[सोलर सिस्टम] हरियाणा मनोहर ज्योति योजना 2020 | ऑनलाइन आवेदन

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गयी एक नई योजना के बारे  में जानकारी देगे, जो मुख्य रूप से हरियाणा सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिको के लिए शुरू की गयी है। हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम मनोहर ज्योति योजना रखा गया है। इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना  से सम्बंधित सभी जानकारी देगे। अगर आप इस मनोहर ज्योति योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े

इस योजना के तहत राज्य के उन सभी लगो के घरो में सोलर पैनल लगाये जायेगे जिससे विजली की खपत कम करी जा सके और सोलर एनर्जी को प्रयोग किया जा सके। अगर आप Haryana Manohar jyoti Yojana के तहत अपने घर ने सोलर पैनल को लगवाते है तो आपको कुल खर्चे में से 15000 रुपये सब्सिडी के रूप में वापस आपके बैंक खाते में भेज दिए जायेगे। अपने इस आर्टिकल के माध्यम सेआपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन करके योजना का तुरंत लाभ प्राप्त कर सकते हैं योजना के बारे मेंअधिक जानकारी के लिए नीचे दिए हुए इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना | Haryana Manohar jyoti Yojana 

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

दोस्तों हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर मनोहर ने इस मनोहर ज्योति योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत राज्य सरकार राज्य में अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देना चाहती है। इसलिए जो भी नागरिक इस योजना के तहत अपने घरो में सोलर पैनल लगावना चाहते है वो इस योजना के तहत अपने घरो सोलर पैनल लगवा सकते है। क्योंकि सोलर पेनल अपने घर में लगवाने में काफी ज्यादा खर्चा आ जाता है इसी कारण Haryana Manohar jyoti Yojana के तहत पैनल लगवाने वाले व्यक्ति को 15000 रुपये तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है। इस जिससे अधिकतम लोग इस सोलर पैनल को अपने घरो में लगवा सके।

इस मनोहर ज्योति योजना के तहत राज्य के लोग इस सोलर सिस्टम का उपयोग घरों में बिजली उत्पादन के लिए कर सकते हैं इसके साथ साथ होने साफ एवं स्वच्छ ऊर्जा प्राप्त होगी और इसके बाद उनको विजली पर निर्भर नही रहना होगा। इस योजना के तहत सोलर ऊर्जा की सहायता से बिजली का उपकरण चलाए जाएंगे जिससे कि बिजली की भी बचत होगी एवं खर्चा भी कम होगा बस इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण राज्य सरकार मनोहर ज्योति योजना की शुरुआत कर रही है।

  • हरियाणा मुफ्त सिलाई मशीन योजना [Apply Now] Sewing Machine Free Of Cost
  • योजना का नाम  –   मनोहर ज्योति योजना
  •  किसके द्वारा शुरू की गई योजना- मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा
  • योजना का उद्देश्य –  सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना
  • योजना का लाभ   – हरियाणा के निवासी
  • बजट का प्रावधान  – 23 करोड़ रुपए

मनोहर ज्योति योजना के लाभ | Benefits of Haryana Manohar jyoti Yojana 2020

अगर आप इस योजना के तहत सोलर पैनल को अपने घर पर लगवाते है तो आपको इस सोलर पैनल से कई तरह के लाभ मिलेगे जिनकी सूची नीचे दी जा रही है।

सोलर बिजली उत्पादन – इस योजना का एकमात्र एवं सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य यह है कि सोलर पैनल से राज्य के लोग खुद बिजली का उत्पादन कर सकेगे, जिससे राज्य में बिजली की बचत हो और खर्चा भी कम हो बस इसी उद्देश्य के कारण इसयोजना की शुरुआत हो रही है।

कम लागत – जैसा की आप सभी जानते हैं कि सोलर सिस्टम लगाने के लिए बहुत सारे पैसे का खर्च होता है राज्य के प्रत्येक परिवार इस प्रकार इस सोलर सिस्टम को नहीं खरीद सकता है इसलिए राज्य सरकार की तरफ से इस योजना के तहत राज्य के प्रत्येक परिवार को सोलर सिस्टम लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी जोकि एक तरह की आर्थिक सहायता होगी जिससे कि कम लागत में लोग इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम – राज्य सरकार की इस योजना के तहत सोलर सिस्टम लगाने के लिए आपको घर की छत पर खाली जगह रखनी होगी इसके साथ-साथ आपको एक बड़ी बैटरी भी लगाई जाएगी जिसमें उर्जा को स्टोर किया जाएगा, ताकि आवश्यकता पड़ने पर आप इस ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं। इस सोलर सिस्टम के तहत आप 3 एलइडी लाइट्स और एक पंखा चला सकते हैं।

ऊर्जा उत्पादन –सरकार द्वारा लगाये गये इस सोलर सिस्टम की मदद से आप बिजली उत्पन्न कर सकते हैं इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार 1 किलो वाट से 500 किलो वाट की बिजली का उत्पादन कर सकते हैं।

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Essential documents for Haryana Manohar jyoti Yojana 2020

अगर आप इस हरियाणा मनोहर ज्योति योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना का लाभ तभी मिल सकता है जब आपके पास सरकार द्वारा अनिवार्य किये गये सभी दस्तावेज होगे इसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है।

  • इस मनोहर ज्योति योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास हरियाणा सरकार द्वारा जारी किया गया स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • इस हरियाणा मनोहर ज्योति योजना का लाभ उसी नागरिक को दिया जायेगा जिसके पास अपना आधार कार्ड होगा।
  • हरियाणा सरकार की इस योजना में आवेदन करने वाले नागरिक का किसी बैंक में खाता होना भी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसके पासपोर्ट साइज़ फोटो होना भी जरुरी है।

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | How to apply for Haryana Manohar Jyoti Yojana

अगर आप इस हरियाणा मनोहर ज्योति योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस सोलर पंप योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

  • इस मनोहर ज्योति योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले हरियाणा सरकार की सोलर एनर्जी की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक http://hareda.gov.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करके आप सीधे हरियाणा सरकार की वेबसाइट के मनोहर ज्योति योजना के पेज पर पहुँच जायेगे, अब आपको इस पेज पर अप्लाई ऑनलाइन का एक आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको मनोहर ज्योति योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और सभी जरुरी दस्तावेजो को भी अपलोड करना होगा ।

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

  • इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म के नीचे दिए गये सबमिट बटन पर क्लिक करके इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर  देना है जैसे ही आप इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देगे आपका फॉर्म सफलतापूर्वक भर जायेगा।

मनोहर ज्योति योजना के लिए टोल फ्री नंबर | Toll free Number for Haryana Manohar Jyoti Yojana

टोल फ्री नंबर – मनोहर ज्योति योजना का लाभ लेनेके लिए आप राज्य सरकारके टोल फ्री नंबर पर भी फोनकरके योजना के बारे मेंअधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां पर आप कॉलकरके सोलर सिस्टम से जुड़ी सारीजानकारियां प्राप्त कर सकते हैंकस्टमर केयर से बात करतेसमय आप उनसे यहभी जान सकते हैं कि सोलर सिस्टमके लिए आपके घर की छतपर कितनी जगह होनी चाहिए। या फिर हर तरह  की जानकारी आप कस्टमर केयर से पूछ सकते हैं.

टोलफ्री कॉन्टैक्ट नंबर – 0172-2587233

दोस्तों आज हमने आपको “हरियाणा मनोहर ज्योति योजना 2020” के बारे में बताया आपको यह जानकारी कैसी लगी योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment