HDFC Net Banking ऑनलाइन कैसे एक्टिवेट करें? | HDFC Net Banking Online Registration

How To Activate HDFC Net Banking In Hindi :- आज इस बढ़ते डिजिटल युग में ऑनलाइन पेमेंट करने या फिर बैंक की सुविधाओं का उपयोग ऑनलाइन करने के कई तरीके मौजूद हैं। लेकिन वर्तमान समय में बैंकिंग की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए नेट बैंकिंग सबसे सुरक्षित और आसान तरीका हैं। इसलिए सभी बैंक अब अपने बैंक ग्राहकों के लिए नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा प्रदान कर रही हैं। जब हम किसी बैंक की सुविधाओं के बारे में बात करते है तो HDFC Bank का नाम जरूरी आता हैं।

HDFC Bank अपने ग्राहकों के लिए बेहतर सुविधाओं के लिए जाने जाना वाला भारत का प्रमुख बैंक हैं। यह बैंक भी अपने ग्राहकों के लिए इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा प्रदान करता हैं। लेकिन HDFC Net Banking Kaise Activate kare यह HDFC Bank ग्राहकों का काफ़ी महत्वपूर्ण प्रश्न बन गया हैं। अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं। तो बेशक आप भी How to Activate HDFN net Banking In hindi से अंजान होंगे।

अगर हाँ, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योकिं आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में घर बैठे HDFC Net बैंकिंग कैसे चालू करें? इसके बारे में Step By Step पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। So Friends अगर आप HDFC Bank Custumer हैं और Net Banking चालू करना चाहते है तो आर्टिकल Last तक carefuly Read करें।

HDFC Net Banking क्या हैं? | What is HDFC Net Banking

HDFC Net Banking ऑनलाइन कैसे एक्टिवेट करें

Net Banking HDFC Bank के द्वारा ग्राहकों को दी जाने वाली एक ऑनलाइन सुविधा हैं। जिसकी मदद से बैंक ग्राहक अपने Bank Account को घर बैठे लैपटॉप, मोबाइल की मदद से मैनेज कर सकते हैं। As Like अगर बैंक ग्राहक किसी को ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने हैं, बिल जमा करना, या फिर ऑनलाइन रिचार्ज करना है तो वह Net Banking की मदद से इन सभी सुविधाओं का लाभ जब तब ले सकता हैं।

लेकिन इन सभी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए बैंक ग्राहक के पास इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा को चालू करना होगा। जिसके बारे पूरी जानकारी नींचे शेयर की गई हैं –

HDFC Net Banking ऑनलाइन कैसे एक्टिवेट करें?

HDFC Net बैंकिंग एक्टिवेट करना काफ़ी आसान हैं। नींचे स्टेप बाय स्टेप नेट बैंकिंग चालू करने के प्रोसेस के बारे में बताया गया हैं । जिसे फॉलो करके बैंक ग्राहक आसानी से नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Total Time: 30 minutes

HDFC Bank की Official Website पर जाएं।

HDFC Net Banking Activate करने के लिए आपको HDFC Bank की Official वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट का लिंक यहाँ https://www.hdfcbank.com/ उपलब्ध हैं जिस पर क्लिक करके वेबसाइट पर डायरेक्ट जा सकते हैं।

Login पर क्लिक करें।

HDFC Bank Website के होमपेज पर आपको ऊपर की साइड Login का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।
HDFC Net Banking कैसे चालू करें

Net Banking पर Login करें।

Login पर करते ही आपके सामने एक Popup Window ओपन होगी। जिसमें कुछ Option दिखाई देंगे जिसमें से आपको सबसे ऊपर दिए गए Net Banking को चुनते हुए Login पर क्लिक करना हैं।
HDFC Net Banking कैसे चालू करें

Register पर क्लिक करें।

Login पर क्लिक करते ही आप नए पेज पर आ जाएंगे। इस पेज को आपको थोड़ा स्क्रोल करना है और Register का option मिलेगा। इस पर क्लिक कर देना हैं। जैसा कि आप नींचे फ़ोटो में देख सकते हैं।
HDFC Net Banking कैसे चालू करें

Cast ID भरें Go बटन पर क्लिक कर देना हैं।

Register पर क्लिक करके आपके सामने एक पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको Customer Id (User id Bank passbook पर प्रिंट होता है) उसे भरकर Go बटन पर क्लिक कर देना हैं।
HDFC Net Banking कैसे चालू करें

Captcha Code भरें।

Go बटन पर क्लिक करके आपको नया पेज मिलेगा। इस पेज पर आपको कैप्चा दिखायी देगा जिसे आपको दिए गए BOX में भरना हैं और Continue पर क्लिक कर देना हैं।
HDFC Net Banking कैसे चालू करें

डिटेल भरें।

कैप्चा कोड भरकर Continew पर क्लिक करते ही आप नए पेज पर आ जाएंगे। यहाँ पर आपको अपना card number, ATM Pin, Card expire, New Pin, Confine Pin भरकर Confirm पर क्लिक कर दें।

