हिमाचल प्रदेश लेबर कार्ड | Himachal Pradesh labour Card Online | Registration

Himachal Pradesh labour Card Online :- हिमाचल प्रदेश में असंगठित क्षेत्र में कई ऐसे मजदूर है जो निर्माण संबंधित कार्यों में दिनभर कड़ी मेहनत करके अपना व अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं। ऐसे नागरिक अपनी बुनियादी जरूरतों जैसे इलाज, आवास निर्माण आदि कार्य कराने में असमर्थ होते है, इसी बात को ध्यान में रखते हुए हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार द्वारा राज्य के असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले श्रमिकों को लाभ पहुंचाने राज्य सरकार के द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल लांच किया गया है।

जिस पर पंजीकरण करके राज्य के श्रमिक लेबर कार्ड प्राप्त कर सकते है। जिसकी मदद से राज्य के निम्न आय अर्जित करने वाले मजदूर सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली लाभकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर पाएंगे। हिमाचल प्रदेश राज्य के जो भी असंगठित क्षेत्र के मजदूर जो मजदूरी करके अपने परिवार का पालन पोषण करते है।

यदि वह इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से Himachal Pradesh labour Card Online Registration करना चाहते हैं तो इसके लिए कई महत्वपूर्ण दस्तावेज और योग्यताओं की आवश्यकता होगी जिनके बारे में इस आर्टिकल में हम विस्तार से जाएंगे तो चलिए शुरू करते है-

हिमाचल प्रदेश लेबर कार्ड क्या है? | What is Himachal Pradesh labour Card

हिमाचल प्रदेश लेबर कार्ड

हिमाचल प्रदेश के मजदूर रोज परिश्रम करने के बाद ही अपने परिवार की दैनिक जरूरतों को पूरा नही कर पाते है जिसकी बजह से राज्य में मजदूरों की स्थिति बेहद खराब होती जा रही है। इसलिए हिमाचल प्रशासन ने मजदूरी करके अपने घर का खर्च चलाने वाले गरीब श्रमिको के लिए बहुत सी कल्याणकारी योजना को शुरू करती है। जिसका लाभ प्राप्त करने के लिए मजदूरों के पास सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला लेबर कार्ड होना बहुत ही जरूरी होती  है।

अगर अपने अभी तक अपना Himachal Pradesh labour Card नही बनवाया है तो आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करके अपना लेबर कार्ड बनवा सकते है, जिसके बाद आप सरकार द्वारा सभी लाभकारी योजनाओ का लाभ ले सकते है। Himachal Pradesh labour Card online Apply की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको आप इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा पढ़ने की आवश्यकता है।

योजना का नाम प्रदेश लेबर कार्ड योजना
राज्यहिमाचल
विभागश्रम विभाग
लाभार्थीश्रमिक नागरिक
उद्देश्यसरकारी योजनाओ का लाभ उपलब्ध कराना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों
वेबसाइटhttps://himachal.nic.in/en-IN/

Himachal Pradesh labour Card के लिए दस्तावेज क्या है?

हिमाचल प्रदेश राज्य के जो मजदूर अपना लेबर कार्ड बनवाना चाहते हैं अपने निम्नलिखित महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिनके बारे में नीचे सूचीबद्ध रूप में बताया गया है-

  • मजदूर का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  •  मतदाता पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण
  • राशन कार्ड
  • जॉब कार्ड
  • नरेगा में 100 दिन काम करने का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

हिमाचल प्रदेश लेबर कार्ड के लिए पात्रता | eligibility for Himachal Pradesh labour card?

