(आवेदन फॉर्म) हरियाणा खेल नर्सरी योजना | फ्री खेल कोचिंग और छात्रवृति

Haryana Narsari Yojana 2022 :- भारत सहित अनेक देशों में खेल फिर चाहे क्रिकेट हो, फुटबॉल हो, या फिर टेनिस हो सभी को एक अलग महत्वता दी जाती हैं। भारत में अन्य देशों की अपेक्षा खेल के प्रति लोगों का एक अलग ही जुनून देखने को मिलता हैं। इसी जुनून को कायम करते हुए हरियाणा सरकार ने खेल को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा खेल नर्सरी योजना की शुरुआत की हैं। जिसके अंतर्गत राज्य में खेल संस्थान, सरकारी, गैर सरकारी स्कूल कॉलेज में खेल नर्सरी स्थापित किये जायेंगे। जहां खिलाड़ियों को मुफ्त में कोच के द्वारा कोचिंग दी जाएगी।

बैसे भी अक्सर देखा जाता है कि खिलाड़ियों के पास खेल से जुड़े पर्याप्त मानव संसाधन न होने की वजह से वह अपने खेल को जारी नही रख पाते हैं। इसलिए हरियाणा सरकार ने Haryana Narsari Yojana 2022 को शुरू किया हैं। ताकि खिलाड़ियों के पास खेल से जुड़े मानव संसाधन की कमी न खले। बाकी हरियाणा खेल नर्सरी योजना क्या हैं? इसका लाभ कैसे मिलेगा? इसकी पूरी जानकारी आपको नींचे आर्टिकल में दी गयी हैं। तो आइए जानते हैं –

Contents

हरियाणा खेल नर्सरी योजना क्या हैं? | What is Haryana Narsari Yojana

हरियाणा खेल नर्सरी योजना

हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने राज्य के जमीनी स्तर के खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए हाल ही में हरियाणा खेल नर्सरी योजना का शुभारंभ किया हैं। जिसके अंतर्गत राज्य के खेल संस्थान, सरकारी, गैर सरकारी स्कूल, कॉलेज, संस्थान में खेल नर्सरी स्थापित किये जायेंगे। जहां पर प्रशिक्षित कोच के द्वारा खिलाड़ियों को फ्री में कोचिंग प्रदान की जाएगी।

इस योजना के शुरू होने से राज्य के उन सभी खिलाड़ियों को लाभ मिलेगा जिनके पास खेल से जुड़े पर्याप्त मानव संसाधन मौजूद नही हैं। हरियाणा खेल नर्सरी योजना के अंतर्गत मुख्य रूप से खिलाड़ियों को ओलंपिक, एशियाई और कॉमनवेल्थ खेल में शामिल खेल की कोच के द्वारा कोचिंग उपलब्ध कराई जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत राज्य में जो भी सरकारी, गैर खेल संस्थान खेल नर्सरी स्थापित करना चाहते हैं। उन्हें सरकार के द्वारा निर्धारित दिनांक तक जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ अपना आवेदन करना होगा। जिसकी पूरी जानकारी नींचे उपलब्ध हैं।

योजना का नाम हरियाणा खेल नर्सरी योजना
राज्य हरियाणा
साल 2022
लाभार्थी हरियाणा छात्र खिलाडी
उद्देश्य फ्री खेल कोचैंग उपलब्ध करना
आवेदन करने का तरीका ऑनलाइन \ ऑफलाइन
वेबसाइट http://haryanasports.gov.in/

हरियाणा खेल नर्सरी योजना के अंतर्गत खिलाड़ियों को मिलेगी छात्रवृति

हरियाणा खेल नर्सरी योजना के अंतर्गत मुक्त कोचिंग के साथ – साथ खिलाड़ियों को प्रदेश सरकार प्रतिमाह छात्रवृति भी प्रदान करेगी। ताकि खिलाड़ी खेल सम्बंधित जरूरी चीजों या डायट से जुड़ी चीजों को खरीद सकें। छात्रवृत्ति की बात करें तो सरकार ने इस योजना के अंतर्गत 8 बर्ष से 14 बर्ष के खिलाड़ी छात्रो के लिए हर महीने 1500 रुपये और 15 से 19 बर्ष के खिलाड़ी छात्रो के लिए हर महीने 2000 रुपये उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे।

हरियाणा खेल नर्सरी योजना के अंतर्गत कोच को मिलने वाला मानदेय

प्रदेश सरकार ने खिलाड़ी छात्रो को विशेष ध्यान रखने के साथ – साथ हरियाणा खेल नर्सरी योजना के अंतर्गत स्थापित खेल नर्सरी में खिलाड़ियों को कोचिंग प्रदान करने वाले कोच के लिए भी प्रदेश सरकार ने हर महीने मानदेय देने का निर्णय किया हैं। जैसे कि वह कोच जिन्होंने खेल मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान के द्वारा डिप्लोमा किया है उन्हें 25000 रुपए और जिन कोच ने M.P.Ed या D.P.Ed या M.A से कोचिंग डिप्लोमा किया है उन्हें 20000 रुपये का मानदेय हर महीने दिया जाएगा।

हरियाणा खेल नर्सरी योजना उद्देश्य

जब किसी इंटरनेशनल खेल खेलने की बात करते है तो यह इतना आसान नही होता हैं। इसकी तैयारी के कोई पर्याप्त साधन और बेहतर कोच की आवश्यकता होती हैं। जो कि जमीनी स्तर के खिलाडिय़ों के लिए आसान नही होता हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए ही हरियाणा सरकार ने हरियाणा खेल नर्सरी योजना की शुरुआत की हैं।

ताकि हरियाणा के जमीनी स्तर के खिलाड़ियों को खेल कोचिंग प्रदान कर उन्हें आगे तक ले जाना हैं। ताकि हरियाणा खिलाड़ी भी ओलंपिक, एशियाई और कॉमनवेल्थ जैसे खेलों में शामिल होकर देश और प्रदेश दोनों का नाम रोशन करें। यही इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य हैं।

हरियाणा खेल नर्सरी योजना शर्त

हरियाणा खेल नर्सरी योजना को शुरु करते हुए प्रदेश सरकार ने कुछ शर्त भी निर्धारित की हैं। जिनके आधार पर खेल नर्सरी स्थापित की जाएगी। बाकी क्या -क्या शर्त निर्धारित की गई है। वह नींचे दी गयी हैं –

  • एक स्कूल में 2 से ज्यादा खेल नर्सरी स्थापित नही किये जाएंगे।
  • हाईस्कूल एंड सीनियर सेकंडरी स्कूल को भी इस योजना में शामिल किया गया हैं।
  • खेल विभाग के द्वारा किसी प्रकार के नियम का उलंघन होता है तो छत्रवृति वापस ली जा सकती हैं।
  • खिलाड़ियों को नशे जैसी सभी गतिविधियों से दूर रहना होगा।
  • खिलाड़ी छात्र को इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली छात्रवृत्ति को प्राप्त करने के लिए खेल नर्सरी स्थापित में कम से कम 22 दिन तक खेल कोचिंग में आना होगा।
  • इस योजना कर अंतर्गत प्रत्येक प्रशिक्षुओं को खेल किट प्रदान की जाएगी।
  • हरियाणा खेल नर्सरी योजना के अंतर्गत परीक्षा के आधार पर 25 छात्रो का चयन किया जाएगा।
  • अगर नर्सरी में 2खिलाड़ी छात्रो से कम संख्या होती है तो नर्सरी बंद कर दी जाएगी।

हरियाणा खेल नर्सरी योजना जरूरी दस्तावेज | Dacuments Required for Haryana Narsari Yojana

योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा। और आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ जरूरी कागजात की जरूरत पड़ेगी। जो कि निम्लिखित हैं –

  • आवेदनकर्ता हरियाणा का निवासी होना चाहिए।
  • उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य हैं।
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट फ़ोटो

हरियाणा खेल नर्सरी योजना में आवेदन कैसे करें? | How To Apply Haryana Narsari Yojana

जो इक्षुक पात्र छात्र खिलाड़ी हरियाणा खेल नर्सरी योजना में बड़ी आसानी से अपना आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि नीचे स्टेप बाय स्टेप आवेदन करने के तरीके बारे में बताया गया हैं –

