प्रधानमंत्री हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना | देश के बुनकरों को मिलेगा ₹1000000 तक का लोन | Hathkargha Bunkar Mudra Loan Yojana

|| प्रधानमंत्री हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना 2023 क्या है? | Hathkargha Bunkar Mudra Loan Yojana | देश के बुनकरों को मिलेगा ₹1000000 तक का लोन | बुनकर मुद्रा लोन की ब्याज दरों पर मिलेगी सब्सिडी | बुनकर मुद्रा लोन नियम व शर्ते | Weaver Mudra loan terms and conditions ||

भारत एक ऐसा देश है जहां आज भी कुछ क्षेत्रों में लोग हाथो से वस्त्रों को बिनाई करते है लेकिन आर्थिक तंगी के कारण बुनकरों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। देश के बुनकरों की इस समस्या को दूर करने के लिए व उन्हें आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने Hathkargha Bunkar Mudra Loan Yojana 2023 को शुरू किया है।

हथकरघा बुनकर मुद्रा लोन योजना 2023 के माध्यम से केंद्र सरकार हथकरघा और वस्त्र उद्योग निदेशालय के साथ मिलकर बुनकरों को सस्ती ब्याज दरों पर लोन की सुविधा उपलब्ध करवा रही है। ताकि कमजोर वर्ग के बुनकरों को संतोष किए रोजगार के अवसर प्रदान करके उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाया जा सके।

केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही PM Hathkargha Bunkar Mudra Loan Yojana 2023 भारत के पारस्परिक व्यवसाय को आगे ले जाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई की। जो भी लोग इस योजना से संबंधित जानकारी जैसे- हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना 2023 क्या है? इसका उद्देश्य, लाभ, पात्रता मापदंड, लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज.

और आवेदन प्रक्रिया इत्यादि प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारा यह लेख अंत तक पूरा पढ़ना होगा क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से आज हम What is Handloom Weaver Mudra scheme 2023 की पूरी जानकारी आपके साथ शेयर करने वाले है।

Contents show

हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना 2023 क्या है? | Hathkargha Bunkar Mudra Loan Yojana Kya Hai in Hindi

केंद्र सरकार के वस्त्र मंत्रालय के द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के पारस्परिक वस्त्र व्यवसाय करने वाले बुनकरों की वित्तीय सहायता राशि पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री हथकरघा बुनकर मुद्रा लोन योजना 2023 का शुभरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के प्रकार बुनकर केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय अधिकतम ₹10 तक का लोन मात्र 6% ब्याज दर पर प्राप्त कर सकेंगे।

Hathkargha Bunkar Mudra Loan Yojana

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि कोई PM Hathkargha Bunkar Mudra Loan Yojana के अंतर्गत लोन लेने के लिए अप्लाई करता है और जब उसे लोहान पर स्वीकृति दे दी जाती है तो केंद्र सरकार के द्वारा लाभार्थी को एक कार्ड प्रदान किया जाएगा जिसके माध्यम से वह ऋण के पैसे को एटीएम मशीन से निकाल सकेगा।

हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना 2023 की सबसे खास बात यह है कि इसके माध्यम से लोन लेने के लिए किसी प्रकार की गारंटी की जरूरत नहीं होती है और कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से इसके तहत आवेदन करके लोन प्राप्त कर सकता है। अगर आप भी Pradhanmantri Hathkargha Bunkar Mudra Loan Yojana के अंतर्गत आवेदन कर के लोग प्राप्त करना चाहते है.

लेकिन आपको बुनकर ऋण योजना के लिए पात्रता, ऋण वापसी की अवधि, लोन लेने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया आदि किस संबंध में सटीक जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

देश के बुनकरों को मिलेगा ₹1000000 तक का लोन

भारत देश में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो आज भी हाथों से बुनकर वस्तुओं का निर्माण करते हैं इन लोगों को वित्तीय आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए काफी मुश्किलें उठानी पड़ती है, जिसकी वजह से पारस्परिक वस्त्र उद्योग करने वाले लोगों की संख्या कम होती जा रही है इसी समस्या को दूर करने और देश के बुनकरों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार ने Pradhanmantri Bunkar Mudra Loan Yojana की शुरुआत की है।

 इस योजना के माध्यम से देश के आम बुनकर बड़ी आसानी से बैंको से 10 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकेंगे। जिससे न सिर्फ उनकी वित्तीय आवश्यकताएं पूरी हो सकेंगी बल्कि उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बना कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में भी सहयोग मिलेगा।

बुनकर मुद्रा लोन की ब्याज दरों पर मिलेगी सब्सिडी

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि भारत सरकार के द्वारा 6% ब्याज दरों के साथ पारस्परिक वस्त्र निर्माण करने वाले नागरिकों को ₹1000000 तक का लोन प्रदान किया जाएगा लेकिन आपको जानकर बहुत खुशी होगी कि सरकार इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लोन के ब्याज पर लगभग 7% सब्सिडी भी प्रदान करेगी.

अर्थात इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को ब्याज का भुगतान नहीं करना होगा। बल्कि यह राशि भारत सरकार के द्वारा वाहन की जाएगी। कहने का तात्पर्य यह है कि इस योजना के माध्यम से लोन प्राप्त करने वाले नागरिकों को केवल लोन की राशि वापस करनी होगी उन्हें ब्याज देने की आवश्यकता नहीं होगी।

प्रधानमंत्री हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना के उदेश्य

केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री हथकरघा बुनकर मुद्रा लोन योजना 2023 को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य भारतीय बुनकरों को तत्काल वित्त उपलब्ध कराने और पारम्परिक शुक्ष्म एवं मध्यम वर्ग के उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है। ताकि भारत के सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग को बढ़ावा मिल सके और देश में रोजगार के नए अवसर पैदा हो सके।

भारत देश के ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्रों में निवास करने वाले भारतीय बुनकर Pradhanmantri Bunkar Mudra Loan Yojana का लाभ ले सकेंगे। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो पहले आपको प्रधानमंत्री हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा।

हथकरघा बुनकर मुद्रा लोन के लाभ | Benefits of handloom weaver Mudra loan

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई है कल्याणकारी योजना भारतीय बुनकरों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी जिसके तहत उन्हें कई प्रकार के लाभ प्राप्त होंगे, जिनमें से कुछ के बारे में हमने सूचीबद्ध रूप में नीचे बताया है-

  • हथकरघा बनकर मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत देश के बुनकर वर्ग के लोगो की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए तत्काल लोन दिया जाता है।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके कोई भी पात्र व्यक्ति अधिकतम ₹1000000 तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकता है।
  • Bunkar Mudra Loan Yojana के अंतर्गत मिलने वाले लोन पर लाभार्थियों से 6% ब्याज दर वसूली जाएगी।
  • लेकिन साथ ही भारत सरकार के द्वारा भी लोन की राशि पर 7% अनुदान राशि प्रदान की जाएगी अर्थात नागरिकों को लोन लेने के पश्चात ब्याज का भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी।
  • इस योजना का लाभ नागरिक ऑनलाइन आवेदन करके ले सकेंगे यानी कि अब्दुल कार वर्ग के लोगों को सरकारी दफ्तरों में चक्कर नहीं लगाने होंगे।
  • इस योजना के माध्यम से उन कारों का छोटा कारोबार बढ़ेगा और देश में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

प्रधानमंत्री हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना के अंतर्गत लोन कितनी अवधि के लिए मिलेगा?

भारतीय बुनकरों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा संचालित की जा रही है प्रधानमंत्री हथकरघा बुनकर मुद्रा लोन योजना 2023 के माध्यम से सभी लाभार्थियों को ₹1000000 तक का लोन 6% ब्याज दर के साथ प्रदान किया जाएगा।

कोई भी नागरिक इस योजना के अंतर्गत 3 वर्ष से लेकर 5 वर्ष के लिए लोन प्राप्त कर सकता है इसके अतिरिक्त मासिक या तिमाही किस्तों के आधार पर लोन की राशि का भुगतान कर सकता है।

बुनकर मुद्रा योजना पर सरकारी सब्सिडी

हथकरघा मुद्रा लोन के माध्यम से बुनकर वर्ग के नागरिकों को लोन पर अनुदान प्रदान करने का प्रावधान रखा गया है इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार बुनकरों को 6% ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध कराती है लेकिन साथ ही उन्हें अधिकतम व्यास सब्सिडी पर 7% की छूट भी प्रदान की जाती है।

इसके अलावा 20% मार्जिन मनी यानी ₹25000 भी प्रदान किया जाता है। इस तरह देखा जाए तो बुनकर मुद्रा लोन योजना 2023 के अंतर्गत लोन प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को केवल सरकार के द्वारा निर्धारित राशि का ही भुगतान करना होगा।

बुनकर मुद्रा लोन नियम व शर्ते | Weaver Mudra loan terms and conditions

यदि कोई बुनकर वर्ग का व्यक्ति बुनकर मुद्रा योजना 2023 के अंतर्गत लाभ लेना चाहते है तो आपको प्रधानमंत्री हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना 2023 के नियम व शर्ते को पूरा करना होगा, जिनका पूरा विवरण निम्न प्रकार से नीचे दिया गया है-

  • Bunkar Mudra Loan Yojana के माध्यम से लोन लेने के लिए आवेदक का सिबिल स्कोर अच्छा होना जरूरी है।
  • बुनकर मुद्रा लोन योजना के द्वारा बुनकारो को टर्म लोन व केश क्रेडिट स्कीम के रूप में लोन दिया जाता है।
  • इस योजन के माध्यम लोन लेने के लिए बुनकरों को Government departments में सप्लाई किये गए माल की बिक्री से प्राप्त इनकम खातों को क्रम अनुसार दिया जाएगा।
  • समय पर लोन का भुगतान पर लाभार्थी को इसे बढाकर भी दिया जा सकता है लेकिन यदि आप समय से जमा नहीं करते है, तो आपको सब्सिडी का लाभ नहीं दिया जायेगा।

Hathkargha Bunkar Mudra Loan Yojana Related FAQs

प्रधानमंत्री हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना 2023 क्या है?

प्रधानमंत्री हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना 2023 भारत सरकार के द्वारा बुनकर वर्ग के नागरिकों को तत्काल वित्तीय राशि प्रदान करने के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके माध्यम से परस्पर वस्त्र उद्योग करने वाले नागरिक लोन ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना के द्वारा कितना लोन दिया जा सकता है?

इस योजना के माध्यम से सभी पात्र नागरिक आसानी से वस्त्र उद्योग मंत्रालय के बैंकों के द्वारा ₹1000000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना के अंतर्गत मिलने वाले लोन पर कितना ब्याज देना होगा?

भारत सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से सभी बनकर वर्ग के नागरिकों को केवल 6% ब्याज दरों के साथ लोन उपलब्ध कराया जाता है।

क्या हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना के द्वारा लोन राशि के ब्याज पर सब्सिडी मिलेगी?

जी हां, प्रधानमंत्री हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना के अंतर्गत मिलने वाले लोन पर भारत सरकार के द्वारा अधिकतम 7% ब्याज पर छूट प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना को क्यों शुरू किया गया है?

इस योजना को खास तौर पर बुनकर वर्ग के लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से सरकार बुनकरों को वित्तीय संस्थाओं की पूर्ति के लिए लोन की सुविधा उपलब्ध करा रही है।

निष्कर्ष

आज हमने अपनी वेबसाइट के इस लेख के माध्यम से भारत सरकार के द्वारा बुनकर वर्ग के नागरिकों के हितों के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना जिसका नाम प्रधानमंत्री हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना 2023 है। के संबंध में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक साझा की है.

अगर अभी भी आप प्रधानमंत्री हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना 2023 क्या है? | Hathkargha Bunkar Mudra Loan Yojana Kya Hai in Hindi से जुड़ी कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपने सभी तरह के प्रश्न नीचे उपलब्ध कमेंट सेक्शन के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं हम आपके द्वारा पूछे गए सभी प्रश्नों का उत्तर कमेंट के माध्यम से ही प्रदान करेंगे ऐसी ही और शानदार जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहे।

2 thoughts on “प्रधानमंत्री हथकरघा बुनकर मुद्रा योजना | देश के बुनकरों को मिलेगा ₹1000000 तक का लोन | Hathkargha Bunkar Mudra Loan Yojana”

Leave a Comment