आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

[सब्सिडी] हिमाचल प्रदेश मधुमक्खी पालन लोन योजना | रजिस्ट्रेशन फॉर्म | आवेदन

मधुमक्खी पालन लोन योजना, हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री मधु विकास योजना, मधुमक्खी पालन योजना, मधु विकास योजना हिमाचल प्रदेश, मधुमक्खी पालन के लिए लोन, मधुमक्खी पालन राजस्थान

आज हम आपको हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी एक नई योजना के बारे में सभी जानकारी देगे जो सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिको के लिए चलाई जा रही है जिससे राज्य के नागरिको को मधुमक्खी पालन करने के लिए लोन दिया जायेगा। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा इस शुरू की गई योजना का नाम मधुमक्खी पालन योजना रखा गया है। इस आर्टिकल में आपको इस मधुमक्खी पालन योजना के बारे में सभी जानकारी दी जाएगी, इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े

दोस्तों प्रदेश में मधुमक्खी पालन न केवल मधु उत्पादन में वृद्धि के संदर्भ में महत्वपूर्ण है बल्कि मधुमक्खियां द्वारा निभाई जाने वाली जैविक एवं आर्थिक भूमि को की दृष्टि से आवश्यक है। इसीलिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बतायेगे कि आप किस प्रकार इस Himachal Pradesh Madhumakkhi Palan Yojanav का लाभ ले सकते है। साथ ही साथ यह भी बताएंगे कि किस प्रकार आप आवेदन कर सकते हैं। योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

मधुमक्खी पालन लोन योजना | Himachal Pradesh Madhumakkhi Palan Yojana

[सब्सिडी] हिमाचल प्रदेश मधुमक्खी पालन लोन योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म आवेदन

इस योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा की गयी है जिससे राज्य में शहद के साथ साथ मधुमक्खी से होने वाले एनी फायदे भीलिए जा सके, इसके अलावा इस योजना से राज्य के बहुत से लोगो को रोजगार की प्राप्ति होगी। इसके साथ ही मधुमक्खी पालन योजना से राज्य में फलोत्पादन को ध्यान में रखते हुए मधुमक्खियों द्वारा पोलिनेशन अर्थात परागण की प्रक्रिया को भी महत्त्व दिया जा रहा है जोकि बेहद महत्वपूर्ण है, इसीलिए हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार ने मधुमक्खी पालन को प्रोत्साहन देने के लिए इस मधुमक्खी पालन योजना की शुरूआत की है।

योजना का नामहिमाचल प्रदेश मधुमक्खी पालन लोन योजना
लाभ किसे मिलेगा महिला व शारीरिक रूप से अक्षम किसानों
लाभ80% लागत राशि अर्थात ₹1600 प्रति वर्ष
किसके द्वारा शुरू हुईहिमाचल सरकार
प्रक्रियाऑनलाइन

इस मधुमक्खी पालन योजना का लाभ राज्य के सभी वर्गों के मूल निवासी एवं हिमाचली किसान विशेषकर महिला व शारीरिक रूप से अक्षम किसानों को दिया जायेगा इस योजना में मधुमक्खियों के लिए मधुमक्खियों की खरीद पर अधिकतम 50 बच्चों के लिए सहायता प्रदान की जाएगी इसके अंतर्गत मधुमक्खी पालन को 50 लाभार्थी को 2000 प्रति वर्ष की लागत पर 80% लागत राशि अर्थात ₹1600 प्रति वर्ष प्रदान की जाएगी।

मधुमक्खी पालन योजना के लाभ | Benefits of Himachal Pradesh Madhumakkhi Palan Yojana

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस मधुमक्खी पालन योजना के कई लाभ है जो इस योजना का लाभ लेने वाले किसानो को दिए जायेगे। इस मधुमक्खी पालन योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ नीचे दिए जा रहे है।

आय में वृद्धि – इस मधुमक्खी पालन योजना के शुरू हो जाने पर राज्य के किसानों को आय का एक नया संसाधन मिलेगा, जिसके तहत वह मधुमक्खी पालन से शहद और मोम का उत्पादन कर सकते हैं और उसे बेच कर मुनाफा कमा सकते है।

सब्सिडी –  इस मधुमक्खी पालन योजना के तहत मधुमक्खी पालने वाले नागरिक को  जरूरत की सभी सामग्री उपकरणों पर एक सेट प्रति लाभार्थी को 20000 प्रति इकाई  की लागत पर 80% लागत राशि अर्थात 16000 मधुमक्खी वंश प्रदान की जाएगी।

ट्रांसपोर्ट और उपकरण सब्सिडी –इस मधुमक्खी पालन योजना के अंतर्गत परिवहन उत्पाद के रूप में प्रवास अनुदान के तौर पर अंतर राज्य प्रवास के लिए 10000 की लागत पर 5000 की राशि 100 मधुमक्खी बस प्रति लाभार्थी को प्रति यात्रा प्रति वर्ष प्रदान की जाएगी।

