हरियाणा कन्याधन योजना 2023 | Haryana Kanyadan Yojana Apply Form

हरियाणा कन्याधन योजना 2023| हरियाणा कन्याधन योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | हरियाणा कन्याधन योजना  में आवेदन कैसे करे? Haryana Kanyadan Yojana Apply Form | Haryana Kanyadan Yojana Apply In Hindi 

हरियाणा कन्याधन योजना :- हरियाणा सरकार ने अपने राज्य की ग़रीब परिवार की बेटियों के लिए हरियाणा कन्याधन योजना की शुरुआत की है जिसके तहत अब सरकार राज्य के ऐसे ग़रीब परिवार जो आर्थिक रूप से ग़रीब है और अपनी आय में से सिर्फ परिवार का पालन पोषण ही कर पाते है मतलब की उनकी इतनी आय नही होती है जिसमे से वह घर का खर्च निकाल कर उसे सेव कर सके। और ये तो सभी जानते है कि किसी नही गरीब परिवार के लिए अपनी बेटी की शादी करना कितना मुश्किल हो जाता है कि शादी में काफी पैसा खर्च हो जाता है। इसीलिए अब सरकार ने बेटी की शादी के लिए 51000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने का निर्णय लिया है।

हरियाणा कन्याधन योजना का आरम्भ हरियाणा में रहने वाले ग़रीब लिए एक बहुत लाभदायक कदम होगा क्योंकि बहुत से ग़रीब परिवार की आये सिर्फ इतनी होती है कि वे सिर्फ दो वक्त की रोटी ही खा पाते है इस कारण उनके परिवार में जन्म लेने लेने वाली कन्याय अक्सर अविवाहित रह जाती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हरियाणा से सरकार ने एक योजना का आरम्भ किया है जिसके अंतरगर्त ग़रीब घर की कन्याओ के विवाह का सारा खर्च सरकार खुद उठाएगी अगर आप उस इस योजना के बारे में जानते है तो इस पोस्ट को बड़े ही ध्यान से पड़े इस योजना को कन्याधन योजना के नाम से भी जानते है। इस योजना के तहत कन्याओ को 41000 से लेकर 51000 रुपए तक की धन राशि सरकार दवरा अविवाहित ग़रीब कन्याओ की दी जाएगी अलग अलग वर्गों की कन्याओ को अलग अलग धनराशि प्रदान की जाएगी। जिसके बारे में नीचे हमने डिटेल में बताया है सो अपनी बेहतर जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े –

Contents

हरियाणा कन्याधन योजना | Haryana Kanyadan Yojana Apply In Hindi 

भारत देश एक विकाशील देश है जहां काफी ऐसे परिवार रहते है जिनकी आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं है। आर्थिक स्थिति अच्छी न होने कारण आज ग़रीब परिवार अपनी आय में से इतना पैसा इकट्ठा नही कर पाते है जिसमे वह अपने बच्चो को अच्छे स्कूल में पड़ा सके और बेटी की शादी के लिए धन जमा कर सके। बेटी की शादी करना किसी भी ग़रीब परिवार के लिए मुश्किल भरा काम हो जाता है। लेकिन अब हरियाणा सरकार ने अपने राज्य में ऐसे ग़रीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए हरियाणा कन्याधन योजना की शुरुआत की है।

योजना का नाम हरियाणा कन्या धन योजना
लाभ किसे प्रदान किया गरीब परिवार की बेटियों को
किस राज्य में शुरू हरियाणा राज्य
कितनी राशि प्रदान की जाएगी ₹41000 से लेकर ₹51000
पात्रतागरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

Most Read –

इस योजना के जरिये अब सरकार प्रदेश के ऐसे परिवार की बेटियों के लिए जो गरीबी रेखा में जीवन यापन कर रहे या फिर ऐसी महिलाएं जो विधवा हो चुकी है उनकी बेटी की शादी के लिये हरियाणा सरकार अब 51000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। हरियाणा सरकार ने इस योजना का लाभ लोगो तक पहुंचाने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया रखी है। सो अब अगर आप इसे योजना के लिए आवेदन करना चाहते है और इसका लाभ लेना चाहते है तो हमारे इस लेख ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े –

हरियाणा कन्याधन योजना में दी जाने वाली धनराशि का विवरण

कन्याधन योजना की धनराशि को सरकार किस्तों के द्वारा गरीव कन्याओं तक पहुंचे गी। इस योजना के तहत अलग अलग वर्गों की कन्याओं के लिए अलग अलग धनराशि का चयन किया गया है। जिसका विवरण निम्नवत है।


विधव माहिलाओं की बेटियों के विवाह हेतु धनराशि

इस योजन के तहत विधवा महिलाओं बेटियों के लिए 51000 रूपए की धनराशि का चयन किया गया है। ये धनराशि को दो बार में कन्याओं तक पहुंचाया जायेगा 46000 `रुपये शादी से पहले तथा 5000 रुपये शादी के 6 महीने के अंदर विवाह प्रमाण पत्र देखकर किये जायेंगे।

गराबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों की कन्याओं विवाह हेतु

इस श्रेणी के अंतर्गत आने बाले लोगो की बेटियों के लिए 41000 की धनराशि का चयन किया गया है ये राशि निम्नवत प्रदान की जाएगी 36000 रूपये शादी से पहले तथा 5000 रुपये शादी के 6 महीने के अंदर विवाह प्रमाण पत्र देखकर प्रदान किये जायेंगे।

बीपीएल परिवार की बेटियों हेतु धनराशि

इस श्रेणी में आने वाली कन्याओं के लिए के लिए 11000 की धनराशि चयन किया गया है। जिसमे से 1000 रुपये शादी से पहले तथा 1000 शादी के बाद 6 महीने के अंदर विवाह प्रमाण पत्र देखकर प्रदान किये जायेंगे।

खिलाड़ी महिलाओं को मिलने बाली धनराशि

इस योजना के अंतर्गत महिला खिलाड़ियों के लिए 31000 धनराशि का चयन किया गया है।

कन्याधन धन योजना के लिए पात्रता

हरियाणा सरकार ने कन्याधन योजना में आवेदन करने और इसका लाभ लेने के लिए कुछ मात्रादंड को निर्धारित किया है जो की निम्लिखित है –

  • कन्याधन योजना का लाभ उठाने हेतु परिवार की वार्षिक आये सालाना 1 लाख से कम होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ एक परिवार की दो लड़कियों को ही मिल सकता है।
  • विवाह करने वाली बेटी की आयु 18 साल से अधिक होना चाहिए।
  • तलाकशुदा, या विधवा महिलाएं भी बेटी की शादी के लिए इस योजना के लिए पात्र होंगी।

हरियाणा कन्याधन योजना के लिए दस्तावेज़

इस योजना के किये आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता के पास कुछ जरूरी दस्तावेज़ होना अनिवार्य है।

  • आधार कार्ड
  • बीपीएल कार्ड
  • आय प्रामानपत्र
  • शादी प्रामानपत्र
  • जाति प्रमान पत्र
  • बैंक खाता
  • दूल्हा दुल्हन का जन्म प्रामानपत्र
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

हरियाणा कन्याधन योजना के लिए आवेदन कैसे करें | Haryana Kanyadan Yojana Apply In Hindi 

तो अब अगर आप हरियाणा राज्य के निवासी है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है हमारी नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करते हुए इस योजना के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है –

  • हरियाणा कन्याधन योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको इसकी Official Website पर जाना है।
  • अब यहां आपको वेबसाइट के होम पेज परवेलफेयर स्कीम मैनेजमेंट सिस्टम एक पेज खुलकर आएगा।
  • यहाँ आपको हरियाणा कन्याधन योजना से जुड़ा रजिस्ट्रेशन का फॉर्म मिलेगा जहाँ आपको क्लिक कर देना है.
  • रजिस्ट्रेशन का फॉर्म करने के बाद यहाँ फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे बेटी का नाम, उसके माता – पिता का नाम, पता, आधार नंबर, बैंक खाता आदि जैसी जानकारी फॉर्म मी नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर देना है.
  •  फॉर्म को सबमिट करते ही आपका हरियाणा कन्याधन योजना के लिए आवेदन हो जायेगा।

ये भी जाने –

हरियाणा कन्या धन योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

हरियाणा कन्या धन योजना क्या है?

हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा हरियाणा राज्य के गरीब परिवारों को उनकी बेटी की शादी के लिए आर्थिक सहायता देने के लिए शुरू की गई एक बहुत ही जरूरी योजना है इस योजना के अंतर्गत जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं। उन नागरिकों की बेटियों को विवाह के लिए सरकार वित्तीय सहायता राशि देगी।

हरियाणा कन्या धन योजना की शुरुआत क्यों की गई?

हरियाणा राज्य में ऐसे बहुत से गरीब परिवार निवास करते हैं जो रोज मेहनत मजदूरी करके अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं जिस कारण उन्हें अपनी बेटियों का विवाह करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए सरकार ने हरियाणा कन्या धन योजना की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार के नागरिकों को उनकी बेटी के विवाह के लिए ₹41000 से लेकर ₹51000 तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

हरियाणा कन्या धन योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लाभार्थियों को कितनी धनराशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले लाभार्थी को उनकी बेटी के विवाह के लिए हरियाणा राज्य सरकार की ओर से ₹41000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ताकि वह अपनी बेटी का विवाह बिना किसी परेशानी के कर सके।

हरियाणा कन्या धन योजना का पात्र किसे बनाया गया है?

हरियाणा राज्य सरकार ने इस योजना का पात्र मुख्य रूप से राज्य के गरीब परिवार की बेटियों को बनाया है इसके अतिरिक्त इस योजना का लाभ राज्य की विधवा एवं तलाकशुदा महिलाएं अगर पुनर्विवाह करती हैं तो उन्हें भी इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा।

हरियाणा कन्या धन योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

इस योजना के जो भी पात्र नागरिक लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वह इस योजना से जुड़े ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से आवेदन कर के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको हरियाणा  सरकार की एक महत्वपूर्ण हरियाणा कन्याधन योजना के बारे में बताया। हमने आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Leave a Comment