोई बिल्डर आवासीय बिल्डिंग को छोड़ कर किसी अन्य काम के लिए 15 मीटर से ज्यादा ऊँची बिल्डिंग बनाना चाहता है तो उसको भारतीय राष्ट्रीय निर्माण संहिंता के अनुसार हरियाणा फायर फाइटिंग योजना में आवेदन करना होगा। इसके बाद सरकार द्वारा इसका प्रमाण पत्र दिए जाने के बाद ही कोई बिल्डर 15 मीटर ऊँची बिल्डिंग बना सकता है। अगर आप इस हरियाणा फायर फाइटिंग योजना के बारे में और जानकारी और इस योजना के नियम के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

हरियाणा फायर फाइटिंग योजना क्या है? | What is Haryana Fire Fighting Scheme 2020

हरियाणा फायर फाइटिंग योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

हरियाणा फायर फाइटिंग योजना की शुरुआत हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में जगह जगह बनती हुई ऊँची ऊँची बिल्डिंग को देखते हुए की गयी है। इस योजना के अंतर्गत अगर कोई बिल्डर या कोई नागरिक आवासीय प्रयोजन के अलावा किसी अन्य उद्देश्य के लिए 15 मीटर से ऊँची बिल्डिंग बनाना चाहता है तो उसको सरकार द्वारा एक प्रमाण पत्र लेना होगा, इसके बाद ही वह उस बिल्डिंग को 15 मीटर से ज्यादा ऊँचा बना सकता है।

इस योजना में किया जाने वाला यह आवेदन भारतीय राष्ट्रीय निर्माण संहिंता के तहत आने वाले सभी अधिनियम जैसे अग्निशमन स्कीम, आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005, फैक्ट्री अधिनियम 1948 और पंजाब फैक्ट्री नियमावली के अंतर्गत किया जायेगा और उनसे इसकी स्वीकृति लेनी होगी इसके बाद ही किसी बिल्डिंग को 15 मीटर से ऊँचा बनाया जा सकता है। इसके अलावा बिल्डिंग बनाने वाले नागरिक के पास नो ऑब्जेक्शन लेटर होना भी जरुरी है।

हरियाणा फायर फाइटिंग योजना के लिए जरुरी पात्रता । Eligibility for Haryana Fire Fighting Scheme

अगर कोई नागरिक या बिल्डर हरियाणा सरकार की हरियाणा फायर फाइटिंग योजना में आवेदन करना चाहता है तो वह सिर्फ तभी इस योजना में आवेदन कर सकता है जब वह इस योजना के लिए पात्र होगा। इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • हरियाणा फायर फाइटिंग योजना में आवेदन करने वाले नागरिक के पास उसकी जमीन के सभी कागजात होने चाहिए।
  • हरियाणा फायर फाइटिंग योजना में आवेदन करने वाला नागरिक भारत का मूल निवासी होना जरुरी है।
  • इस योजना में कोई अवेदक तभी आवेदन कर सकता है जब वह अपनी किसी बिल्डिंग को 15 मीटर से ज्यादा ऊँचा बनाना चाहता है।
  • हरियाणा फायर फाइटिंग योजना में आवेदन करने वाले नागरिक के पास सभी जरुरी कागजात होने चाहिए।

हरियाणा फायर फाइटिंग योजना के लिए जरुरी दस्तावेज । Essential Documents for Haryana Fire Fighting Scheme


अगर कोई नागरिक अपनी किसी बिल्डिंग को 15 मीटर से ज्यादा ऊँचा बनवाने के लिए हरियाणा फायर फाइटिंग योजना में आवेदन करना चाहता है तो उसके पास कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है। हरियाणा फायर फाइटिंग योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • हरियाणा फायर फाइटिंग योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आईडी कार्ड होना चाहिए।
  • जो नागरिक इस योजना में आवेदन कर रहा है उसके पास जमीन के सभी कागजात होने चाहिए।
  • आवेदक के पास उसका ईमेल address और साथ ही उसके मोबाइल नंबर की भी जानकारी इस आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करनी होगी।
  • आवेदक जिस बिल्डिंग को 15 मीटर से ऊँचा बनबाना चाहता है उसका पूरा नक्शा और साथ ही उसकी तीन फोटो कॉपी भी होनी चाहिए।
  • हरियाणा फायर फाइटिंग योजना में आवेदन करने वाले नागरिक के पास उसका पेन कार्ड होना भी जरुरी है।
  • हरियाणा सरकार द्वारा अपनी बिल्डिंग के लिए 15 मीटर से ऊँचा बनाने का प्रमाण पत्र लेने के लिए आवेदक के पास फायर कंसलटेंट सर्टिफिकेट होना जरुरी है जो अग्निशमन सलाहकार द्वारा दिया जाता है।
  • अपना बिल्डिंग को 15 मीटर से ऊँचा बनाने के लिए किये जाने वाले आवेदन के साथ नो ऑब्जेक्शन प्रमाण पत्र भी होना जरुरी है।
  • आवेदक को राज्य के एन।बी।सी। के अनुसार जाँच सूची 2005 को डाउनलोड करके उसको शहरी विकास प्राधिकरण कार्यालय में जमा करना होगा।

हरियाणा फायर फाइटिंग योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply application form for Haryana Fire Fighting Scheme

हरियाणा सरकार की इस योजना में आवेदन करने के लिए आप नीचे दिए जा रहे प्रोसेस को फॉलो करे। नीचे दिए जा रहे सभी प्रोसेस को फॉलो करके आप हरियाणा फायर फाइटिंग योजना में आवेदन कर पायेगे।

  • सबसे पहले आवेदक को हरियाणा सरकार की शहरी स्थानीय निकाय निर्देशालय हरियाणा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाने के लिए आप इस दिए गये लिंक “https://ulbharyana.gov.in” पर क्लिक कर सकते है।
  • इसके बाद जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आप सीधे इस वेबसाइट के होमपेज पर आ जायेगे, आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “Click Here to Apply” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
हरियाणा फायर फाइटिंग योजना
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे, आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और सभी जरुरी कागजात को अपलोड करना होगा और इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म के नीचे दिए गये कैप्चा कोड को भरकर आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।
  • अब इसके बाद सम्बंधित अधिकारी द्वारा आपके फॉर्म की जाँच की जाएगी और इसके बाद आपको हरियाणा फायर फाइटिंग योजना का स्वीकृति प्रमाण पत्र दे दिया जायेगा।

निष्कर्ष

आज हमने अपको इस लेख में [Application Form] हरियाणा फायर फाइटिंग योजना। Haryana Fire Fighting Scheme के बारे में विस्तार पूर्वक सभी जानकारी को साझा किया है। हम आशा करते है कि ये आपको पसन्द आयी होगी तथा उपयोगी साबित हुई होगी।

इसके अलावा अभी भी योजना से जुड़ा कोई भी डाउट आपके मन में है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट लर सकते है। Govtyojana.com टीम द्वारा आपके डाउट को जल्द से जल्द क्लियर करने की कोशिश की जायेगी।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।