हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना [Apply Now] Sewing Machine Free Of Cost

हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना, Haryana Free Sewing Machine, Free Sewing Machine, मुफ्त सिलाई मशीन योजना

Sewing Machine Free Of Cost 2021:– दोस्तों आज हम आपको हरियाणा सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं।

दोस्तों हरियाणा सरकार के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हाल ही में हरियाणा मुख्य सिलाई मशीन योजना की शुरुआत की है। योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य की महिलाओं को राज्य सरकार की तरफ से सिलाई मशीन निशुल्क प्रदान की जाएगी। योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य यह है कि सरकार द्वारा दी जाने वाली सिलाई मशीन सुविधा से राज्य की महिलाएं आत्मनिर्भर बने।

और साथ ही साथ घर पर बैठे हुए सिलाई मशीन से काम करके एक अच्छी आमदनी अर्जित करें। यही एक मात्र मुख्य उद्देश्य से राज्य सरकार हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना की शुरुआत करने जा रही है। ताकि राज्य की महिलाएं आत्मनिर्भर बने।

Contents

हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना क्या है? | What is Haryana Free Sewing Machine Scheme

 हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

हरियाणा सरकार द्वारा मुफ्त सिलाई मशीन योजना प्रदेश की ग्रामीण और शहरी महिलाओ के शुरू की गयी काफी महत्वपूर्ण योजना है इस योजना के  द्वारा प्रदेश की लगभग 50000 से भी अधिक महिलाओं के लिए मुफ्त में मशीन उपलब्ध कराई जाएगी।

इस योजना की शुरुआत करते हुए हरियाणा सरकार ने मुख्य रूप  की गरीब महिलाओं के लिए फ्री मशीन देने का लक्ष्य रखा है ताकि प्रदेश की महिलाएं आत्मनिर्भर बन सके और सरकार के द्वार प्रदान की जा रही मशीन की सहायता से कपडे सिलाई करके कुछ पैसे जोड़ सके और इन पैसे की मदद से अपने परिवार के पालन पोषण में अपणी अहम भूमिका निभा सके.

बैसे भी प्रदेश के सभी लोग जानते है की गरीब परिवार की महिलाओ के पास आय करने का कोई विशेष साधनं नहीं होता है, साथ ही जिंनमे कपडेर सिलाई करने या बुनने की कला है लेकिन वह परिवार की आर्थिक स्थिति बेहतर न होने के कारण सिलाई मशीन नहीं खरीद पाती है बस इसी बात को सज्ञान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने मुफ्त सिलाई मशीन योजना की शुरुआत की है ताकि गरीब परिवार की महिलाये भी मशीन से सिलाई करके कुछ पैसे अर्जित कर आत्मनिर्भर बन सके.

योजना का नाम हरियाणा मुफ्त मशीन योजना
किसके द्वारा शुरू की गई हैमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
कब शुरू की गई10 दिसंबर 2020
लाभार्थी  हरियाणा राज्य की महिलाये
लाभ 50000 से अधिक महिलाएं
विभाग लेबर डिपार्टमेंट हरियाणा
प्रक्रिया ऑनलाइन

हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना के लाभ | Benefit Of Sewing Machine Free Of Cost

प्रदेश की महिलाओ के लिए हरियाणा सरकार के द्वारा शुरू की गयी इस योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रकर के लाभ मिलने वाले जिनके कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट के बारे में आप  नीचे जान सकते है –

आमदनी – इस योजना के शुरू हो जाने पर राज्य की महिलाएं सिलाई बुनाई से एक अच्छी खासी आमदनी अर्जित कर सकती हैं।

आत्मनिर्भरता – योजना के शुरू हो जाने पर राज्य की महिलाएं आत्मनिर्भर बनेगी। अब उन्हें किसी के ऊपर भी निर्भर नहीं रहना होगा।

महिला श्रमिक – इस योजना का लाभ केवल राज्य की महिला श्रमिक ही ले सकती हैं। अन्य महिलाएं इस योजना का लाभ नहीं ले सकती हैं। यह योजना केवल राज्य की महिला श्रमिकों के लिए ही है।

महिला सशक्तिकरण – योजना को शुरू करने के पीछे हरियाणा सरकार का एकमात्र मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण भी है।

रोजगार   –  योजना के शुरू हो जाने पर राज्य की महिलाओं को आय अर्जित करने के लिए एक रोजगार प्राप्त हो जाएगा।

