अल्पसंख्यक कल्याण योजना हिमाचल प्रदेश ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? [25000 रुपए] HP Minorities Kalyan Yojana

हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना 2021, अल्पसंख्यक कल्याण योजना हिमाचल प्रदेश,हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना आवेदन फॉर्म ,HP SC/ST Scholarship Scheme, Himachal Pradesh Minorities Scholarship Scheme, Himachal Pradesh Minorities Scholarship Scheme Application Form, Himachal Pradesh Minorities Scholarship Scheme me Apply kaise kare

Himachal Pradesh Minorities Scholarship Scheme 2021 :- आज हम आपको हिमाचल प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

कई जगह अल्पसंख्यक समुदाय के लोगो के लिए एक अलग नजर से देखा जाता है इसलिए सरकार उनकी बेहतर रक्षा और उनका जीवन सुखी से व्यतीत हो सके इसके लिए कई योजनाएँ चला रही है अभी हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने प्रदेश अल्पसंख्यक समुदाय के लोगो के प्रति उठाते हुए उनके लिए एक योजना की शुरुआत की जिसका अल्पसंख्यक कल्याण योजना नाम दिया गया है,

इस योजना के अंतर्गत आप सरकार ऐसे अल्पसंख्यक समुदाय के लोगो के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी जो आर्थिक रूप से गरीब है और अपनी बेटी का विवाह या फिर परिवार के वृद्ध लोगो का इलाज करने में सक्षम नहीं है. तो अगर आप हिमाचल प्रदेश के अल्पसंख्यक समुदाय परिवार से  लिए सरकार के द्वारा काफी बड़ी योजना साबित हो सकती है अधिक जानकारी और इस योजना का लाभ पाने के लिए अंत तक पढ़े –

हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना क्या है? | What is Himachal Pradesh Minorities Scholarship Scheme in Hindi

हिमाचल प्रदेश जयराम सरकार ने राज्य के अल्पसंख्यक समुदाय की बेटियों के विवाह के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना रखा गया है। योजना के अंतर्गत अल्पसंख्यक मुस्लिम परिवारों की लड़कियों के विवाह के लिए राज्य सरकार की तरफ से 25000 रुपए दिए जाएंगे।

इसके साथ साथ ही मुस्लिम परिवारों को चिकित्सा उपचार के लिए ₹5000 और वित्तीय सहायता जैसे कि वृद्धजनों महिला और शारीरिक रूप से अक्षम मुस्लिम लोगों को 400 प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन भी दी जाएगी। चंबा में जयराम ठाकुर ने मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक कल्याण योजना की शुरुआत की है.

योजना से जुड़ी कुछ अन्य जानकारियां

हिमाचल प्रदेश के मुख्य मंत्री जयराम ठाकुर ने यह भी कहा कि सरकार मुस्लिम समुदाय के कब्रिस्तानों को पर्याप्त स्थान उपलब्ध करवाएगी और साथ ही साथ सभी उपायुक्तों को पर्याप्त भूमि चिन्हित करने के लिए कहा जाएगा। उपायुक्त भूमि उपलब्ध हो जाने के बाद चंबा में गुर्जर भवन का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि जय राम नवीन योजनाओं के अंतर्गत वित्तीय सहायता दी जाएगी।

राज्य के वक्त बोर्ड के अध्यक्ष राजबली ने मुख्यमंत्री एवं अन्य गणमान्य लोगों का स्वागत किया। उन्होंने साथ ही साथ राज्य में गरीब मुस्लिम परिवारों की बेटियों की शादी के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने पर राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार जताया।

योजना का नाममुख्यमंत्री अल्पसंख्यक कल्याण योजना
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा
किस राज्य में शुरू की गईहिमाचल प्रदेश
कब शुरू की गई 6 अगस्त 2020
योजना की देखरेख हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक विभाग
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना के लाभ 

वित्तीय सहायता – योजना के अंतर्गत मुस्लिम लड़की के विवाह के लिए राज्य सरकार 25000 वित्तीय सहायता देगी

