हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना [1500 रुपए] Apply Online plication Form

मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना हिमाचल प्रदेश , हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना, हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना, Himachal Pradesh Govt Schemes, Application Form

आज हम आपको हिमाचल प्रदेश सरकार  द्वारा एक नई योजना के बारे में बताने जा रहे हैं हम अपने साथी कल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप आवेदन कर सकते हैं योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए। दोस्तों हिमाचल प्रदेश सरकार जल्द ही अस्पतालों में जन्मे नवजात शिशुओं के लिए सरकार 1500 रुपए की  आंगतुक किट उपलब्ध करवाने जा रही है।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस योजना के तहत प्रदेश के एक लाख में नवजात को प्रत्येक वर्ष इस सुविधा से लाभान्वित किया जाना है । इस योजना के लिए राज्य सरकार ने लगभग 15 करोड रुपए की बजट का प्रावधान किया है। प्रदेश स्वास्थ्य निदेशालय की ओर से जारी पत्र में कंपनियों को 5 नवंबर तक 11:00 बजे तक आवेदन मांगे हैं। और साथ ही साथ इस योजना की शुरुआत राज्य सरकार नवंबर या दिसंबर महीने में शुरू कर देना चाहती है।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना | Himachal Pradesh Chief Minister Blessing Scheme

Himachal Pradesh Govt Schemes,

योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक में मंजूरी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए कंपनियों से टेंडर आमंत्रित करने के लिए कहा गया है। अभी इसी समय अस्पतालों में डिलीवरी केस में माताओं को 700 रुपए दिए जाते हैं लेकिन जल्द ही जयराम सरकार अपने राज्य के नवजात शिशुओं को भी यह किट देने का प्रावधान करने जा रही है। राज्य सरकार इस योजना का नाम मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना रखा गया है।

हिमाचल प्रदेश सरकार की इस योजना से राज्य के नवजात बच्चों को 15 सो रुपए आंगतुक किट दी जाएगी। राज्य सरकार की इस योजना से राज्य के नवजात बच्चों को बहुत ही अधिक लाभ पहुंचेगा। साथ ही साथ सर्व राज्य सरकार राज्य की माताओं को ₹700 की किट का प्रावधान पहले से ही कर रही है।

योजना का नाममुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना
किसके द्वारा शुरू की गई योजनामुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा
योजना का लाभप्रदेश के 1 लाख में नवजात बच्चों को प्रत्येक वर्ष लाभ दिया जाएगा
Budget का प्रावधान15 करोड़ रुपए
योजना की शुरुआतनवंबर या दिसंबर महीने 
योजना की देख रेखहिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग द्वारा

बेबी किट में क्या क्या मिलेगा 

इस बेबी किट में नवजात बच्चों को  एक सूट बनियानकी जोड़ी, मलमल का कपड़ा, दस्ताने की जोड़ी और पैर के लिए बुटीक, मसाज तेल, तोलिया, 6 नैपकिन, मच्छरदानी, कंबल, और एक खिलौना दिया जाएगा। साथ ही साथ माताओं के लिए टूथपेस्ट और टूथब्रश नहाने का साबुन वैसलीन और सैनिटाइजर मिलेगा।

इनकी कीमत देखी जाए तो 1500 के आसपास होगी बजट भाषण की इस योजना को बीते महीने मंत्रिमंडल से मंजूरी मिली थी। प्रदेश सरकार ने वर्ष 2021 एवं 20 के लिए इसके लिए 15 करोड़ रुपए का बजट का प्रावधान किया है।राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग की जो भी घोषणा की है उन्हें जल्द से जल्द शुरू कर दिया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना | Himachal Pradesh Govt Schemes Application Form

दोस्तों हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा Himachal Pradesh Govt Schemes के तहत दिसंबर से सूबे के सरकारी अस्पतालों में मुफ्त बेबी किट मिलना शुरू हो जाएगा प्रदेश सरकार ने इसके लिए टेंडर फाइल कर दिया है इसी सप्ताह एग्रीमेंट के बाद सप्लाई ऑर्डर जारी किया जाना है इस योजना के तहत हर वर्ष 1 लाख बच्चों को लाभान्वित किया जाएगा और साथ ही साथ इस बेबी किट में 15 चीजों को शामिल किया गया है।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना से सम्बन्धित सवाल जवाब

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना क्या है?

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना हिमाचल राज्य के नवजात जन्मे बच्चो के लिए आयोजित की गई के बहुत ही जरुरी योजना है इस योजना के तहत सरकार राज्य में नए नाम बच्चो के लिए आंगतुक किट प्रदान करेगी। जिससे बच्चो को होने वाली बीमारियों से बचाव किया जा सके.

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना तहत कितनी धनरशि की आंगतुक किट प्रदान की जाएगी?

इस योजना के तहत नवजात शिशुओं को सरकार के द्वारा 1500 रूपये की कीमत की आंगतुक किट मुफ्त प्रदान जाएगी। जिसमे बच्चों को एक सूट, मलमल का कपड़ा, मसाज तेल, तोलिया, 6 नैपकिन, मच्छरदानी, नहाने का साबुन वैसलीन और सैनिटाइजर कंबल, और एक खिलौना दिया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना का लाभ किसे मिलेगा?

हिमाचल सरकार के द्वारा शुरू इस योजना का लाभ हिमाचल प्रदान में इस वर्ष जन्मे नवजात शिशुओं को प्रदान किया जयेगा जिसके लिए राज्य सरकार ने 15 करोड रुपए की बजट रखा है ताकि इस योजना का लाभ सभी नए जन्मे बच्चो को मिल सके.

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना शुरुआत किसने की है?

इस योजना की शुरुआत हिमाचल राज्य सरकार के द्वारा की लाभ सीधे नवजात बच्चो और उनकी माताओ को मिलेगा।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना में आवेदन करने के लिए क्या करे?

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको आपने निजी जिला अस्पताल में जाकर सम्पर्क करना होगा।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको हिमाचल प्रदेश सरकार की एक नई योजना हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना  के बारे में बताया हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया। कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और किस तरह आप योजना का लाभ राज्य के अस्पतालों में प्राप्त कर सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न से पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य दें धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment