हिमाचल प्रदेश सुख सम्मान निधि योजना 2024 महिलाओं को मिलेंगे हर महीने 1500 रुपए

Himachal Pradesh Sukh Samman Nidhi Yojana 2024:- हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा लगातार राज्य की महिलाओं के कल्याण के लिए आए दिन नई-नई योजनाएं संचालित की जा रही है. इसी दिशा में कार्य करते हुए हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक और नई योजना को शुरू करने की घोषणा की है जिसका नाम Himachal Pradesh Sukh Samman Nidhi Yojana 2024 है। इस योजना के माध्यम से राज्य में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी महिलाओं को हर महीने पेंशन का लाभ प्रदान किया जाएगा।

सुख सम्मान निधि योजना 2024 के तहत पेंशन का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, साथ ही साथ इसके लिए उन्हें हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा निर्धारित कई नियमों और शर्तों को पूरा करना होगा। अगर आप भी हिमाचल राज्य में निवास करते हैं और आप जानना चाहते हैं कि हिमाचल प्रदेश सुख सम्मान निधि योजना 2024 क्या है? इस योजना के तहत महिलाओं को कितनी पेंशन मिलेगी? और सुख सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

तो आपके लिए हमारे इस आर्टिकल में बताई गई सभी जानकारी बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगी क्योंकि आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सुख सम्मान निधि योजना हिमाचल प्रदेश 2024 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे साथ ही साथ आपको बताएंगे कि इस योजना का लाभ राज्य के किन-किन महिलाओं को मिलेगा? इसलिए अगर आप Sukh Samman Nidhi Yojana Form 2024 कैसे भरें? से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो अंतिम तक इस लेख में से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो अंतिम तक हमारे इस लेख में बने रहिए।

Contents show

हिमाचल प्रदेश सुख सम्मान निधि योजना 2024 क्या है? | Himachal Pradesh Sukh Samman Nidhi Yojana 2024 Kya Hai in Hindi

हिमाचल प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू जी के द्वारा राज्य के गरीब और जरूर महिलाओं को आर्थिक सहायता राशि का लाभ प्रदान करने के लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 में Sukh Samman Nidhi Yojana 2024 को शुरू करने का ऐलान किया है, जिससे इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के नाम से भी जाना जा रहा है। इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना 2024 के माध्यम से राज्य के सभी पात्र महिलाओं को हर महीने ₹500 की आर्थिक सहायता राशि पेंशन के रूप में प्रदान की जाएगी। 

हिमाचल प्रदेश सुख सम्मान निधि योजना

हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा दी जाने वाली यह सहायता राशि सभी लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में डीवीडी के माध्यम से भेजी जाएगी। हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के प्रथम चरण में लगभग राज्य की 5 लाख से भी अधिक नियमित आय प्राप्त न करने वाली पात्र महिलाओं को हर महीने पेंशन का लाभ दिया जाएगा ताकि सभी गरीब एवं जरूरतमंद महिलाएं अपनी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आत्मनिर्भर बन सकें। 

हिमाचल प्रदेश की जो भी इच्छुक महिलाएं Himachal Pradesh Sukh Samman Nidhi Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें तहसील कल्याण अधिकारी के पास जाकर इस योजना का आवेदन फॉर्म भरना होगा। साथ ही साथ उन्हें राज्य सरकार के द्वारा निर्धारित कई योग्यताओं को भी पूरा करना होगा। अगर आप जानना चाहते हैं की इंदिरा गांधी सुख सम्मान निधि योजना के लिए क्या-क्या पात्रता निर्धारित की गई है तो इसका पूरा विवरण हमने अपने इस लेख में विस्तार पूर्वक उपलब्ध कराया है।

हिमाचल प्रदेश सुख सम्मान निधि योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Himachal Pradesh Sukh Samman Nidhi Scheme 2024

हिमाचल प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू जी के द्वारा सुख सम्मान निधि योजना हिमाचल प्रदेश 2024 को प्रारंभ करने का प्रमुख उद्देश्य राज्य में नियमित आए ना प्राप्त करने वाली महिलाओं और बेटियों को हर महीने ₹1500 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना है ताकि राज्य के गरीब एवं जरूरतमंद महिलाओं को आर्थिक सहयोग प्रदान करके आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जा सके।

Sukh Samman Nidhi Yojana 2024 के माध्यम से राज्य की सभी 18 वर्ष से अधिक आयु की बेटियों और महिलाओं को यह वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी। जिसका उपयोग करके गरीब एवं निम्न परिवार की महिलाएं अपनी सभी तरह की आवश्यकताओं को पूरा कर सकेंगे और उन्हें अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

लाभार्थी महिलाओं को अप्रैल से मिलेंगे 1500 रुपए

हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के माध्यम से लाभार्थी महिलाओं को अप्रैल 2024 से हर महीने ₹1500 की वित्तीय सहायता राशि पेंशन के रूप में प्रदान की जाएगी। जिसकी आधिकारिक घोषणा करते हुए स्वयं मुख्यमंत्री जी ने बताया कि अप्रैल माह से राज्य की गरीब एवं जरूरतमंद महिलाओं को ₹1500 की मासिक पेंशन का उपहार प्रदान किया जाएगा। यह पेंशन राशि सभी लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में डायरेक्ट भेजी जाएगी। 

साथ ही साथ उन्होंने बताया कि जो महिलाएं सरकार के द्वारा बनाई गई गाइडलाइन के अनुसार नियमित आय प्राप्त न करने वाली महिलाओं को Himachal Pradesh Sukh Samman Nidhi Yojana 2024 का लाभ आप प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। सभी लाभार्थी महिलाओं को इस योजना का लाभ पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार के द्वारा आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया गया है।

इन श्रेणियों के सदस्य होने पर नहीं मिलेगा लाभ

वैसे तो राज्य सरकार के द्वारा राज्य की सभी पात्र महिलाओं को इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के माध्यम से पेंशन का लाभ दिया जाएगा लेकिन निम्नलिखित श्रेणियां के अंतर्गत आने वाली महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि परिवार में किन श्रेणियां के सदस्य होने पर महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा तो नीचे बताए बिंदुओं को ध्यान से पढ़िए, जैसे कि-

  • यदि उम्मीदवार महिला के परिवार का कोई सदस्य केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी, पेंशनर, दैनिक वेतन भोगी, अंशकालिक वर्ग के रूप में कार्य करता है तो वह इस योजना के लिए पत्र नहीं होंगी।
  • इसके साथ ही सेवारत या भूतपूर्व सैनिक व सैनिक विधवा, मानदेय प्राप्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ता वर्कर के रूप में कार्य करने वाली महिलाएं इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर पाएंगे।
  • मिड डे मील, मल्टी टास्क वर्कर, सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ प्राप्त करने वाली महिलाओं को Indira Gandhi Pyari bahna Sukh Samman Nidhi Yojana का लाभ नहीं मिलेगा।
  • इतना ही नहीं राज्य की उन महिलाओं को भी सुख सम्मान निधि योजना का पात्र नहीं माना जाएगा जो पंचायती राज संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों के कर्मचारी, केंद्र राज्य सरकार के तहत विभिन्न सार्वजनिक उपक्रम बोर्ड, काउंसलिंग एजेंसी में कार्यरत पेंशनभोगी, वस्तु एवं सेवाकर के लिए पंजीकृत व्यक्ति व आयकरदाता परिवार से संबंध रखती है।

हिमाचल प्रदेश सुख सम्मान निधि योजना के लाभ | Benefits of Himachal Pradesh Sukh Samman Nidhi Yojana 2024

अगर आप हिमाचल प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप जानना चाहते हैं कि हिमाचल सरकार के द्वारा सुख सम्मान निधि योजना 2024 के माध्यम से महिलाओं को क्या-क्या लाभ प्रदान किए जाएंगे तो हमने इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले सभी फायदेओं के संबंध में निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताया है, जो कुछ इस प्रकार से है-

  • इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू जी के द्वारा की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य की गरीब एवं जरूरतमंद महिलाओं को हर महीने ₹1500 की पेंशन का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • यह सहायता राशि सभी लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में डायरेक्ट भेजी जाएगी।
  • हिमाचल प्रदेश राज्य में निवास करने वाली सभी निम्न आय न प्राप्त करने वाली महिलाएं इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकेंगी।
  • इस योजना के माध्यम से हिमाचल प्रदेश राज्य की तकरीबन 50000 पात्र महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा।
  • राज्य की पात्र महिलाओं को Himachal Pradesh Sukh Samman Nidhi Yojana 2024 के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए तहसील कल्याण अधिकारी के पास जाकर ऑफलाइन आवेदन करना होगा।
  • इस योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि प्राप्त करके महिलाएं अपनी सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सक्षम बनेगी।
  • यह योजना गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने में मददगार साबित होगी।

इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility criteria for Indira Gandhi Pyari Behna Sukh Samman Nidhi Yojana in Hindi

हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा सुख सम्मान निधि योजना 2024 के माध्यम से पात्र महिलाओं को हर महीने पेंशन का लाभ पहुंचाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण पात्रता मापदंड को निर्धारित किया है। सरकार के द्वारा निर्धारित की गई इन सभी पत्रताओं पर खरा उतरने वाली महिलाओं को ही Indira Gandhi Pyari Behna Sukh Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत फॉर्म भरने के लिए पात्र माना जाएगा, जो कुछ इस प्रकार से नीचे दी गई है-

  • हिमाचल प्रदेश सुख सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिला का हिमाचल प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाले आवेदक महिला का गरीब एवं आशय परिवार का होना आवश्यक है।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • राज्य के सभी बीपीएल परिवार और अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित महिलाएं इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए पीपात्र होंगी.
  • लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार महिला का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है। 

हिमाचल प्रदेश सुख सम्मान निधि योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents Required for Himachal Pradesh Sukh Samman Nidhi Yojana 2024 in Hindi

हिमाचल प्रदेश सुख सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑफलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भरना होगा जिसके लिए आपके पास कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना बेहद आवश्यक है अगर आपके पास नीचे बताए गए निम्नलिखित दस्तावेज हैं तो आप आसानी से इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे, जैसे कि-

  • आधार कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • मतदाता पहचान प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र 
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी।

सुख सम्मान निधि योजना फॉर्म कैसे भरें? | How to fill Sukh Samman Nidhi Yojana form in Hindi 

यदि आप हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के लिए निर्धारित सभी नियमों और शर्तों को पूरा करते है तो आप बड़ी ही आसानी से इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए ऑफलाइन माध्यम से अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आपकी सुविधा के लिए हमने हिमाचल प्रदेश सुख सम्मान निधि योजना फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया है, यह स्टेप्स निम्न प्रकार से है-

  • Himachal Pradesh Sukh Samman Nidhi Yojana 2024 का फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवार महिला को सबसे पहले अपने नजदीकी तहसील कल्याण कार्यालय में जाना होगा।
  • तहसील कल्याण कार्यालय में जाने के बाद आपको यहां उपस्थित अधिकारी से सुख सम्मान निधि योजना का आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा।
  • उसके बाद आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी जैसे कि- नाम, आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, बैंक खाता विवरण, जातीय और अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित जानकारी इत्यादि को दर्ज करना होगा।
  • आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको इस फार्म के साथ मांगे गए दस्तावेजों को संलग्न करना होगा।
  • अब आपको इस आवेदन फार्म को सभी दस्तावेजों के साथ तहसील कल्याण के अधिकारी के पासजमा करना होगा।
  • इसके उपरांत तहसील कल्याण अधिकारी के द्वारा आपके आवेदन फॉर्म को चेक किया जाएगा और ऑनलाइन पोर्टल पर सारी जानकारी अपडेट की जाएगी।
  • आवेदन फार्म में दी गई सारी जानकारी और दस्तावेजों के सत्यापित होने के उपरांत आपके बैंक खाते में इस योजना के तहत ₹1500 की धनराशि भेज दी जाएगी।

Himachal Pradesh Sukh Samman Nidhi Yojana Related FAQs

Sukh Samman Nidhi Yojana क्या है?

यह हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य के गरीब एवं जरूरतमंद महिलाओं की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने और उन्हें एक खुशहाल जीवन प्रदान करने के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके माध्यम से पात्र महिलाओं को हर महीने पेंशन का लाभ प्रदान किया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश सुख सम्मान निधि योजना की शुरुआत किसने की है?

हिमाचल प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू जी के द्वारा हिमाचल प्रदेश सुख सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई है जिसके माध्यम से गरीब परिवार की महिलाओं को वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना 2024 को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना 2024 को शुरू करने का उद्देश्य राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर एवं गरीब परिवार की महिलाओं को हर महीने बीते सहायता राशि का लाभ प्रदान करके आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।

Sukh Samman Nidhi Yojana 2024 के तहत महिलाओं को कितने रुपए की आर्थिक सहायता मिलेगी?

Sukh Samman Nidhi Yojana 2024 के तहत हिमाचल प्रदेश राज्य की सभी पात्र महिलाओं को हर महीने ₹1500 की आर्थिक सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जाएगा, यह धनराशि सभी लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में डायरेक्ट भेजी जाएगी।

सुख सम्मान निधि योजना के तहत इस वर्ष कितनी महिलाओं को लाभ मिलेगा?

सुख सम्मान निधि योजना के माध्यम से वित्तीय वर्ष 2024-25 में राज्य की लगभग 50000 से भी अधिक नियमित आए न प्राप्त करने वाली महिलाओं को लाभ मिलेगा।

Sukh Samman Nidhi Yojana Form कैसे भरें?

हिमाचल प्रदेश राज्य में निवास करने वाली जो भी महिलाएं सुख सम्मान निधि योजना का फॉर्म भरना चाहती हैं तो आप केवल ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा ही इस योजना के तहत आवेदन फॉर्म भर सकते है।

हिमाचल प्रदेश सुख सम्मान निधि योजना फॉर्म भरने के लिए आवेदन कहां करना होगा?

हिमाचल प्रदेश सुख सम्मान निधि योजना का फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवार महिलाओं को तहसील कल्याण अधिकारी के पास जाना होगा और आवेदन फार्म प्राप्त करके उसमें मांगे के सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेजों को अटैच करके वापस तहसील कल्याण अधिकारी के पास जमा करना होगा।

निष्कर्ष 

हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा यह राज्य की महिलाओं के कल्याण हेतु शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके माध्यम से गरीब और बेसहारा महिलाओं के सशक्तिकरण करने में सहयोग मिलेगा। हम उम्मीद करते हैं कि आप सभी के लिए इस लेख में हिमाचल प्रदेश सुख सम्मान निधि योजना 2024 क्या है? | Himachal Pradesh Sukh Samman Nidhi Yojana 2024 Kya Hai in Hindi इसके संबंध में बताई गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित रही होगी।

और आप जान चुके होंगे कि आप किस प्रकार से सुख सम्मान निधि योजना का फॉर्म भर सकते हैं। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपया करके इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें तथा नीचे कमेंट सेक्शन में लिखकर हमें जरूर बताएं कि यह लेख आपको कैसा लगा।

Leave a Comment