चिकित्सा उपचार – योजना के फलस्वरुप अब राज्य सरकार मुस्लिम परिवारों को चिकित्सा उपचार के लिए 5000 रुपए प्रदान करेगी

सामाजिक सुरक्षा पेंशन – इस पेंशन योजना के अंतर्गत मुस्लिम परिवार की महिलाओं वृद्धजनों एवं शारीरिक रूप से अक्षम मुस्लिम लोगों को 400 रूपये प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी।

अल्पसंख्यक कल्याण योजना लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज़ | Required Document for Himachal Pradesh Minorities Scholarship Scheme

अगर आप हिमाचल प्रदेश में रहते है और अल्पसंख्यक समुदाय परिवार से आते है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते है लेकिन इसके लिए आपको पास नीचे दिए गए कुछ जरूरी दस्तावेज़ होना अनिवार्य है –

  • आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • जाति प्रमाण पत्र – योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास जाति प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • स्थाई प्रमाण पत्र – आवेदनकर्ता के पास हिमाचल प्रदेश का स्थाई प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • बोनाफाइड  – योजना के फलस्वरुप आवेदक के पास हिमाचल प्रदेश का बोनाफाइड होना अनिवार्य है।
  • पासपोर्ट साइज फोटो – योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

Himachal Pradesh Minorities Scholarship Scheme 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

अगर आपके पास ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज और योग्यताएँ है तो  हमारी नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके अल्पसंख्यक कल्याण योजना हिमाचल प्रदेश योजना के लिए आवेदन कर सकते है – तो चलिए जानते है –

  • योजना का लाभ लेने के लिए आपको हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर क्लिक करना होगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए यहां पर क्लिक करें
अल्पसंख्यक कल्याण योजना हिमाचल प्रदेश
  • इसके पश्चात आपको हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना का एक लिंक प्राप्त होगा।
  • वहां पर क्लिक कर दीजिए।
  • इसके पश्चात आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त होगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी हुई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद उसे भर दीजिए।
अल्पसंख्यक कल्याण योजना हिमाचल प्रदेश
  • ध्यान रखिए आपको उसके साथ अपने जरूरी दस्तावेज भी अटैच करने होंगे।
  • इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • इस प्रकार आप हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना का लाभ ले सकते हैं।

ये भी जाने

 

Himachal Pradesh Minorities Scholarship Scheme से जुड़े प्रश्न उत्तर 

हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना क्या है?

हिमाचल राज्य में ऐसे बहुत से अल्पसंख्यक गरीब नागरिक निवास करते है जो गरीबी और आर्थिक तंगी कारण अपनी बेटियों का विवाह और अपनी बीमारियों का इलाज करने में सक्षम नहीं है उन नागरिको को हिमाचल सरकार ने हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना को शुरू किया है जो राज्य के अल्पसंख्यक लोगो के लिए बहुत ही कलंकारी योजना है।

हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना क्यों शुरू की गयी?

राज्य में निवास करने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के लोगो को जो आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण अपनी बेटियों का विवाह नहीं करा पते है उन नागरिको को हिमाचल सरकार के द्वारा आर्थिक मदद देने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने अल्पसंख्यक कल्याण योजना को शुरू किया है।

हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना के तहत लाभार्थियों को कितनी राशि दी जाएगी?

हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना के तहत लाभार्थियों को 25000 वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अतरिक्त इस योजना के तहत मुस्लिम नागरिको को चिकित्सा उपचार के लिए हिमाचल सरकार की तरफ से 5000 रूपये की सहायता राशि भी प्रदान किये जायेगे।

हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना का लाभ कौन ले सकता है?

Himachal Pradesh Minorities Scholarship Scheme के लिए केवल हिमाचल प्रदेश में निवास करने वाले सभी अल्पसंख्यक लोग ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ ले सकते है।

हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना कब शुरू गयी है?

इस योजना की शुरुआत 6 अगस्त 2020 को की गयी थी इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी अल्पसंख्यक नागरिको पात्र बनाया गया है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको हिमाचल प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजनाके बारे में बताया हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment