आयुष्मान भारत योजना हिमाचल प्रदेश इन हिंदी | 5 लाख रुपए का मुफ्त इलाज

आयुष्मान भारत योजना हिमाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश आयुष्मान भारत योजना, हिमाचल प्रदेश आयुष्मान भारत योजना 2021, हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री नई स्कीम और योजनाएं 

Himachal Pradesh Protection Scheme :-  दोस्तों आज हम आपको अपनी इस आर्टिकल के माध्यम से हिमाचल प्रदेश आयुष्मान भारत योजना के बारे में कुछ जानकारियां देने जा रहे हैं हम अपने साथी कर के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप आसमान भारत योजना के तहत आप किन-किन बीमारियों पर 5 लाख रुपए का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पर लीजिए।

दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है कि आज इस।महँगाई के जमाने मे किसी भी बीमारी से छुटकारा पाने मतलब की इलाज कराने के लिए बेहद पैसा जाता है जो कि किसी भी गरीब परिवार के लिए बेहद मुश्किल होता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने आयुष्मान योजना की शुरुआत की थी। जिसके अंतर्गत लोगो को उनके नज़दीकी  अस्पतालों में मुफ्त इलाज की व्यवस्था शुरू की गई है। और अब इसी योजना को आगे बढ़ाते हुए हिमाचल प्रदेश में भी आयुष्मान भारत योजना शुरू हो चुकी है।

इस योजना का शुभारंभ रविवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने रांची में शुरू किया। राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ज़िला मुख्यालय में तैनात मंत्रियों के साथ वार्तालाप करके इस योजना को शुरू करने की घोषणा की। इस योजना का सबसे अधिक लाभ राज्य के ग़रीब परिवारों को होगा जिसके तहत लगभग 22 लाख लोगों को 5 लाख रुपए का मुफ्त इलाज किया जाएगा। जिसके बारे में विस्तार में नीचे बताया गया है. अधिक जानकारी पाने के लिए इस  आर्टिकल को अंत तक पढ़े –

आयुष्मान भारत योजना हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Protection Scheme)

हिमाचल प्रदेश आयुष्मान भारत योजना

भारत के गरीबो लोगो को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू कि गयी भारत आयुष्मान योजना को अब हिमाचल सरकार ने भी अपने प्रदेश में इस योजना की शुरुआत कर दी है। इस योजना के अंतर्गत अब हिमाचल सरकार प्रदेश के ऐसे परिवारों को जो आर्थिक रूप से गरीब है और जिनको सरकार के द्वारा बीपीएल कार्ड, मनरेगा कार्ड में चयनित किया गया है।

हिमाचल सरकार की तरफ से मिली। जानकारी के मुताबिक इस योजना के अंतर्गत राज्य के 175 सरकारी एवं निजी अस्पतालों में 1800 बीमारियों का उपचार किया जाएगा। राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस योजना को राज्य एवं देश की सबसे बड़ी योजना बताया। और कहा कि इस योजना का सबसे अधिक लाभ राज्य के ग़रीब लोगों को मिलेगा।

यह भी पढ़े 

इसके साथ ही आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के 22 लाख लोगों को 5 लाख तक का फ्री इलाज मुहैया कराया जाएगा। इस योजना का लाभ आपको किस तरह से मिलेगा इसकी अधिक जानकारी के लिए आप इस लेख को अंत तक पढ़े।

योजना का नामहिमाचल आयुष्मान भारत योजना
किसके द्वारा शुरू की गई योजनाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
हिमाचल में कब शुरू हुई योजना22 सितंबर 2020
हिमाचल के कितने लोगों को फायदा मिलेगा22 लाख लोगों को
कितने रुपए का मुफ्त इलाज होगा5 लाख रुपए तक
राज्य के कितने अस्पतालों में योजना का लाभ मिलेगा175

हिमाचल प्रदेश आयुष्मान भारत योजना का लाभ

आयुष्मान भारत योजना हिमाचल प्रदेश के अंतर्गत प्रदेश के नागरिको को किस तरह से लाभ दिया जायेगा इसके लिए आप नीचे पढ़ सकते है-

मुफ्त इलाज – इस योजना के शुरू हो जाने पर राज्य के एक ग़रीब लोगों को 5 लाख रुपए का मुफ्त इलाज प्रदान किया जाएगा।

1800 बीमारियां का उपचार – इस योजना के शुरू हो जाने पर राज्य की लगभग 1800 बीमारियों का मुफ्त में इलाज किया जाएगा।

चिह्नित गरीब परिवार – इस योजना का लाभ राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत चयनित बीपीएल मनरेगा और सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण-2011 के चयनित गरीब परिवारों को मिलेगा।

योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ –

आयुष्मान भारत योजना  लेने के लिए हिमाचल प्रदेश के नागरिको के पास क्या- क्या दस्तावेज होने चाहिये उसके लिए आप नीचे पढ़ सकते है –

आधार कार्ड – इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

राशन कार्ड – योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा कार्ड होना अनिवार्य है।

पंजीकृत मोबाइल नंबर – योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार के पास पंजीकृत मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।

योजना के बारे में अन्य जानकारी – योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप स्वास्थ्य विभाग मैं फोन कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग दूरभाष नंबर –

हिमाचल स्वास्थ्य बीमा योजना सोसायटी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग हिमाचल दूरभाष नंबर – 0177-2629840 पर संपर्क करके योजना के बारे में अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

दूरभाष नंबर – 0177-2629840

हिमाचल प्रदेश आयुष्मान भारत योजना

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको भारत सरकार का सॉफ्टवेयर बताएगा कि लाभार्थी योजना के लिए पात्र है कि नहीं।

ई कार्ड – लाभार्थी की पुष्टि के बाद उसे ई कार्ड दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री आरोग्य मित्र – योग्य उम्मीदवार अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद अपने दस्तावेज प्रधानमंत्री आरोग्य मित्र को दिखाएंगे ताकि क्लेम की प्रक्रिया पूरी हो।

FAQ

हिमाचल प्रदेश आयुष्मान भारत योजना क्या है?

हिमाचल प्रदेश आयुष्मान भारत योजना एक सरकारी योजना है जिसके अंतर्गत राज्य सरकार गरीब नागरिको को इलाज के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी जिससे वह अपना इलाज अच्छे से करा सके ताकि ग्रामीण इलाको में बढ़ रही बीमारियों को रोका जा सके।

हिमाचल प्रदेश आयुष्मान भारत योजना किसे प्रदान किया जायेगा?

हिमाचल प्रदेश आयुष्मान भारत योजना का लाभ राज्य के गरीब BPL परिवार के नागरिक के लिए दिया जायेगा। इस योजना के तहत सभी गरीब परिवार के नागरिको को इलाज के लिए बीमा प्रदान जिसका उपयोग करके गरीब नागरिक अपना इलाज फ्री में करा सकते है।

हिमाचल प्रदेश आयुष्मान भारत योजना किसके द्वारा शुरू किया गया?

हिमाचल प्रदेश आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत श्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया गई हैं। जिसका लाभ लेने वाले नागरिक स्वस्थ सम्बन्धित लगभग 1800 बीमारियों का मुफ्त में इलाज करा सकते है.

हिमाचल प्रदेश आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाज के लिए कितनी धनराशि दी जाएगी?

हिमाचल प्रदेश आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब परिबार के नागरिको के लिए राज्य सरकार इलाज के लिए 5 लाख रूपये की धनराशि दी जाएगी।

हिमाचल प्रदेश आयुष्मान भारत योजना कब शुरू की गई?

इस योजना की शुरुआत 22 सितम्बर 202 को की गयी है. इस योजना का लाभ बिहार राज्य में निवास करने वाले सभी गरीब परिवारों को सीधा प्रदान किया जयेगा।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको हिमाचल प्रदेश सरकार की आयुष्मान भारत योजना हिमाचल प्रदेश के बारे में बताया। हमने अपने  आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएं कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं । योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का उत्तर देंगे धन्यवाद। दोस्तों इसी तरह की सरकारी योजना से जुडी जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे.

Spread the love

Leave a Comment