अपना घर किराए पर देकर पैसे कैसे कमाएं?

आज के समय में हर व्यक्ति पैसे कमाने के लिए नए-नए तरीके खोजता रहता है यदि आप भी घर बैठे पैसे कमाने के लिए अच्छा Business idea तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि इस Article के माध्यम से हम आपको अपना घर किराए पर देकर पैसे कैसे कमाए? (How to make money by renting a house?) के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के समय में बहुत सारे ऐसे लोग हैं.

जो अपने घरों से बाहर Job or study के लिए जाते हैं, जिसकी वजह से उन्हें बाहर रहने के लिए Home or Room की आवश्यकता पड़ती है। यदि आपके पास एक बड़ा और अच्छा घर है जिसमें आपकी जरूरत से अधिक Rooms में मौजूद हैं या फिर आपके पास किसी जगह कोई दूसरा घर है तो आप अपना घर Rent पर देकर बिना मेहनत के बड़ी आसानी से हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यही कारण है कि घर किराए पर देकर money earn करने का यह एक बहुत अच्छा बिजनेस आईडिया है। यदि आप भी House Rant Business Start करना चाहते हैं लेकिन आपको यह जानकारी नहीं है कि घर किराए का बिजनेस कैसे शुरू करें? तो आपको इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ने की जरूरत है।

Contents

House Rent Business क्या होता है?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज अधिकतर लोग अपने घरों से दूर दूसरे शहरों में jobs or studying के लिए जाते हैं तो उन्हें वहां रहने के लिए Rent पर कमरा अथवा घर लेने की आवश्यकता होती है। इसलिए यदि आपके पास एक बड़ा घर है जहां अतिरिक्त कमरे में मौजूद हैं तो आप अपना घर Rent पर देकर Every month हजारों रुपए की कमाई कर सकते हैं। किसी व्यक्ति को अपना घर किराए पर देना ही House Rent Business कहलाता है।

घर किराए पर देकर पैसे कैसे कमाएं

आजकल ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने घर अथवा घर के अतिरिक्त कमरों को किराए पर उठाकर काफी पैसा कमा रहे हैं। हमारे बीच ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके पास एक से More home हैं या बड़ा घर मौजूद है जिसमें कई सारे Empty rooms हैं तो आप उन कमरों को किराए पर देकर अपना हाउस किराए का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

लेकिन इस Business को शुरू करने के लिए आपको कुछ Important बातों का ध्यान रखना होगा, जिसके बाद आपका इशारा मुनाफा कमा सकते हैं। House rent business के संबंध में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट के साथ अंत तक बने रहें-

अपना घर किराये पर देकर पैसा कैसे कमाएं? (How to make money renting your home?)

यदि आप घर किराए का बिजनेस शुरू कर रहे है तो इसके लिए आपको Renters की आवश्यकता होगी। जिसके लिए आप Internet का सहारा ले सकते हैं आज इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट जैसे 99acres.com, magicbricks.com और makaan.com है जो आपको फ्री में अपना घर किराए पर देकर पैसे कमाने में मदद प्रदान करें. House Rent Business शुरू करने के लिए आपको इन वेबसाइट पर जाकर अपना Registration करना होगा।

और अपने घर से संबंधित सभी जरूरी जानकारी जैसे- Location and photo upload करना पड़ेगा। जैसे ही कोई व्यक्ति इन Website पर किराए पर घर लेने के लिए आएगा और अगर उस व्यक्ति को आपका House rent पर लेना है तो वह आपसे डायरेक्ट कांटेक्ट कर सकता है। इस प्रकार आप घर बैठे अपना घर किराए पर देकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

अपना घर किराये पर देना किसको सही रहेगा?

किसी भी व्यक्ति को अपना House rent पर देने से पहले आपको सोच विचार कर लेना चाहिए क्योंकि कई बार जाने अनजाने में हम Criminal tendency के लोगों को अपना रूम या घर किराए पर दे देते हैं जो घर किराए पर लेकर Illegal कार्य करते हैं, ऐसे में अगर आपके घर पर police का छापा पड़ता है तो Criminal के भाग जाने के बाद पुलिस आपको पड़ेगी. जिससे आप बड़ी उलझन में फांस सकते हैं और आपको काफी Problems का सामना करना पड़ सकता है।

इसलिए आप अपना घर किराए पर देने के लिए ऐसे व्यक्ति की तलाश करें, जिनका Personality और Character अच्छा हो या फिर आप चाहे तो अपने घर को पढ़ाई करने वाले Students, मिडल क्लास फैमिली या फिर जॉब करने वाले व्यक्ति को दे सकते हैं क्योंकि ऐसे लोगों को घर किराए पर देने पर आपको किसी भी प्रकार की problem का सामना करना नहीं होगा और आप आसानी से अपना घर किराए पर देने का बिजनेस शुरू कर सकेंगे.

अपना घर रेंट पर देते समय क्या करें?

कई बार ऐसा होता है कि हम बिना सोचे समझे अपना घर लोगों को Rent पर दे देते हैं जिसके बाद हमें भारी हर्जाना उठाना पड़ जाता है। कई बार ऐसा होता है कि लोग House rent पर लेकर रहने लगते हैं और जब किराया देने की बारी आती है तो वह किराया लेकर भाग जाते हैं इसलिए किसी भी व्यक्ति को अपना घर किराए पर देते समय हमेशा याद रखें कि आप जिस व्यक्ति को अपना घर रेंट पर दे रहे हैं उसका Identity card या फिर कोई भी ID card जिसमें उस व्यक्ति का फोटो और उसके स्थाई पते की पूरी जानकारी अंकित हो।

जिसके बाद आप उस आईडी प्रूफ की मदद से अपने नजदीक के Police station में जाकर उस आईडी का Verification करवा सकते हैं इसके अलावा आप उस Documents को पुलिस स्टेशन में जमा कर कर यह Notice जरूर दें कि आप उस व्यक्ति को इसी वक्त अपना घर किराए पर दे रहे हैं जिससे कोई भी व्यक्ति आपके घर को Legal तरीके से किराए पर लेकर रह सकता है। इसलिए सदैव किसी भी व्यक्ति को अपना घर किराए पर देने से पहले नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर Verification जरूर कराएं।

क्या हाउस रेंट पर देना उचित है?

आप सभी के मन में यह सवाल जरूर होगा कि घर किराए पर देना उचित होता है या नहीं तो हम आपको बता दें कि यह अलग-अलग Circumstances पर निर्भर करता है। अगर आपके पास एक से अधिक मकान है, जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है तो आप अपने मकान को किसी भी व्यक्ति को Rent पर देकर पैसा कमा सकते हैं लेकिन अगर आपके पास अधिकतर नहीं है।

लेकिन आपके पास ऐसा घर आए जिसमें जरूरत से अधिक Rooms में मौजूद है तब आप अपने घर में मौजूद Room Rent पर दे सकते है। लेकिन आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि किसी भी Criminal प्रवृत्ति वाले व्यक्ति को आप अपना घर या घर में कमरे को किराए पर बिल्कुल भी ना दें क्योंकि ऐसा करने पर आपको आगे चलकर कई तरह की Confusion and problems का सामना करना पड़ सकता है।

अपना घर किराए पर देते समय किन बातों का ध्यान रखें?

यदि आप House rent business start करने का मन बना चुके हैं तो इसके लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना है। अपना House rent पर देने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि अपना घर किराए पर देते समय Lease Agreement जरूर तैयार करवा ले ताकि आपको भविष्य में अपना घर खाली करवाने में किसी भी प्रकार की problem का सामना ना करना पड़े.

इसके अलावा आपको अपने घर पर निगरानी रखनी होगी ताकि आपका कोई भी सामान Broken-footed नहीं और आपको अपना घर किराए पर तभी देना है जब आपके घर में Lettering, bathroom etc की पूरी व्यवस्था हो क्योंकि अगर आपके घर में कोई भी Arrangement मौजूद नहीं है और आप अपना घर किराए पर देकर पैसे कमाना चाहते हैं तो कोई भी व्यक्ति आपका House rent पर नहीं लेगा।

लीज एग्रीमेंट करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

किसी भी व्यक्ति को अपना घर किराए पर देते समय लीज एग्रीमेंट बहुत ही Important role निभाता है क्योंकि इसके माध्यम से आपको भविष्य में अपना घर खाली कराने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी लेकिन Lease agreement करते समय आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना है-

  • लीज एग्रीमेंट को तैयार करते समय उसमें मकान Owners and renters का पूरा Name, address and father’s name अवश्य अंकित होना चाहिए।
  • किराएदार आपको आपके घर का Rent किस डेट पर किराएदार को देना है? किराया कैश या फिर चेक के माध्यम से किराएदार देगा यह सब Lease agreement में जरूर है।
  • घर में उपयोग होने वाली Electricity, water bill or house maintenance चार्ज कौन देगा? यह लीज एग्रीमेंट में जरूर अंकित कराएं।
  • इसके अलावा यह एग्रीमेंट कितने सालों के लिए है यह भी जरूर Mention होना चाहिए।
  • लीज एग्रीमेंट तैयार होने के बाद आप इसको Register जरूर करा ले ताकि कानूनी तौर पर भी आपको Support मिल सके।

हाउस रेंट बिजनेस शुरू करने में आने वाली लागत

हाउस रेंट बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप 0% Investment के आसानी से शुरू कर सकते हैं क्योंकि इस बिजनेस में आप पहले से बने अपने घर अथवा घर में बने कमरों को अन्य लोगों को rent पर देकर पैसे कमा सकते हैं। इसलिए यदि आपके पास भी एक से अधिक House मौजूद हैं तो आप अपने घर को किराए पर देकर काफी Good profits कमा सकते हैं। वर्तमान समय में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो अपने houses or rooms को किराए पर देकर बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं आप भी आसानी से House Rent Business Start करके बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

House Rent Business से कितना मुनाफा होगा?

हाउस रेंट बिजनेस एक ऐसा विषय है जिसे आप बिना Investment के आसानी से शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं क्योंकि इसमें आप अपने घर में पहले से बने हुए Room Rent पर देकर पैसे कमाएंगे। लेकिन आपके द्वारा घर किराए पर दिए जाने पर आपको कितना Profits होगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप का घर किस Location पर मौजूद है। यदि आपका घर किसी शहरी क्षेत्र में मौजूद है तो आप अधिक किराया वसूल कर सकते हैं।

यदि आपके घर में दो से तीन रूम खाली हैं तो आप प्रत्येक कमरे का लगभग ₹5000 महीने Rent प्राप्त कर सकते हैं इसके अतिरिक्त अगर शहरी क्षेत्र में आपका खाली घर है और आप उसे किराए पर देते हैं तो महीने का ₹30000 से लेकर ₹35000 तक का मुनाफा कमा सकते हैं। यानी कि देखा जाए तो आप केवल अपने घर को किराए पर देकर ही every month हजारों रुपए की कमाई बिना मेहनत के कम खर्च पर कर सकते हैं।

House Rant Business Related FAQs

हाउस रेंट बिजनेस को कौन शुरू कर सकता है?

कोई भी व्यक्ति किसके पास एक से अधिक घर है अथवा घर में जरूरत से अधिक कमरे में मौजूद हैं वह आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर सकता है.

हाउस रेंट बिजनेस शुरू करने में कितनी लागत आएगी?

यदि आपके पास शहरी क्षेत्र या फिर किसी भी स्थान पर एक से अधिक घर मौजूद हैं या फिर आपके घर में अतिरिक्त कमरे में मौजूद हैं तो आप बिना किसी लागत के इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

अपना घर किराए पर देकर पैसे कमाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

अपना घर किराए पर देकर पैसे कमाने के लिए आपको इस बात का भली-भांति ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी गलत प्रवृत्ति के व्यक्ति को आपको अपना घर किराए पर नहीं देना चाहिए वरना आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

किसी भी व्यक्ति को घर किराए पर देने से पहले क्या करें?

 किसी भी व्यक्ति को अपना घर किराए पर देने से पहले उस व्यक्ति से उसका आईडी प्रूफ ले तथा अपने नजदीक के पुलिस स्टेशन में जाकर उसका वेरिफिकेशन कराएं।

लीज एग्रीमेंट क्यों तैयार किया जाता है?

यदि आप किसी व्यक्ति को अपना घर किराए पर देते समय लीज एग्रीमेंट तैयार करते हैं तो आप जब चाहे तब अपना घर खाली करा सकते हैं और लीज एग्रीमेंट में अंकित कंडीशन के मुताबिक किराएदार को कार्य करना होगा।

निष्कर्ष

यदि आप भी घर बैठे बिना किसी मेहनत के हर महीने हजारों रुपयों की कमाई करने के लिए कोई अच्छा बिजनेस आईडिया तलाश कर रहे हैं तो आप हाउस रेंट बिजनेस शुरू कर सकते है। जिसके बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आप सभी को पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक प्रदान की है आशा करते हैं कि आपको हमारी वेबसाइट पर बताएगा इस आर्टिकल में दी गई जानकारी समझ आई होगी अगर आपको लेख पसंद आया हो तो नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं कि आपको यह लेख कैसा लगा?

Leave a Comment