[नरेंद्र मोदी] प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 2022 आवेदन | पात्रता, लाभ

दोस्तों आज हम आपको हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई एक नई योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में बताने जा रहे हैं हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

दोस्तों हाल ही में हमारे देश के प्रधानमंत्री ने देश के 72 स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से एक नई योजना को शुरू करने की घोषणा की है जिसका नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना रखा गया है। इस योजना को आयुष्मान भारत योजना के साथ ही चलाया जाएगा। हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 अगस्त 2020 में दिए अपने भाषण में यह बताया कि इस योजना से भारत के गरीब वर्ग को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए शुरू किया जा रहा है ताकि देश के हर लोगों को स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर कर दिया जा सके। इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत होने जा रही है।

Contents

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 2022 क्या है?| What is Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana 20201

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

जब भी हम किसी भी काम को करते है तो उससे पहले हमारे मन में उस काम से जुड़े बहुत से सवाल आते है उसी प्रकार जब हम किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है तो उससे भू जुड़े आपके मन में बहुत से सवाल आते होंगे पर हमारे द्वारा आपके सभी सवालों को जबाब देने की कोशिश की जाती है जिससे आपको किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़े। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक कल्याणकारी योजना जा है जिसका लाभ  करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को प्रदान किया। इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति सरकार द्वारा चुने गए अस्पतालों में पांच लाख रुपये तक का इलाज फ्री में करा सकता है।

क्योंकि बहुत बार  देखा जाता है कि जिन लोगों की आर्थिक स्थिति कमजोर होती है तो जिसकी वजह से उन्हें बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और अगर उनके परिवार में किसी व्यक्ति को अगर कोई बीमारी हो जाती है तो उन्हें और भी ज्यादा समस्याओं का का सामना करना पड़ता है। और बहुत बार सही इलाज ना होने की वजह से लोगों की मृत्यु भी होती है। पर इस योजना के प्रारम्भ होने से लोगों को सही इलाज मिलेगा और वो सुखद जीवन यापन कर सकेंगे। आगे आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस लेख को नीचे तक पढ़ें क्योंकि इस लेख में हमारे द्वारा इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी जैसे – इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें,इसके लिए किस-किस दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी आदि से जुड़ी जानकारी विस्तार में साझा की गयी है –

योजना का नामप्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना
किसके द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
घोषणा की तारीख   15 अगस्त 2020
कब शुरू होगी      25 सितंबर 2020
कितने लोगों को फायदा मिलेगा 10 करोड़ लोगों को
स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्रोत्साहन राशि 5 लाख रूपय

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभ | Benefits Of Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

लाभार्थी – इस योजना के शुरू हो जाने पर लगभग भारत के 10 करोड़ लोगों को फायदा पहुँचेगा। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को  5 लाखों रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा।

बीमा स्कीम – इस योजना के तहत देशवासियों की सभी गंभीर समस्याओं को 5 लाख रूपये का बीमा दिया जाएगा

बेहतर सुविधाएँ – इस योजना के शुरू हो जाने पर देश के प्रत्येक ग़रीब परिवार को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध होंगी।

सांझा अभियान – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना योजना केंद्र और राज्यों के संयुक्त अभियान से लागू होंगी। इस योजना को शुरू करने का पूरा जिम्मा राज्य सरकार का होगा।

निजी अस्पताल – इस योजना का लाभ राज्य के ग़रीब लोग निजी अस्पतालों में भी ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना  लिए ज़रूरी दस्तावेज़ | Documents Required For Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

अगर आप इस योजना का लाभ लेने चाहते है या इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास कुछ दस्तावेज़ों का होना आवश्यक है जो निम्न है –

आधार कार्ड – इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

पासपोर्ट फोटो – योजना के अंतर्गत आवेदक के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

वोटर ID कार्ड –  योजना के अंतर्गत आवेदन कर्ता के पास वोटर ID कार्ड होना अनिवार्य है।

