हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

Contents

हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना | हरियाणा असंगठित श्रमिक मजदूर कोरोना सहायता योजना | मजदूर सहायता योजना |  Haryana Shramik Sahayata Yojana | Haryana Shramik Sahayata Yojana Application Form 

भारत सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे भारत में लॉकडाउन लगाया हुआ है जिसके चलते ग़रीब मज़दूरों जो अपने परिवार का पालन पोषण करने में काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन इन समस्याओं से निपटने के लिए केंद्र सरकार से लेकर राज्य स्तर की सरकार अपने प्रदेश की इन समस्याओं को दूर करने के लिए नियंत्रण काम कर रही है साथ ही कोई ग़रीब मजदूर भूख पेट न सोए इसके लिए सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है और अब हरियाणा सरकार ने भी अपने प्रदेश के ग़रीब मजदूर लोगो के लिए इस लॉकडाउन में परिवार का पालन पोषण करने के लिए खाने की चीजें खरीदने में पैसे की समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत अब हरियाणा सरकार अपने प्रदेश के असंगठित क्षेत्रो के दिहाड़ी मज़दूर, कचरा बीनने वाले, गॉर्ड, रिक्शा चालक, लेबर आदि का करने वाले लोगो के लिए 4000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी ताकि वह इस कोरोना वायरस के लॉकडाउन की स्थिति में अपने परिवार के भरण पोषण के लिए पर्याप्त वस्तुओं को ख़रीद सके। बाकी।मित्रों आप इस योजना का लाभ कैसे ले सकते है इसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, और इस योजना में आप किस प्रकार अपना आवेदन कर सकेंगे इसके बारे में आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के जरिये डिटेल में बताने जा रहे है कृपया अपनी बेहतर जानकारी के लिए नीचे दी गयी जानकारी को फॉलो करें –

हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना | Haryana Shramik Sahayata Yojana

कोरोना वायरस का संक्रमण जो कि चीन से होते हुए आज पूरी दुनिया मे फैल चुका है वही इस इस संक्रमित वायरस को से बचने के लिए भारत सरकार ने भारत को 3 मई तक लॉकडाउन कर दिया है जिस कारण देश के ऐसे मजदूर जो अपने प्रतिदिन की कमाई से अपने परिवार का पालन पोषण करते थे लेकिन लॉकडाउन की स्थिति में मज़दूरों के लिए न कोई काम है न ही उनके पास कोई आय का अन्य श्रोत है जिसके चलते आज देश मे ऐसे अनेक परिवार है जो बिना खाये अपना जीवन व्ययतीत कर रहे है जो उनके लिए परेशानी का सबब बना हुआ है।

योजना का नाम हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना
किस राज्य में शुरू की गईहरियाणा राज्य
किसके द्वारा शुरू की गईहरियाणा राज्य सरकार के द्वारा
लाभ किसे मिलेगाअसंगठित क्षेत्रो के दिहाड़ी मज़दूर, कचरा बीनने वाले, गॉर्ड, रिक्शा चालक, लेबर आदि को
सहायता राशि कितनी मिलेगी4000 रुपये
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

अब हरियाणा सरकार अपने प्रदेश मज़दूरों की इस समस्या को कम करने के लिए हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना की शुरुआत की जिसके तहत अब सरकार अपने प्रदेश के ऐसे मज़दूर जो रिक्शा चालाते है, कचड़ा बीनते है, गॉर्ड, फैक्ट्री लेबर, का काम करते है उन्हें सरकार की तरफ प्रतिमाह उनके परिवार के भरण पोषण के लिए जरूरत की वस्तुओं को ख़रीदने के लिए 4000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इतना ही नही इस योजना में शामिल होने वाले इन मज़दूरों के लिए सरकार की तरफ से मुफ्त राशन भी उपलब्ध कराया जाएगा।

हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना का लाभ 

  • इस योजना में शामिल होने वाले मजदूरों को सरकार की तरफ राशन भी मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा।
    • इस योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता।धन राशि सीधे मजदूर लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
    • हरियाणा सरकार की तरफ से घोषणा की गई है कि इस योजना का लाभ मज़दूर लोगो तक पहुंचाने के किये राज्य में 55 लेबर चौक भी बनाये जाएंगे।

    हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़ 

    हरियाणा सरकार ने लेने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों को निर्धारित किया है जो की हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना  का लाभ उठाने वाले व्यक्तियों को निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होती है–

    • हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना का लाभ लेने के लिए मजदूर लाभार्थी का हरियाणा श्रमिक विभाग में नाम होना  आवश्यक है।
    • आवेदन कर्ता के पास स्थाई रूप से आधार कार्ड भी होना चाहिए।
    • हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना का लाभ लेने के मजदूर आवेदन लाभार्थी के पास उसका  आय प्रमाण पत्र होना भी आवश्यक है।
    •  आवेदन कर्ता के पास मोबाइल नंबर होना भी जरूरी है।
    • इस योजना के अनुसार सरकार के द्वारा यह आर्थिक सहायता राशि को लाभार्थी के बैंक खाते में भेजा जायेगा इसलिए लाभार्थी के पास बैंक खाता होना जरूरी है.

    हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? How To Apply Haryana Shramik Sahayata Scheme 

    राज्य के मजदूर श्रमिक लोगो के लिये यह हरियाणा सरकार की बहुत ही कारगर योजना है जिसका लाभ आप इस योजना में आवेदन करके ले सकते है लेकिन इसके जरूरी है की आपका नाम श्रमिक विभाग में शामिल हो अगर आपका नाम श्रमिक विभाग में शामिल है तो आप नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके इस योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है  

    • Haryana Shramik Sahayata Yojana का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना में आवेदन करने के लिए http://poorpreg.haryana.gov.in वेबसाइट पर जान है. 
    Haryana Shramik Sahayata Yojana Application Form
    • इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको Download Physical form का विकल्प मिलेगा जहाँ आपको क्लिक कर देना है. 
    • अब आपके सामने हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना से जुड़े फॉर्म की पीडीऍफ़ फाइल ओपन होगी जिसे आपको डाउनलोड कर लेना है. 
    Haryana Shramik Sahayata Yojana Application Form
    • इसके बाद इस पीडीऍफ़ फॉर्म को प्रिंट करा लेना और इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे अपना नाम, पिता का नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, बैंक खाता आदि भरना है. 
    • सभी जानकारी भरकर फॉर्म में अपने जरूरी दस्तावेज़ और पासपोर्ट फोटो को लगाकर फॉर्म को अपने यहां की पंचायत , परिषद् / निगम / ज़िला परिषद् या फिर अपने ब्लॉक समिति सदस्य सरकारी अधिकारी के कार्यालय में इस फॉर्म को जमा कर देना है.
    • बस अब आपका हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना में आवेदन हो चूका है.
    •  अगर आप इस योजना के पात्र होंगे तो आपको इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि को आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जायेगा। 

    हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना भुगतान स्थिति कैसे देखे? (Check Payment Status) 

    हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना में आवेदन करने वाले मजदूर श्रमिक इस योजना के तहत सरकार की तरफ से दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि आपके बैंक कहते में आयी हैं या नहीं उसकी स्थिति आप ऑनलाइन नीचे स्टेप को फोलोव करके चेक कर सकते है –

    • सबसे पहले आपको इस योजना से जुडी इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है.
    • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Verify Payment Status  का ऑप्शन मिलेगा जहाँ आपको क्लीक कर देना है. 
    Haryana Shramik Sahayata Yojana
    • अब यहाँ आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है और check payment status पर क्लिक कर देना है. 
    •  पास इस योजना से जुडी भुगतान राशि की जानकारी निकल कर आ जाएगी। 

    Haryana Shramik Sahayata Yojana Helpline number 

    दोस्तों अगर आपको इस योजना में अपना आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है या फिर इस योजना से जुडी किसी अन्य जानकारी के बारे में जानकारी हासिल करनी है तो आप नीचे दिए गए इस योजना से जुड़े हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है- 

    helpline number = 1100

    हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना से जुड़े सवाल जवाब

    हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना क्या है?

    यह हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा राज के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको के लिए शुरू की गई एक लाभकारी योजना है इस योजना के तहत हरियाणा सरकार गरीब परिवार के नागरिको को वित्तीय सहायता देगी। ताकि गरीब परिवार के लोग इस लॉक डाउन में अपना पेट भर सके।

    हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना का लाभ किसे मिलेगा?

    इस योजना का लाभ राज्य के सभी उन नागरिको को मिलेगा। जो अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए रोजाना मजदूरी करते हैं। जिन्हें अब लॉक डाउन की बजह से काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

    हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना के अंतर्गत पात्र नागरिको को कितनी राशि मिलेगी।

    हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना के अंतर्गत सभी पात्र नागरिको को हरियाणा राज्य सरकार की ओर से 4000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। ताकि गरीब नागरिक राशन खरीद कर अपना पेट भर सके।

    क्या मैं हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकता हूं?

    अगर आप हरियाणा राज्य के असंगठित क्षेत्रो के अंतर्गत आने वाले नागरिक जैसे दिहाड़ी मज़दूर, कचरा बीनने वाले, गॉर्ड, रिक्शा चालक, लेबर आदि है तो आप आसानी से इस योजना के तहत आवेदन करके लाभ ले सकते हैं।

    हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना में आवेदन कैसे करें?

    हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ लेने के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। और आवेदन करना होगा।

    निष्कर्ष 

    इस प्रकार आप आसानी से हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना का लाभ ले सकते हैं। हम आशा है कि हमारे द्वारा आज के इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपके मन मे इस योजना से सम्बंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है।

    Spread the love

    अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।