होटल बिजनेस कैसे शुरू करें? | अपना होटल कैसे खोले? | लागत, मुनाफा और नियम

हमारे भारत में हर तरह का व्यवसाय (Business) काफी अच्छे से चलता है, आज बहुत सारे लोग खुद का बिजनेस शुरू (Own Business Start) करके बहुत सारा पैसा कमा रहे है। लेकिन बहुत सारे ऐसे लोग भी है जो अपना व्यवसाय को शुरू करने के लिए किसी अच्छे बिजनेस आइडिया (Business idea) की तलाश करते रहते है। यदि आप भी किसी ऐसे बिजनेस आइडिया की तलाश (Explore) कर रहे है,.

जिसको शुरू करके बहुत अधिक पैसा कमा सके तो आपके होटल बिजनेस शुरू करना काफी लाभकारी (Beneficial) हो सकता है। आप सभी यह बात भली-भांति जानते हो कि भारत में कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां लोग अक्सर घूमने आते है और उन्हें रुकने के लिए होटल (hotel) की आवश्यकता होती है जिसकी वजह से यह बिजनेस काफी तेजी से फैलता है और पहले के समय से ही होटल का व्यवसाय (Hotel business) काफी अच्छा बिजनेस माना जाता है।

जिसे कोई भी व्यक्ति शुरू करके आसानी से कम समय में बहुत अधिक मुनाफा (Profits) कमा सकते है। अगर आप भी अपना खुद का होटल का बिजनेस शुरू (hotel business Start) करना चाहते हैं लेकिन आपको होटल बिजनेस कैसे शुरू करें? के संबंध में कोई जानकारी नहीं है तो आपको परेशान नहीं होना है तो आपको इस आर्टिकल में बताई जाने वाली सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा जिसके बाद आप भी जान सकेंगे कि आपको होटल बिजनेस शुरू करने के लिए क्या करना होगा? आइये जानते है Hotel Ka Business kaise kare

Contents

होटल बिजनेस क्या होता है? What is Hotel Business?

पहले के समय में जब कोई व्यक्ति किसी कार्य हेतु दूसरे शहर या फिर किसी दूसरे स्थान (City or any other place) पर घूमने जाता था, तब वह रात गुजारने के लिए धर्मशालाओं की शरण (Refuge) लेता था लेकिन उस समय इतनी सुविधाएं नहीं होती थी. लेकिन आज देश में जगह-जगह बहुत सारे होटल (hotel) शुरू कर दिए गए है, जिनमें रुकने वाले लोगों के लिए लगभग सारी सुविधाएं (Facilities) मौजूद होती हैं। हालांकि होटल बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत सारे बजट (Budget) की आवश्यकता होती है।

बिजनेस कैसे शुरू करें अपना होटल कैसे खोले लागत मुनाफा और नियम

लेकिन वर्तमान समय में कई ऐसे लोग हैं जो होटल व्यवसाय शुरू (Hotel business start) करके लाखों रुपयों की कमाई कर रहे है। आज यदि कोई भी व्यक्ति किसी भी स्थान पर 1 दिन के लिए भी घूमने जाए तो वह रात को रुकने के लिए अथवा दिन में ठहरने के लिए होटल में कमरा (Hotel Room) जरूर लेता है।

इसलिए यदि आप होटल बिजनेस शुरू करने का मन बना चुके हैं और इसके संबंध में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस लेख (Article) को अंत तक पढ़ना है इस पोस्ट में हम आपको होटल बिजनेस शुरू करने से संबंधित रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, लाभ और होटल बिजनेस कैसे शुरू करें? के संबंध में बताने जा रहे हैं।

 होटल बिजनेस कैसे शुरू करें? How to start hotel business?

अगर आप अपना खुद का होटल का व्यवसाय शुरू (Hotel Business Start) करने का सोच रहे हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपके अपने बजट (Budget) को सही करना होगा क्योंकि होटल व्यवसाय शुरू करने के लिए काफी रुपयों (Money) की आवश्यकता होती है इसका मुख्य कारण यह है क्योंकि होटल में बह सारी सुविधाएं (Facilities) मौजूद होनी चाहिए जिसकी आज हर व्यक्ति को आवश्यकता है.

आप चाहे तो अपना होटल बिजनेस शुरू (Hotel Business Start) करने से पूर्व किसी अन्य होटल मालिक से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपके होटल में अधिक से अधिक ग्राहक (Customer’s) आए तो आपको अपने होटल में काफी शानदार चीजें रखवानी होंगी। इसके अतिरिक्त भी आपको कई बातों पर ध्यान देना होगा जैसे-

होटल इंडस्ट्री की एनालाइजिंग करे-

भारत में दिन प्रतिदिन कई सारे नए होटल और रेस्टोरेंट (Hotels and restaurants) खुलते रहते हैं इसलिए यदि आप अपना खुद का होटल बिजनेस शुरू (Hotel Business Start) करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको होटल इंडस्ट्री को एनालाइज करना होगा जिससे आपको होटल इंडस्ट्री (Hotel industry) सेक्टर को चुनने और उसे बढ़ाने कि काफी जानकारी मिल जाएगी।

साथ ही आपको यह तय (Fixed) करने में भी आसानी होगी कि आप किस प्रकार का होटल (hotel) खोलना चाहते हैं और आपको अपने होटल में किस प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध (Facilities available) करानी होगी। शुरुआती समय में आप बुनियादी सुविधाओं वाला एक छोटा होटल (Small hotel) प्रारंभ कर सकते हैं लेकिन अगर आपके पास अधिक बजट है तो आप फाइव स्टार होटल (Five star hotels) भी खोल सकते हैं लेकिन उससे पूर्व आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपको किस सेक्टर में जाना है ताकि आप अपने व्यवसाय (Business) को बेहतर तरीके से बढ़ा सकें।

ग्रहकों को एनालाइज करें-

यदि आप चाहते है कि आपके होटल का बिजनेस (Hotel business) बहुत तेजी से बड़े और आप अधिक से अधिक मुनाफा (Profits) कमा सके। तो इसके लिए पहले आपको अपने ग्राहकों को एनालाइज (analysis) जरूर करना चाहिए, यह आपको यह जानने में मदद (Help) करेगी की ग्राहक को की जरूरत क्या है?।

जिसके लिए आप उनका रिव्यू तथा उनके सुझाव (Suggestions) को जरूर ले कर उनके अनुसार (According) अपने होटल में बेहतर तरीके से बदलाब करके अपने ग्राहकों को बेहतरीन सुविधा (Facilities) प्रदान करके संतुष्ट कर पाएंगे। जब आपके ग्राहक को आपके द्वारा दी गई सर्विस (Service) पसंद आएगी तो आपका व्यापार खुद-ब-खुद बहुत तेजी से बढ़ेगा।

अपने इन्वेस्टमेंट की योजना बनाएं

यह एक ऐसा व्यवसाय (Business) होता है जिस शुरू करने के लिए आपको बहुत अधिक निवेश (Investment) करना होगा. आप चाहें तो अपने होटल के बिजनेस (Hotel business) को कम पैसों में भी शुरू कर सकते हैं लेकिन अगर आप अपने ग्राहकों (Customer) के लिए एक क्वालिटी सर्विस प्रदान (Provide) करना चाहते हैं।

तो इसके लिए आपको अधिक निवेश करने की आवश्यकता होगी इसलिए होटल का बिजनेस शुरू (Hotel Business Start) करने से पहले अपने निवेश से संबंधित एक अच्छी योजना (Plan) बनाएं ताकि आपको यह सुनिश्चित करने में आसानी होगी होटल पर किस विभाग (Department) में आपको कितना रुपया निवेश (Invest) करना करना होगा।

होटल के लिए जरूरी रजिस्ट्रेशन कराएं

होटल बिजनेस शुरू करने के लिए कई तरह के परमिट और रजिस्ट्रेशन (Permits and registrations) करवाने की आवश्यकता पड़ती है जिसके बाद ही आप अपने बिजनेस को सफल (Successful) और होटल इंडस्ट्री में लंबे समय तक टिके रह सकते है।

अगर आप होटल (Hotel) खोलने से पहले सभी जरूरी परमिट और रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं तो आपके व्यापार का कानूनी पक्ष (Legal side) भी मजबूत रहेगा. यदि आप जानना चाहते हैं कि होटल बनवाने के लिए कौन-कौन से परमिट और रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता पड़ेगी तो इसकी जानकारी (Info) नीचे उपलब्ध कराई गई है-

बिल्डिंग बनवाने के लिए परमिट

सबसे पहले आप जिस स्थान पर बिल्डिंग बनाना चाहते हैं तो आपके लिए बिल्डिंग बनवाने का परमिट (Building permit) प्राप्त करना होगा जिसे आप आसानी से अपने निजी नगर निगम (Municipal Corporation) या फिर नगर पालिका (Municipality) से प्राप्त कर सकते है। जमीन पर होटल का कंस्ट्रक्शन शुरू करने से पहले आपको बिल्डिंग परमिट लेना आवश्यक (Essential) है क्योंकि अगर आप बिना परमिट के जमीन पर निर्माण (Construction) शुरू करते हैं तो आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

फायर सेफ्टी परमिट

कोई भी बिल्डिंग जो बिजनेस के उद्देश्य (Business objectives) से तैयार की जाती है उसके लिए फायर सेफ्टी परमिट (Fire safety permit) बनवाना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि यदि कभी आप की बिल्डिंग में आग (Fire) लग जाती है तो आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जा सकती है इसलिए होटल बिजनेस (Hotel business) शुरू करने के लिए आप जो बिल्डिंग तैयार कर रहे है. उसके लिए आप नगर निगम के अग्निशमन विभाग (Fire Department) में जाकर फायर सेफ्टी परमिट बनवा सकते हैं.

बार रजिस्ट्रेशन

यदि आप एक शानदार होटल शुरू कर रहे हैं और आप अपने ग्राहकों को अपने होटल में बार की सुविधा प्रदान करना चाहते हैं तो इसके लिए आपक आबकारी विभाग से लाइसेंस लेना पड़ेगा जिसके बाद आप अपने होटल में ग्राहकों को बार की सुविधा उपलब्ध करा सकते है यदि आप बिना लाइसेंस के अपने होटल में शराब बेचते हैं तो इसके लिए आप को पुलिस गिरफ्तार कर सकती है।

FSSAI फ़ूड बिजनेस रजिस्ट्रेशन

अगर आप अपना होटल या रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको अपने होटल का रजिस्ट्रेशन FSSAI में कराना होगा यह एक ऐसी संस्था जो खाद्य पदार्थों से संबंधित बिजनेस में खाद्य सुरक्षा की निगरानी करती है। इस संस्था में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ही आप अपना होटल शुरू कर सकेंगे।

GST रजिस्ट्रेशन

वर्तमान समय में भारत सरकार के द्वारा सभी प्रकार के बिजनेस के लिए जीएसटी यानी गुड एंड सर्विस टैक्स (Good and service tax) के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य कर दिया है इसलिए अगर आप अपना होटल का बिजनेस शुरू (Hotel business Start) करना चाहते हैं तो पहले आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन (GST registration) कराना होगा जिसके बाद आपको एक टीआईएन नंबर (TIN Number) मिलेगा जिससे आप बिना किसी समस्या के होटल को बेहतर तरीके से चला पाएंगे।

बिजनेस रजिस्ट्रेशन

यदि आप अपना होटल बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको अपने बिजनेस को वाणिज्य और औद्योगिक विभाग (Commerce and industrial department) में रजिस्ट्रेशन कराना होगा जिसके लिए आपको यह बताना होगा कि आप अपने बिजनेस को प्राइवेट लिमिटेड अथवा पब्लिक लिमिटेड (Private Limited or public limited) रखना चाहते है।

अपने होटल में कस्टमर को कैसे आकर्षित करें?

यदि आपने अपना होटल का बिजनेस (Hotel business) अपने लोकल शहर में शुरू किया है और आप अधिक से अधिक कस्टमर (More customers) अपने होटल की ओर आकर्षित करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने होटल की सभी सुविधाओं (Facilities) को बेहतर करना होगा साथ ही आपको टीवी एडवरटाइजमेंट तथा न्यूज़ पेपर (TV advertising and news papers) के माध्यम से अपने होटल का प्रचार भी करना होगा।

ताकि अधिक से अधिक लोग (People) आपके होटल के बारे में जान सकें। इसके अतिरिक्त आप टूरिस्ट ड्राइवर (Camper driver) से डील करके भी अपने होटल में ग्राहकों (Customers) की संख्या को बढ़ा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको टूरिस्ट ड्राइवर को कम से कम 50% कमीशन देना होगा।

होटल बिजनेस शुरू करने के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ेगी?

जो भी व्यक्ति अपना होटल का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उन्हें अपने होटल में क्वालिटी सर्विस (Quality service) प्रदान करने के लिए तथा अधिक से अधिक ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित (Attract) करने के लिए कई चीजों की आवश्यकता होगी। होटल बिजनेस शुरू (Hotel business Start) करने के लिए सबसे पहले होटल बनवाने के लिए आपको अच्छी साथ (location) पर अधिक जमीन की आवश्यकता होगी। जिसके आसपास का वातावरण और दृश्य (Atmosphere and scenery) काफी मनमोहक हो जिससे लोगों को आपके होटल में रुकने में आनंद की अनुभूति हो।

इसके अतिरिक्त आपके होटल में तकरीबन 15 से 20 कमरे (Rooms) की सुविधा मौजूद होनी चाहिए ताकि कोई भी व्यक्ति अपने बजट के हिसाब से जब चाहे तब आपके होटल (Hotel) में रुकने के लिए कमरा ले सके साथ ही आपको अपने होटल में खाना पकाने के लिए किचन तथा लैट्रिन, बाथरूम (Kitchen and latrine, bathroom) की भी अच्छी सुविधा रखनी होगी अगर आप निम्नलिखित चीजों की व्यवस्था (Arrangement) करने में समर्थ हैं तो आप आसानी से अपना होटल बिजनेस शुरू कर सकेंगे।

होटल शुरू करने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा?

होटल का बिजनेस ऐसा होता है जिसे शुरू करने के जितना पैसा (Money) लगा दो वह कम ही होता है क्योंकि होटल को शुरू करने के लिए कई सारी सुविधाएं (Facilities) देनी पड़ती हैं जिसमें बहुत अजीब खर्च आता है हालांकि इन सुविधाओं को उपलब्ध कराने पर कमाई (Income) भी बहुत अधिक होती है लेकिन हर व्यक्ति इस बिजनेस को शुरू नहीं कर सकता है क्योंकि होटल का बिजनेस में मुनाफा (Profits) होने के साथ ही घाटा (Loss) होने का भी खतरा रहता है।

लेकिन अगर आप चाहे तो इसे कम इन्वेस्टमेंट पर बुनियादी सुविधाओं (Basic Facilities) को उपलब्ध करा कर अपना होटल का बिजनेस शुरू कर सकते हैं लेकिन एक छोटा होटल शुरू (Small hotel start) करने के लिए भी आपको कम से कम 1000000 रुपए से लेकर 2000000 रुपए तक लगाने होंगे क्योंकि आपको प्रत्येक कमरे में प्रत्येक सुविधा को उपलब्ध (Available) कराना होगा। अगर आपका बिजनेस अच्छा चलता है तो आप बहुत अधिक मुनाफा कमा सकेंगे और भविष्य में इन सुविधाओं (Services) को और बेहतर तरीके से बढ़ा सकेंगे।

होटल बिजनेस शुरू करने पर कितना मुनाफा हो सकता है?

होटल का बिजनेस शुरू करने के बाद आपको मुनाफा और नुकसान (Profits and losses) दोनों उठाने पड़ सकते हैं हालांकि होटल बिजनेस में छोटे-मोटे लॉस का पता नहीं चलता है ठीक उसी प्रकार प्रॉफिट (Profit) का कभी पता नहीं चलता है।

लेकिन यदि आप पूरी जांच-पड़ताल (Investigation) के बाद अच्छी सुविधाओं के साथ अपने होटल का परिचालन (Start) करते हैं तो आप इस बिजनेस के माध्यम से हर महीने (Every month) लगभग ₹200000 तक का मुनाफा कमा सकते हैं। लेकिन यह प्रॉफिट आपके होटल में काम करने वाले स्टाफ और आपके होटल के बाद वातावरण पर निर्भर करता है।

Hotel Business Related FAQs

होटल बिजनेस शुरू करने के लिए कितना इन्वेस्ट करना होगा?

अगर आप होटल बिजनेस शुरू करने का मन बना चुके हैं और आप होटल बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इस में बुनियादी जरूरतों की पूर्ति के लिए ही आपको करीबन ₹1000000 तक निवेश करना होगा.

होटल बिजनेस शुरू करके कितना मुनाफा कमा सकते हैं?

 अगर आप अपने होटल में अच्छी सुविधाएं प्रदान करते हैं तो आप महीने का ₹200000 तक आसानी से कमा सकते हैं।

होटल बिजनेस कैसी जगह पर शुरू करें?

होटल बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सदा ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिए जहां का वातावरण अच्छा हो और आसपास की लोकेशन भी देखने लायक हो।

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को होटल बिजनेस कैसे शुरू करें? के संबंध में विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है हमें आशा है कि आप समझ चुके होंगे कि आप आप किस प्रकार से अपना होटल बिजनेस शुरू कर सकते हैं और आपको होटल बिजनेस शुरू करने के लिए कौन-कौन से परमिट की आवश्यकता होगी अगर आपको हमारे इस आर्टिकल में बताइए जानकारी पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Comment