मुफ्त सिलाई मशीन – जैसा कि आप सभी जानते हैं कि एक सिलाई मशीन सीखने में अच्छे खासे पैसे खर्च हो जाते हैं। राज्य में बहुत सी ऐसी महिलाएं भी हैं जो सिलाई मशीन नहीं खरीद सकते हैं। राज्य की महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन उपलब्ध करवाना यही एकमात्र मुख्य उद्देश्य हरियाणा सरकार का है।

Essential Qualification for Haryana Free Sewing Machine Scheme

  1. योजना का लाभ केवल हरियाणा की महिलाएं ले सकते हैं।
  2. राज्य की महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन वितरित की जाएगी।

हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Dacument Requirement For Sewing Machine Free Of Cost

हरियाणा सरकार ने प्रदेश की 5000 महिलाओं के लिए मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा है सतह इस योजना में आवेदन करने के लिए सरकार के द्वारा कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भी निर्धारित किया है  जिनकी बारे में आप यहाँ पड सकते है –

स्थाई प्रमाण पत्र – योजना का लाभ केवल हरियाणा की स्थाई निवासी ही ले सकते हैं इसलिए महिला के पास स्थाई प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए महिला के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

बैंक अकाउंट – योजना का लाभ लेने के लिए महिला के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है क्योंकि राज्य सरकार द्वारा सिलाई मशीन के लिए दी जाने वाली राशि सीधे बैंक अकाउंट में ही जमा की जाएगी इसलिए महिला के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

पासपोर्ट साइज फोटो – योजना का लाभ लेने के लिए महिला के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

 हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन आवेदन  कैसे करे? | Haryana Free Sewing Machine Scheme Apply Form

अगर आप सिलाई करना जानती है और  हरियाणा राज्य में निवास करती है तो  आपके लिए हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना काफी महत्वपूर्ण योजना साबित होने वाली है इस योजना में अपना आवेदन अवश्य कर दे आवेदन करने की प्रक्रिया के  बारे में एक – एक पॉइंट के बारे में बताया गया है जिसे फॉलो करके आप बड़ी ही सरलता से इस योजना में  आवेदन कर सकते है –

  • योजना का लाभ लेने के लिए आपको हरियाणा सरकार की लेबर डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करना होगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए और वेबसाइट पर जाने की लिए यहां पर क्लिक करें।
हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना
  • क्लिक करने के बाद आपको हरियाणा मुक्त सिलाई मशीन फॉर्म का एक लिंक प्राप्त होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त होगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी हुई जानकारी जैसे  आपका नाम, जाति , बैंक खाता, आधार नंबर , पता आदि को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद उसे भर दीजिए।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म को लकर सम्बंधित विभाग जैसे समाज कल्याण, या किसी अन्य ब्लॉक स्तर विभाग में जाकर जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आप इस योजना में आवेदन हो जायेगा और कुछ  दस्तावेज फॉर्म की जाँच की जाएगी अगर पके दस्तावेज और फॉर्म  जानकारी उचित रहती है तो आपको इस योजन का लाभ दिया जायेगा।

आप चाहे तो डायरेक्ट नीच दिए लिंक से हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है –

हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने क ले लिए यहां क्लिक करें?

हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर 

हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना

हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना हरियाणा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की महिलाओं के लिए फ्री में सिलाई मशीन उपलब्ध कराई जाएगी।

हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना की शुरुआत कब की है?

हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना की शुरुआत 10 दिसंबर 2020 को की गई थी। जिसके अंतर्गत देश की महिलाओं के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से मुफ्त में सिलाई मशीन कराई जाएगी।

हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लाभ कितनी महिलाओ को दिया जाएगा?

इस योजना का लाभ राज्य के 50000 हजार महिलाओ को दिया जाएगा। सिलाई मशीन को प्राप्त कर महिलाएं अपने रोजगार शुरु कर सकेंगी।

हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना में आवेदन कैसे करें?

आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे ऊपर बताया है जिसे फ़ॉलो करके आप आसानी से इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है।

हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना आवेदन फॉर्म कैसे डाउनलोड करें?

हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना से जुड़े आवेदन फॉर्म को आप हमारे वेबसाइट में दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको हरियाणा सरकार के द्वारा शुरू की गई हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना [Apply Now] Sewing Machine Free Of Cost के बारे में विस्तार से जाना है। मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको।दी गयी जानाकरी उपयोगी साबित हुई होगी।

Spread the love

Leave a Comment