FD (Fixed Deposit) लोन कैसे लें? । How to Take FD Loan | FD क्या होता है?

FD (Fixed Deposit) लोन कैसे लें? :- अगर आपका किसी बैंक में खाता है और आप बैंक से सम्बंधित कोई जानकारी रखते है तो आपने Fixed Deposit के बारे में सुना हो होगा। अगर आप नही जानते तो आपको बता दू कि जब आप बैंक में एक निश्चित धनराशि एक निश्चित समय के लिए जमा जमा कर देते है तो इस प्रोसेस को Fixed Deposit कहा जाता है।

आज जब आप बैंक में अपना Fixed Deposit कराते है तो बैंक आपको उस पर 7 फीसदी से 15 फीसदी तक का ब्याज प्रदान करता है और साथ ही आपको अन्य कई सुबिधायें भी प्रदान की जाती है। आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे कि आप किस प्रकार अपने Fixed Deposit पर लोन भी ले सकते है और इससे आपके Fixed Deposit पर कोई प्रभाव ही नही पड़ता है।

How to Take FD Loan

जब आप किसी बैंक में Fixed Deposit करते है तो आपको उसमे समय को भी मेंशन करना पड़ता है कि आप उस धनराशि को कब निकाल सकते है। अगर किसी कारण बश आपको अपने पैसो की जरूरत पड़ जाती है तो आपको अपनी Fixed Deposit को तुडवाना पड़ता है जिससे आपको काफी नुकसान होता है।

लेकिन अब बैंक आपको अपने उस Fixed Deposit पर लोन भी दे सकती है जिसके आपको अपनी FD को तुडवाना नही पड़ता है और आपका नुकसान होने से बच जाता है। हमारे इस आर्टिकल में आपको Fixed Deposit से लोन लेने के बारे में सभी जानकारी प्रदान की जाएगी, और साथ ही लोएँ लेने की पूरी प्रोसेस भी बताई जाएगी, इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Fixed Deposit क्या है?। What is Fixed Deposit

FD (Fixed Deposit) लोन कैसे लें

इससे पहले हम आपको Fixed Deposit पर लोन लेने के बारे में बताये, उससे पहले आपको Fixed Deposit के बारे में पता होना भी जरुरी है। Fixed Deposit एक तरह का कस्टमर और बैंक का कॉन्ट्रैक्ट होता है जिसमे कस्टमर को एक फिक्स्ड धनराशि को बैंक में एक निश्चित समय के लिए जमा करना होता है।

इसलिए इस प्रोसेस को Fixed Deposit कहते है। इस Fixed Deposit पर बैंक अपने कस्टमर को बचत खाते से ज्यादा का ब्याज प्रदान करती है, Fixed Deposit पर आम तौर पर 7 फीसदी से लेकर 10 फीसदी तक का ब्याज प्रदान किया जाता है।

वतमान में सभी बैंको द्वारा यह Fixed Deposit का ऑफर अपने कस्टमर को दिया जाता है। अगर आपने किसी बैंक से अपना Fixed Deposit किया है और अब आपको कुछ पैसो की जरूरत है तो आप अपने इस Fixed Deposit पर बैंक से लोन भी सकते है।

और इस लोन की अवधि आपके द्वारा कराये गये Fixed Deposit पर निर्भर करती है वैसे आप इन बैंक में अपने Fixed Deposit पर 7 दिन से लेकर 10 वर्ष तक के लिए लोन ले सकते है। Fixed Deposit पर लोन लेने के कई फायदे है जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

Fixed Deposit पर लोन लेने के फायदे । Benefits of Fixed Deposit

अगर आपने Fixed Deposit किया है और आपको पैसो की जरूरत है तो आप अपने Fixed Deposit पर लोन ले सकते है जिसके आपको कई तरह के फायदे मिलेगे।

  • अगर आप Fixed Deposit पर लोन लेते है तो आपको इस लोन पर काफी कम ब्याज देना होगा। आप तौर पर आपको इस लोन पर आपके Fixed Deposit अपर लगने वाले लोन से एक या दी फीसदी अधिक का ब्याज देना पड़ता है।
  • अपने Fixed Deposit पर लोन लेने का एक और भी फायदा है कि इसमें आपको गारंटी के तौर पर किसी चीज़ को रखना नही होता है, Fixed Deposit पर लोन लेने के लिए आप अपनी Fixed Deposit की स्लिप को यूज़ कर सकते है।
  • अगर आप Fixed Deposit पर लोन नही लेकर अपना Fixed Deposit तोड़ देते है तो आपको आपके Fixed Deposit पर मिलने वाले ब्याज और पैसो का काफी नुकसान होता है। इसलिए अपने Fixed Deposit पर लोन लेना आपके लिएकाफी फायदेमंद हो सकता है और इससे आपका Fixed Deposit भी नही टूटता है।
  • इसके अलावा अपने Fixed Deposit पर लोन लेने के लिए आपको ज्यादा कोई परेशानी भी नही होती है इसमे आपको बस कुछ प्रोसीजर फॉलो करना पड़ता है और से बाद आपको लोन मिल जाता है।
  • अपने Fixed Deposit पर लिये गये लोन पर आपको और भी कई तरह के फीचर प्रदान किये जाते है। अगर आप Fixed Deposit पर
  • लोन लेते है और उस लोन की समय सीमा को कम या ज्यादा करना चाहते है तो आप इस समय अवधि को भी कम या ज्यादा कर सकते है।

Fixed Deposit लोन लेने के लिए जरुरी कागजात । Documents for Fixed Deposit

अगर आप अपने Fixed Deposit पर लोन लेना चाहते है तो आपको कुछ जरुरी कागजात की जरूरत होगी इसके बाद आपको अपने Fixed Deposit पर लोन मिल जायेगा। Fixed Deposit पर लोन लेने के लिए सभी जरुरी कागजात की सूचि नीचे दी जा रही है।

  • अपने Fixed Deposit लोन लेने के लिए आपके पास अपने Fixed Deposit से जुड़े हुए सभी जरुरी दस्तावेज़ होने अनिवार्य है।
  • आपने अपना Fixed Deposit जिस बैंक में जमा किया है आपके पास उस बैंक के सभी जरुरी कागजात होना भी जरुरी है।
  • अगर आप अपने Fixed Deposit पर लोन लेना चाहते है तो आपके पास अपना आधार कार्ड होना भी जरुरी है।
  • आपने बैंक में Fixed Deposit जिस व्यक्ति के नाम पर जमा किया है उसके सभी कागजात और उसका पेन कार्ड होना बहुत जरुरी है।

Fixed Deposit पर कितना लोन मिल सकता है । How much loan you can get on Fixed Deposit

अगर आप अपने Fixed Deposit पर लोन लेना चाहते है और आपको नही पता है कि बैंक आपके Fixed Deposit पर कितना लोन दे सकती है तो आपको बता दू कि बैंक आपको आपकी जमा की गयी Fixed Deposit की 70 फीसदी तक की धनराशि तक का लोन दे सकती है।

अगर आपने Fixed Deposit के तौर पर बैंक में दस लाख रुपये का Fixed Deposit किया है और अब आप अपने उस Fixed Deposit पर लोन लेना चाहते है तो बैंक आपको सात लाख रुपये तक का लोन दे सकती है।

अगर आप अपने Fixed Deposit पर लोन ले रहे है तो आपको कोशिश कीजिये कि आप कम से कम ले उअर उसको जल्दी से जल्दी बैंक में जमा करने की कोशिश करे, इससे आपको अपने पर काफी फायदा होगा।

Fixed Deposit लोन कैसे लें । How to Take loan on Fixed deposit

अगर आप अपने Fixed Deposit पर लोन लेना चाहते है तो आप नीचे दिए जा रहे सभी निर्देशों को पढ़कर अपने Fixed Deposit पर लोन के लिए आवेदन कर सकते है।

  • अगर आप अपने Fixed Deposit पर लोन लेना चाहते है तो आप आपको सबसे पहले अपनी उस बैंक में जाना होगा, जिस बैंक में
  • आपने अपना Fixed Deposit जमा किया है।
  • इसके बाद बैंक में जाकर आपको वहां के कर्मचारी को अपने Fixed Deposit पर लोन लेने के बारे में बताना होगा, और सभी जरुरी कागजात दिखाने होगे।
  • इसके बाद बैंक का कर्मचारी आपको Fixed Deposit पर लोन वाला आवेदन फॉर्म देगा और उस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारीको भरना होगा और सभी जरुरी कागजात की प्रतिलिपि इस आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करनी होगी।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म को जमा कर देना होगा और इसके बाद आपको अपने Fixed Deposit पर लोन दे दिया जायेगा।
  • अगर अपने Fixed Deposit पर लोन लेते समय आपको कोई समस्या होती है तो आप उस बैंक के मेनेजर इ संपर्क कर सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको FD (Fixed Deposit) लोन कैसे लें? । How to Take FD Loan क्या होता है? के बारे में बताया कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ ले सकते हैं। हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी यह आप हमें बता सकते हैं.

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।