होम लोन कैसे ले? | लाभ, पात्रता, दस्तावेज |

होम लोन कैसे ले? :- हर व्यक्ति अपने सपनो का घर बनाना चाहता है, लेकिन आर्थिक परिस्थिति खराब होने की बजह से कई लोग अपने इस सपने को पूरा नही कर पाते है, क्योंकि जैसा कि हम सभी जानते है कि महंगाई हर दिन बहुत तेज़ी से बढ़ती जा रही है। जिस कारण घर बनबाना इतना आसान काम नहीं रह गया है। लेकिन अब इसे आसान करने के लिए देश की कुछ बैंक, फाइनेंस कंपनियों होम लोन देने की योजना को शुरु किया है।

मतलब की अब अगर कोई भी आम व्यक्ति अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण घर बनाने के लिए एक साथ पैसे जमा नही कर पा रहा है, तो वह बड़ी ही आसानी से इन बैंक, या कंपनियों से होम लोन ले सकता है और अपने सपनो के घर का निर्माण कर सकता है, फिर लोन में ली गयी राशि को किश्तों के आधार पर प्रतिमाह जमा करके इसे चुका सकते है।

लेकिन होम लोन कैसे ले? इसकी पर्याप्त जानकारी अभी लोगो को नही है जिस कारण वह होम लोन नही ले पाते है। दोस्तो अगर आप भी इस लोन से अंजान है और आप अपने लिए होम लोन लेकर घर बनाना चाहते है तो आपके लिए हमारा आज का यह आर्टिकल बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाला है क्योकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से home loan in hindi से जुड़ी सभी जानकारी जैसे आप इसे कैसे प्राप्त कर सकते है, और इस लोन राशि को किस तरह मासिक भुगतान करके चुका सकते है आदि जैसी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को इस लेख में कवर करेंगे। सो अपनी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए इस आर्टिकल को नीचे तक पढ़े –

होम लोन क्या है? – Home loan Kya Hai

होम लोन क्या है, होम लोन ऑनलाइन कैसे ले हिंदी में पूरी जानकारी

यदि कोई व्यक्ति अपना घर बनबाना चाहता है, तथा उसके पास घर बनवाने के लिए पर्याप्त राशि नहीं है, तो वह इस स्थिती में Home Loan के रूप भवन किसी बैंक या फाइनेंस कंपनी से राशि प्राप्त कर सकता है, तथा उनके द्वारा बताए गये समय पर व्यक्ति को उधार ली गयी राशि का ब्याज के साथ भुगतान करना होगा। इसके साथ ही अगर Home Loan प्राप्त करते है, तो आपको बता दें कि अन्य लोनों के अपेक्षा होम लोन प्राप्त कर करने पर कम ब्याजदरों का भुगतान करना होता है। तथा इस लोन कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से प्राप्त कर सकता है। जिसके लिए उसके पास कुछ दस्तावेजों और पात्रताओं का होना जरूरी है। जिनके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है। इसलिए पूरे लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े।

होम लोन के  लिए जरूरी योग्यताएँ | Essential Qualification for Home Loan

अगर आप Home Loan प्राप्त करना चाहते है। तो इसके लिए आपके पास कुछ योग्यताओं का होना आवश्यक है। जो कि निम्न है –

  • जिस बैंक से आप लोन प्राप्त कर रहे है, आपका उस बैंक में एकाउंट होना चाहिए।
  • यदि आप ने पहले से ही किसी लोन ले रखा है। तो आपको पहले उसका लोन का भुगतान करना होगा। तभी आप इस लोन को प्राप्त कर पाएंगे।
  • कोई भी व्यक्ति अपनी मंथली ग्रॉस इनकम से 80% का तक होम लोन प्राप्त लर सकता है।
  • नौकरी तथा स्वरोजगार वाले लोगों के लिए बैंक द्वारा अगल – अलग नियमों को तैयार किया गया है।
  • यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो आपको बैंक बहुत आसानी से लोन मुहैया करा देगी। और अगर अपने पहले लोन लिया था, तथा उसका भुगतान करने में लेटलतीफी दिखाई है। तो बैंक आपको लोन देते समय एक बार चेक करेंगी।
  • यदि व्यक्ति ने पहले से ही लोन लिया हुआ है, तथा वह दुबारा से लोन प्राप्त करना चाहता है, तो वह बैलेंस सेविंग ऑफ्टर डिडक्शन के आधार पर लोन प्राप्त कर सकता है।

भारत में कौन – कौन सी बैंक होम लोन प्रदान करती है?

आज के समय में भारत की लगभग सभी बैंक होम लोन प्रदान करती हैं, लेकिन सभी बैंक के शर्तें तथा ब्याजदरें अगल होती है। इसलिए आप जिस भी बैंक ऐय लोन प्राप्त करना चाह रहे हैं, तो बैंक की शाखा में उपस्थित अधिकारी से एक बार पूर्णतया जानकारी अवश्य ले लें, जिससे आपको बाद में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो।

होम लोन प्राप्त करने ले लिए जरूरी कागज़ात | Documents required to get a home loan

किसी भी बैंक से Home Loan प्राप्त करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी। जो कि निम्न है –

  • पहचान का कोई सरकारी प्रूफ जैसे – आधार कार्ड, पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, Voter Id Card आदि में आए कोई एक होना चाहिए।
  • 3 पासपोर्ट साइज फ़ोटो।
  • एड्रेस प्रूफ जैसे – बिजली बिल, पानी बिल, पासपोर्ट, आधार में से कोई एक होना चाहिए।
  • अगर आपका बिज़नेस है, तो बिज़नेस का प्रूफ और अगर आप नौकरी करते है, तो आपकी सैलरी स्लिप उपलब्ध होनी चाहिए।
  • बैंक एकाउंट का आख़िरी 6 महीनों के स्टीमेन्ट

होम लोन कैसे ले? | Home Loan Kaise le

  • इसके लिए आपको सबसे पहले उस बैंक शाखा में जाना होगा. जहां से आप लोन प्राप्त करना चाहते है। और यदि आप ऑनलाइन Home Loan के लिए आवेदन करना चाहते है। तो आपको बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपको आपको ऑफलाइन या ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र को भरना होगा।
  • इस फॉर्म में आपको आवेदक का नाम,Mobile Number, E mail Id, राज्य का नाम, Date Of Birth, मासिक आय, रोजगार, आदि को भरना होगा।
  • पत्र में जानकारीयों को भरने के बाद उसकी जांच दुबारा से आवश्यक कर लें। क्योंकि अगर फॉर्म में भारी हुई कोई भी जानकारी गलत साबित होती है। तो आपका आवेदन निरस्त कर दिया जायेगा।
  • जिसके बाद Form को सबमिट करना होगा तथा प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करना होगा।

Home Loan FAQ

यदि कोई व्यक्ति Home Loan को प्राप्त करने के लिए आवेदन किया है, या करना चाहता है, तो इससे जुड़े बहुत से सवाल उसके दिमाग में आ रहे होंगे। इसलिए आपकी सटीक जानकारी के लिए हमारे द्वारा कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को साझा किया गया है। जो अक्सर लोगों द्वारा कमेंट करके पूछे जाते है।

Home Loan प्राप्त करने के पर हमें कितने प्रतिशत ब्याजदरों का भुगतान करना होता है?

हर कंपनी और बैंक के अगल – अलग ब्याजदर होती है। लेकिन आपकी बेहतर जानकारी के लिए कुछ बैंकों की ब्याजदरों के बारे में हमारे द्वारा लेख में बताया भी गया है।

क्या होम लोन को कोई भी व्यक्ति प्राप्त कर सकता है?

जी हां! Home Loan को कोई भी व्यक्ति प्राप्त कर सकता है। अगर वह इसके लिए मूल पात्रताओं को रखता है। जिनके बारे में ऊपर लेख में बताया गया है।

होम लोन कैसे लें?

Home Loan प्राप्त करने की प्राक्रिया के बारे में लेख में पूर्णतया जानकारी साझा की गयी है।

होम लोन कितना ले सकते हैं?

कोई भी व्यक्ति अपनी मंथली इनकम का 80% होम लोन किसी भी बैंक या संस्था से प्राप्त कर सकते हैं।

क्या होम लोन केवल सरकारी बैंक से ही लिया जा सकता है?

जी नहीं होम लोन आप सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक या फिर किसी भी कंपनी यह संसार से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष –
आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से Home Loan kaise Le के बारे में सम्पूर्ण जानकारी साझा की गयी। तथाइससे जुड़े सभी सवालों के उत्तर देने की कोशिश की गयी।
हम आशा करते है! कि लेख आपको पसन्द आया होगा, तथा महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। लेकिन अभी भी आपके दिमाग में Home Loan को लेकर कोई भी सवाल चल रहा हैं तो आप बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

Spread the love

1 thought on “होम लोन कैसे ले? | लाभ, पात्रता, दस्तावेज |”

  1. नमस्ते सर,
    होम लोन लेने के लिए ITR के साथ साथ GST नम्बर का होना भी जरूरी होता हैं। या केबल ITR से ही होम लोन मिल जाता हैं। अगर GST नम्बर जरूरी हैं। तो वो कितना पुराना होना चाहिए। कृपया सर बताने का कष्ट करे।

    Reply

Leave a Comment