हिमाचल प्रदेश लेबर कार्ड बनवाने के लिए मजदूरों को कुछ मुख्य पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा जिनके बारे में फिलहाल हमने नीचे जानकारी उपलब्ध करा दि है-

  • लेबर कार्ड के लिए पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवार मजदूर की आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष तक निर्धारित की गई है।
  • हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थाई रूप से निवास करने वाले असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए ही लेबर कार्ड जारी किया जाएगा।
  • महिला एवं पुरुष दोनों कैटेगरी के मजदूर हिमाचल प्रदेश लेबर कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • पंजीकरण करने के लिए मजदूर को 1 वर्ष का नरेगा कार्य तथा 90 दिनों का किसी ठेकेदार के यहां कार्य करने का प्रमाण पत्र देना।
  • यदि मजदूर के पास 2.5 हेक्टर कृषि भूमि है तो भी वह लेबर कार्ड बनवाने के योग्य माना जाएगा।
  • Himachal Pradesh labour Card वह मजदूर बनवा सकते हैं जिनकी वार्षिक आय 1.5 लाख रुपए से कम है।

हिमाचल प्रदेश लेबर कार्ड 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply online for Himachal Pradesh labour card

Time needed: 20 minutes.

अगर आपने अभी तक अपना लेबर कार्ड नहीं बनवाया है और आप हिमाचल प्रदेश लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना लेबर कार्ड बनवा सकते है-

  1. पोर्टल वेबसाइट पर जाएं

    हिमाचल राज्य के मजदूरों को अपना लेबर कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए पहले आधिकारिक वेबसाइट https://himachal.nic.in/en-IN/ पर जाना होगा। ऊपर दिए गए link पर क्लिक करके आप आधिकारिक वेबसाइट के Homepage Open हो जाएगा।

  2. Labour Card Application Form पर क्लिक करें

    वेबसाइट के होमपेज पर आपको Himachal Pradesh labour Card application form का लिंक मिलेगा। इस पर क्लिक कर दे।

  3. Registration form भरे

    क्लिक करने के उपरांत आपकी स्क्रीन पर Registration Form Open हो जाएगा। जिसमे आपको मांगी गई सभी महत्वपूर्ण ध्यानपूर्वक भरनी होंगी। फिर Next के बटन पर क्लिक कर देना है। याद रहे आपको मांगी गयी सभी जानकारी सही सही fill करनी है अन्यथा आपका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

  4. Dacumnets Upload करें

    इस पेज पर आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना होगा। तथा अंत मे आपको Captur code Enter करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

  5. सबमिट करें

    अब आपका आवेदन पत्र का वेरिफिकेशन किया जाएगा तथा कुछ दिनों के बाद आपका लेबर कार्ड जारी हो जाएगा।

Himachal Pradesh labour Card से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

Himachal Pradesh labour Card क्या है?

HP सरकार के द्वारा निर्माण कार्यों को करने वाले मजदूरों को सरकारी योजनाओ का लाभ प्रदान करने तथा उन्हें एक बेहतर जीवन प्रदान करने के लिए Himachal Pradesh labour Card जारी किया जाता है।

लेबर कार्ड के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

इस लेबर कार्ड को केवल अंसगठित क्षेत्र के अंतर्गत निर्माण सम्बंधित कार्य करके अपने परिवार का पेट पालने वाले नागरिको को ही लेबर कार्ड के योग्य माना जाता है।

क्या लेबर कार्ड सभी नागरिको के लिए जारी किया जाता है?

जी नही! लेबर कार्ड केवल उन गरीब मजदूरों को ही प्रदान किया जाता है जो रात दिन निर्माण कार्यो में मजदूरी करके अपने परिवार को पालते है।

क्या लेबर कार्ड बनवाने के लिए किसी तरह का एक्स्ट्रा शुल्क देना होगा?

जी नही! लेबर कार्ड बनवाने के लिए आपको किसी भी तरह एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान नही करना होगा।

हिमाचल प्रदेश लेबर के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इसके लिए आप हमारे द्वारा ऊपर बताये गए आसान स्टेप्स को फॉलो करें और अपना लेबर कार्ड बनवा सकते हैं।

निष्कर्ष

हिमाचल प्रदेश लेबर कार्ड मजदूरों के लिए एक बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट है जिसकी मदद से वह सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के साथ-साथ अन्य कई लाभ उठा सकते हैं यदि आप हिमाचल प्रदेश के निवासी हैं और अब भी आपने अपना लेबर कार्ड नहीं बनवाया है तो आप इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी के माध्यम से आसानी से अपना लेबर कार्ड बनवा सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment