आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? With In 2 Minut

भारत मे मौजूद सभी बैंक अपने ग्रहकों के लिए कई तरह की सेवाएं प्रदान कर रहे है। ICICI bank भारत का सबसे प्रसिद्ध और भरोसेमंद बैंकों में से एक है जो अपने सभी ग्रहकों के लिए सेविंग एकाउंट, लोन, और क्रिडेट कार्ड जैसी सेवाएं प्रदान करता है। ICICI Bank अपने ग्रहकों के लिए उनकी जरूर के हिसाब से Credit Card की अलग अलग सीरीज प्रदान करता है। यह बैंक छोटे अथवा बड़े सभी तरह के बिजनेस के लिए क्रिडेट कार्ड उपलब्ध कराता है।

अगर आप अपना ICICI Credit card बनवा लेते है तो आप इससे कई तरह के लाभ प्राप्त कर सकते है। अगर आप आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड क्या है? के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपके लिए इस पोस्ट को पूरा अंत तक पड़ना होगा। क्योंकि हम आपके लिए इस आर्टिकल में आज यंहा हम आपको ICICI क्रेडिट कार्ड के बारे में बहुत जानकारी देंगे जैसे आईसीआईसीआई Credit Card के फायदे, नुकसान, पेनालिटी आदि के बारे में पूरी जानकारी साझा करने जा रहे हैं।

आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें With In 2 Minut

Contents

आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड क्या है? | What is an ICICI Bank credit card?

ICICI Bank का पूरा नाम क्रेडिट ऐण्ड इन्वेस्टमेन्ट कार्पोरेशन ऑफ इण्डिया (हिन्दी अनुवाद: भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम) है। जो भारत के सबसे बड़ा निजी प्रिवेट बैंक है। जो Multinational banking and financial services प्रोवाइड करता है। इस बैंक को 1994 में बनाया गया था। ICICI Bank का Headquarters महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में स्थित है।

यह एक ऐसा प्राइवेट बैंक है जो भारत के साथ-साथ 18 अलग-अलग देशों में अपनी सर्वे से प्रदान कर रहा है। आज के समय में पूरे विश्व में आईसीआईसीआई बैंक की 4850 ब्रांच खुली हुई हैं आज भारत में इसके 14164 से भी ज्यादा एटीएम लोगों को अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। आईसीआईसी आई बैंक अपने ग्राहकों की बचत और आवश्यकता के अनुसार कई तरह के ICICI Bank credit card जारी करती है जिनसे उन्हें किसी भी प्रकार के लेनदेन करने के लिए तुरंत पैसे की आवश्यकता नहीं होगी।

वह निर्धारित किए कई Limit के आधार पर पैसों का भुगतान कर सकते हैं और महीने के अंत में उस राशि का भुगतान कर सकते हैं अगर आप ICICI Bank credit card बनाना चाहते हैं तो हम आपके लिए बताएंगे कि आईसीआईसी बैंक क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कैसे करें? और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अंत तक हमारे इस लेख में बने रहे।

आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड के प्रकार (ICICI Bank Credit Card Types)

आईसीआईसीआई बैंक अपने ग्राहकों की आवश्यकता अनुसार छोटे बड़े सभी व्यवसायियों के लिए कई तरह के क्रेडिट कार्ड जारी करती है। आईसीआईसीआई बैंक द्वारा जारी किए जाने वाले क्रेडिट कार्ड के बारे में समुचित जानकारी नीचे सूचीबद्ध रूप में दी गई है-

ICICI Bank Coral Contactless Credit Card

  • अगर आप आईसीआईसी बैंक से यह क्रेडिट कार्ड बनवाते हैं तो किसी भी मूवी के टिकट बुक करने पर आपको एक टिकट फ्री मिलेगा।
  • साथ ही आईसीआईसी बैंक अपनी एनिवर्सरी ईयर पर ग्राहकों के लिए 10000 तक का बोनस पैक प्रदान करता है।
  • इतना ही नहीं अगर आप भारत के किसी भी पॉपुलर रेस्टोरेंट में 2500 से अधिक का लेनदेन करते हैं तो इसमें आपको 15% तक की छूट प्रदान की जाती है।

ICICI Bank Safairo Credit Card

  • आईसीआईसीआई बैंक के इस क्रेडिट कार्ड में आपको जॉइनिंग फीस के साथ 10000 रुपए का वाउचर प्रदान किया जाता है जिसे आप कहीं भी शॉपिंग किया ट्रैवल करने के लिए उपयोग में ला सकते हैं।
  • अगर आप हर महीने 500 से अधिक रुपए का लेनदेन इस क्रेडिट कार्ड से करते हैं तो आपको 2 मूवी टिकट फ्री मिलेंगे।
  • इसके अलावा 2500 से अधिक रेस्टोरेंट्स खर्च पर आप 15% तक की छूट प्राप्त कर सकते हैं।

ICICI Bank Coral American Express Credit Card

  • आईसीआईसीआई बैंक कोरल अमेरिकन एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड के द्वारा अगर आप किसी भी तरह का लेन-देन ऑनलाइन करते हैं तो इस पर आपको 50% तक रिपोर्ट पॉइंट मिलेंगे।
  • इसके अतिरिक्त किसी भी तरह की रेलवे हवाई, अड्डा लाउंस यात्रा की पहली विजिट पर कुछ छूट मिलेगी।

ICICI Bank Coral Master or Visa Credit Card

  • अगर आप आईसीआईसीआई कोरल मास्टर आरबीएल क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किसी भी रेस्टोरेंट में लेन-देन करते हैं तो आपको 15% छूट मिलेगी।
  • साथ ही आपको पहले विजिट पर हवाई अड्डा अलाउंस और रेलवे लाइन के तहत फ्री टिकट की सुविधा प्रदान की जाती है।
  • तथा आप इस क्रेडिट कार्ड से अगर हर महीने ₹500 खर्च करते हैं तो आपको 2 मूवी टिकट भी फ्री प्रदान किए जाते है।

ICICI Bank Safiro American Express Credit Card

  • आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा जारी किए जाने वाले इस क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत लाभार्थी कई सारे आकर्षक उपहार के साथ-साथ शॉपिंग पर अमेजिंग वाउचर प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस क्रेडिट कार्ड में भी आपको जॉइनिंग फीस के साथ ₹10000 का वाउचर मिलेगा जिससे आप कहीं भी शॉपिंग कर सकते हैं।

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card

  • आईसीआईसीआई बैंक प्लेटिनम चिप क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत पूरे भारत में किसी भी रेस्टोरेंट में ₹800 से अधिक खर्च पर 10 से 15% की छूट और हर 100 के खर्च पर 2 पेबैक प्वाइंट्स मिलते हैं।
  • अगर आप पूरे साल में ₹50000 का लेनदेन करते हैं तो बैंक द्वारा वार्षिक शुल्क पर छूट मिलेगी।
  • इसके अतिरिक्त एचपीसीएल के फ्यूल पंप पर फ्यूल खरीद पर 1% फ्यूल सरचार्ज पर छूट प्राप्त कर सकते हैं।

आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड की विशेषताएं (Features of ICICI Credit Card)

अगर आप आईसीआईसी बैंक क्रेडिट कार्ड को बनवाना चाहते हैं तो आपको इसकी विशेषताओं के बारे में जानकारी होना बेहद आवश्यक है आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड की विशेषताएं निम्नलिखित हैं जो सूचीबद्ध रूप में नीचे बताई गई हैं जैसे-

  • आईसीआईसीआई बैंक अपने उन ग्राहकों के लिए ऑटो डेबिट की सुविधा प्रदान करती है जिन ग्राहकों का बचत खाता आईसीआईसी बैंक में है ऐसे ग्राहक अपने बैंक खाते के माध्यम से हर महीने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर सकेंगे।
  • आईसीआईसी क्रेडिट कार्ड की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि आप किस के किसी भी क्रेडिट कार्ड से किसी भी एटीएम से कभी भी पैसे निकाल सकते हैं। जिस पर आपको सिर्फ 2.5% के शुल्क का ही भुगतान करना होगा।
  • आईसीआईसीआई बैंक अपने क्रेडिट कार्ड धारकों को खर्च करने के लिए क्रेडिट कार्ड की लिमिट सेट करने की स्वतंत्रता प्रदान करती है आप अपनी इच्छा अनुसार अपने क्रेडिट कार्ड की सीमा निर्धारित कर सकते है।
  • कोई भी क्रेडिट कार्ड धारक ऑनलाइन अपने स्मार्टफोन पर क्रेडिट कार्ड के लेनदेन और बिल स्टेटमेंट की जानकारी प्राप्त कर सकता है।

आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria For ICICI Credit Card)

यदि आप आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ पात्रता मापदंड से होकर गुजरना होगा. जिनके बारे में हमने नीचे सूचीबद्ध रूप में बताया है-

  • आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता की न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु 65 वर्ष होनी चाहिए।
  • केवल भारत में स्थाई रूप से निवास करने वाले लोग ही नहीं बल्कि एनआरआई भी आईसीआईसी क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते है।
  • जिन लोगों की मासिक आय ₹20000 है वह आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड बनवाने की योग्य माने जाएंगे।
  • आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए।

ICICI credit card के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेज (Required Important Documents For ICICI Credit Card)

आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंक के द्वारा कई महत्वपूर्ण Documents की मांग की जाती है अगर आपको उन महत्वपूर्ण दस्तावेजों के बारे में जानकारी नहीं है तो नीचे बताएगा पॉइंट को ध्यान से पढ़ें।

  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • बिजली बिल
  • फोन बिल
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • स्व नियोजन प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड आवेदन कैसे करें? (How To Apply for an ICICI Credit Card)

यदि आप ICICI Credit Card online Apply करना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमारे द्वारा नीचे बताएगा कुछ आसान से चरणों का अनुसरण करते बिना भी समस्या के अपना क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते है-

Total Time: 30 minutes

ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं –

आईसीआईसी क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन बनवाने के लिए सबसे पहले आपको ICICI Bank https://www.icicibank.com/ पर विजिट करना होगा।

Card Option पर क्लिक करें –

आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

अब आपकी स्क्रीन पर आईसीआईसीआई बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा। जहां आपको एक Card का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कर दे.

Credit Card ऑप्शम पर क्लिक करें –

आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें With In 2 Minut

इसके बाद आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आपको Credit card वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Get Credit Card Online पर क्लिक करें –

आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

अब आपके सामने क्रेडिट की इमेज के साथ एक पेज ओपन होगा। यहाँ पर आपको दिए गए Get Credit Card Online के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे कि आप नीचे इमेज के देख सकते है।

डिटेल भरें –

आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें With In 2 Minut

जैसे ही आप क्रेडिट कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक Application form ओपन हो जाएगा। इस एप्लीकेशन फॉर्म में दी गई सभी जानकारी और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा और फिर आपको गेट ऑफर के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Eligibility चेक करें –

इसके बाद आपके सामने कुछ जानकारी शो होगी जिसमें आप देख पाएंगे कि आपको ICICI credit card प्रदान किया जाएगा आपका नहीं।

Apply Now पर क्लिक करें –

अगर सभी कंडीशन सही है और आप ICICI credit card प्राप्त करने की योग्य है तो आपके सामने Apply Now का बटन आएगा उस पर क्लिक कर दें।

Credit card Apply Successfully

अब आपके सामने क्रडिट कार्ड अप्लाई प्रोसेस का सफल मेसेज आ जायेगा।

ICICI Credit Card Customer Care

अगर आप ICICI credit card से संबंधित किसी भी तरह की जरूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या अपनी समस्या का समाधान प्राप्त करना चाहते हैं तो आप ICICI Bank के द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं-

Within India-1860 120 7777, 1800 103 8181, 1860 120 6699

outside India- +91-40-7140 3333 or +91-22-3344 6699

ICICI Related FAQ

आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आयु सीमा कितनी निर्धारित की गई है?

आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु 65 वर्ष होनी चाहिए।

आईसीआईसीआई बैंक कितने देशों में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है?

आईसीआईसीआई बैंक आज के समय में सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक है जो भारत समेत 18 अलग-अलग देशों में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है।

आईसीआईसीआई बैंक का मुख्यालय कहां स्थित है?

भारत के सुप्रसिद्ध बैंक आईसीआईसीआई बैंक का मुख्यालय महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में स्थित है जिसकी स्थापना 1994 में की गई थी।

आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

कोई भी व्यक्ति जिसकी वार्षिक आय 25,000 से अधिक है वह ICICI credit card के लिए अप्लाई कर सकता है फिर चाहे वह भारतीय निवासी हो या फिर कोई एनआरआई।

निष्कर्ष

आज हमने आपके लिए अपने इस लेख के माध्यम से आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे आवेदन करें? के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है हमें आशा है कि आप को हमारा ये लेख पसंद आया होगा अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह भी बिना किसी समस्या के ICICI credit card बनवाने के लिए अप्लाई कर सकें।

Spread the love

Leave a Comment