राजस्थान छात्र गृह किराया योजना एप्लीकेशन फॉर्म | ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

प्यारे दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं हम आपको हमारी वेबसाइट में आए दिन नई सरकारी योजनाओं तथा अन्य जानकारियां प्रदान करते रहते हैं। आज हम आपको राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। राजस्थान सरकार के द्वारा ” छात्र गृह किराया योजना” का शुभारंभ किया गया।

इस योजना के अंतर्गत जनजाति के अंतर्गत छात्र छात्राओं को जो कि राजकीय महाविद्यालय के स्नातक की कक्षाओं में पढ़ते हैं उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं जो छात्र छात्राएं किराए के मकान में रह कर अपना अध्ययन पूरा करते हैं उन्हें इस योजना के अंतर्गत आवासीय सुविधा प्रदान की जाएगी। किराए के मकान के किराए की राशि कब पुनर्भरण सरकार के द्वारा किया जाएगा। यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

राजस्थान छात्र गृह किराया योजना क्या है? | What is Rajasthan Student Home Rent Yojana 

राजस्थान छात्र गृह किराया योजना एप्लीकेशन फॉर्म

राजस्थान किराया योजना के अंतर्गत मकान के किराए का पुनर्भरण जनजातीय क्षेत्रीय विकास विभाग और परियोजना अधिकारी के द्वारा मकान मालिक को 3 महीने के रूप में प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किराए की रसीद पर शिक्षण संस्था का प्रधान यह प्रमाणित करता है कि उक्त छात्र या छात्रा मेरे राजकीय संस्थान में नियमित रुप से अध्ययन कर रहे हैं और उक्त मकान में रह रहे हैं।

इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और मकान मालिक को किराए का पुनर्भरण मकान अधिकारी, जनजाति द्वारा प्रदान किया जाएगा। जिन छात्र-छात्राओं के आयकरदाता है वह इस सुविधा का लाभ नहीं ले पाएंगे। और छात्र छात्राएं योजना का लाभ लेने के लिए राजस्थान के स्थाई निवासी होने के साथ-साथ अनुसूचित क्षेत्र की मूल निवासी होना भी अनिवार्य है।

इस योजना के अंतर्गत राज्य के 1 या 2 छात्रों के ग्रुप को यह सुविधा प्रदान की जाएगी। यदि आप भी मकान के किराए में रहते हैं तथा अपनी आगे की पढ़ाई पूरी कर रहे हैं तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आप को हमारी इसलिए को ध्यानपूर्वक पढ़ना पड़ेगा।

राजस्थान छात्र गृह किराया योजना

  • योजना का नाम –  छात्र गृह किराया योजना
  • योजना के अंतर्गत लाभ – राजस्थान मूल निवासी
  • राज्य – राजस्थान
  • आवेदन करने की प्रक्रिया – ऑनलाइन आवेदन
  • अन्य जानकारियां – नीचे दी गई

राजस्थान छात्र गृह किराया योजना के लाभ | Benefits of Rajasthan Student Home Rental Scheme

अगर आप राजस्थान में निवास करते हो तथा राजस्थान छात्र गृह किराया योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हो तथा इससे प्राप्त होने वाले लाभों को प्राप्त करना चाहते हो आपको इस बात की जानकारी का होना भी आवश्यक है कि राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत क्या- क्या लाभ प्रदान किया जायेगा –

  •  इस योजना के प्रारम्भ होने से प्रदेश के उन छात्रों को बहुत लाभ होगा जो अपने घर से  कहीं दूर किराय का कमरा लेकर रहते है तथा शिक्षा ग्रहण कर रहे है।
  • इस योजना से प्रारम्भ  के छात्रों  अपनी शिक्षा ग्रहण करने में आ रही कठिनायों में कमी आएगी।
  • राजस्थान छात्र गृह किराया योजना के तहत  वाले विधार्थियो को सरकार द्वारा किराया के घर का किराया प्रदान किया जायेगा जिससे उन्हें किसी भी समस्या का सामना ना करना पढ़े और अच्छी शिक्षा को ग्रहण कर अपने उज्जवल भविष्य का चयन का सकें।

राजस्थान छात्र गृह किराया योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ | Documents Required To Rajasthan Student Home Rent Scheme

हम सभी जानते है कि जब किसी भी सरकारी नौकरी या सरकारी कल्याणकारी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए हमें पहले आवेदन करना होता है तथा आवेदन करने के लिए हम कुछ दस्तावेज़ों को आवश्यकता होती है उसी प्रकार अगर आप राजस्थान छात्र गृह किराया योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए पहले आवेदन करना होगा तथा इसके लिए कुछ दस्तावेंजों की आवश्यकता होती है आपको आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की समस्या न हो इसलिए लिए हमारे द्वारा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़ों की जानकारी नीचे साझा की गयी है –

आधार कार्ड – आधार कार्ड एक मुख्य दस्तावेज़ है और किसी किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए इसकी आवश्यकता ज़रूर होती है और राजस्थान छात्र गृह किराया योजना योजना का लाभ लेने के लिए भी इसकी आवश्यकता होगी। आधार कार्ड को ही आपकी पहचान के रूप में प्रोग किया जायेगा।

मार्कशीट – इस योजना का लाभ  आपके पास 10 वीं तथा 12 वीं की मार्गशीट की भी आवश्यकता पड़ती है।

आय प्रमाण पत्र  – इस योजना का लाभ प्रदेश के गरीब परिवार के बच्चों को प्रदान किया जाता है इसके लिए आपके पास आय प्रमाण पत्र का होना भी आवश्यक है तथा इसकी फोटो कॉपी की आवेदन करते समय आवश्यकता होती है।

मोबाइल नंबर – फॉर्म को वेरीफाई करने के लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर का होना भी आवश्यक है अगर आपके पास मोबाइल नंबर नहीं है तो भी आप आवेदन कर सकते है।

बैंक पासबुक – सभी जानते है कि सरकार किसी भी योजना का लाभ अब सीधे आवेदक के खाते में भेजती है और राजस्थान छात्र गृह किराया योजना के तहत प्राप्त लाभ राशि भी विभाग द्वारा सीधे लाभर्थी के कहते में भेजा जायेगा इस लिए आवेदक का किसी भी बैंक में खाता होना अनिवार्य है तथा बांकी पासबुक की भी आवेदन करते समय आवश्यकता होती है।

नियमित अध्ययन प्रमाण पत्र – जिस विद्यालय में आप शिक्षा ग्रहण कर रहे है आपको उस विद्यालय से एक नियमित अध्ययन प्रमाण पत्र को बनवाना होगा तथा आवेदन करते समय उसे आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना होगा।

मूल निवास प्रमाण पत्र – इस योजना का लाभ केवल राजस्थान में स्थायी रूप में निवास वाले विधार्थियो को प्रदान किया जाता है जाता है इस लीये आपके पास मूल निवास प्रमाण पत्र का होना भी ज़रूरी है।

राजस्थान छात्र गृह किराया योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply for Rajasthan Student Home Rental Scheme online

अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दी गयी जानकारी को फॉलो करके बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते है –

  • आवेदन करने के  पहले समाज कल्याण विभाग में जाना होगा।
  • वहां उपस्थित अधिकारी से आपको योजना से जुड़ा आवेदन पत्र प्राप्त कर लोयना है।
  • अब इस पत्र में पूछी गयी सभी जानकारी को सही प्रकार भर  लेना है तथा मांगे गए मूल दस्तावेज़ों को पत्र के साथ संलग्न का लेना है।
  • और अब इस पत्र को विभाग में जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आपका आवेदन सफलता पूर्वक पूर्ण हो जायेगा और बहुत जल्द विभाग द्वारा योजना से जुड़ा लाभ आपको मुहैया कर दिया जायेगा।

निष्कर्ष –

दोस्तों “राजस्थान छात्र गृह किराया योजना एप्लीकेशन फॉर्म ” के अंतर्गत आप कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट के जरिए बता सकते हैं। और हमारे द्वारा अन्य ऑपरेटर जानकारियों के बारे में हमारे Facebook और Google plus के माध्यम से हमें लाइक तथा फॉलो कर सकते हैं।

Spread the love

1 thought on “राजस्थान छात्र गृह किराया योजना एप्लीकेशन फॉर्म | ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।