[10 लाख] हिमाचल प्रदेश वन समृद्धि जन समृद्धि योजना | ऑनलाइन आवेदन

हिमाचल प्रदेश वन समृद्धि जन समृद्धि योजना ऑनलाइन आवेदन, वन समृद्धि जन समृद्धि योजना हिमाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश सरकारी योजना लिस्ट, हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री नई स्कीम और योजनाएं, Himachal Pradesh Van Samradhi Jan Samradhi Yojna, Himachal Pradesh Van Samradhi Jan Samradhi Yojna Application Form, Himachal Pradesh Van Samradhi Jan Samradhi Scheme 2021

दोस्तों आज हम आपको हिमाचल प्रदेश सरकार की नई योजना जिसका नाम बन समृद्धि जन समृद्धि योजना रखा गया है। उसके बारे में बताने जा रहे हैं हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। हमारे द्वारा दिए हुए इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

जैसा की सभी जानते है की भारत  जनसंख्या के कारण लोगो को यहाँ रोजगार पाना काफी मुश्किल होता जा रहा है जिस कारण यहाँ के शिक्षित युवा भी बेरोजगार की तलास में इधर – उधर भटकते रहते है, लेकिन इस बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए और बेरोजारी को दूर करने के लिए  हिमाचल प्रदेश के मुख्य मंत्री जयराम ठाकुर ने हाल ही में हिमाचल प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए वन समृद्धि जन समृद्धि योजना की शुरुआत की है।

योजना के अंतर्गत राज्य के युवा अब जड़ी बूटियां बेच कर भी पैसा कमा सकते हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं यही प्रदेश में वनों की कोई कमी नहीं है और हिमाचल प्रदेश में कई जड़ी बूटियां पाई जाती है। जड़ी बूटियों की सही जानकारी ना होने के कारण हम इनका उपयोग नहीं कर पाते हैं। इस योजना के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए कृपया हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े – ताकि आपको इसके बारे में उचित जानकारी पप्राप्त हो सके.

हिमाचल प्रदेश वन समृद्धि जन समृद्धि योजना | Himachal Pradesh Van Samradhi Jan Samradhi Yojna

राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर वन क्षेत्र के आसपास रहने वाले लोगों के लिए वन समृद्धि जन समृद्धि योजना को शुरू करने की हरी झंडी दे दी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब एवं बेरोजगार युवाओं को रोजगार स्थापित करने के लिए राज्य सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक में यह भी चर्चा हुई कि प्रदेश की वनों में जड़ी बूटियों को ठीक से नहीं निकाला जा पा रहा है.

योजना का नाम वन समृद्धि जन समृद्धि योजना
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा
किस राज्य में शुरू की गईहिमाचल प्रदेश
कब शुरू की गई योजना5 सितंबर 2020
वित्तीय सहायता 10 लाख रुपये
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

इसका कारण यह है कि बाहर से आए हुए लोग चोरी छिपे इन्हें तबाह कर रहे हैं। हिमाचल प्रदेश के वनों को बचाना एवं लोगों को रोजगार प्राप्त करने के एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण राज्य सरकार वन समृद्धि जन समृद्धि योजना की शुरुआत करने जा रही हैं। अब आप इस योजना का लाभ कैसे ले सकते है और इस योजना का लाभ लेने और इसमें ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लोगो के पास क्या योग्यताये होनी चाहिए उसके लिए नीचे दी गयी जानकारी को फॉलो करे –

ये भी पढ़ें –

हिमाचल प्रदेश जड़ी बूटियों की मार्केटिंग पर मिलेगी वित्तीय सहायत

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हिमाचल प्रदेश के मुख्य मंत्री जयराम ठाकुर ने वन समृद्धि जन समृद्धि योजना की शुरुआत की है। योजना के अंतर्गत क्षेत्रों के आस-पास वैज्ञानिक तरीके से जड़ी बूटी निकालने के अधिकार दिए जाएंगे और इनकी ठीक से मार्केटिंग हो इसका भी ध्यान रखा जाएगा। जड़ी बूटियां निकालने के लिए ज्यादा कमेटियों की मदद ली जाएगी। लोगों के लिए स्वयं सहायता समूह बनेंगे। इसके पश्चात जो कोई समूह इसके लिए मार्केटिंग करना चाहे तो उन्हें राज्य सरकार की तरफ से 10 लाखों रुपए तक रिवाल्विंग फंड दिया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश वन समृद्धि जन समृद्धि योजना योजना के लाभ

हिमाचल प्रदेश वन समृद्धि जन समृद्धि योजना के अंतर्गत प्रदेश के युवाओ को किस प्रकार लाभ दिया जायेगा उसके लिए नीचे पढ़े –

रोजगार – इस योजना के शुरू हो जाने पर राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा।

वित्तीय सहायता – जड़ी बूटियों की मार्केटिंग के लिए राज्य सरकार की तरफ से 10 लाख रूपय की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

हिमाचल प्रदेश वन समृद्धि जन समृद्धि योजना  के लिए जरूरी दस्तावेज

हिमाचल प्रदेश वन समृद्धि जन समृद्धि योजना में आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों को प्रदेश सरकार ने निसदारित किया है जो की आपके पास होना अनिवार्य है अगर आपके  पास नीचे दिए गए कागजात नहीं होंगे तो आप इस  आवेदन नहीं कर सकेंगे –

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

स्थाई प्रमाण पत्र – यह योजना केवल हिमाचल प्रदेश में शुरू की गई है इसलिए उम्मीदवार के पास हिमाचल प्रदेश का स्थाई प्रमाण पत्र अनिवार्य है।

पासपोर्ट साइज फोटो – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

हिमाचल प्रदेश वन समृद्धि जन समृद्धि योजना ऑनलाइन आवेदन

दोस्तों आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे की प्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए अभी तक आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है।  जैसे ही इसकी आवेदन शुरू हो जाएंगे हम आपको बता देंगे इसलिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहें।

ये भी पढ़ें –

हिमाचल प्रदेश वन समृद्धि जन समृद्धि योजना से जुड़े कुछ सवाल जवाब

हिमाचल प्रदेश वन समृद्धि जन समृद्धि योजना क्या है?

हिमाचल प्रदेश वन समृद्धि जन समृद्धि योजना हिमाचल राज्य के रोजगार के लिए इधर उधर भटक रहे बेरोजगारों के लिए शुरू की गयी एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है इस योजना के अंतर्गत बेरोजगारों को रोजगार देनेके द्वारा वित्तीय शता दी जाएगी। जिसके बाद राज्य के नागरिक खुद की जड़ीबूटी बेचने का काम शुरू कर सकते है।

हिमाचल प्रदेश वन समृद्धि जन समृद्धि योजना का लाभ किसे प्रदान किया जायेगा?

हिमाचल प्रदेश वन समृद्धि जन समृद्धि योजना का लाभ मुख्य रूप से हिमाचल राज्य के उन बेरोजगारों को प्रदान किया जायेगा जो अपनी पढ़ाई पूरी करके रोजगार की तलाश कर रहे है वह इस योजना का लाभ लेकर जंगलो से जडीबुडी बेचने का रोजगार शुरू कर सकते है।

हिमाचल प्रदेश वन समृद्धि जन समृद्धि योजना को शुरू क्यों किया गया है?

हिमाचल सरकार ने अपने राज्य के बेरोजगार नागरिको को रोजगार प्रदान करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए हिमाचल प्रदेश वन समृद्धि जन समृद्धि योजना की शुरुआत की है ताकि राज्य के बेरोजगार नागरिको को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए सहायता दी जा सके।

हिमाचल प्रदेश वन समृद्धि जन समृद्धि योजना के अंतर्गत कितनी राशि दी जाएगी?

इस योजना के तहत जड़ी बूटियां निकालने का काम किया जायेगे जिसके लिए लोगों का स्वयं सहायता समूह की ज्यादा कमेटियां बनाई जाएगी। इन समहू में से जो कोई समूह जड़ीबूटी की मार्केटिंग करना चाहे तो उन्हें राज्य सरकार की तरफ से 10 लाखों रुपए तक मदद प्रदान जाएगी।

हिमाचल प्रदेश वन समृद्धि जन समृद्धि योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर वन क्षेत्र के आसपास रहने वाले बेरोजागर लोगो को रोजगार के अफसर प्रदान करने के लिए वन समृद्धि जन समृद्धि योजना को शुरू किया है ताकि राज्य में बेरोजगारी कम की जा सके. और राज्य के बेरोजगारों को आत्मनिर्भर बनाया जा सके।

दोस्तों आज हमने आपको हिमाचल प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना हिमाचल प्रदेश वन समृद्धि जन समृद्धि योजना  के बारे में बताया हमने आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और कब तक आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment