अरुणाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखे? | AP Ration Card new list 

अरुणाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची 2021, अरुणाचल प्रदेश राशन कार्ड बनवाने के लिये आवेदन कैसे करें ?,How to check AP ration card list, How to apply for AP ration card, AP Ration Card List Online kaise Check kare ,AP Ration Card new list

अरुणाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची 2021:- अरुणाचल प्रदेश की सरकार अपने प्रदेश के नागरिकों का जीवन सुखमय बनाने के लिए सावर्जनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत बहुत सी खादय सामग्री जैसे :- गेहूं, चावल, शक्कर आदि का वितरण करती है पर इस वितरण प्रणाली के अंतर्गत प्रदेश के उन्हीं परिवारों को लाभ मिल पाता है। जिनके पास राशन कार्ड की सुविधा उपलब्ध है।अरुणाचाल प्रदेश राशन कार्ड एक सरकारी कागज़ात है जो प्रदेश के खादय अपूर्ति विभाग द्वारा परिवार के मुखिया के नाम से जारी किया जाता है। और इसे प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करने वाला कोई भी परिवार बड़ी आसानी से इसे बनवा सकता है।

आपकी जानकरी के लिये बता दे हाल ही में अरुणाचल प्रदेश खादय आपूर्ति विभाग द्वारा एक नयी लिस्ट जारी की गई है जिसमें बहुत से नये राशन कार्ड धारकों के नाम को सम्मलित किया गया है अगर आप भी इस लिस्ट में अपने या अपने परिवार के किसी भी सदस्य के नाम की जांच करना चाहते है तो ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से बड़ी आसानी से कर सकते हैं। उससे जुड़ी ओर जानकरी के लिए लेख को आखिर तक ध्यान पूर्वक पड़े।

Contents

राशन कार्ड क्या है? | What is a Ration Card

अरुणाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखे।

राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज़ है जो अपने प्रदेश में निवास करने वाले नागरिकों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा जारी किया जाता है जिसके द्वारा प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को भोजन करने हेतु राशन सरकार द्वारा बहुत ही किफायती दरों पर प्रदान किया जाता है। इसके अलावा राशन कार्ड की सहायता से बहुत-सी अन्य योजनाओं का लाभ लिया जा सकता है।

नामअरुणाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट
लाभसस्ते दामों पर राशन जैसे-गेहूँ, चावल, चीनी, दाल आदि
लाभार्तीगरीब नागरिक
देख रेखखाद्य आपूर्ति विभाग
प्रक्रियाऑनलाइन

राशन कार्ड का प्रयोग हम किसी बैंक में खाता खुलवाने,ड्राइविंग लाइसेंस, आदि बनबाने में कर सकते है।अगर आप भी राशन कार्ड बनवाना चाहते है या खादय विभाग द्वारा जारी की गई नयी लिस्ट में अपने नाम की जांच करना चाहते है हमारे आर्टिकल को आखिर तक ध्यान पूर्वक पढ़े – 

अरुणाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें ? | How to check AP ration card list

अगर आप राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर चुके है तो आप विभाग द्वारा जारी की गई नयी लिस्ट में आने नाम की जांच कर सकते हैं। जांच करने के लिये लेख में बतायी गयी स्टेप्स को फॉलो करें –

  • सबसे पहले आपको अरुणाचल प्रदेश की खादय आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://arunfcs.gov.in पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुल जायेगा जिसमें आपको विभाग द्वारा जारी किये गये APL, BPL, AAY सभी राशन कार्डों की संख्या दिखायी देगी।

अरुणाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें

  • जिसके बाद अपनी डिस्ट्रिक्ट के सामने वाले डाउनलोड के सेक्शन में जाकर Link के ऊपर क्लिक करें।
  • जैसे ही क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • जहाँ से आप अपने क्षेत्र की राशन कार्ड लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं तथा पता लगा सकते कि इस लिस्ट में आपका नाम है या नहीं।
  • इस प्रकार आप कुछ स्टेप को फॉलो करते हुए अरुणाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची 2020 में ऑनलाइन नाम चेक कर सकते है

राशन कार्ड वनबाने के लिए दस्तावेज़

अगर अपने अभी तक अरुणाचल प्रदेश कार्ड नहीं बनवाया है तो नीचे दिए गए जरूरी दस्तावेज़ के साथ इस कार्ड के लिए आवेदन आवेदन कर सकते है –

  • आवेदक के पासपोट साइज फ़ोटो
  • आवेदक का आधार कार्ड और आवेदक के परिवार के सभी लोगों के आधार कार्ड
  • परिवार की वार्षिक आय प्रमाण पत्र
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

