जूस की दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करें? लागत, प्रॉफिट और नियम

वर्तमान समय में लोग अपने स्वास्थ्य (Health) के प्रति काफी सचेत रहते हैं क्योंकि आज कई खतरनाक बीमारियां (Dangerous diseases) तेजी से फैल रही हैं इसलिए हर व्यक्ति अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए सदैव संतुलित और स्वस्थ आहार (Balanced and healthy diet) लेना पसंद कर रहा है. हर व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए फलों अथवा सब्जियों के जूस (Fruit or vegetable juices) का सेवन अवश्य करता है।

लेकिन हर व्यक्ति स्वयं सब्जियों और फलों का जूस तैयार नहीं कर सकता है, जिसकी वजह से लोग मार्केट (Market) से फलों का जूस पीना पसंद करते है। इस स्थिति में अगर आप किसी अच्छे बिजनेस आइडिया (Business idea) की तलाश कर रहे हैं तो जूस का बिजनेस आपके लिए काफी मुनाफा मिल सकता है यदि आप जूस का बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to start a juice business?) के संबंध में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ने की आवश्यकता है

क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको जूस का बिजनेस खोलने (Juice business Open) के लिए जरूरी चीजों लाइसेंस और मार्केटिंग स्ट्रेटजी के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से उपलब्ध कराएंगे जिसके बाद आप अपना जूस का बिजनेस शुरू (Juice business Start ) कर के बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

Contents

जूस का बिजनेस क्या होता है? (What is the juice business?)

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि जूस हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद (Beneficial) होता है यह स्वाद में जितना बेहतर होता है उतना ही हमारे शरीर को लाभ पहुंचाता है. यही कारण है कि अधिकांश लोग अपनी दैनिक जिंदगी (Daily life) में जूस पीना पसंद करते हैं आमतौर पर लोग आम, अनार, संतरा इत्यादि फलों का जूस (Juse) पीना अधिक पसंद करते हैं इसलिए जूस का बिजनेस काफी तेजी से फैल रहा है।

की दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करें लागत प्रॉफिट और नियम

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको फल के जूस (Fruit juices) को तैयार करके बेचना होगा। आप चाहे तो फलों के अतिरिक्त सब्जियों का जूस बनाकर भी अच्छा मुनाफा कमा (Profits Earn) सकते हैं लेकिन इस बिजनेस को करने के लिए आपको अपने ग्राहकों को अच्छी सुविधा (Feature) प्रदान करनी होगी जिसके बाद ही आप अधिक से अधिक ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करके अपने व्यापार (Business) को ऊंचाइयों तक ले जाकर अधिक मुनाफा कमा सकेंगे।

जो भी लोग जूस का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और उन्हें इसके संबंध में अधिक जानकारी नहीं है तो आप सभी को परेशान होने की कतई जरूरत नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको जूस का बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to start a juice business?) से जुड़ी जरूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

जूस की दुकान कैसे खोलें? (How to open a juice shop?)

जूस का बिजनेस अखबार जूस की दुकान खोलने के लिए आपको कई महत्वपूर्ण चीजों (Important things) की आवश्यकता पड़ेगी इसलिए यह जरूरी है कि आप अपना जूस का बिजनेस शुरू (Juice business Start) करने से पहले एक उचित योजना बनाकर उसके अनुसार आगे बढ़े। अगर आप एक सही योजना बनाकर जूस का व्यापार शुरू करते हैं तो आपको अपनी प्लानिंग (Planning) मे यह निश्चित करना होगा कि आप अपने जूस का बिजनेस किस क्षेत्र में खोलना चाहते हैं.

जूस बनाने के लिए फल कहां से उपलब्ध कराएंगे, फलों का जूस बनाने वाली मशीन कहां से लेनी है (Where to get a fruit juice making machine) और ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कैसे करें? यदि आप इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए जूस का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको अपने समुदाय काफी फायदा (Advantage) होगा। यदि आपको अपना बिजनेस शुरू करने की योजना पढ़ाने में समस्या आ रहे हैं तो आप नीचे बताए गए प्वाइंट्स को फॉलो करके भी अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते है-

जूस की दुकान खोलने के लिए जगह का चयन करे?

यदि आप जूस का बिजनेस शुरू करने का मन बना चुके हैं और आप अपने इस बिजनेस के माध्यम से बहुत सारा पैसा कमाना (Money Earn) चाहते हैं तो जूस की दुकान खोलने से पहले आप जहां अपना यह बिजनेस शुरू कर रहे हैं उस क्षेत्र के बारे में अच्छी तरीके से जानकारी (Information’s) प्राप्त करनी होगी।

जहां आपका बिजनेस तेजी से चले और आप अधिक मुनाफा (Profit) कमाए आप चाहे तो अपने जूस की दुकान को ऐसी जगह पर खोलें जहां लोगों का आना-जाना अधिक रहता है यानी कि ऐसे स्थान जैसे- स्कूल, कॉलेज, अस्पताल (School, College, Hospital) इत्यादि के बाहर यदि आप अपना जूस का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको बहुत अधिक मुनाफा कमाने का मौका मिलेगा क्योंकि यह सभी ऐसी जगह है जहां अधिक भीड़ रहती है।

जूस की दुकान में कर्मचारियों की व्यवस्था करें

यदि आप हाल ही में अपना जूस का बिजनेस शुरू (Juice business Start) कर रहे हैं तो आपको अभी कोई भी कर्मचारी रखने की आवश्यकता नहीं है लेकिन जैसे-जैसे आप का बिजनेस पड़ेगा आपको कम से कम 2 कर्मचारियों (2 Employees) की आवश्यकता पड़ेगी. जिससे आप अपने ग्राहकों को जल्दी सेवाएं उपलब्ध करा सके।

आपको ऐसे कर्मचारियों का चुनाव करना है जो भरोसेमंद (Trustworthy) हो और ग्राहकों की पसंद और नापसंद के बारे में जानते हो जिससे कि वह हर ग्राहक को संतुष्ट कर उन्हें बेहतर सुविधा (Feature) उपलब्ध कराकर आपके बिजनेस को बहुत आगे बढ़ा सकते हैं।

जूस की दुकान के लिए आवश्यक मशीनरी बर्तन एवं उपकरण

जूस का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ बर्तन और आधुनिक उपकरणों (Modern devices) की आवश्यकता होगी, जिनके सहायता से आप जल्दी और बिल्कुल सही तरीके से फलों तथा सब्जियों का जूस (Fruit and vegetable juices) निकालकर अपने कस्टमर को प्रदान कर सकें। जिसके लिए आपको फलों का जूस निकालने वाली मशीन, फ्रिज (fridge) आदि की आवश्यकता होगी.

इसके अतिरिक्त फलों तथा सब्जियों (Fruits and vegetables) को छीलने और काटने के लिए चाकू अन्य कई चीजों की आवश्यकता होगी अगर आप सही तरीके से इन सब की व्यवस्था (Arrangement) अपनी दुकान में करते हैं तो आप अच्छे तरीके से अपने बिजनेस को आगे बढ़ा कर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

कच्चे माल की व्यवस्था करें

वैसे तो जूस का बिजनेस शुरू (Business start) करने के लिए बहुत सारी चीजों की आवश्यकता होती है लेकिन अगर आप निचले स्तर से यह बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको कच्चा माल (Raw material) जैसे- सब्जियां, फल, आइस, ड्राई फ्रूट्स इत्यादि (Vegetables, fruits, ice, dry fruits etc.) की आवश्यकता होगी क्योंकि इन चीजों का उपयोग फलों तथा सब्जियों के जूस (Juse) में अधिक किया जाता है क्योंकि यह ना सिर्फ जूस का स्वाद बढ़ाती है बल्कि शरीर के लिए भी बहुत ही फायदेमंद (Beneficial) होते हैं।

आप चाहे तो इन सब चीजों को किसी बड़े दुकानदार अथवा मंडी से ऐसे व्यक्ति से खरीद (Buy) सकते हैं जो आपको बिल्कुल ताजा और कम कीमत पर सभी कच्चा माल उपलब्ध (Available) करा दें अगर आप एक ही व्यक्ति से यह सारा माल खरीदते हैं तो आपको वह सस्ते में देगा इस प्रकार आप कच्चा माल सस्ते दामों पर खरीद कर अपने पैसे की भी बचत कर पाएंगे।

बिजनेस की मार्केटिंग

वैसे तो आप अपने ग्राहकों को अच्छे से वादे कर अपने बिजनेस को लोगों (people) तक पहुंचा सकते हैं लेकिन यदि आप जूस के बिजनेस के माध्यम से अधिक मुनाफा कमाने के लिए अधिक से अधिक ग्राहकों (Customers) को अपने दुकान की ओर आकर्षित (Attract) करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग करनी होगी आपको आसपास के एरिया (Aria) में सभी लोगों तक यह जानकारी पहुंचाने होगी .

कि आपने जूस का बिजनेस शुरू किया है। आप चाहे तो ऑफलाइन पोस्टर अथवा बैनर (Poster or banner) के माध्यम से या फिर ऑनलाइन व्हाट्सएप ग्रुप या फिर अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (WhatsApp groups or other social media platforms) का इस्तेमाल करके अपने बिजनेस की जानकारी लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

जूस का व्यापार शुरू करने में आने वाली लागत

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे कोई भी व्यक्ति बहुत ही कम लागत (Cost) पर शुरू कर सकता है यानी कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अधिक निवेश नहीं करना होगा। अगर आप इस व्यवसाय (Business) को निचले स्तर से शुरू करते हैं तो आपको लगभग ₹50000 निवेश (Invest) करने होंगे .

और अगर आप अपने बिजनेस को अच्छे तरीके से और अपने ग्राहकों को अच्छी सुविधा (Feature) प्रदान करने के उद्देश्य से अपने बिजनेस को शुरू कर रहे हैं तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको तकरीबन ₹100000 तक खर्च करना पड़ेगा। आप चाहे तो किसी बैंक या वित्तीय संस्था (Bank or financial institution) से लोन लेकर अपना जूस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

जूस के व्यापार के लिए जरूरी लाइसेंस

अगर आप सोच रहे है कि यदि आप सोच रहे हैं कि जूस का बिजनेस (Juice business) शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार रजिस्ट्रेशन अथवा लाइसेंस (Registration or license) की आवश्यकता पड़ेगी तो आपकी जानकारी के हम आपको बता दें कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के लाइसेंस अथवा रजिस्ट्रेशन (Registration or license) की आवश्यकता नहीं है।

लेकिन यदि आप बहुत बड़े लेवल पर अपने बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपको अपना बिजनेस शुरू करने के लिए स्थानीय अधिकारी एवं खाद्य संरक्षण विभाग से (Local authorities and Food Protection Department) बिजनेस शुरू करने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा तभी आप अपना बिजनेस सफलतापूर्वक चला सकते है

जूस की दुकान से होने वाला लाभ

जूस की दुकान खोलने के बाद अगर हम इसमें होने वाले लाभ (Benefits) की बात करें तो जूस की दुकान शुरू करके आप बहुत सारा लाभ कमा सकते हैं यदि आप अपनी जूस की दुकान खोल कर में 15 या 20 रुपए प्रति जूस का गिलास (Per glass of juice) के हिसाब से हर रोज 10 गिलास भेजते हैं तो भी आप आसानी से 1500 रुपए तक कमा सकते है.

इस प्रकार आप महीने का तकरीबन ₹15000 बिना किसी समस्या के मुनाफा (Profits) कमा सकते हैं और यदि आप किसी ऐसे स्थान पर अपना बिजनेस शुरू करते हैं जहां अधिक भीड़भाड़ रहती है तो आप अलग-अलग रेट पर जूस के गिलास बेचकर हर महीने तकरीबन ₹50000 तक की कमाई कर सकते है।

How to start a juice shop business? Related FAQs

जूस का बिजनेस शुरू करने के लिए क्या करना होगा?

जूस का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले ऐसे स्थान का चुनाव करना होगा जहां अधिक भीड़भाड़ हो ताकि आप अधिक से अधिक जूस के गिलास बेचकर मुनाफा कमा सकें।

जूस का बिजनेस शुरू करने के लिए कितना निवेश करना होगा?

अगर आप एक अच्छे स्तर पर जूस का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको सभी जरूरी चीजों का ध्यान रखते हुए तकरीबन ₹100000 तक निवेश करना होगा।

जूस की दुकान खोलने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी?

जूस का व्यापार या जूस की दुकान खोलने के लिए आपको फ्रिज जूस निकालने की मशीन ताजा फल सब्जी ड्राई फ्रूट के अतिरिक्त कई अन्य उपकरणों की आवश्यकता होगी।

क्या जूस की दुकान खोलने के लिए किसी भी प्रकार के परमिट की आवश्यकता होती है?

वैसे तो जूस की दुकान खोलने के लिए किसी भी प्रकार के लाइसेंस या परमिट की आवश्यकता नहीं होती लेकिन आप चाहे तो स्थानीय अधिकारी से अपने दुकान खोलने के लिए परमिशन प्राप्त कर सकते हैं जिससे आपको कई तरह के लाभ मिलेंगे।

निष्कर्ष

वर्तमान समय में कई सारी खतरनाक बीमारियां पैदा हो रही है जिसकी वजह से लोग अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जूस का सेवन अत्यधिक करते हैं क्योंकि जूस हमारे शरीर में शक्ति प्रदान करने के अतिरिक्त रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

इसलिए जूस का बिजनेस शुरू करना आपके लिए बेहतर हो सकता है आज हमने इस आर्टिकल में आपको जूस का बिजनेस कैसे शुरू करें? के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराई है आशा करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

Leave a Comment