BPL कार्ड – योजना का लाभ केवल देश के ग़रीब लोग ही ले सकते हैं। गरीबी रेखा के नीचे वाले परिवार इस योजना का लाभ ले सकते हैं इसलिए आवेदन कर्ता के पास BPL कार्ड होना अनिवार्य है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 2022 पात्रता की जाँच कैसे करें? | How to check Eligibility For Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana 2022

जो लोग  योजना के लिए अपनी पात्रता की जाँच करना चाहते है वो नीचे दी गयीं स्टेप्स को फॉलो करके बहुत ही आसानी से जाँच कर सकते है –

  • जाँच करने के लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसका होम पेज आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार खुल जाएगा जैसा कि आप नीचे दिए गए स्क्रीन शार्ट में देख सकते है।
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें
  • अब आपको यहाँ Am I Eligible का विकल्प नज़र आएगा। जहां आपको क्लीक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें
  • यहाँ आपको मोबाइल नंबर तथा कैप्चर कोड को दर्ज करना होगा। इसके बाद Generate OTP के ऊपर क्लिक करना होगा। तथा OTP सत्यापन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने अगली विंडो खुल जाएगी। जिसमें आपको अपने प्रदेश का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आप जिसकी द्वारा जैसे – By Name,By Mobile Number,By Ration Card Number,By HHD Number आदि में के जिसके भी द्वारा पात्रता की जाँच करना उसका चयन कर लेना है।
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें
  • उसके बाद आपको Search/खोज के ऊपर क्लिक  करना है।
  • इसके बाद पात्रता के स्थिति आपके सामने खुल जाएगी।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | How To Registration for Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

अगर आप इस योजना का लाभ के लिए  करना चाहते है तो तथा भविष्य में योजना से जुड़ा लाभ को प्राप्त करना कहते है तो आप नीचे दी गयी जानकारी को फॉलो करके बहुत आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नज़दीकी CSC केंद्र पर जाना होगा।
  • तथा उसे बताना होगा कि प्रधानमंत्री जान आरोग्य योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करना चाहते है।
  • जिसके बाद आपको उसे मूल दस्तावेज़ों की फोटो कॉपी देनी होगी तथा कुछ शुल्क का भी भुगतान करना होगा।
  • जिसके बाद CSC एजेंट द्वारा आपका पंजीकरण कर दिया जायेगा। और वो आपको पंजीकरण स्लिप भी प्रदान कर देगा।
  • इसके बाद आप 10 से 15 दिन के बाद जान सुविधा केंद्र से आयुष्मान भारत का गोल्डन कार्ड प्राप्त कर सकते है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना  से जुड़े सवाल जवाब

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना क्या है?

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू की गई बहुत ही लाभकारी योजना है इस योजना के तहत गरीब नागरिको को स्वास्थ्य सम्बन्धित इलाज के लिए केंद्र सरकार सब्सिडी प्रदान करेगी। जिसका उपयोग करके गरीब नागरिक आधुनिक तकनीक से अपनी बीमारियों का इलाज करा सकते है .

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत कब हुई है?

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत देश के गरीब नागरिको के हितो को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने किया है इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार के नागरिको को स्वास्थ सम्बन्धित समस्याओ के उपचार के लिए सरकार 5 लाख की सहायता देगी।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ देश के को प्रदान किया जायेगा?

इस योजना का लाभ देश के उन सभी नागरिको को प्रदान किया जायेगा जो आर्थिक तंगी के कारण अपनी बीमारियों का इलाज कराने में असमर्थ है.

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को क्यों शुरू की गयी है?

इस योजना को देश के ग्रामीण इलाको में बढ़ रही बीमारियों पर अंकुश लगा शुरू किया गया है. ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिको को 5 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा दिया जायेगा।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का का पात्र किसे बनाया गया है?

इस योजना का पात्र मुख्य रूप से ग्रामीण इलाको के सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लोगो को बनया गया है.

निष्कर्ष –

दोस्तों आज हमने आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 2020 आवेदन के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Leave a Comment