Total Time: 25 minutes

Haryana Sport वेबसाइट पर जाएं –

इस योजना में आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको Department of Sports & Youth Affairs, Govt. of Haryana http://haryanasports.gov.in/ की वेबसाइट पर जाना होगा।

Application Form for Sports Nursery पर क्लिक करें –

हरियाणा खेल नर्सरी योजना

जैसे ही आप वेबसाइट के होमपेज पर आयेंगे। तो वेबसाइट के होमपेज पर आपको Application Form for Sports Nursery का option मिलेगा उसके ऊपर क्लिक कर दें।

Form Download करें –

हरियाणा खेल नर्सरी योजना

जैसे ही आप वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए Application Form for Sports Nursery पर क्लिक करेंगे बैसे ही आपके सामने हरियाणा खेल नर्सरी योजना फॉर्म खुलकर आ जायेगा। जिसे आपको डाउनलोड कर लेना हैं।

Form Print करें –

आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंट कर लेना हैं।

आवेदन फॉर्म भरें –

आवेदन फॉर्म प्रिंट करने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे स्कूल, इंस्टीटूट का नाम, पता, ईमेल आईडी, बैंक डिटेल, कॉलेज प्रिंसिपल का नाम, मोबाइल नंबर आदि को भर लेना हैं। और जरूरी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर लेना हैं।

आवेदन फॉर्म जमा कर दें –

हरियाणा खेल नर्सरी योजना फॉर्म को भरने के बाद आपको इसे अपने जिले में उपस्थित डिस्टिक सपोर्ट एवं यूथ अफेयर्स ऑफिसर के पास जमा कर दें। इस तरह इस योजना में आपका आवेदन हो जाएगा।

FAQ

खेल नर्सरी योजना की शुरुआत किसने की हैं?

खेल नर्सरी योजना की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा की गई हैं।

हरियाणा खेल नर्सरी योजना में कब तक आवेदन कर सकते हैं?

Haryana Narsari Yojana 2022 में इक्षुक लाभार्थी 20 जनवरी 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आवेदन प्रक्रिया बन्द हो जाएगी।

Haryana Narsari Yojana का लाभ किसे मिलेगा?

Haryana Narsari Yojana का लाभ सीधे हरियाणा के खिलाड़ी छात्रो को मिलेगा।

क्या हरियाणा खेल नर्सरी योजना के अंतर्गत खिलाड़ियों को छात्रवृत्ति भी मिलेगी?

जी हां, हरियाणा खेल नर्सरी योजना के अंतर्गत 8 से 14 बर्ष के खिलाड़ी छात्रो के लिए 1500 रुपये और 15 से 19 बर्ष के खिलाड़ी छात्रो के लिए 2000 रुपये की छात्रवृति हर महीने दी जाएगी।

हरियाणा खेल नर्सरी योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

हरियाणा खेल नर्सरी योजना का लाभ लेने के लिए इसमें आवेदन करना होगा। जिसकी पूरी जानकारी ऊपर दी गयी हैं।

हरियाणा खेल नर्सरी योजना के अंतर्गत छात्रवृति लेने के लिए क्या शर्ते रखी गयी है ?

अगर आप हरियाणा खेल नर्सरी योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको नर्सरी खेल स्थापित में कोच के द्वारा 22 दिन तक खेल कोचिंग में भाग लेना होगा। बाकी इस योजना से जुड़ी और कई शर्ते है। जिनके बारे में ऊपर बताया जा चुका हैं।

निष्कर्ष

खिलाड़ियों को खेल के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए हरियाणा प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गयी हरियाणा खेल नर्सरी योजना काफी अच्छी योजना हैं। इससे राज्य के जमीनी स्तर के खिलाड़ियों का स्तर ऊंचा होगा। बाकी आपको आज हम अपने इस आर्टिकल में हरियाणा खेल नर्सरी योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान कर चुके हैं।

उम्मीद करता हूँ कि दी गयी दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित रही होगी और आप इस योजना में अपना सफलतापूर्वक आवेदन कर चुके होंगे। बाकी अगर आप को इस योजना में आवेदन करने में किस तरह की परेशानी आ रही है या फिर इस योजना से जुड़ गई कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप हम से सीधे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Spread the love

Leave a Comment