एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन ब्लॉक कैसे करें? | 3 आसान तरीक़े

एचडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों के लिए क्रेडिट की सुविधा प्रदान करती हैं जो कि बैंक द्वारा दी जाने वाली काफी अच्छी सुविधा हैं। नॉर्मली क्रेडिट कार्ड के बारे में सभी जानते हैं। लेकिन क्रेडिट अगर खो जाता हैं या किसी अन्य कारण से उसे ब्लॉक करना हो तो कैसें करें? इसकी जानकारी अभी HDFC Bank के सभी ग्राहकों के पास नही हैं। बेशक अगर आप हमारे इस आर्टिकल पर है तो आप भी इस महत्वपूर्ण जानकारी से अंजान होंगे।

अगर हां तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नही है, क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कैसे करें? इसके 3 आसान तरीके बताने जा रहे हैं। आप किसी भी तरीके को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से HDFC credit Card Block कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं –

Contents

क्रेडिट कार्ड क्या हैं? | What Is Credit Card

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन ब्लॉक कैसे करें

क्रेडिट कार्ड किसी बैंक या किसी फाइनेंसियल संस्थान के द्वारा जारी किया जाने वाला एक प्लास्टिक का कार्ड होता है। जिसका उपयोग आमतौर पर शॉपिंग करने के लिए किया जाता हैं। सरल शब्दों में।समझे तो यह सेम एटीएम की तरह होता हैं, लेकिन अगर आप एटीएम कार्ड का उपयोग करते है तो पैसे आपके बैंक खाते से कट जाते हैं।

वही अगर आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते है तो वह प्री – अप्रूव्ड लिमिट से काटे जाते हैं?। नॉर्मली अगर आप एक महीने में अपने क्रेडिट कार्ड के 10000 रुपये ख़र्च कर लेते है तो आपके यह राशि एक हर महीने की एक निश्चित दिनांक को ब्याज सहित वापस करनी पढ़ती हैं।

वर्तमान समय मे HDFC Bank Credit Card का उपयोग काफी बढ़ता जा रहा हैं। लेकिन काफी ऐसे यूजर भी जो किसी कारण अपने क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करना चाहते हैं। अगर आप भी उनमें से एक है तो आपको हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ना चाहिए।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कैसे करें? | How to Block HDFC Credit Card

अगर आपका क्रेडिट कार्ड गुम गया हैं तो उसे तुरंत ब्लॉक करा देना काफी जरूरी है। ताकि उसका कोई गलत उपयोग ज कर सकें। काफी ऐसे HDFC Bank ग्राहक है जो क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना नही चाहते है इसलिए वह इसे ब्लॉक करना चाहते हैं। लेकिन How to Block HDFC Credit Card In Hindi के बारे में पता हैं।

लेकिन आज हमने एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करने के 3 आसन तरीके बताए हैं? आप किसी भी तरीके को फॉलो करके कुछ ही मिनेट के क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं। आइए जानते हैं –

नेट बैंकिंग का उपयोग करके क्रेडिट कार्ड कैसे ब्लॉक करें?

अगर आपके पास एचडीएफसी नेट बैंकिंग है तो आप बड़ी ही आसानी से नींचे स्टेप को फॉलो करके 2 मिनेट में घर बैठे एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं। बाकी नींचे स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी गयी हैं –

HDFC Net Banking Login करें –

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कैसे करें

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप में अपनी HDFC Net Banking को login करना हैं।

Card पर क्लिक करें –

क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कैसे करें 1

Login करते ही आप अपने HDFC Bank Account के होमपेज पर आ जाएंगे। इस होमपेज पर आपको Card का ऑप्शन मिलेगा उसके ऊपर क्लिक कर दें।

Credit card Hostisting पर क्लिक करें –

क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कैसे करें 2

अब आपको एक साइड में Credit card Hostisting का ऑप्शन मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक कर देना हैं। जैसा की आप इमेज में देख सकते हैं।

Card नंबर चुने –

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कैसे करें

Credit card Hostisting पर क्लिक करेंगे बैसे ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको अपना Card Number Select करना हैं। कार्ड खोने का रीजन आदि जानकारी को सेलेस्ट करना हैं।

Submit पर क्लिक करें –

सभी जानकारी का चुनाव करने के बाद आपको नींचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना हैं।

Card Blocked

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके डिस्प्ले पर card Block Successduly का मैसेज आ जाएगा। इस तरह से आप नेट बैंकिंग का उपयोग करके क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कर पाएंगे।

बैंक ब्रांच से क्रेडिट कार्ड कैसे ब्लॉक कराएं?

अगर आपके पास इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट नही है तो अपनी बैंक ब्रांच में जाकर भी क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करा सकते हैं। जिसके लिए आप नींचे स्टेप को भी फॉलो कर सकते हैं –

  • बैंक से क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कराने के लिए आपको सबसे पहले अपनी नज़दीकी बैंक शाखा में जाना होगा।
  • बैंक शाखा के आपको संबंधित बैंक कर्मचारी से क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करने से संबंधित फॉर्म को प्राप्त करना हैं।
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर लेना हैं।
  • फॉर्म भरने के बाद आपको संबंधित कर्मचारी के पास जमा कर देना हैं।
  • फॉर्म जमा करने के 24 घन्टे के अंदर आपके क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

कस्टमर केयर से बात करके क्रेडिट कार्ड कैसे ब्लॉक करें –

अगर आपका बैंक खाते से मोबाइल नम्बर लिंक है तो कस्टमर केयर हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करा सकते हैं। अगर कस्टमर केयर नंबर की बात करें तो हैदराबाद,कोलकाता, अहमदाबाद, दिल्ल, मुंबई जैसे स्थान के लिए आप 61606161 और चंडीगढ़, इंदौर, लखनऊ जैसे स्थानों के लिए 6160616 पर कॉल कर सकते हैं।

Related Credit Card FAQ

क्या एटीएम मशीन से क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं?

जी नहीं, एटीएम मशीन से क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करने की अभी कोई सुविधा उपलब्ध नही हैं।

नेट बैंकिंग से एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड कितने देर में ब्लॉक कर सकते हैं?

HDFC net banking का use करके आप 2 Minut में कुछ स्टेप को फॉलो करके HDFC Credit Card तुरंत ब्लॉक कर सकते हैं।

बैंक से क्रेडिट कार्ड कितनी देर में ब्लॉक हो जाता हैं?

अगर आप एचडीएफसी बैंक शाखा में जाकर क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करने के लिए रिक्वेस्ट करते है। तो क्रेडिट कार्ड ब्लॉक होने में अधिकतम 24 घंठे का समय लग सकता हैं।

ब्लॉक किये हुए क्रेडिट कार्ड दोबारा उनब्लॉक कर सकते हैं?

जी हां, आप नेट बैंकिंग का उपयोग करके या फिर बैंक शाखा में जाकर ब्लॉक क्रेडिट कार्ड को उनब्लॉक कर कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तो ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमनें आपको एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कैसे करें? | 3 आसान तरीक़े I Hope की अगर आप HDFC Bank ग्राहक होंगे तो आपके लिया हमारा आज का आर्टिकल काफी Useful रहा होगा।

Leave a Comment