Login करें।

Confirm क्लिक करने के बाद आपको दोबारा HDFC वेबसाइट के login पेज पर आना हैं। जैसा कि आप नींचे देख सकते हैं। इस Login पेज पर आपको पअपनी User ID और जो ऊपर Pin बनाया था उसे दर्ज करना हैं। और Login बटन पर क्लिक कर देना हैं।
HDFC Net Banking कैसे चालू करें

Net Banking का use करें।

इस तरह से आपका HDFC Net Net Banking रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। और आप Login करते ही आप अपने bank Account को manage कर सकते हैं।
HDFC Net Banking कैसे चालू करें

HDFC Net Banking के सुविधाएं? | Benefit of HDFC Net Banking

HDFC Net Banking से ग्राहकों को कौन – कौन से बेनिफिट मिलते हैं। वह कुछ इस प्रकार हैं –

  • Net Banking का use करके बैंक आप Banking की सुविधाओं का लाभ 24×7 ले सकते हैं। As Like बैंक बंद होने के बाद ही आप नेट बैंकिंग का उपयोग करके किसी भी टाइम किसी के लिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • अपने बैंक एकाउंट के 1 महीने से लेकर 5 साल तक स्टेटमेंट निकाल सकते हैं।
  • पूरे बैंक Account summary की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • घर बैठे नेट बैंकिंग की मदद से Fixed Deposit कर सकते हैं।
  • चेक बुक ऑनलाइन मंगा सकते हैं।
  • चेक बुक पेमेंट रोक सकते हैं।
  • नेट बैंकिंग का उपयोग करके आप IMPS,NEFT, RTGS पेमेंट कर सकते हैं।
  • बिजली बिल,मोबाइल, टीवी डिश रिचार्ज कर सकते हैं।
  • क्रेडिट बिल, ट्रांसक्शन बिल आदि जैसी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

HDFC Net Banking का use करते समय ध्यान देने वाली बातें?

आज ऑनलाइन बैंकिंग से जुड़े कई तरह के क्राइम बढ़ते जा रहे हैं। अक्सर लोग ऑनलाइन ठगी का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप इससे बचना चाहते है और अपने बैंक खाते को सुरक्षित रखना चाहते है तो आपको इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते समय कुछ बातें का विशेष ध्यान रखना होगा। जो कि निम्लिखित हैं –

  • Net Banking User ID और password किसी के साथ शेयर कर न करें। और समय- समय पर Net Banking Password को change करते रहे हैं।
  • अपनी Net Banking को किसी दूसरे के सिस्टम या किसी पब्लिक प्लेस पर लॉगिन न करें। इससे बैंक खाता हैकिंग का खतरा बढ़ सकता हैं।
  • ईमेल, MSG पर आए लिंक पर क्लिक करके कभी भी अपनी नेट बैंकिंग को लॉगिन न करें।
  • समय – समय पर बैंक एकाउंट चेक करते रहें।

FAQs related to HDFC Net Banking

HDFC Net Banking से जुड़े जरूरी प्रश्न जो अक्सर बैंक ग्राहकों के द्वारा पूछे जाते हैं।

HDFC Net Banking उपयोग करने का कोई शुल्क देना होगा?

जी नहीं, नेट बैंकिंग बैंक के ग्राहकों के लिए बैंक के द्वारा दी जाने वाली फ्री सुविधा है। इसके लिए बैंक ग्राहकों के लिए कोई भी शुल्क देना नहीं होगा।

HDFC User Id कहाँ होती हैं?

HDFC user ID बैंक पासबुक, या बैंक के द्वारा अकाउंट ओपन कराने पर दी जाने वाली किट में मौजूद होती हैं।

नेट बैंकिंग का उपयोग करके मैं क्या कर सकता हूं?

नेट एक्टिवेट करके आप अपने बैंक अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं। जैसे कि बैंक खाता विवरण जान सकते है, ट्रांजैक्शन कर सकते हैं, ऑनलाइन शॉपिंग और अन्य कई कार्य नेट बैंकिंग की मदद से कर सकते हैं।

HDFC Net Banking कैसे एक्टिवेट करें?

HDFC Net Banking https://www.hdfcbank.com/ ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एक्टिवेट कर सकते हैं।

HDFC बैंक हेल्पलाइन नंबर क्या है?

HDFC बैंक हेल्पलाइन नंबर 18002676161 हैं। जिस पर बैन ग्राहक बैंकॉ से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

क्या नेट बैंकिंग से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं?

जी हाँ, आप नेट बैंकिंग का use करके IMPS, RTGS से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Conclusion

HDFC Net Banking ऑनलाइन कैसे एक्टिवेट करें? आज हमनें आपको इसके बारे step by step पूरी जानकारी शेयर की हैं। ताकि HDFC बैंक ग्राहक आसानी नेट बैंकिंग का उपयोग करके घर बैठे बैंक की सुविधाओं का लाभ ले सकें।

I Hope की आप आर्टिका में दी गई जानकारी को फॉलो करके HDFC Net Banking कर चुके होंगे। बाकी अगर आपको नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करने में किसी तरह की कोई समस्या आ रही है या फिर नेट बैंकिंग से जुड़ी किसी प्रकार की जानकारी आपको चाहिए। तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं

Spread the love

Leave a Comment