[फॉर्म] हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना [1 लाख रुपए] रजिस्ट्रेशन

हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना की पूरी जानकारी :- हम आपको हिमाचल प्रदेश सरकार  की एक महत्वपूर्ण योजना हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना के बारे में बताने जा रहे हैं हम अपने साथी कल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप आवेदन कर सकते हैं। योजना से जुड़ी अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

आप सभी Student यह जानते ही है कि 12th पास करने के बाद जब छात्र किसी डिग्री कॉलेज, स्नातक करने के लिए काफी खर्चा होता है ऐसे में कई स्टूडेंट ऐसे भी होते जो अपनी आर्थिक स्थिति ठीक न होने कारण आगे की पढ़ाई नही कर पाते है। लेकिन अब इस बात को ध्यान में रखते हुए हिमाचल सरकार ने अपने प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने और प्रदेश के Student को शिक्षा में आगे बढ़ने के लिए मेघा प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है।

हिमाचल प्रदेश में मेघा प्रोत्साहन योजना (Himacha Pradesh  Medha Protsahan Scheme) के तहत राज्य के मेधावी छात्र + 2 के विद्यार्थियों को जेईई मेन नीड तथा उच्च स्तरीय शैक्षणिक योग्यता में प्रवेश के लिए कोचिंग दिलाई जाएगी। प्रदेश के कॉलेज स्टूडेंट को रोजगार आधारित प्रतियोगिता की तैयारियों के लिए कोचिंग दिलाई जाएगी। योजना  के तहत राज्य के बाद कोचिंग के लिए सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी।

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने मेधावी विद्यार्थियों को संघ लोक सेवा आयोग कर्मचारी चयन आयोग की ओर से करवाए जाने वाली परीक्षाओं के लिए मेधा प्रोत्साहन योजना शुरू करने का निर्णय लिया है। लेकीन हिमाचल सरकार ने इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ मात्रदण्ड, नियम को भी निर्धारित किया है जिसके अनुरूप ही इस योजना का लाभ विद्यार्थियो को दिया जाएगा अधिक जानकारी पाने के लिए लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े-

हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना क्या है? | What is Himacha Pradesh  Medha Protsahan Scheme in Hindi

 हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना

सरकार जल्द ही हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना (Himacha Pradesh  Medha Protsahan Scheme) शुरू करने जा रही है इस योजना के तहत 500 विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। राज्य सरकार स्कूल और कॉलेजों के 350 और विश्वविद्यालय के 150 विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ देगी। राज्य सरकार शिक्षा विभाग ने मेधावी प्रोत्साहन योजना की गाइडलाइन जारी कर दी गई है योजना के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग लेने के लिए राज्य सरकार राज्य के 500 मेधावी छात्रों को 1 लाख रुपए की मदद करने जा रही है।

योजना का नामहिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना
किसके द्वारा शुरू की गई योजनामुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा
योजना के लिए बजट5 करोड रुपए
योजना का लाभराज्य के 500 मेधावी छात्रों को
देखरेखराज्य सरकार शिक्षा विभाग द्वारा

इसे भी पढ़े –

हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग की गाइडलाइन के अनुसार अंडर ग्रेजुएशन कर रहे 350 छात्रों और पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे 150 छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग लेने के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी। राज्य सरकार के इस नियम से राज्य के 500 मेधावी छात्रों को विभिन्न प्रकार की परीक्षाओं के लिए 1 लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

राज्य सरकार के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का कहना है कि इस योजना से राज्य सरकार राज्य के मेधावी छात्राओं को प्रोत्साहित करना चाहती है ताकि वह विभिन्न प्रकार की परीक्षाओं को पास कर के राज्य के विभिन्न सरकारी विभागों में अपनी सेवाएं प्रदान करें। मेधावी छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए राज्य सरकार इस योजना की शुरुआत करने जा रही है।

मेघा प्रोत्साहन योजना  के लिए पात्रता क्या है?

हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना  करने और इसका लाभ लेने के लिए छात्र के पास कुछ पात्रता निर्धारित की गयी है जो की इस प्रकार है-

सामान्य वर्ग – अंडर ग्रेजुएशन मान्यवर के विद्यार्थी के 75 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है।

आरक्षित वर्ग – आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है।

पोस्ट ग्रेजुएशन सामान्य वर्ग – पोस्ट ग्रेजुएशन सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 50 फ़ीसदी अंक होना अनिवार्य है।

पोस्ट ग्रेजुएशन आरक्षित वर्ग – पोस्ट ग्रेजुएशन आरक्षित वर्ग के विद्यार्थी के लिए 45 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है।

प्रोत्साहन राशि – हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के 500 मेधावी छात्रों को प्रोत्साहन राशि के तौर पर 1 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी

सरकारी स्कूल :-  आवेदक कर्ता स्टूडेंट सरकारी स्कूल का विद्यार्थी होना चाहिए।

आय:  परिवार की आय 3 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

Himacha Pradesh  Medha Protsahan Scheme के लिए जरूरी क़ागज़ात

हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी के पास कुछ जरूरी कागज़ात होना अनिवार्य है तभी इस योजना का लाभ प प्राप्त कर सकते है- आपके पास कौन से जरूरी दस्तावेज़ होने चाहिए इसके लिए नीचे पढ़े-

आधार कार्ड – योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

बोनाफाइड – लाभ प्राप्त करने वाले उम्मीदवार के पास हिमाचली बोनाफाइड होना अनिवार्य है।

आय प्रमाण पत्र – योजना के अंतर्गत योजना का लाभ प्राप्त करने वाले आवेदन कर्ता की परिवार की आय 2.50 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसलिए योग्य उम्मीदवार के पास आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

जाति प्रमाण पत्र – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों के पास जाति प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करे? | How to ragistation Himacha Pradesh  Medha Protsahan Scheme in Hindi

आपकी जानकारी के लिए बता दे की हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजन में रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभी किसी ऑनलाइन पोर्टल वेबसाइट को लांच नहीं किया गया है. इसके लिए अभी ऑफलाइन प्रक्रिया रखी गयी है जिसकी जानकारी आप नीचे पढ़ सकते है-

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए योग्य उम्मीदवारों को ज़िला उप निदेशकों के पास आवेदन करना होगा।
  • वहां पर आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त होगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूरी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद उसे भर दीजिए।
  • इस प्रकार आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Most Read

Related FAQ Himacha Pradesh  Medha Protsahan Scheme in Hindi

हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना क्या है?

जिन छात्रों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होती है उन छात्रों को 12th पास करने के बाद किसी डिग्री कॉलेज, स्नातक करने के लिए काफी खर्चा होता है ऐसे में गरीब परिवार के बच्चे आर्थिक स्थिति ठीक न होने कारण आगे की पढ़ाई नही कर पाते है। इसलिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है।

हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना का लाभ किसे दिया जायेगा?

Himacha Pradesh Medha Protsahan Scheem का लाभ केवल सरकारी स्कूलों में पढ़ाई करने वाले छात्रों को ही दिया जायेगा। ताकि राज्य के गरीब किसान के बच्चे इस योजना का लाभ लेकर अपनी स्नातक की पढ़ाई कर सके।

हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत कितनी धनराशि प्रदान की जाएगी?

हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत राज्य के लाभार्थी छात्रों को राज्य सरकार के द्वारा 12 बीं के बाद आगे अध्यन जारी रखने और कॉलेज में होने वाले खर्च के लिए 1 लाख रूपये तक की आर्थिक मदद दी जाएगी।

हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना किसके द्वारा आयोजित की गयी है?

इस योजना की शुरुआत हिमाचल राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के द्वारा की गयी है. जिससे शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि राज्य के गरीब छात्र को अध्यन करने में किसी परेशानी के सामना करना न पड़े।

हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना में आवेदन कैसे करे?

यदि आप हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना का लाभ आवेदन करना चाहते है तो आप ऊपर बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना का लाभ ले सकते है।

हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना के तहत दी जाने वाली सहायता कितने छात्रों को दी जाएगी?

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा शुरू की गयी Himacha Pradesh  Medha Protsahan Scheme के तहत दी जाने वाली सहायता राज्य के 500 से अधिक गरीब BPL परिवार के मेघावी छात्रों को दी जाएगी।

निष्कर्ष 

हमने आपको हिमाचल प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना मेधा प्रोत्साहन योजना  के बारे में बताया। हमने अपने आर्टिकल माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और किस तरह आप आवेदन कर सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का अवश्य देंगे धन्यवाद। इसके साथ ही दोस्तों अगर आपको आज के इस लेख में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल साइट पर जरूर शेयर करे-

Spread the love

2 thoughts on “[फॉर्म] हिमाचल प्रदेश मेघा प्रोत्साहन योजना [1 लाख रुपए] रजिस्ट्रेशन”

  1. i love how well explained all the updates very well.. realy appreciated efforts you have done. to check out all the new educational updates sso idcheck out . thanks so much

    Reply

Leave a Comment