राशन कार्ड के प्रकार | Types of ration cards

अगर आप राशन कार्ड के लिये आवेदन करना चाहते है तो आपको इस बात जानकरी होना बहुत आवश्यक है कि प्रदेश सरकार कितने प्रकार के राशन कार्ड जारी करती है और कौन-सी श्रेणी के लोगों को कौन-सा राशन कार्ड जारी किया जाता हैं –

APL(Above Poverty Line 

ये राशन कार्ड प्रदेश में रहने वाले उन परिवारों को प्रदान किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे हैं। इन कार्ड धारक परिवारों को 15 किलो राशन प्रदेश की खाद् विभाग कि दुकान ओर उपलब्ध कराया जाता है।

BPL(Below Poverty Line

ये राशन कार्ड उन लोगों को प्रदान किया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है।इस प्रकार के कार्ड धारको को 25 किलो अनाज प्रदान किया जाता है।

AAY(Antoday Anna Yojana

ये कार्ड उन परिवारों के लिए जारी किया जाता है जिनकी वार्षिक आय का कोई साधन नहीं है इसके अंतर्गत 35 किलो अनाज सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है।

अरुणाचल प्रदेश राशन कार्ड बनवाने के लिये आवेदन कैसे करें ? | How to apply for AP ration card

अगर आप आप अरुणाचल राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हो तो आप नीचे लेख में दी गयी जानकारी को स्टेप By स्टेप फॉलो करें –

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट www. arunfcs.gov. in पर जाकर आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लेना है।
  • उसके बाद आवेदन पत्र में पूछी गयी जानकारी को सावधानी पूर्वक भरे और मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों पत्र के साथ संलग्न करें।
  • जब से प्रक्रिया पूर्ण हो जाये तो इन आवेदन पत्र को अपने नज़दीकी राशन कार्ड कार्यालय में जमा कर दे तथा शुल्क का भुगतान कर दें।
  • उसके बाद विभाग के अधिकारियों द्वारा आवेदन पत्र में भारी गयी जानकारियों की जांच की जाएगी और अगर सभी जानकारियाँ ठीक बैठी तो बहुत जल्द आपका राशन कार्ड जारी कर दिया जायेगा।

निष्कर्ष  दोस्तों आज हमने आपको अरुणाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची में ऑनलाइन नाम कैसे देखे  के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया। कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार इस अरुणाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची में ऑनलाइन नाम कैसे देखे में सकते है. दोस्तों अगर आपने अभी तक अरुणाचल प्रदेश राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया तो इसके लिए आवेदन अवश्य कर दे हिमाचल नागरिकों के लिए यह काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है, बाकी आपको हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं।

अरुणाचल प्रदेश राशन कार्ड से जुड़े कुछ सवाल जवाब

अरुणाचल राज्य में राशन कार्ड किस विभाग के द्वारा जारी किया जाता है ?

अरुणाचल प्रदेश राज्य में निवास करने वाले आर्थिक रुप से गरीब परिवारों को सब्सिडी पर राशन मुहैया कराने के लिए अरुणाचल प्रदेश खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा नागरिकों के लिए राशन कार्ड जारी किया जाता है जो एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है।

राशन कार्ड बनवाना क्यों जरूरी है?

यदि आप किसी सरकारी योजना या गैर सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं अथवा ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं या फिर आप सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको राशन कार्ड की आवश्यकता होगी इसलिए राशन कार्ड बनवाना बहुत जरूरी है।

अरुणाचल प्रदेश सरकार के द्वारा कितने प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं?

अरुणाचल प्रदेश में सभी नागरिकों के लिए उनके वर्ग और आय और आर्थिक स्थिति के आधार पर मुख्य तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं जैसे बीपीएल एपीएल और अंत्योदय राशनकार्ड

अरुणाचल प्रदेश में राशन कार्ड किस आधार पर और किसके नाम पर जारी किया जाता है?

राशन कार्ड प्रत्येक परिवार की वार्षिक आय के आधार पर अरुणाचल प्रदेश खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा परिवार के प्रमुख मुखिया के नाम पर राशन कार्ड जारी किया जाता है जिसे बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है।

अरुणाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

अगर आपने राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था और अभी तक आपका राशन कार्ड बन कर नहीं आया है और यह जानना चाहते हैं कि राशन कार्ड लिस्ट में आपका नाम है या नहीं तो आप अरुणाचल प्रदेश खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

निष्कर्ष

तो आपको आज का हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं साथ ही अगर आपके मन में अरुणाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट से जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सभी सवालों का जवाब आपको प्रदान करेंगे।

Spread the love

Leave a Comment