जीएसटी नंबर के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | How To Register For GST Number

अगर आप भारत में कोई व्यवसाय करते है और आपका सालाना टर्नओवर 40 लाख या इससे अधिक है तो आपके उस व्यवसाय के लिए जीएसटी का रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है और अगर आप भारत के पूर्वोत्तर राज्यों या फिर पहाड़ी राज्यों के निवासी है। तो यह सीमा आपके लिए 10 लाख रुपये की निर्धारित की गयी है। अब अगर आप भी अपने बिज़नेस के लिए अपना जीएसटी रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

जीएसटी को भारत में सबसे पहले 1 जुलाई 2017 को शुरू किया गया था इससे पहले देश में बिक्री होने वाली चीजों पर कई तरह के अलग अलग टेक्स लगाये जाते थे लेकिन 1 जुलाई 2017 से हर बिक्री होने वाली चीज़ पर जीएसटी टेक्स लगाया जाता है। अगर आप कोई बिज़नेस चलाते है तो आपके पास अपने बिज़नेस का जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर होना अनिवार्य है। GST Registration से संबधित जानकारी लेने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Contents

जीएसटी GST क्या है? । What is GST

नंबर के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें How To Register For GST Number

जीएसटी का फुल फॉर्म द गुड्स एंड सर्विस टैक्स होता है। जिसको भारत सरकार द्वारा देश में बिकने वाली सभी वस्तुओं पर लगाया जाता है। इसलिए आप यह कह सकते है कि जीएसटी GST सरकार द्वारा लागू किया हुआ अप्रत्यक्ष कर है जो देश में चलने वाले किसी भी ऑनलाइन बिजनेस, होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग, फैक्ट्रिओं आदि पर लगाया जाता है।

सरकार द्वारा देश भर में जीएसटी व्यवस्था लागु करने के बाद अब हर व्यवसाय धारक को अपने माल और सेवा कर की  पहचान संख्या दी जाती है। टैक्स पहचान संख्या आयकर अधिकारियों को जीएसटी बकाया और भुगतान के रिकॉर्ड बनाए रखने में मदद करती है और साथ ही इससे देश में कारोबारियों द्वारा की जाने वाली कालाबाजारी को बंद करने में मदद मिलती है।

एसजीएसटी (SGST) व सीजीएसटी (CGST) क्या है?| What is SGDT & CGST?

देश में जीएसटी लागु करने से पहले सरकार द्वारा अलग अलग कई तरह के कर लगाये जाते थे जिसमे कस्टमर्स को कई तरह की परेशानी होती थी और इसी के कारण राज्य में हर वस्तु की कीमत अलग-अलग होती थी। इसके बाद सरकार ने करों की इतनी complicated प्रोसेस को कम करने के लिए जीएसटी लागु की है।

देश में जीएसटी लागु करने के बाद अब किसी बिकने वाली वस्तु पर दो तरह की GST लगाई जाती है पहली एसजीएसटी (State Goods and Services Tax) जो राज्य सरकार द्वारा राज्य में बिक्री होने वाली वस्तुओं पर लगाई जाती है और दूसरी सीजीएसटी (Central Goods And Services Tax) जो केंद्र सरकार द्वारा लगी जाती है।

जीएसटी नंबर के लिए कौन आवेदन कर सकता है?| Who is Eligible for the GST number?

अगर आप अपने व्यवसाय के लिए GST Registration करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ मानदंडों को पूरा करना होता है तभी आप अपने बिज़नेस के लिए GST Registration कर सकते है।

  • अगर आपका व्यवसाय किसी Manufacturing Sector के लिए है तो आपके उस वित्तीय कारोबार का सालाना टर्नओवर 40 लाख रुपये से अधिक होना चाहिए।
  • इसके अलावा अगर आपका बिज़नेस Service Sector के लिए है तो आपके वित्तीय कारोबार का सालाना टर्नओवर 20 लाख रुपये या इसे अधिक होना चाहिए।
  • ऐसे व्यासायिक लोग जो भारत के पूर्वोत्तर राज्यों या फिर पहाड़ी राज्यों में अपना बिज़नेस चला रहे है उनके लिए यह सीमा 10 लाख रुपये या उससे अधिक होनी चाहिए।

जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए जरुरी दस्तावेज | Important Documents for GST Registration Number

अगर आप अपने बिज़नेस या दुकान के लिए GST Registration करना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने चाहिए, तभी आप अपना GST Registration कर सकते है। सभी जरुरी दस्तावेजों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • अपना GST Registration करने वाले आवेदक के पास आपका PAN कार्ड होना अनिवार्य है।
  • अपने कारोबार का GST Registration करने के लिए आपके पास अपने बिज़नेस का इनकारपोरेशन सर्टिफिकेट (incorporation certificate) होना अभी जरुरी है।
  • आपका बिज़नेस जिस भी व्यक्ति के नाम पर है उस ओनर का आईडी, एड्रेस प्रूफ व फोटोग्राफ होना चाहिए।
  • अपने बिज़नेस का GST Registration करने के लिए आपके उस Business का रजिस्टर्ड एड्रेस प्रूफ भी होना चाहिए कि आपका बिज़नेस देश में किस जगह चल रहा है।
  • जैसा कि हम आपको बता चुके है अपने कारोबार का GST Registration करने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट का वार्षिक स्टेटमेंट भी प्रदान करना होगा।
  • अगर आप कंपनी या लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप चलाते हैं तो आपको क्लास 2 डिजिटल सिग्नेचर भी दिखाने होगे।

जीएसटी नंबर के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | How to Apply for GST Registration

अगर आप अपने  कारोबार का GST Registration करना चाहते है तो आप नीचे दी जा रही प्रोसेस को फॉलो करके अपने कारोबार का GST Registration कर सकते है।

वेबसाइट पर जाएं –

अपने बिज़नेस का GST Registration करने के लिए सबसे पहले आपको भारत सरकार की GST Registration की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिए गये लिंक (http://www.gst.gov.in) पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

new registration पर क्लिक करें –

जीएसटी नंबर के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे, आप इस वेबसाइट के Home Page पर पहुँच जायेगे जहाँ आपको Taxpayer (Normal/TDS/TCS) के नींचे “न्यू रजिस्ट्रेशन(new registration)” का एक लिंक दिखाई देगा, आपको इस लिंक पर क्लिक करके GST REG-01 फॉर्म को सेलेक्ट करना होगा।

डिटेल भरें –

जीएसटी नंबर के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

अब आपको इस GST REG-01 फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आपका नाम, आपके कारोबार का नाम, पेन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर आदि जानकारी को भरना होगा।

ओटीपी वेरिफाई करें –

सभी पूछी गयी जानकारी को भरने के बाद आपको नीचे दिए गये Proceed के बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा जिसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा।

ईमेल चेक करें –

जैसे ही आप अपने मोबाइल नंबर को वेरीफाई करेगे आपके मोबाइल नंबर और साथ ही आपके द्वारा दी गयी ईमेल आईडी पर आपका GST Registration Application Reference Number (APN) भेज दिया जायेगा।

दस्तावेज अपलोड करें –

अब इसके बाद आपको GST REG-01 फॉर्म का दूसरा फॉर्म भी भरना होगा और इसके बाद ही आपको अपने सभी जरुरी दस्तावेजों की पीडीऍफ़ अपलोड करना होगा और इसके बाद अपना APN नंबर डालकर Part 2 को Submit कर देना होगा।

सबमिट करें –

जैसे ही आप इस GST REG-02 को सबमिट करेगे, आपके सामने GST REG-03 और GST REG-04 फॉर्म आ जायेगा, आपको इन सभी फॉर्म को भरकर सबमिट कर देना होगा।

Successfully

आपके द्वारा फॉर्म सबमिट करने के 15 दिनों के अन्दर आपको अपना Acknowledgement Number दे दिया जाएगा। जिसके द्वारा आप अपने GST Registration के Status को Check कर सकते है।

जीएसटी रजिस्ट्रेशन की स्थिति कैसे चेक करें? | How to Check Your Registration Form Status

  • अपने जीएसटी रजिस्ट्रेशन की स्थिति को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले जीएसटी रजिस्ट्रेशन की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो दिए गये लिंक https://services.gst.gov.in/services/arnstatus पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे, आप सीधे जीएसटी रजिस्ट्रेशन के पेज पर पहुँच जायेगे जहाँ आपको अपना Application Reference Number डालना होगा और दिए गये कॅप्टचा को भरना होगा।
How To Register For GST Number
  • अब आपको नीचे दिए गये सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा, क्लिक करते ही आपके जीएसटी रजिस्ट्रेशन फॉर्म की स्थिति आपके सामने आ जाएगी।

GST Number Related FAQ

GST का पूरा नाम क्या हैं?

GST का पूरा नाम Good Service Taxe होता हैं।

भारत में GST को कब लागू किया गया था?

जीएसटी को भारत में 1 जुलाई 2018 को लागू किया गया था।

GST में ARN नंबर क्या हैं?

यह एक आवेदन फॉर्म नंबर होता हैं। जो जीएसटी नंबर के लिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद प्राप्त होता हैं। ARN Number का उपयोग आवेदन संख्या जानने के लिए किया जाता हैं।

जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

अगर आप के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं। तो http://www.gst.gov.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तो ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमनें आपको जीएसटी नंबर के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | How To Register For GST Number के बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी शेयर की हैं। आशा करता हूँ कि आप हमारे इस आर्टिकल के दी गयी जानकारी को फॉलो करते हुए जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कर चुके होंगे।

दोस्तों अगर आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन करने में किसी तरह की परेशानी आ रही है तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। बाकी अगर आपको दी गयी जानाकरी useful रही हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment