एसबीआई बैंक को जमीन किराये पर कैसे दे? | अपनी जमीन पर बैंक कैसे खुलवाएं?

जब भी भारत के सबसे विश्वसनीय बैंकों का नाम आता है तो उसमें एसबीआई बैंक का नाम लिया जाता है पुलिस टॉप आप सभी ने भी एसबीआई बैंक का नाम जरूर सुना होगा। जिसकी लगभग हर गांव और शहर में अपनी ब्रांच है। और जैसे-जैसे बैंक कस्टमर बढ़ रहे हैं SBI Bank अपनी नई नई ब्रांच और एटीएम ओपन कर रही है. अपनी बैंक ब्रांच और एटीएम लगाने के लिए एसबीआई बैंक जमीन की तलाश करती रहती है।

इसका प्रमुख कारण यह है कि बैंक स्वयं Building का निर्माण नही करती है। अगर आपके पास अच्छी लोकेशन पर जमीन है और उस पर बैंक के हिसाब से Building बनी हुई है तो आप इससे SBI Bank को किराए पर दे सकते हैं और हर महीने अपनी जमीन का अच्छा किराया ले सकते है।

अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि एसबीआई बैंक जमीन किराए पर कैसे दें? तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इस पोस्ट में आज हम जानेंगे कि How to Rent Your Property To SBI Bank Hindi इसलिए आपको इस आर्टिकल को पूरा अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ना हो।

एसबीआई बैंक को जमीन किराये पर कैसे दे अपनी ज़मीन पर बैंक कैसे खुलवाएं

एसबीआई बैंक क्या है? What is SBI Bank?

एसबीआई का पूरा नाम भारतीय स्टेट बैंक है जो Multinational government bank of India में से एक है जिसकी शाखा भारत देश के साथ-साथ अन्य कई देशों में मौजूद हैं। यह बैंक अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की सार्वजनिक और वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराता है। पूरे विश्व में एसबीआई बैंक की 22000 ब्रांच और 58500 से अधिक ATM लगे हुए हैं जो अपने ग्राहकों के लिए लगातार सेवाएं उपलब्ध करा रहा है।

एसबीआई बैंक अपने Customers को बढ़ाने और अपनी सेवाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए हर छोटे बड़े क्षेत्र में भारतीय स्टेट बैंक की ब्रांच और एटीएम लगा रही है जिसके लिए SBI Bank को जमीन पर बनी अच्छी बिल्डिंग की तलाश रहती है। जिसे किराए पर लेकर एसबीआई बैंक अपनी बैंक ब्रांच ओपन करती है। अगर आप अपनी जमीन को State bank of India को किराए पर देना चाहते है।

लेकिन आपको इसकी प्रोसेस के बारे में कोई जानकारी नहीं है और ना ही आप जानते हैं कि एसबीआई बैंक को अपनी जमीन किराए पर देने के लिए आपको कौन कौन से दस्तावेज चाहिए और एसबीआई बैंक के द्वारा आप की जमीन के लिए कितना किराया दिया जाएगा? अगर आप इन सभी सवालों के जवाब प्राप्त करना चाहते है तो आप अंत तक इस लेख को जरूर पढ़ें।

एसबीआई बैंक को जमीन किराये पर देने के लिए जरूरी | Required Document for Rent Your Property To SBI Bank

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एसबीआई बैंक अपनी ब्रांच खोलने के लिए खुद ही बिल्डिंग का निर्माण नहीं करती है जिस वजह से वह अच्छी लोकेशन पर हमेशा बैंक ब्रांच खोलने के लिए बिल्डिंग या जमीन की तलाश करती रहती है। अगर आपके पास बैंक के हिसाब से दूर में है तो आप उसे एसबीआई बैंक को किराए पर दे सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना जरूरी है जो इस प्रकार है-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • जमीन के कागजात
  • जीएसटी नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • फोटोग्राफ
  • इलेक्ट्रिसिटी बिल आदि।

SBI Bank कितनी जमीन किराया हेतु लेता है?

भारतीय स्टेट बैंक भारत का सबसे भरोसेमंद बैंक है जो अपने ग्राहकों के लिए बचत खाता लोन क्रेडिट कार्ड एटीएम कार्ड आदि जैसी कई सार्वजनिक और वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है। एसबीआई बैंक के द्वारा किसी भी क्षेत्र में अपनी बैंक ब्रांच खोलने के लिए 1200 से लेकर 1500 वर्ग फुट स्क्वायर की जमीन की मांग करती है वही एटीएम लगाने के लिए एसबीआई बैंक के द्वारा 80 से 100 वर्ग फुट जमीन की मांग की जाती है अगर आपके पास एटीएम या फिर बैंक ब्रांच ओपन करने के लिए पर्याप्त जमीन है तो आप एसबीआई बैंक को अपनी जमीन किराए पर दे सकते हैं।

एसबीआई बैंक को जमीन किराए देने पर बैंक कितना किराया देती है?

अगर आपके पास इतनी जमीन है कि आप उस जगह पर एसबीआई बैंक की बैंक ब्रांच या फिर एटीएम को ओपन कर सुबह सके तो एसबीआई बैंक के द्वारा बैंक ब्रांच के लिए तथा एटीएम लगाने के लिए अलग-अलग किराया दिया जाता है। इसके अतिरिक्त यदि आप बैंक ब्रांच में या एटीएम में बिजली सप्लाई की सुविधा जैसे जनरेटर अधिक का प्रबंध करते हैं तो बैंक आपको इसका अलग से किराया देगी।

बिजली सप्लाई के लिए बैंक के द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि उन्हें कितने घंटे बिजली सर्विस की आवश्यकता होगी और उसी हिसाब से ही बैंक आपको किराया प्रदान करेगी यानी कि हम कह सकते हैं कि अगर आप अपनी जमीन को एसबीआई बैंक को किराए पर देते हैं तो आप अच्छा किराया प्राप्त कर सकते हैं।

एसबीआई बैंक को जमीन किराये पर कैसे दे?

अभी तक आपने जाना कि आपको एसबीआई बैंक को जमीन किराए पर देने के लिए कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होगी और इसके लिए आपको कितना किराया मिलेगा लेकिन अभी भी आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि एसबीआई बैंक को जमीन किराए पर कैसे दें? तो हम आपको बता दें कि, इसके लिए आपको सबसे पहले एसबीआई बैंक को जमीन किराए पर देने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।

क्योंकि बैंक द्वारा बैंक ब्रांच किस लोकेशन पर ओपन की जाएगी इसके लिए बैंक में आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. अगर बैंक को आपकी बिल्डिंग की लोकेशन सही लगती है तो बैंक के द्वारा आप की जमीन किराए पर ले ली जाएगी आप नीचे बताए गए कांटेक्ट नंबर पर संपर्क करके एसबीआई बैंक को जमीन किराए पर देने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

SBI Bank Helpline Number- 1800 112 211, 1800-425-3800, 0802 659 9990

एसबीआई बैंक को जमीन किराये पर कैसे दे? से जुड़े प्रश्न उत्तर

SBI बैंक को जमीन किराए पर कैसे दे?

इसके लिए पहले आपको एसबीआई बैंक ब्रांच के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके रजिस्ट्रेशन करना होगा उसके पश्चात बैंक सुनिश्चित करें कि कि आप की जमीन बैंक ब्रांच एटीएम खोलने के लिए सही है अथवा नहीं। अगर आप की जमीन एटीएम नियर बैंक ब्रांच खोलने के लिए सही है तो बैंक द्वारा आप की जमीन किराए पर ले ली जाएगी।

क्या एसबीआई बैंक केवल खाली जमीन किराए पर लेती है?

जी नहीं, एसबीआई बैंक जमीन पर बनी बिल्डिंग को किराए पर लेती है ताकि वह उसमें बैंक ब्रांच यह एटीएम का निर्माण कर सकें। क्योंकि एसबीआई बैंक खुद अपनी बिल्डिंग का निर्माण नहीं करती है।

पूरे विश्व में एसबीआई बैंक की कितनी ब्रांच है?

आज के समय में भारत समेत पूरे विश्व में एसबीआई बैंक की 22000 से भी अधिक ब्रांच मौजूद हैं जो अपने ग्राहकों को अपनी सर्विस प्रदान कर रही है।

एसबीआई बैंक हेल्पलाइन नंबर क्या है?

अगर आप एसबीआई बैंक से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या फिर अपनी जमीन को किराए हेतु रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर 1800 112 211, 1800-425-3800, 0802 659 9990 पर संपर्क कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी समझ आ गई होगी और आप समझ गए होंगे कि आप किस प्रकार से एसबीआई बैंक को जमीन किराए पर दे? अगर आपको हमारा यह देख पसंद आया हो तो इसे सभी जगह शेयर करें और एसबीआई बैंक को जमीन कैसे दे? के संबंध में अगर आप कोई अन्य प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपने प्रश्न हमसे पूछ कर उनके जवाब प्राप्त कर सकते हैं हम आपके सभी प्रश्नों के जवाब सुलभता से और जल्दी प्रदान करेंगे।

Spread the love

Leave a Comment