हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना आवेदन, बेरोजगारी भत्ता योजना, Berojgari Bhatta Yojana, Himachal Pradesh  Berojgari Bhatta 2021, Himachal Pradesh  Berojgari Bhatta Schem Application Form How To Apply Himachal Pradesh  Berojgari Bhatta Scheme 

दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से हिमाचल प्रदेश सरकार एक नई योजना हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है की भारत में इस समय बेरोजगारी काफी बड़ी समस्या बन गयी है, आज पढ़े लिखे युवाओं को रोज़गार ना मिलने की वजह से वह अपनी जगह से पलायन कर रहे है लेकिन अब इस बात को ध्यान में रखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए एक योजना की शुरुआत  की है जी हाँ दोस्तों हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने प्रदेश के युवाओं को रोज़गार देने के लिए हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत की है.

ताकि किसी भी प्रदेश के युवा को रोज़गार की तलाश में प्रदेश से बहार ना जाना पढ़े -हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के  रोज़गार प्रदान करना है जिसके लिए सरकार ने कुछ नियमों को भी निर्धारित किया है. जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार से जानकारी दी है सो अगर आप हिमाचल प्रदेश के बेरोजगार युवा है और हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेना चाहते है तो नीचे दी गयी सम्पूर्ण जानकारी को ज़रूर पढ़े –

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना आवेदन| Himachal Pradesh  Berojgari Bhatta Scheme Himachal

दोस्तों हिमाचल प्रदेश सरकार ने वित्त वर्ष के लिए हिमाचल प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए लगभग 3 करोड रुपए का बजट का प्रावधान किया है। हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत हिमाचल प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को 1000 रुपए प्रतिमा बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। इस योजना के तहत राज्य सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओं को नौकरी प्राप्त करने के लिए सहायता राशि देने जा रही है।

योजना का नामहिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना
राज्यहिमाचल प्रदेश
किसके द्वारा शुरू की गईहिमाचल प्रदेश सरकार
लाभ1000 ररुपये
लाभार्थीबेरोजगार नागरिक

योजना के उद्देश्य के अनुसार राज्य की युवाओं को नौकरी प्राप्त करने के लिए दूरदराज के इलाकों में जाना पड़ता है जिसमें खर्च होता है। लेकिन हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत उन्हें हजार पर प्रतिमा दिया जाएगा जिस कारण दूरदराज के क्षेत्रों में जाने के लिए इस भत्ते का प्रयोग कर सकते हैं। हिमाचल सरकार की इस योजना से राज्य के युवाओं को अत्यधिक लाभ पहुंचेगा और साथ ही साथ होने आय का एक स्रोत भी प्राप्त होगा। बस इसी एकमात्र उद्देश्य के कारण हिमाचल सरकार हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरूआत कर रही है।

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता के लिए जरूरी योग्यता

अगर आप हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना आवेदन करना चाहते है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आपके पास हिमाचल सरकार के द्वारा निर्धारित की गयी योग्यता होना अनिवार्य है, इस योजना में  आवेदन कर्ता लाभार्थी के पास क्या योग्यता होनी चाहिए वः निम्लिखित है –

स्थाई निवासी – योजना का लाभ लेने वाले आवेदनकर्ता हिमाचल प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।

आयु सीमा – इस योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 21 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता – योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन के पास 12 पास या ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन किए हुए युवा इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

बेरोजगार – योजना का लाभ लेने वाला आवेदनकर्ता बेरोजगार होना चाहिए अन्यथा वह किसी भी संस्थान में नौकरी नहीं करता हो।

आय सीमा – योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन के परिवार की वार्षिक आय ₹3 लाख से कम होनी चाहिए।

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करे और इसका लाभ  आवेदन कर्ता युवाओ के पास नीचे दिए गए दस्तावेज होना अनिवार्य है.

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य हैं।

एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज नंबर – आवेदनकर्ता के पास हिमाचल प्रदेश एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज का नंबर होना अनिवार्य है।

हिमाचली बोनाफाइड – योजना का लाभ लेने वाले आवेदनकर्ता के पास हिमाचली बोनाफाइड होना अनिवार्य है।

पारिवारिक आय प्रमाण पत्र – आवेदनकर्ता के पास अपने परिवार की वार्षिक आय प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

पासपोर्ट साइज फोटो – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता 2020 ऑनलाइन आवेदन

दोस्तों अगर आप इस हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके बारे में हमने नीचे step to स्टेप बताया आप हमे फॉलो करले आसानी से इस योजना के लिए आवेदन क्र सकते है –  तो चलिए जानते है –

  • हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए आप वेबसाइट पर क्लिक करें
  • इसके पश्चात आपको वहां पर पंजीकरण संख्या जन्म की तारीख एंटर कैप्चा को भरकर क्लिक करें।
हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता
  • इसके पश्चात आपको ईमेल ID मोबाइल नंबर से संबंधित जानकारी पूछी जाएगी।
  • जानकारी को भर देने के बाद आप क्लिक कर दें।
  • आपका पंजीकरण नंबर यूजर ID होगा।
  • इसकी पश्चाताप सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • आपने जो भी फार्म भरा है उसका प्रिंट आउट अपने पास सुरक्षित रख लीजिए क्योंकि भविष्य में वह आपके काम आ सकता है।

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना से जुड़े सवाल जवाब

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है?

हिमाचल प्रदेश की सरकार ने अपने राज्य के बेरोजगार नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाने और रोजगार ढूंढने में उनकी मदद करने के लिए बेरोजगार भत्ता योजना का आयोजन किया है इस योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश राज्य में निवास करने वाले सभी बेरोजगार युवा युवतियों को सरकार वित्तीय राशि प्रदान करेगी।

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ उठाने के लिए क्या करे?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको हिमाचल प्रदेश बेरोजगार भत्ता की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यदि आपके द्वारा किया गया आवेदन सही होगा तो आपके बैंक अकाउंट में सहायता राशि प्रदान कर जी की जाएगी।

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत कितनी राशि मिलेगी?

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ प्राप्त करने वाले पात्र बेरोजगार नागरिकों को सरकार की ओर से ₹1000 प्रति माह वित्तीय सहायता दी जाएगी।

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना आवेदन करने के लिए जरूरी पात्रता क्या है?

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता की आयु 25 वर्ष से 5 वर्ष के बीच होनी चाहिए इसके अतिरिक्त आवेदन कर्ता का 12वीं पास या ग्रेजुएट होना बहुत आवश्यक है।

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य उन बेरोजगार नागरिकों की मदद करना है जो रोजगार की तलाश में प्रदेश में इधर-उधर भटकते हैं लेकिन उनके पास यहां से वहां जाने के लिए पैसे नहीं है। इसलिए हिमाचल सरकार ने बेरोजगार नागरिकों को वित्तीय सहायता देने के लिए बेरोजगार भत्ता योजना को शुरू किया है।

ये भी जाने

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको हिमाचल प्रदेश सरकार की एक नई योजना हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना आवेदन  के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment