जन संवाद पोर्टल हरियाणा में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करें? | How to file online complaint in Jan Samvad portal Haryana?

|| हरियाणा जनसंवाद पोर्टल पर शिकायत को ट्रैक कैसे करें? | How to track complaint on Haryana Jansamvad Portal? | जन संवाद पोर्टल हरियाणा में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करें? | How to file online complaint in Jan Samvad portal Haryana? ||

जब कोई व्यक्ति किसी सरकारी विभाग के कार्यालय में जाता है तो उस कार्य के लिए सरकारी अधिकारियों के द्वारा लोगों को बार बार दौड़ाया जाता है या फिर पैसों की मांग की जाती है जिसकी वजह से भ्रष्टाचार दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है हालांकि यदि कोई नागरिक किसी अधिकारी के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराता है तो शिकायत अधिकारी से बाहर नहीं पहुंच पाती है जिसकी वजह से नागरिकों को इंसाफ नहीं मिल पाता है।

इसी समस्या के समाधान हेतु हरियाणा राज्य सरकार ने जनसंवाद पोर्टल 2024 को लांच किया है। इस पोर्टल की सबसे खास बात यह है कि राज्य के नागरिक बड़ी आसानी से किसी भी अधिकारी के खिलाफ शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा कर सीधे हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकते है लेकिन अधिकांश लोगों को Jan Samvad Portal Kya Hai? और हरियाणा जनसंवाद पोर्टल में ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें? के संबंध में जानकारी नहीं है.

यही कारण है कि आज हम इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आपके लिए मुख्यमंत्री जनसंवाद पोर्टल हरियाणा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी लेकर उपस्थित हुए हैं अगर आप Jan Samvaad Portal Haryana 2024 के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप को ध्यान पूर्वक इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा।

Contents show

हरियाणा जन संवाद पोर्टल क्या है? | Jan Samvad Portal Kya Hai in Hindi

हरियाणा जनसंवाद पोर्टल की शुरूआत मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा शुरू किया गया है जहां हरियाणा राज्य के निवासी सरकारी कार्य से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत को ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है और साथ ही Jan Samvad Portal के माध्यम से अपने द्वारा दर्ज की गई शिकायत का स्टेटस ऑनलाइन देख सकते है।

जन संवाद पोर्टल हरियाणा में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करें How to file online complaint in Jan Samvad portal Haryana

इस पोर्टल को मुख्य रूप से नागरिकों की समस्या का समाधान करने और सरकारी विभागों के कारण उन्हें हो रही परेशानियों को दूर करने तथा राज्य में बढ़ रहे भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए शुरू किया गया है। यदि किसी सरकारी विभाग का अधिकारी लोगों को जानबूझकर परेशान करता है। या फिर उनके कार्य को पूरा करवाने के लिए घूस की मांग करता है तो ऐसी स्थिति में नागरिक ऑनलाइन अपने स्मार्टफोन के माध्यम से Jan samvad portal Haryana पर उसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

अगर आप हरियाणा राज्य के किसी भी सरकारी कार्यालय से संबंधित समस्या से संबंधित शिकायत दर्ज कराना चाहते है लेकिन आपको हरियाणा जन संवाद पोर्टल पर शिकायत कैसे दर्ज करें? की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है तो नीचे हमने इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया है।

हरियाणा जन संवाद पोर्टल का उद्देश्य | Objective of Haryana Jan Samvad Portal

हरियाणा प्रशासन के द्वारा राज्य के नागरिकों के सरकारी विभागों से जुड़ी समस्या के निवारण हेतु जनसंवाद पोर्टल शुरू किया गया है इस पोर्टल को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य नागरिकों के द्वारा की जाने वाली शिकायतों को जल्द से जल्द हल करना है जिसके लिए सरकार के द्वारा नागरिकों द्वारा दी जाने वाली लिखित शिकायतों को Jan samvad portal Haryana पर अपलोड किया जाएगा।

और जिस अधिकारी के खिलाफ शिकायत प्राप्त होगी उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। इस पोर्टल के माध्यम से ना सिर्फ आम नागरिकों को सरकारी विभाग में होने वाली समस्याओं से छुटकारा मिलेगा बल्कि हरियाणा राज्य में बढ़ रहे भ्रष्टाचार पर भी निरंकुश लगाया जा सकेगा।

जनसंवाद पोर्टल हरियाणा के लाभ | Benefits of Jan Samvad portal Haryana

जहां पहले नागरिकों को किसी भी सरकारी विभाग से संबंधित शिकायत दर्ज कराने के लिए सरकारी विभागों में जाना पड़ता था जिसकी वजह से सरकार तक अधिकारियों की शिकायत नहीं पहुंच पाती थी। लेकिन जनसंवाद पोर्टल के माध्यम से आम नागरिक बड़ी आसानी से अपनी शिकायत सीधे मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर तक पहुंचा सकते है. जनसंवाद पोर्टल के माध्यम से आम नागरिकों को निम्न लाभ प्राप्त होंगे जैसे –

  • हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा नागरिकों की की गई शिकायत के निवारण के लिए जनसंवाद पोर्टल को लांच किया गया है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से नागरिकों के द्वारा की गई शिकायतों को ऑनलाइन जनसंवाद पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।
  • जिससे नागरिकों के द्वारा किसी अधिकारी के खिलाफ लिखित शिकायत के खिलाफ उनकी समस्या को हल करने का व्यास किया जाएगा।
  • हरियाणा जनसंवाद पोर्टल के शुरू होने से प्रदेश के नागरिकों को किसी भी विभाग में जानने की आवश्यकता नहीं है बल्कि वह ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
  • Jan Samvad portal Haryana की मदद से लोगों की समस्याओं का निराकरण बेहतर तरीके से और जल्द से जल्द हो सकेगा।
  • हरियाणा राज्य के लोगों के द्वारा दर्ज की गई शिकायतों को मुख्यमंत्री तक पहुंचाने के लिए इस पोर्टल को विंडो पोर्टल के तहत जोड़ा गया है।

जनसंवाद पोर्टल हरियाणा की पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria of Jansamvad Portal Haryana

हमारे बीच कई ऐसे लोग हैं जिनके मन में यह प्रश्न है कि जन संवाद पोर्टल हरियाणा के तहत कौन आवेदन कर सकता है या Jan Samvad portalके लिए सरकार के द्वारा कौन-कौन सी पात्रता मापदंड रखी गई है तो हम आपको बता दें कि हरियाणा राज्य में निवास करने वाले सभी नागरिक आसानी से ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

फिर चाहे वह किसी भी जाति धर्म या फिर समुदाय से संबंध क्यों ना रखता हो बिना किसी भेदभाव के वह आसानी से Jan Samvad portal Haryana पर अपनी शिकायत ऑनलाइन अपलोड करवा सकता है।

जनसंवाद पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया | Procedure to login on Jansamvad portal

जो भी लोग ऑनलाइन किसी विभाग के अधिकारी के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं तो उन्हें पहले जनसंवाद पोर्टल हरियाणा पर लॉग इन करना होगा जिसकी पूरी प्रक्रिया हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रदान की है आप नीचे बताकर स्टेप्स को फॉलो करके जनसंवाद पोर्टल पर लॉगिन कर सकते है, जैसे-

  • हरियाणा जनसंवाद पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर जनसंवाद पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य पेज ओपन हो जाएगा।
  • यहां आपको साइड में एक User login का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक कर दीजिए
  • क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको अपना यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना है और अंत में Login Button पर क्लिक कर देना है।
हरियाणा जनसंवाद पोर्टल पर शिकायत को ट्रैक कैसे करें How to track complaint on Haryana Jansamvad Portal
  • इस तरह से आप भी बड़ी आसानी से  Jansamvad Portal Haryana पर Login कर सकेंगे।

हरियाणा जनसंवाद पोर्टल पर शिकायत को ट्रैक कैसे करें? | How to track complaint on Haryana Jansamvad Portal?

जिन लोगों ने जनसंवाद पोर्टल हरियाणा पर किसी विभाग के खिलाफ शिकायत दर्ज की है तो वह नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके हरियाणा जन संवाद पोर्टल पर शिकायत को ट्रैक कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार से नीचे दिए गए है-

  • सर्वप्रथम आपको जनसंवाद पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप चाहे तो दिए गए लिंक पर यहां क्लिक करके डायरेक्ट इसकी Official website पर जा सकते हैं।
  • क्लिक करते हैं आपके सामने वेब पोर्टल का होम पेज ओपन हो जाएगा यह आपको मेन मैन्यू में Track Grievance का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
हरियाणा जनसंवाद पोर्टल पर शिकायत को ट्रैक कैसे करें How to track complaint on Haryana Jansamvad Portal 1
  • क्लिक करते ही आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा, यहां आपको अपनी शिकायत संख्या, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
हरियाणा जनसंवाद पोर्टल पर शिकायत को ट्रैक कैसे करें How to track complaint on Haryana Jansamvad Portal 2
  • मांगी के सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप भी बड़ी आसानी से कुछ ही मिनटों में Haryana Jan Samvad Portal Grievance Track कर सकते है।

Jan Samvad portal Haryana Related FAQs

हरियाणा जनसंवाद पोर्टल क्या है?

इस पोर्टल की शुरूआत हरियाणा राज्य के माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा आम नागरिकों को विभाग से जुड़ी समस्या के समाधान हेतु शुरू किया गया है।

मुख्यमंत्री जनसंवाद पोर्टल हरियाणा किससे संबंधित है?

हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा लांच किया गया यह पोर्टल नागरिकों के द्वारा सरकारी विभागों के अधिकारी के लिए की गई शिकायतों से संबंधित है इसके माध्यम से नागरिकों के द्वारा की गई शिकायतों को सरकार तक पहुंचाया जाएगा।

हरियाणा जनसंवाद पोर्टल की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ हरियाणा राज्य के माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा 7 अप्रैल को की गई है।

जनसंवाद पोर्टल पर कौन शिकायत दर्ज कर सकता है?

हरियाणा राज्य के सभी वर्ग एवं जाति के नागरिक बड़ी आसानी से किसी भी सरकारी विभाग से जुड़े कार्य की शिकायत आसानी से ऑनलाइन इस पोर्टल पर दर्ज कर सकते हैं।

हरियाणा जनसंवाद पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा अभी जनसंवाद पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट को लांच नहीं किया गया है सरकार के द्वारा जैसे ही इस की ऑफिशियल वेबसाइट से संबंधित अपडेट के बारे में कोई जानकारी साझा की जाएगी उसकी जानकारी हम तुरंत आपके साथ साझा करेंगे।

क्या जनसंवाद पोर्टल पर की गई शिकायत ऑनलाइन चेक कर सकते हैं?

जी हां, अगर आपने जनसंवाद पोर्टल पर शिकायत ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया ऊपर बताई गई है।

निष्कर्ष

तो ये था आज का हमारा ब्लॉग पोस्ट जन संवाद पोर्टल हरियाणा में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करें? | How to file online complaint in Jan Samvad portal Haryana? हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा इस आर्टिकल में हरियाणा जनसंवाद पोर्टल के संबंध में बताएं कि सभी जानकारी पसंद आई होगी।

यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपया करके इसे अपने सभी दोस्तों और जान पहचान के लोगों के साथ शेयर करें ताकि अगर उन्हें भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़े तो वह ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकें।

3 thoughts on “जन संवाद पोर्टल हरियाणा में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करें? | How to file online complaint in Jan Samvad portal Haryana?”

  1. सेवा, आदरणीय मनोहर लाल खट्टर जी, मुख्य मंत्री हरियाणा सरकार जी निवदेन ह की मैं rajnarayan,pahlvaan सिंह गांव हरचंदपुर बावल जिला रेवाड़ी से हु v में 46/पार्सिस्अतविकालग हू मेरी विकालग परमान पत्र सिविल अस्पताल रेवाड़ी से बनाया गया था और पाच साल बाद रिनिव कराया जाता हे मेने दिनाक 7/5/23/को सिविल अस्पताल रेवाड़ी सारे दिन खड़ा रहा ओर मेरे सारे कागज लिए और देखा गया ओर बोलो आपकी सर्टिफिकेट घर पर आ जाएगा जी लेकिन एक महा तक परमान पत्र नही मिला ओर अब कहते है की आपकी विकलागता नही बनेगी जबकि में आज भी दस कदम दौड़ नही सकता भाग नही सकता मेरे सरीर में के सभी जगह 11/जगह टूट फुट ह सब जगह रॉड v पलेट डली हुई है ओर मेरी उम्र लगभग 50/से ऊपर है चलने v दौड़ने में बड़ी दिक्कत होती है सिविल अस्पताल रेवाड़ी को अगर पैसे देते तो वह बना देते जो मुझ गरीब हरिजन की विकलता सर्टिफिकेट नही बनाया है इनके खिलाफ सक्त कदम उठाया जावे जानबूझ कर परेशान करते है मेरी विकालग, सर्टिफिकेट बनवाया जावे मेरी शिकायत को गोर देकर सुना जावे सिविल अस्पताल रेवाड़ी के, यह शिकायत देता हूं सरकार गरीब की सुनवाई करते हैं सिविल अस्पताल रेवाड़ी गरीब के साथ अन्याय करते है केवल जांच की जब दो ही छोटे से कर्मचारी ने सबका मोखा देखा था कोई बोर्ड नही थे जबकि पाच डा होते है बोर्ड के यह रेवाड़ी के हालात हैं पिरितम कर्मचारी, था एक दाढ़ी वाला डा था बस कोई नही था ओर सबसे बड़ी बात यह भी है की हर बुधवार को लोगो को बहुत ज्यादा परेशान भी करते है राजनारायण दिनाक 9/6/2023/8199905673/की सुनवाई की जावे नमस्ते जी

    Reply

Leave a Comment