आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

[ऑनलाइन] हरियाणा पशु क्रेडिट कार्ड योजना | Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana

हरियाणा पशु क्रेडिट कार्ड योजना | हरियाणा पशु क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन| Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana | Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana | Apply Online Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana | Farmer Credit Card Scheme For Animal Loan

हरियाणा पशु क्रेडिट कार्ड योजना :- दोस्तों हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की है जिसके बारे में में आज हम विस्तार से आपको जानकारी देने वाले है जी है हाल ही हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है जिसके तहत अब सरकार अपने राज्य के किसानों के लिए पशु जैसे कि गाय, भैस, भेड़ आदि पालने के लिए लोन के रूप में कुछ आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। जिसका लाभ सीधे ऐसे किसानों को दिया जाएगा जो अपनी खेतीं के साथ – साथ पशुओ का पालन करते है, इस योजना का लाभ देने के लिए सरकार ने अपनी तरफ से प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है।

बैसे भी दोस्तों जैसा कि सभी जानते है कि आज गॉव की ज्यादा से ज्यादा या तो खेती पर निर्भर है या फिर पशुओं के पालन पर निर्भर है जिनके माध्यम से वह अपने परिवार का पालन पोषण करते है, और जब बात आती है पशु पालन की तो हर किसान लगभग अपनी खेतीं के साथ- साथ पशु पालन जैसे कि गाय, भैस, बकरी आदि पालन ज़रूर करता है ताकि जरूरत पड़ने पर वह अपने पशु को बेच कर अपने आगे को काम उसे पैसे का इस्तेमाल कर सके। इसलिए हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए पशु पालन में कोई परेशानी न हो पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana) की शुरुआत की है। सो अब अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी इस लेख में मिलने वाली है जो कि आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण होने वाली है। तो चलिये शुरू करते है –

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना | Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Farmer Credit Card Scheme For Animal Loan) के अनुसार सरकार प्रदेश के किसानों के लिए एक गाय के लिए 40783 रुपये और भैंस के 60240 रुपये का ऋण दिया जाएगा। सरकार की तरफ से दी जाने वाली यह राशि किसानों को 6 माह में बराबर 6797 किश्तों में क्रेडिट कार्ड के जरिये किसानों की दी जाएगी। बता दे कि राशि को किसानों के लिए 1 साल के अंदर 4% ब्याज़ के साथ लौटानी होगी।

ये भी जाने –

जानकारी के लिए बता दे कि किसानों के किये सरकार के द्वारा दिये गए लॉन की राशि को चुकाने का अंतराल समय उसी दिन से शुरू हो जाएगा जिस दिन से वह पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पहली किस्त प्राप्त करेंगे। साथ हरियाणा सरकार के पशु पालन मंत्री जेपी दलाल ने बताया है कि इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि सीधे किसान के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। ताकि किसानों को उनकी पूरी राशि हासिल हो सके। किसान अगर इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो उनके लिए पहले पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा। Pashu Kisan Credit Card Online Apply) अब कैसे बनवाना और इस कार्ड के क्या – क्या फायदे होने वाले है उनके बारे में डिटेल में नीचे पढ़ सकते है –

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा। जिसका इस्तेमाल वह डेबिट कार्ड की तरह कर सकेंगे।
  • इस क्रेडिट के जरिये किसानों को गाय के लिए 40783 और भैंस के लिए 60240 रुपये की आर्थिक सहायता लोन के रूप में।किसानों को दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत लिए गए लोन का सिर्फ 4% ब्याज के रूप में पैसा 1 साल में जमा करना होगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए पात्रता

हरियाणा सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कुछ मापदंड निर्धारित यदि आपके पास नीचे दी गयी पात्रता होगी तभी आप आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है.पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए यह जरूरी पात्रता निम्लिखित है –

  • इस योजना का लाभ सिर्फ हरियाणा निवासियों को ही दिया जाएगा।
  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए किसान आवेदनकर्ता के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फ़ोटो

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन कैसे करे? | Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana Apply

अब अगर आपके पास ऊपर दिए गए सभी जरूरी चीजें है तो हरियाणा पशु क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अपना क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है लेकिन आपको बता दे कि इसके लिए सरकार ने अभी कोई ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू नही की है। लेकिन आप इसे अपनी नजदीकी बैंक जहां पर आपका बैंक खाता वहां जाकर बनवा सकते है।

इसके लिए सबसे पहले आपको आपको बैंक जाना है, वहां से आपको हरियाणा पशु क्रेडिट कार्ड योजना से जुड़ा फॉर्म लेना है और उसमे पूछी गयी सभी जानकारी जैसे की आधार नंबर, नाम, बैंक खाता, मोबाइल नंबर आदि। ये सब भरकर आपको फॉर्म बैंक में जमा कर देना है। इसके कुछ दिन बाद आपको कागजात सत्यापन होने के बाद कुछ दिन बाद आपको हरियाणा पशु क्रेडिट कार्ड बन जायेगा जिसे आप बैंक से ही प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको हरियाणा पशु क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया। कि किस प्रकार आप इस योजना के लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप हरियाणा पशु क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं। हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे इसके साथ ही यदि आपको हरियाणा पशु क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर ज़रूर करे. साथ ही सरकार की तरफ शुरू की जा रही योजनाओ की जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment