हरियाणा राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखे? | Haryana Ration Car2022 APL/ BPL List

Haryana Ration Card List 2022 :- अगर  अभी आप हरियाणा राज्य में निवास करते है तो आज की यह लेख आपके लिये बहुत लाभदायक साबित होगा क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आप लोगों को बताएँगे कि आप घर बैठे बैठे हरियाणा खाद्य और आपूर्ति विभाग(Department Of Food And Supplies) द्वारा जारी की गई लिस्ट में अपना या अपने परिवार के किसी भी व्यक्ति का नाम देख सकते है।इसकी प्रक्रिया बेहद सरल है और अगर आप के क्योंकि आपको ना कहीं जाना है ना कोई खर्च करना है वस खाद्य विभाग को ऑफिसियल वेबसाइट (Haryana Ration Card List 2023) पर जाना है बताये गए ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसकी जानकारी नीचे लेख में दी गयी है और इस योजना का लाभ राज्य के परिवार भी उठा सकते है जिन्होंने नये राशन कार्ड बनबाने हेतु हाल में आवेदन किया है। आइये इसके इसके बारे में विस्तार से जानते है।

राशन कार्ड लिस्ट 2023 | Haryana Ration Card List 2023

भारत के हर राज्य में राशन कार्ड की सुविधा उपलब्ध हैं जिसके जरिये लोगो को उचित दाम पर सस्ता गल्ला प्रदान किया जाता है।उसी प्रकार हरियाणा राज्य के लोगो को भी आय अनुसार दो श्रेणी के राशन कार्ड प्रदान मिए जातर है APL तथा BPL, APL राशन कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने बाले लोगों को प्रदान किया जाता हैं तथा BPL गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को दिया जाता है BPL कार्ड धारकों को 90 रुपये में 35 किलो गल्ला प्रदान किया जाता है.

तथा APL कार्ड धारकों को प्रति यूनिट के हिसाब से वितरित किया जाता है। पर बहुत बार ये होता है कि हमारे परिवार के किसी व्यक्ति का राशन कार्ड Haryana Ration Card List 2023 में नाम नहीं आता है जिसके बाद हम नाम जुड़वा भी देते तो कोटेदार यह कह देता कि आपका नाम अभी नहीं जुड़ा है और कई बार का गल्ला हड़प कर और दफ्तर के चक्कर ना लग के चक्कर में हम भी कुछ नहीं कहते पर अब हम इंटरनेट से ही घर बैठे बैठे राशन कार्ड की लिस्ट में अपने नाम की जांच कर सकते है।

राशन कार्ड लिस्ट 2023 | Haryana Ration Card List 2023

हरियाणा राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखे Haryana Ration Card 2021 APL BPL List

इसके लिस्ट में हरियाणा के जिन लोगों का नाम आयेगा उन्हें सरकार द्वारा बहुत है कम दरों पर खादय सामग्री जैसे- गेहूं,चावल,दाल,आदि का वितरण किया जाएगा इस योजना से पहले से ही बहुत लॉगिन की लाभ प्रदान किया जा रहा है और उस लिस्ट में आयें लोगों को भी लाभ दिया जाएगा जिससे प्रदेश की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और गरीबी को मत दी जा सकेगी।क्योंकि की आज भी प्रदेश के बहुत से परिवार आज भी शाम को बिना भोजन किये सो जाते है इसी बात को ध्यान में रखते हुये माननीय अटल बिहारी वाजपेयी जी ने इस योजना का प्रारम्भ किया था।और आज भी ये योजना देश व प्रदेश के लोगों के लिए बहुत लाभकारी साबित हो रही है।

राशन कार्ड से लाभ | Benefit of Ration card

  • राशन कार्ड एक राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया आधिकारिक दस्तावेज़ है जिसका उपयोग हम पहचान के रूप में भी कर सकते है
  • इससे प्रदेश की ग़रीब जनता को भोजन करवाने हेतु खादय सामग्री जैसे- गेहूँ,चावल आदि बहुत ही सस्ते दरों पर प्रदान किये जाते है।
  • इसके तहत अब राज्य के ग़रीब लोगो को सस्ते दामों पर राशन ले सकेंगे 

हरियाणा राशन कार्ड का उद्देश्य | Objective of HP Ration card

आज भी हमारे प्रदेश में बहुत से लोग ऐसे है जो रोजि मज़दूर है जी रोज़ कमाते है तथा रोज भोजन ग्रहण करते है अगर उन्हें एक दिन भी अगर काम न मिले तो वे भोजन तक ग्रहण नहीं कर पाते है और भूखे ही सो जाते है इसी बात को ध्यान में रखते हुए हरियाणा राशन कार्ड का प्रारम्भ किया गया जिससे जिससे उन्हें खादय पदार्थ प्रदान कोई जाते है।प्रदेश के लोगों को भूखा नहीं सोना पड़ता है।

हरियाणा राशन कार्ड हेतु दस्तावेज़ | Document of HP Ration card

अगर आपके पास अभी भी राशन कार्ड नहीं है ओर इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपके पास न्यूचे दिए दस्तावेजों का होना आवश्यक है अगर है तो आप नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर इस योजना के लाभ हेतु आवेदन करवा सकते है-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक के परिवार के सभी लोगों के आधार कार्ड
  • पते का पक्का सबूत
  • आवेदक के वार्षिक आय का पक्का सबूत
  • आवेदक के पासपोर्ट साइज दो फ़ोटो

हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट में नाम की जांच कैसे करें ? | Online Haryana Ration Card List 2023

अगर आप इस योजना में आवेदन कर चुके है और हरियाणा सरकार द्वारा जारी की गई नयी लिस्ट में अपना नाम चेक करना कहते है तो नीचे दी गयी जानकरी को स्टेप टू स्टेप फॉलो करें-

  • सबसे पहले आपको खादय और आपूर्ति विभाग (Department Of Food And supplies) की Official Website पर जान है जो आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार खुल जाएगी।
  • इसके बाद आपको होम स्क्रीन पर MIS & Reports का ऑप्शन दिखायी देगा जिसके बाद आपको Reports के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • जिस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नयी विंडो खुल जाएगी जहां पर आपको Ration Card का विकल्प दिखायी देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।जिसके बाद जिलें अनुसार DFSO नामो की एक सूची दिखायी देगी।
Food Civil Supplies & Consumer Affairs Department
  • जिसमे आपको अपना जिला ढूढना है तथा उस पर क्लिक करना है।
  • Food Civil Supplies & Consumer Affairs Department
  • जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा जिसमें आपके जिले की सभी तहसील दी गयी होंगी जिसमे आपको उस तहसील के ऊपर क्लिक करना है जिसमे आप रहते है।
  • जिसके बाद राशन कार्ड की लिस्ट खुल जाएगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते है।
Food Civil Supplies & Consumer Affairs Department

हरियाणा राशन कार्ड से जुड़े सवाल जवाब

राशन कार्ड क्या है?

राशन कार्ड देख बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जो राज्य सरकार के द्वारा जाति के सभी नागरिकों की आय के आधार पर जारी किया जाता है इस राशन कार्ड का उपयोग करके राज्य के गरीब नागरिक कम दामों पर सरकारी दुकानों से राशन जैसे गेहूं चावल दाल आदि हो प्राप्त कर सकते हैं।

राशन कार्ड किसके नाम पर जारी किया जाता है?

राशन कार्ड सदैव परिवार के मुखिया की आय के आधार पर परिवार के मुखिया के नाम पर जारी किया जाता है जिसमें परिवार के मुखिया के समेत अन्य सभी सदस्यों के नाम होते हैं।

बीपीएल राशन कार्ड धारकों को कितना राशन मिलेगा

हिमाचल राज्य के बीपीएल राशन कार्ड धारकों को मात्र ₹90 में 35 किलो राशन प्रदान किया जाता है जिसमें गेहूं चावल मिट्टी का तेल डाल अधिक सम्मिलित होती है। जो इतना अधिक राशन प्राप्त करने के लिए बहुत कम धनराशि है।

हिमाचल राज्य में राशन कार्ड जारी करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

हिमाचल राज्य में राशन कार्ड जारी करने का हिमाचल राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य के उन गरीब नागरिकों को सकते दावा कर राशन करना है जो रोज कमा कर अपना व अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

हिमाचल राज्य में सभी नागरिकों के लिए मुख्य रूप से तीन प्रकार के राशन कार्ड सूची आय के आधार पर जारी किए जाते हैं जैसे एपीएल राशन कार्ड बीपीएल राशन कार्ड अंतोदय राशन कार्ड।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल की मदद से हरियाणा राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखे इसके बारे में विस्तार  से बताया।  मुझे आशा है की आर्टिकल में दी गयी जानकारी को फॉलो करते हुए आप आसानी से हरियाणा राशन कार्ड सूची लिस्ट 2023 में अपना नाम देख चुके होंगे। लेकिन अगर आपको अब भी परेशानी हो  कमेंट करके पूछ सकते है हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे। अगर दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment