लघु उद्योग का बिजनेस कैसे शुरू करें? लागत, प्रॉफिट, नियम | Small Business Ideas

आज कोई भी क्षेत्र क्यों न हो भारत (India) हर क्षेत्र में काफी आगे बढ़ चुका है, हर व्यक्ति पैसे कमाने के लिए कुछ न कुछ नया करने का प्रयास (Effort) करते है. वर्तमान समय में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो अपना खुद का व्यापार (Business) करके अपने कई सारे सपनों को पूरा कर चुके हैं। यही कारण है कि अधिकांश लोग अपना स्वयं का व्यापार शुरू (Business start) करना चाहते हैं।

क्योंकि वर्तमान समय में बिजनेस एक ऐसा चित्र बन चुका है जहां लोगों को बहुत जल्दी सफलता (Success) मिलती है। लेकिन पैसों की कमी के कारण लोग अपना व्यापार शुरू करने में असमर्थ रहते हैं और वह कम लागत में बिजनेस शुरू करने के आईडिया (business Ideas for starting low-cost) को इंटरनेट पर तलाशते रहते है। अगर आप भी कम लागत पर अपना बिजनेस शुरू करके पैसे (Money) कमाना चाहते हैं तो आप अपना खुद का लघु उद्योग शुरू कर सकते है.

अब आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा लघु उद्योग बिजनेस क्या होता है? (What is a small scale business?) तथा लघु उद्योग का बिजनेस कैसे शुरू करें? यदि यदि आप इन सब के बारे में जानना चाहते हैं तो  आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी को लघु उद्योग बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to start a small scale business?) लघु उद्योग बिजनेस आइडिया के संबंध में विस्तार पूर्वक जानेंगे जिससे कि आप दी कम लागत में लघु उद्योग शुरू करके अधिक पैसा कमा पाएंगे।

Contents

लघु उद्योग बिजनेस क्या होता है? (What is small scale business?)

कंपटीशन के इस दौर में नौकरी प्राप्त करना बहुत ही मुश्किल हो गया है। जिसकी वजह से अधिकांश लोग किसी कंपनी के लिए नौकरी करने की बजाय अपना खुद का लघु उद्योग प्रारंभ करना चाहते हैं। वर्तमान समय में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो लघु उद्योग बिजनेस (Small scale business) करके लाखों रुपए कमा रहे है.

लघु उद्योग का बिजनेस कैसे शुरू करें लागत प्रॉफिट नियम Small Business Ideas

यह एक ऐसा बिजनेस होता है जिसका स्टार्टअप (Startup) आप कहीं भी बड़ी आसानी से सुगमता पूर्वक कर सकते हैं। इसका प्रमुख कारण यह है कि लघु उद्योग बिजनेस में सफलता (Success) बहुत जल्दी मिलती है लेकिन लघु उद्योग बिजनेस को शुरू करते ही आपको सक्सेस नहीं मिल सकती है.

शुरुआती समय में आपको अपना बिजनेस बढ़ाने (business Increase) के लिए और ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए काफी समस्याओं (Problems) का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन जैसे-जैसे आप अपने लघु उद्योग बिजनेस (Small scale business) को अच्छी तरह से संभालने में सक्षम हो जाएंगे वैसे ही आप अपने लघु उद्योग बिजनेस को आसमानों की ऊंचाइयों तक ले जाकर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

लघु उद्योग शुरू करने के लिए आने वाली लागत (Cost to start small scale industry)

अगर आप नौकरी करने की बजाय अपना खुद का लघु उद्योग बिजनेस शुरू (Small scale business start) करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको लघु उद्योग शुरू करने के लिए लगने वाली लागत (Cost) का प्रबंध करना होगा। हालांकि इस बिजनेस को आप बहुत ही कम लागत पर शुरू कर सकते हैं।

लेकिन फिर भी आपको अपना लघु उद्योग बिजनेस (Small scale business) शुरू करने के लिए ₹100000 से लेकर 1000000 रुपए तक निवेश करने होंगे। इसलिए लघु उद्योग बिजनेस शुरू करने से पहले आप इतनी धनराशि (Funds) का प्रबंध कर लें जिससे आपको अपना लघु उद्योग बिजनेस शुरू करने में किसी भी प्रकार की वित्तीय आपदा (Financial disaster) का सामना नहीं करना होगा।

लघु उद्योग बिजनेस के आईडियाज (small scale business ideas)

अगर आप लघु उद्योग बिजनेस शुरू (Small scale business Start) करने का मन बना चुके हैं लेकिन आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप कौन सा लघु उद्योग बिजनेस शुरू करें तो हमने आपके लिए नीचे कुछ लघु उद्योग बिजनेस आईडिया (Small scale business idea) के बारे में बताया है जो वर्तमान समय में काफी ज्यादा चल रहे हैं।

और बहुत सारे लोग इन बिजनेस को करके बहुत सारे पैसे कमा रहे हैं आप इन लघु उद्योग बिजनेस (Small scale business) में से कोई भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको कम से कम ₹100000 तक का निवेश करना पड़ सकता है यह लघु उद्योग बिजनेस (Small scale business) कुछ इस प्रकार से हैं-

महिलाओं के कपड़ों की दुकान (women’s clothing store)

फैशन के इस दौर में महिलाएं पुरुषों से आगे कपड़े खरीदने को तैयार रहती हैं यही कारण है कि आज के समय में लेडीस गारमेंट का व्यापार (Lady’s garment business) बहुत तेजी से फैल रहा है और इसकी डिमांड भी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है अगर आप महिलाओं के कपड़ों की दुकान खोलते हैं तो निसंदेह यह लघु उद्योग बिजनेस (Small scale business) आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। आप आसानी से किसी भीलवाड़ा वाले जगह पर एक दुकान लेकर उसमें लेडीज कपड़े जैसे जींस, सूट, साड़ी, लेडीस टॉप इत्यादि अच्छे दामों पर बेचकर (sell) काफी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

सजावट के सामान की दुकान (décor store)

आज चाहे कोई भी फंक्शन हो, त्यौहार हो या फिर बर्थडे पार्टी क्यों ना हो हर जगह सजावट (Decoration) के सामान की आवश्यकता पड़ती है, अगर आप किसी प्रकार का लघु उद्योग बिजनेस शुरू (Small scale business start) करने का सोच रहे हैं तो आप सजावट के सामान की दुकान शुरू कर सकते है।

सजावट के सामान (Decoration Accessories) की आज बहुत अधिक डिमांड है हर जगह छोटे से छोटे फंक्शन पर भी घरों को बहुत अच्छी तरह से सजाया जाता है। अगर आप सजावट का सामान बेचकर बहुत अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो अपनी दुकान को High society में खोलने का प्रयास करें। सजावट की दुकान का लघु उद्योग बिजनेस आप आसानी से ₹400000 से लेकर ₹500000 के खर्च में शुरू कर सकते हैं।

मोबाइल की मरम्मत की दुकान (mobile repair shop)

आज के समय में हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल (use) कर रहा है और जब कभी भी उनकी मोबाइल में किसी प्रकार की समस्या आती है तो वह मोबाइल मरम्मत की दुकान (Mobile repair shop) पर जाकर अपने मोबाइल को ठीक कर आते हैं अगर आपको भी मोबाइल की मरम्मत करना आता है या फिर आपने किसी प्रकार का ऑटोमोबाइल कोर्स (Automobile course) कर रखा है।

तो आप मोबाइल मरम्मत की दुकान खोल सकते हैं जिसमें आपको बहुत अधिक फायदा होगा। आप ग्रामीण क्षेत्र अथवा शहरी क्षेत्र (Rural area or urban area) में मोबाइल मरम्मत की दुकान खोल सकते हैं हर जगह आपको इस बिजनेस से बहुत अधिक मुनाफा होगा।

अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स की दुकान (shop for beauty products)

लड़का हो या फिर लड़की हर कोई सुंदर दिखना चाहता है जिसके लिए वह अलग-अलग कंपनी के अलग-अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट (Different types of beauty products) का इस्तेमाल करते हैं। शहरी क्षेत्र में ही नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी ब्यूटी प्रोडक्ट की डिमांड (Demand) बहुत अधिक है।

अगर आप अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट की दुकान शुरू करते हैं तो आप इसे बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि यह एक ऐसा लघु उद्योग बिजनेस (Small scale business) है. जिसकी डिमांड वर्तमान समय के अतिरिक्त आने वाले समय में भी बहुत अधिक है क्योंकि सभी लोग सुंदर (Beautiful) दिखना चाहते हैं जिसके लिए वह कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का उपयोग करने से पीछे नहीं हटते हैं।

किराना स्टोर (grocery store)

कई ऐसे लोग हैं जो आज शहर और गांव में अपना किराना स्टोर (Grocery stores) चला कर बहुत अधिक पैसे कमा रहे हैं अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं और आप खुद का कोई ऐसा बिजनेस शुरू करने का सोच रहे है तो किराना स्टोर बिजनेस (Grocery store business) आपके लिए अच्छा विकल्प सिद्ध हो सकता है। यह बिजनेस आज के समय में बहुत ही सक्सेसफुल है।

जिसकी वजह से अधिकतर लोग इस बिजनेस को कर रहे हैं। किराना स्टोर (Grocery stores) खोलकर आप हर तरह की चीज बेचकर 5% से लेकर 10% तक मार्जन प्राप्त कर सकते हैं यह आपके लिए काफी फायदेमंद बिजनेस हो सकता है।

लघु उद्योग बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to start a small scale business?)

यदि आप सोचते हैं कि लघु उद्योग बिजनेस (Small scale business) शुरू करना कठिन है तो आपकी जानकारी के लिए हम बता देते की लघु उद्योग बिजनेस को कोई भी व्यक्ति छोटी सी इन्वेस्टमेंट (Investment) के साथ शुरू कर सकता है और मुनाफा होने के साथ ही अपने बिजनेस को बढ़ा सकता है।

लेकिन उससे पूर्व आप जो लघु उद्योग बिजनेस शुरू कर रहे हैं उसके संबंध में सभी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए अगर आप लघु उद्योग बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to start a small scale business?) के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे बताए गए सभी पॉइंट्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें-

उद्योग का चयन (industry selection)

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले हमारे सामने यह प्रश्न रहता है कि हम कौन से बिजनेस का चयन करें और किस बिजनेस को शुरू करने से हमें फायदा (Advantage) मिलेंगे। बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो बिजनेस शुरू करने के लिए स्पेशल पढ़ाई (Special Studies) करते हैं और अपनी डिग्री स्पेशलिटी (Degree speciality) के आधार पर अपना उद्योग प्रारंभ करते है जिसकी वजह से उन्हें अपने बिजनेस को बढ़ाने में किसी भी प्रकार की समस्या (problem) का सामना नहीं करना पड़ता लेकिन अगर आपके पास कोई डिग्री नहीं है।

और आप खुद का लघु उद्योग बिजनेस (Small scale business) शुरू करना चाहते हैं तो आप ऐसे उद्योग का चुनाव करें, जिसके बारे में आप पहले से ही पूरी जानकारी (Information) रखते हैं। अगर आप ऐसे बिजनेस को प्रारंभ करेंगे। जिसके बारे में आप अधिक जानते हैं तो आपको अपने बिजनेस को संभालने में और उसे बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।

लघु उद्योग बिजनेस के लिए मार्केट रिसर्च (Market Research for Small Scale Business)

किसी भी लघु उद्योग बिजनेस को शुरू करने से पूर्व आपको मार्केट रिसर्च (Market research) कर लेनी चाहिए अगर आप अपने बिजनेस शुरू करने से पहले ही अपना हर पहलू अच्छे तरीके से और सोच समझ कर अपना व्यापार (Business) शुरू करेंगे तो आपको यह जानने में मदद मिलेगी की आज के समय में मार्केट में किस चीज की अधिक डिमांड (Demand) है और किस तरह के बिजनेस को शुरू करने से आपको अधिक कंपटीशन का सामना नहीं करना होगा।

साथ ही आपको यह जानने में काफी सहयोग होगा कि आप के उत्पाद (Products) खरीदने के लिए मार्केट में कितने लोग आ सकते हैं। यदि आप पूरी मार्केट रिसर्च करने के बाद अपना लघु उद्योग बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको सब कुछ बहुत आसान लगेगा और आप आसानी से अपने बिजनेस को संभालते हुए उसे आगे तक ले जा पाएंगे।

लघु उद्योग के लिए उत्तम योजना बनाना (Best planning for small scale industry)

अपनी निजी मार्केट को पूरी तरह से एनालाइज (Annalize) करने के बाद आपको अपने बिजनेस में लगने वाले कच्चे माल की एक सूची तैयार करनी होगी और उस कच्चे माल (Raw materials) को खरीदने के लिए कितनी धनराशि की आवश्यकता होगी इसका पूरा ब्यौरा (Details) तैयार करने की आवश्यकता होगी। जिसके पश्चात आप मार्केट या फिर ऑनलाइन अपने बिजनेस में लगने वाले कच्चे माल (Raw materials) को मंगवा सकते हैं।

लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप जिस जगह से कच्चे माल को खरीद रहे हैं उसकी गुणवत्ता और कीमत के बारे में पता करके मोलभाव कर लें जिससे आप उच्च गुणवत्ता का कच्चा माल (High quality raw material) बहुत ही कम कीमत पर खरीद सकेंगे इसलिए यदि आप अपने बिजनेस को शुरू करने से पूर्व बिजनेस की प्लानिंग बना लेंगे तो आपको अपने बिजनेस में कभी भी घाटे का सामना नहीं करना होगा।

लघु उद्योग के लिए लोकेशन (Location for small scale industry)

बिजनेस को बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी यह तय करना होता है कि बिजनेस को शुरू करने की सही जगह कौन सी रहेगी। किसी भी तरह के लघु उद्योग बिजनेस (Small scale business) को अगर आप भीड़भाड़ वाले इलाके या फिर ऐसी जगह पर प्रारंभ करते हैं जहां लोगों का आना-जाना अधिक होता है तो यह आपको अधिक मुनाफा (profits) कमाने और अधिक से अधिक ग्राहक अपनी और आकर्षित (Attached) करने में काफी सहयोग करता है।

अगर आपके पास ऐसी जगहों पर जमीन पर बिल्डिंग मौजूद है तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है, अथवा आप चाहे तो किराए पर भी दुकान (Rent shop) ले सकते हैं जिससे आपके पैसे की भी काफी बचत होगी और आप अपने बिजनेस को भी सही तरीके से संभाल पाएंगे।

लघु उद्योग के लिए मार्केटिंग (marketing for small scale industries)

अपने बिजनेस की पूरी प्लानिंग करने के बाद अब आपको अपने व्यवसाय (Business) को बढ़ाने के लिए उसकी मार्केटिंग करना बहुत जरूरी है। अगर आप अपने बिजनेस के सही तरीके से मार्केट करते हैं तो अपने प्रोडक्ट (Product) को अधिक से अधिक तक लोगों तक पहुंचा पाएंगे और अपने बिजनेस की एक अलग पहचान दी बना सकेंगे। आप अपनी बिजनेस की मार्केटिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन (Online and offline) दो तरीकों से कर सकते हैं।

कई सारे ऑनलाइन तरीके जैसे ईमेल मार्केटिंग सोशल मीडिया मार्केटिंग, ऑनलाइन एडवर्टाइजमेंट आदि तथा ऑफलाइन तरीके टीवी एडवरटाइजमेंट, न्यूज़ और पेपर में इश्तिहार इत्यादि है। जिनके इस्तेमाल (use) से आप अपने बिजनेस को अधिक से अधिक बढ़ा सकते है।

लघु उद्योग बिजनेस का रजिस्ट्रेशन कैसे करें? (How to Register a Small Scale Business?)

आप किसी भी तरह का बिजनेस शुरू कर रहे हो उसे आप को कानूनी तौर पर पंजीकरण (Registrations) कराना ही होगा, जिससे आप कई तरह के कानूनी झमेले से बच सकते हैं। अगर आप अपने लघु उद्योग बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने बिजनेस से संबंधित सभी जानकारी (All business related information) एकत्रित करके उद्योग कार्यालय में जाना होगा।

और अपना बिजनेस रजिस्टर्ड (Business registered) कराना होगा। जिसके लिए आप को कम से कम ₹2000 से लेकर ₹3000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं। एक बार आपका उद्योग रजिस्टर्ड हो जाए उसके बाद आप बिना किसी समस्या के पूरे लीगल तरीके से अपना बिजनेस चला सकते हैं और भविष्य में भी आप को किसी भी तरह की समस्या का सामना करना नहीं होगा।

Small Business Ideas Related FAQs

लघु उद्योग बिजनेस कैसे शुरू करें?

लघु उद्योग बिजनेस करने के लिए पहले आपको अपने उद्योग का चयन करना होगा और फिर उस उद्योग को आगे बढ़ाने के लिए प्लानिंग करनी होगी.

लघु उद्योग बिजनेस शुरू करने के लिए कितना निवेश करना होगा?

किसी भी तरह के लघु उद्योग बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को कम से कम ₹100000 से लेकर ₹1000000 तक निवेश करने पड़ सकते हैं यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का लघु उद्योग बिजनेस शुरू कर रहे हैं.

लघु उद्योग बिजनेस किसे कहा जाता है?

ऐसे बिजनेस जिसे कम निवेश पर शुरू किया जा सकता है लघु उद्योग बिजनेस कहलाते हैं जैसे किराना स्टोर, जनरल स्टोर, ब्यूटी प्रोडक्ट की दुकान, लेडीस कपड़ों की दुकान इत्यादि.

लघु उद्योग बिजनेस कौन शुरू कर सकता है?

लघु उद्योग बिजनेस कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है जो लघु उद्योग बिजनेस शुरू करने में आने वाली लागत का खर्च उठा सकता हो.

कौन सा लघु उद्योग बिजनेस करना आसान है?

किराना स्टोर लघु उद्योग बिजनेस करना बहुत ही आसान है क्योंकि इसे आप किसी भी क्षेत्र में कम खर्च पर आसानी से शुरू कर सकते हैं.

लघु उद्योग बिजनेस के मार्केटिंग कैसे करें?

अगर आपने किसी प्रकार का लघु उद्योग बिजनेस शुरू किया है और आप उसकी मार्केटिंग यानी कि अपने प्रोडक्ट के बारे में लोगों को बताना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दो तरीकों से अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से लघु उद्योग बिजनेस कैसे शुरू करें? तथा लघु उद्योग बिजनेस रजिस्टर करने के पूरे तरीके के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की है अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि हमारे इस आर्टिकल को अधिक से अधिक शेयर करें तरह कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको हमारा यह लेख कैसा लगा और ऐसे ही मजेदार जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहें.

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।