मधुमक्खी पालन – दीवारों पर और मधुमक्खी गृहों में मधुमक्खी  के पालन के लिए मधुमक्खी पालकों को प्रोत्साहन के रूप में अधिकतम 5 मधुमक्खी घरों की लागत का 100% अर्थात 1000 रुपए  राशि प्रति मधुमक्खी गृह प्रदान की जाएगी।

ट्रेनिंग और घूमने का खर्च –  सरकार द्वारा शुरू की गयी इस मधुमक्खी पालन योजना के अंतर्गत 25 नए मुख्यमंत्री पलकों के लिए प्रतिवर्ष पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा जिसके तहत 400 की राशि प्रतिदिन प्रति मधुमक्खी पालन को प्रदान की जाएगी।

मधुमक्खी पालन योजना के लिए जरुरी पात्रता | Eligibility for Himachal Pradesh Madhumakkhi Palan Yojana

अगर आप इस मधुमक्खी पालन योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको इस योजना का लाभ तभी मिल सकता है जब आप इस योजना के लिए पात्र होगे। इस मधुमक्खी पालन योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस मधुमक्खी पालन योजना में आवेदन करने वाला नागरिक हिमाचल प्रदेश का मूल नागरिक होना जरुरी है।
  • इस मधुमक्खी पालन योजना का लाभ देने के लिए महिलाओ और शारीरिक रूप से असमर्थ किसानो को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ आपको तभी मिल सकता है जब आप मधुमक्खी पालने के लिए उनका घर बना सकते है।
  • मधुमक्खी पालन के लिए आवेदन करने वाले नागरिक को सरकार द्वारा ट्रेनिग दी जाएगी जिससे उसको मधुमक्खी पालन में किसी तरह की कोई समस्या ना आये।

मधुमक्खी पालन लोन योजना की लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | How to Apply form for Himachal Pradesh Madhumakkhi Palan Yojana

अगर आप इस मधुमक्खी पालन योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा, इस मधुमक्खी पालन योजना में आवेदन करने के लिए आप नीचे दी जा रही सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते है।

  • हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस मधुमक्खी पालन योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले हिमाचल प्रदेश की इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक “https://hpkangra.nic.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आप सीधे इस इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुँच जायेगे, यहाँ आपको मधुमक्खी पालन योजना का लिंक दिखाई देगा आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने मधुमक्खी पालन योजना का आवेदन फॉर्म आ जायेगा, पाको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।
  • जैसे ही आप इस मधुमक्खी पालन योजना के आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देगे, आपको इस योजना का लाभ मिल जायेगा।
  • अगर आप ऊपर दी गयी इस प्रक्रिया से आवेदन नही कर पाते है तो आप अपने नजदीकी किसान उद्धान बिभाग से संपर्क कर सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है।

हिमाचल प्रदेश मधुमक्खी पालन लोन योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

हिमाचल प्रदेश मधुमक्खी पालन लोन योजना क्या है?

यह हिमाचल सरकार के द्वारा राज्य में बेरोजगारों को रोजगार के अफसर प्रदान करने के लिए शुरू की गयी एक बहुत ही महत्वकांक्षी योजना है इस योजना के अंतर्गत राज्य में मधुमक्खी पालन लगाने के लिए बेरोजगार नागरिको को सरकार आर्थिक रूप से सहायता देगी। ताकि राज्य में बेरोबेरोजगार नागरिक खुद का मधुमक्खी पालन शुरू कर सके.

हिमाचल प्रदेश मधुमक्खी पालन लोन योजना के तहत मधुमक्खी पालन करने वाले लाभार्थी को क्या लाभ मिलेंगे?

हिमाचल प्रदेश मधुमक्खी पालन लोन योजना के तहत मधुमक्खी पालन करने वाले लाभार्थी मधुमक्खी पालन करने के लिए जरूरत की सभी सामग्री उपकरणों पर एक सेट प्रति लाभार्थी को 20000 प्रति इकाई की लागत पर 80% लागत राशि अर्थात 16000 मधुमक्खी वंश प्रदान किया जायेगा। साथ ही लाभार्थी को मधुमक्खी घरों की लागत का 100% अनुदान भी दिया जायेगा।

हिमाचल प्रदेश मधुमक्खी पालन लोन योजना को शुरू क्यों किया गया है?

इस योजना को राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी को कम करने और राज्य बेरोजगार महिला व शारीरिक रूप से अक्षम किसानों को रोजगार प्रदान करने और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है.

हिमाचल प्रदेश मधुमक्खी पालन लोन योजना का लाभ कौन ले सकता है?

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी मधुमक्खी पालन लोन योजना का लाभ राज्य के सभी गरीब बेरोजगारमहिला व शारीरिक रूप से अक्षम किसानों को दिया जायेगा।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको राज्य सरकार की एक नई योजन जिसका नाम मुख्यमंत्री मधु विकास योजना है। उसके बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएं कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। और किस तरह आप आवेदन कर सकते हैं योजना के बारे में अधिक जानकारी एवं आपके कोई भी प्रश्न हो तो आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही यही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment