हरियाणा टैबलेट योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन | Haryana Free Tablet Yojana online Application form

Haryana Free Tablet Yojana 2021 In Hindi :- अगर आप हरियाणा राज्य के नागरिक है और आपके घर का कोई बच्चा स्कूल में पढता है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि अपने इस आर्टिकल में हम आपको हरियाण सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना के बारे में जानकारी देगे और आपको बतायेंगे कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ उठा सकते है। हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “हरियाणा टैबलेट योजना” है।

इस योजना के तहत राज्य के ऐसे छात्रों को निशुल्क टैबलेट वितरित किये जायेगे जिनकी पढाई इस कोरोना वायरस की वजह से प्रभावित हुई है। इस हरियाणा टैबलेट योजना का लाभ राज्य के केवल ऐसे छात्रो को दिया जायेगा जो कक्षा 8 से 12वीं कक्षा में पढ़ रहे है। अगर आप या आपके घर का कोई बच्चा इन कक्षाओं में पढ़ रहा है तो वह इस हरियाणा टैबलेट योजना का लाभ उठा सकता है। आपको इस आर्टिकल में इस योजना से सम्बंधित सभी जानकारी प्रदान की जाएगी। अगर आप यह सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Haryana Free Tablet Yojana online Application form

जैसा कि आप जानते है कि कोरोना वायरस के कारण पिछले साल मार्च से बच्चो के स्कूल बंद कर दिए गये थे जिस कारण बच्चों की पढाई बीच में रुक जाने से ऐसे छात्रो को कई तरह की समस्या हुई लेकिन अब सरकार ने ऑनलाइन इन्टरनेट के माध्यम से बच्चो को पढ़ाने के लिए कई तरह के कार्यक्रम चलाये है। इस ऑनलाइन क्लास को केवल व्ही छात्र अटेंड कर सकते है जिनके पास स्मार्टफोन है और इस लिए सरकार ने राज्य के ऐसे गरीब छात्रो को निशुल्क टैबलेट देने के लिए इस योजना की शुरुआत की है।

योजना का नामहरियाणा टैबलेट योजना
किसके द्वारा शुरू की गई हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा
लाभ किसे मिलेगा स्कूल में पढ़ाई करने वाले बच्चों को
उद्देश छात्रों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करना
कब शुरू की गई वर्ष 2020 में
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

इस हरियाणा टैबलेट योजना के अंतर्गत राज्य के उन सभी छात्रो को फ्री टैबलेट मिल सकेगी और कह सभी छात्र अपनी पढाई जारी रख सकेगे। हमारे इस आर्टिकल में आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी जरुरी बातें बताई जा रही है। इसलिए अगर आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

हरियाणा टैबलेट योजना | Haryana Free Tablet Yojana

Haryana Free Tablet Yojana 

इस योजना की शुरुआत राज्य के ऐसे छात्रो के लिए शुरू की गयी है जो इस कोरोना काल में स्मार्टफोन ना होने के कारण ऑनलाइन क्लास नही ले पा रहे है। इसलिए ऐसे छात्रो की मदद करने के लिए सरकार ने इस कक्षा 8 से लेकर कक्षा 12 तक में पढने वाले छात्रो को निशुल्क टैबलेट देने का निर्यण लिया है। इस हरियाणा टैबलेट योजना का लाभ राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति या फिर अन्य पिछड़ा वर्ग और अप्ल्संख्यक वर्ग के सभी छात्रो को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

इस योजना से लाभान्वित होकर यह सभी छात्र अपने सभी ऑनलाइन क्लास attend कर सकेगे और अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकेगे और जब छात्र अपनी 12 कक्षा को पास कर लेगे तो उनको इस हरियाणा टैबलेट योजना के अंतर्गत दी जाने वाली इस टैबलेट को अपने स्कूल में वापस करना होगा जिससे आने वाले सभी छात्रो को भी इस योजना का लाभ मिल सके। हरियाणा राज्य के वो सभी नागरिक जो इस हरियाणा टैबलेट योजना का लाभ लेना चाहते है उन सभी छात्रो को अपने सभी जरुरी कागजात के साथ इस योजना में आवेदन करना होगा इसके बाद ही उनको इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

हरियाणा टैबलेट योजना के उद्देश्य | Objectives for Haryana Free Tablet Yojana 2021

हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गयी इस हरियाणा टैबलेट योजना के कई उद्देश्य है जिनके लिए इस योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना का सबसे पहला उद्देश्य ऐसे छात्रो की मदद करना है जिनके पास कोई स्मार्टफोन या टैबलेट ना होने की वजह से वो अपने स्कूल के ऑनलाइन क्लास नही ले पा रहे है।

इस योजना से ऐसे छात्रों को अपनी ऑनलाइन क्लास लेने में होने वाली समस्या नही होगी और ऐसे छात्र अपनी पढाई जारी रख सकेगे जिन छात्रो के स्कूल इस कोरोना वायरस के कारण बंद कर दिए गये थे। इस हरियाणा टैबलेट योजना का लाभ कक्षा 8 से लेकर कक्षा 12 के छात्रो को ही दिया जायेगा। इस योजना से ऐसे सभी छात्रो को इस टेक्नोलॉजी को समझने में मदद मिलेगी उअर वह डिजिटल रूप भी शिक्षा को प्राप्त कर सकेगे। हरियाणा सरकार की इस योजना से राज्य के लाखो छात्रो को सी योजना का लाभ मिलेगा।

हरियाणा टैबलेट योजना के लाभ | Benefits for Haryana Free Tablet Yojana

हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के कई लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत राज्य के छात्रो को मिल सकेगे। इस योजना के कारण मिलने वाले सभी लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस योजना का पहला लाभ राज्य के कक्षा 8 से लेकर 12 तक में पढ़ने वाले छात्रो को इस योजना के तहत ऑनलाइन क्लास लेने के लिए निशुल्क टैबलेट प्रदान की जाएगी।
  • इस हरियाणा टैबलेट योजना का लाभ राज्य के सरकारी स्कूल में पढने वाले सभी जाति वर्गों के छात्रो को इस योजना का लाभ मिल सकेगा।
  • इस टैबलेट के मिल जाने से छात्र अपने सभी ऑनलाइन क्लास ले सकेगे और इस कोरोना वायरस के संक्रमण में उनको अपने घर से जाने की जरूरत नही पड़ेगी।
  • हरियाणा सरकार द्वारा सरकारी स्कूल में बितरित की जाने वाली इन टैबलेट में छात्रो को डिजिटल लाइब्रेरी का app इनस्टॉल करके दिया जायेगा जिससे ऑनलाइन books भी पढ़ सकें।
  • छात्रो को इस टेबलेट के बितरण से आने वाली टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी मिल सकेगी और वो अपना बेहतर भविष्य बना सकेगे।

हरियाणा टैबलेट योजना के लिए जरुरी पात्रता | Eligibility for Haryana Free Tablet Yojana

अगर आप इस हरियाणा टैबलेट योजना में अपना आवेदन करना चाहते है तो आपको इस योजना का लाभ तभी मिल सकता है जब आप इस योजना के लिए पात्र होगे। इस हरियाणा टैबलेट योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस हरियाणा टैबलेट योजना में आवेदन करने वाले छात्र का हरियाणा राज्य का निवासी होना जरुरी है।
  • इस योजना के लाभ केवल ऐसे छात्रो को दिया जायेगा जो सरकारी स्कुलो में पढ़ते है।
  • हरियाणा टैबलेट योजना के अंतर्गत केवल 8 से 12 कक्षा के छात्रो को टैबलेट का बितरण किया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना भी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास अपना मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज़ फोटो होना भी जरुरी है।

हरियाणा टैबलेट योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Apply Online Application for Haryana Free Tablet Yojana

अगर आप इस हरियाणा टैबलेट योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दु कि अभी हरियाणा सरकार ने इस “हरियाणा टैबलेट योजना” की शुरुआत की है और अभी इस योजना को शुरू करने के लिए तैयारी चल रही है। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ समय इंतजार करना होगा इसके बाद जैसे ही इस योजना के लिए आवेदन शुरू होते हो हम आपको अपनी इस वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर देगे। तब तक अगर इस हरियाणा टैबलेट योजना से जुडी हुई आपकी कोई समस्या है तो आप नीचे कमेंट कर सकते है।

हरियाणा टैबलेट योजना से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

हरियाणा टैबलेट योजना क्या है?

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा हरियाणा राज्य के छात्रों के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के अंतर्गत सभी छात्रों को जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है उन्हें निशुल्क टेबलेट प्रदान की जाएगी।

हरियाणा टैबलेट योजना लाभ किसे मिलेगा?

हरियाणा टेबलेट योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य के स्कूलों में कक्षा आठवीं से लेकर 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

हरियाणा टैबलेट योजना क्या लाभ मिलेंगे?

इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने वाले लाभार्थी को हरियाणा राज्य सरकार की ओर से मुक्त स्मार्ट टेबलेट प्रदान की जाएगी ताकि वह अपनी पढ़ाई कर बैठे कर सके।

हरियाणा टैबलेट योजना शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य कोरोनावायरस की वजह से जिन बच्चों की पढ़ाई रुकी हुई है उन बच्चों की पढ़ाई निरंतर जारी रखकर उन्हें आगे बढ़ाना है।

हरियाणा टैबलेट योजना का लाभ कैसे ले?

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि अभी सिर्फ इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है इस योजना से संबंधित किसी भी एप्लीकेशन फॉर्म या आवेदन प्रक्रिया की अभी कोई जानकारी नहीं है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको हिमाचल प्रदेश सरकार की एक नई योजना हरियाणा टैबलेट योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन  के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं. अगर इस योजना से जुड़ा आपका कोई भी प्रश्न सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment