हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं | Download Application Form

Himachal Pradesh Birth Certificate Apply Form Birth Certificate: – हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं यह प्रदेश के सभी नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण सवाल बन गया है क्योंकि यह एक ऐसा सरकारी दस्तावेज़ होता है जो युवावस्था से लेकर वृद्धावस्था तक काफी काम आता है लेकिन अक्सर देखा जाता है कि जब बच्चे का जन्म होता है तो बच्चे के माता – पिता को जन्म प्रमात्र पत्र के बारे में अधिक जानकारी न होने की बजह से उसका जन्म प्रमात्र पत्र नही बनवा पाते है, जो कि बाद में समस्या का सबब बन जाता है। बेशक अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे है तो आपने भी अभी तक अपने परिवार के बच्चे या अपना जन्म प्रमाण पत्र नही बनवाया होगा लेकिन अब आप इस महत्वपूर्ण दस्तावेज़ को बनवाना चाहते है अगर हाँ तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होने वाला है।

क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में हरियाणा प्रदेश में जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाये इसके बारे में हिंदी में पूरी जानकारी साझा करने जा रहे है जो कि हिमाचल नागरिकों के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होने वाली है तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते है –

हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र क्या है? | What is Himachal Pradesh Birth Certificate

हिमाचल जन्म प्रमाणपत्र एक सरकारी दस्तावेज़ होता है जो बच्चे के जन्म के बाद बनवाया जाता है, इसमे बच्चे के जन्म की तारीख, जन्म तिथि, माता – पिता का नाम दिया गया होता है। इसे हम सरल शब्दों में कहे सकते है कि एक प्रदेश सरकार के द्वारा प्रमाणित किया जाने वाला सरकार दस्तावेज़ होता है जिसमे मुख्य रूप से बच्चे के जन्म की घटना को प्रमाणित किया जाता है।

नाम हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र
राज्य हिमाचल प्रदेश
किसके लिए जारी किया जाता है नवजात बच्चों के लिए
देखरेख हिमाचल प्रदेश समाज कल्याण विभाग
प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन
वेबसाइटवेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

आज हर प्रदेश के नागरिक के लिए जन्म प्रमाण पत्र एक जरूरी दस्तावेज़ बन चुका है क्योंकि इसका दिन प्रतिदिन इस्तेमाल बढ़ता जा रहे है जैसे कि बच्चे के कॉलेज में एडमिशन के लिए इस दस्तावेज़ की मुख्य भूमिका होती है। आगे पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पासपोर्ट आदि बनवाने में ही इसका इस्तेमाल काफ़ी किया जाता है।

हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के लाभ | Benefits of Himachal Pradesh birth certificate

अगर आप हिमाचल प्रदेश में निवास करते है तो तथा जन्म प्रमाण को बनवाना चाहते है तथा बनवा चुके है तो आपको होने वाले लाभ के बारे में जानकारी होना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है –

आधार कार्ड संसोधन

अगर आप जन्म हुए शिशु का आधार कार्ड बनबाना चाहते है तथा आधार कार्ड में स्थित त्रुटियों इसकी मदद से सही करा सकते है।

मतदान

इसके उपयोग कर वोटर लिस्ट में भी नाम को जुड़वा सकते है तथा मतदान करके देश की सरकार बनाने में अपना योग्य दान प्रदान कर सकते है।

राशन कार्ड

राशन कार्ड में अपना नाम भी इसकी मदद से दर्ज करा सकते है।

पहचान पत्र

किसी भी स्थान पर जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग अपनी पहचान को दिखाने के रूप में कर सकते है।

ड्राइविंग लाइसेंस

पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस को भी बनवाने में इसकी मदद ले सकते है।

प्रवेश

किसी स्कूल में प्रवेश करते समय इसका उपयोग कर सकते है।

पासपोर्ट

पासपोर्ट को बनवाने के लिए भी जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज़ और पात्रताएं | Documents and papers required for Himachal pradesh birth certificate

यह सरकारी दस्तावेज़ होता है इसलिए इस प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आवेदन करते समय कुछ कागज़ों तथा पात्रताओं की आवश्यकता होती है जो कुछ निम्न प्रकार है –

  • सबसे पहले तो आवेदन कर्ता हिमाचल प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए तभी वह बिहार जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकता हैं।
  • आवेदक का जन्म का स्थान,समय तथा तारीख आदि का शपथ पत्र।
  • मोबाइल नंबर
  • माता-पिता का आधार कार्ड होना भी आवश्यक है क्योंकि इसे आवेदक की पहचान के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • अभिभावक का राशन कार्ड।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।

हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं | How to get Himachal Pradesh Birth Certificate

अगर आप हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण के लिए आवेदन करना चाहते है तो नीचे दिए गए Points को Follow करके बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते है तथा इससे प्राप्त होने वाले लाभों को प्राप्त कर सकते है जो कुछ इस प्रकार है –

  • हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर  जाना है।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोड करना है।
हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं
  • आपको इस फॉर्म प्रिंट कराना है और इसमे पूछी गयी सभी जानकारी को सही -सही भर देना है और मांगे गए दस्तावेजो को संगलन करके फॉर्म को अगर आपको ग्रामीण क्षेत्र में है तो ब्लॉक और अगर आप शहरी क्षेत्र में है तो तहसील, राजस्व विभाग में जमा कर दें।
  • कुछ दिनों बाद आपके दस्तावेज़ की जांच की जाएगी और उसके बाद जन्म प्रमाण पत्र विभाग के द्वारा जारी कर दिया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाणपत्र आवेदन फॉर्म

अगर आपको आवेदन फॉर्म ढूढने में परेशानी हो रही है तो आप हमारी वेबसाइट के नीचे दिए गए ऑफिसियल लिंक से जन्म प्रमाणपत्र फॉर्म को सीधे डाउनलोड कर सकते है।

Download Himachal Birth Certificate Form 

हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र से जुड़े प्रश्न उत्तर

हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र क्या है ?

हिमाचल प्रदेश राज्य में जन्मे बच्चों की जन्म के प्रमाण के लिए राज्य सरकार की ओर से जन्म प्रमाण पत्र जारी किए जाते हैं जो एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जिसे बनवाना अनिवार्य हो गया है।

क्या हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र की मदद से आधार कार्ड में संशोधन किया जा सकता है?

यदि आपकी आधार कार्ड में किसी प्रकार की गलती है और आप उसे सही कराना चाहते हैं तो आप जन्म प्रमाण पत्र की मदद से अपना आधार कार्ड संशोधित करा सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग किस लिए किया जा सकता है?

अगर आप हिमाचल प्रदेश के निवासी हैं और आपने अपना जन्म प्रमाण पत्र बनवाया है तो आप इसकी मदद से ड्राइविंग लाइसेंस पासपोर्ट किसी स्कूल में प्रवेश लेने के लिए जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के कितने दिनों के बाद जन्म प्रमाण पत्र जारी किया जाता है?

हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के 15 से 20 दिनों के अंदर हिमाचल राज्य सरकार के द्वारा नागरिक के लिए जन्म प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता है।

हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आपने अभी तक अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है तो आप हमारे द्वारा ऊपर बताए गए इस बात को ध्यान पूर्वक फॉलो करके जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

जन्म प्रमाणपत्र पत्र हर राज्य के लोगो के लिए काफी महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज़ होता है इसलिए हमने इसकी महत्वता को समझते हुए अपने इस आर्टिकल में हिमाचल प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं इसके बारे में डिटेल में आपको बताया है।

आशा करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी उपयोगी रही होगी और आप आसानी से जन्म प्रमाण पत्र के लिए अपना आवेदन कर चुके होंगे। बाकि अगर आपको फॉर्म भरने में या अन्य जन्म प्रमाण पत्र से जुड़ी किसी तरह की परेशानी आ रही है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Spread the love

Leave a Comment