मध्य प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | आवेदन फॉर्म

मध्य प्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन : – भारत के नागरिकों के लिए उनकी पहचान के तौर सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण कागज़ात बनवाएं जाते है जिनमे जाति प्रमाण पत्र काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होता है जिसमें नागरिक की जाति (धर्म) का पता चलता है फिर सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ इस जाति प्रमाण पत्र के आधार पर ही दिया जाता है। यह एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है जो हर प्रदेश की सरकार के द्वारा अपने राज्यों के नागरिक के लिए बनवाया जाता है।

हर प्रदेश सरकार की तरह मध्य प्रदेश सरकार भी अपने प्रदेश के जैसे अनुचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति के नागरिकों के लिए उनकी उम्मीदवारी स्थापित करने के लिए MP Caste Certificate जारी करती है। फिर इसी के आधार पर सरकार अपनी योजनाओं का लाभ प्रदेश के इन नागरिकों के लिए उपलब्ध करावाती है। ये तो लगभग सभी जानते है कि MP Caste Certificate काफ़ी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है लेकिन अब इस महत्वपूर्ण दस्तावेज़ को कैसे बनवाएं ये प्रदेश के नागरिकों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है क्योंकि इन्हें इसके बारे में ज्यादा जानकारी नही होती है जिस कारण अभी तक वह अपने इस उपयोगी दस्तावेज़ को नही बनवा पाएँ है।

बेशक अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे है तो आप भी अभी तक इस महत्वपूर्ण दस्तावेज़ को नही बनवा पाएं होंगे लेकिन अब आपको इसके लिए ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नही है क्योंकि हम आपको अपने इस आर्टिकल में Madhya Pradesh Caste Certificate कैसे बनवाने इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? इस दस्तावेज़ को बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज़ आदि से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी को हमने नीचे साझा किया है जिसे फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से इस उपयोगी कागज़ात को बनवा सकते है। तो चलिए इसके बारे में डिटेल में जानते है –

Contents

मध्य प्रदेश जाति प्रमाण पत्र क्या है? | What Is Madhya Pradesh Caste Certificate

मध्य प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

मध्य प्रदेश जाति प्रमाण पत्र एक सरकारी दस्तावेज़ है जो अपने प्रदेश में निवास में निवास करने वाले लोगों की सुविधा के लिए प्रदेश सरकार द्वारा जारी किया जाता है। इसके जरिये पता चलता है व्यक्ति किस जाति और किस धर्म से सम्बन्ध रखता है। सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेनी के लिए भी जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

नाममध्यप्रदेश जाति प्रमाण पत्र
राज्यमध्यप्रदेश
लाभर्तीअनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति
उद्देश्यनागरिको को जाति प्रमाण पत्र बनवाने पर वाली परेशनी को दूर करना
प्रक्रियाऑनलाइन

इसी बात को ध्यान में रखते हुए MP सरकार द्वारा जाति प्रमाण को बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से शुरू कर दी है जिसका उपयोग कर प्रदेश का कोई भी व्यक्ति घर बैठे-बैठे ऑनलाइन माध्यम से जाति प्रमाण पत्र को बनवा सकता है तथा इसका उपयोग करके प्राप्त होने वाले सभी लाभों को भी प्राप्त कर सकता है –

मध्य प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के लाभ | Benefits of Madhya Pradesh Caste Certificate

अगर आप मध्य प्रदेश जाति प्रमाण को बनवाना चाहते है तथा उससे प्राप्त होने वाले लाभों को प्राप्त करना चाहते है तो आपको इससे प्राप्त होने वाले लाभों के बारे में भी जानकरी होना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है –

  • किसी भी सरकारी नौकरी को प्राप्त करने में इसका उपयोग आप आरक्षण प्राप्त करने में कर सकते है।
  • सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग कर सकते है।
  • अगर आप किसी भी कॉलेज या महाविद्यालय में प्रवेश लेना चाहते तो इसकी मदद से से आरक्षण प्राप्त करके बहुत ही आसानी से प्रवेश करा सकते हो।
  • इलेक्शन में सीटों में आरक्षण प्राप्त करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है।

 मध्य प्रदेश जाति प्रमाण को बनवाने के लिए ज़रुरी दस्तावेज़ | Documents required to  M P caste Certificate

प्रदेश का कोई व्यक्ति जाति प्रमाण को बनवाने  आवेदन करना चाहता है तो उसके पास कुछ दस्तावेजों का भी होना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है –

आधार कार्ड

आवेदकर्ता के पास उसकी पहचान के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

पासपोर्ट फ़ोटो

जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म में आवेदकर्ता के पासपोर्ट को।लगाया जाता है इसलिए आवेदनकर्ता के पास पासपोर्ट फ़ोटो अनिवार्य है।

आय प्रमाणपत्र

परिवार की बार्षिक आय के लिए आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।

पते का सबूत

जाति प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता लाभार्थी के पास उसके पते के सबूत के लिए राशन कार्ड, वोटर आईडी, टेलीफोन बिल आदि में कोई एक दस्तावेज़ होना ज़रुरी है।

मध्य प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply Online for Madhya Pradesh caste certificate

अगर आप मध्य प्रदेश जाति प्रमाण पत्र को ऑनलाइन माध्यम से बनवाना चाहते है तथा उससे जुड़े लाभों को प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दिए गए Points को Follow करके बहुत आसानी से आवेदन कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट जाना है।
  • जिसके बाद ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज इस प्रकार खुल जायेगा जैसा कि आप नीचे दिए गए स्क्रीन शार्ट में देख सकते है।
मध्य प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • जिसके बाद जिसके बाद आपको Your Service Our Guarantee MP e Distrect का विकल्प दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है.
  • जिसके बाद आपके सामने न्यू पेज खुल जायेगा।
मध्य प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  •  यहाँ अगर आप SC/ST जाति प्रमाण  बनवाना चाहते है तो SC/ST जाति प्रमाण पत्र के ऊपर क्लिक करना है।
  •  आप OBC जाति प्रमाण पत्र को बनवाना चाहते है तो आपको OBC जाति प्रमाण ऊपर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद नया पेज खुल जायेगा।
मध्य प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • जहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर करना है तथा दिए गए कैप्चर कोड को सही दर्ज करना है।
  • और फिर Get OTP के ऊपर क्लिक करना है।  ये करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP उसे दर्ज करना है
  • जिसके बाद आपके सामने एक फौरन खुल जायेगा जहाँ आपको पूछी गयी जानकारियों को सही प्रकार भरना है. और मांगे गए दस्तावेज़ों को भी अपलोड करना है.
  • और Submit के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद पंजीकरण को पूर्ण करने के लिए आपको ऑनलाइन पेमेंट करना होगा।
  • जिसके बाद आपका आवेदन सफलता पूर्वक पूर्ण हो जायेगा।और आपको एक स्लिप प्राप्त हो जाएगी।
  • जिसे आपको सुरक्षित रख लेना है. क्योंकि ये भविष्य में आपके काम आ सकती है।

मध्यप्रदेश जाति प्रमाण पत्र से सम्बंधित सवाल जवाब

मध्य प्रदेश जाति प्रमाण पत्र क्या है?

मध्य प्रदेश जाति प्रमाण पत्र एक जरूरी दस्तावेज है जो राज्य के सभी नागरिकों के लिए उनकी जाति के आधार पर जारी किया जाता है। इस दस्तावेज का उपयोग करके राज्य के नागरिक कई तरह के कार्य कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी?

जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड आय प्रमाण पत्र पासपोर्ट साइज फोटो मोबाइल नंबर होना अति आवश्यक है अगर आपके पास यह दस्तावेज नहीं है तो आप जाति प्रमाण पत्र नहीं बनवा पाएंगे

मध्य प्रदेश जाति प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन क्यों किया गया है?

आज के समय में लगभग सभी कार्य ऑनलाइन किए जा रहे है। और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा भी डिजिटल इंडिया प्रोग्राम चलाया जा रहा है इस प्रोग्राम को आगे बढ़ाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने जाति प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड़ पर किया है।

मध्य प्रदेश जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए क्या करना होगा?

अगर आप मध्य प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप अपना जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए मध्यप्रदेश समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

जाति प्रमाण पत्र क्यों जारी किए जाते हैं?

राज्य में रहने वाले नागरिकों को सही लाभ प्रदान करने और उनकी जाति का सही ज्ञान रखने के लिए सरकार द्वारा जाति प्रमाण पत्र जारी किया जाता है जिसकी मदद से नागरिक कई क्षेत्रों में आरक्षण भी प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से MP caste Certificate से जुडी पूरी जानकरी विस्तार में साझा की गयी। हम उम्मीद करते है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी तथा लाभकारी साबित होगी। अगर अभी भी आपके मन में जानकरी से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। धन्यवाद!

Spread the love

4 thoughts on “मध्य प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | आवेदन फॉर्म”

    • आप दी गयी जानकारी के अनुसार अपना जाति प्रमाण बनवा सकते है, ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जा सकते है.

      Reply
  1. Sir hame jatipraman patra banvana hai or hamara aadar Card shahdol ka hai or ham Bhopal me rahte hai to ban jayega Bhopal me ban jayega

    Reply

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।