[Online Apply] हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना | डाउनलोड एप्लीकेशन फॉर्म हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना आवेदन फॉर्म :- नमस्कार दोस्तो आज हम आपको हरियाणा सरकार के द्वारा शुरू की गई हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना के बारे में बताने जा रहे है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिये HP Beti Yojana क्या है, इसके लाभ, पात्रता, और लाभार्थी आवेदन कैसे कर सकते है इसके बारे में जानेंगे।

हम सभी जानते है कि सिर्फ हिमाचल प्रदेश में ही नही बल्कि पूरे देश भर में लड़कियों को लड़को की अपेक्षा कम सम्मान दिया जाता है, जिस कारण लडकिया अपनी भविष्य में आगे नही बढ़ पाती है। हर क्षेत्र में लड़कियों को लड़को से पीछे रखा जाता है। जिस कारण लड़कियां आगे नही बढ़ पाती है। लेकिन अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने इन सभी बातों को संज्ञान में रखते हुए अपने प्रदेश की बेटियों के लिए हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना की शुरुआत की है।

इस HP Beti Hai Anmol Yojana के अंतर्गत प्रदेश सरकार राज्य की बेटियों की पढ़ाई ले लिए कुछ आर्थिक सहायता राशि उनके बैंक खाते में प्रदान करेगी। ताकि प्रदेश की लड़कियां लड़को की तरह अपनी पढ़ाई पूरी कर सके और अपने जीवन मे सफलता प्राप्त कर सके। वास्तव में राज्य के लड़कियों के हित मे शुरू की गई यह योजना काफी उपयोगी योजना साबित होने वाली है जिसके बारे में हमने अपने इस आर्टिकल में सम्पूर्ण जानकारी साझा की गई। इसलिए इस योजना के बारे में अधिक जानने के लिए इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े –

Contents

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना | HP Beti Hai Anmol Yojana

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना

देश महिलाओं का कद ऊंचा करने और उनको बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार के साथ मिलकर राज्य सरकार बेटियों के हिट में कई योजनाओ का संचालन कर रही है, जैसे कि केंद्र सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को शुरू किया था जिसका लाभ सीधे देश की महिलाओं को दिया गया जा रहा है। और अब इसी क्रम को मजबूत बनाते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार ने हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना की शुरुआत की है।

योजना का नाम हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना
राज्य हिमाचल प्रदेश
किसके द्वारा शुरू की गईहिमाचल प्रदेश
लाभ किसे मिलेगालड़कियों को
क्या लाभ मिलेगासहायता राशि
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

HP Beti Hai Anmol Yojana के अंतर्गत प्रदेश सरकार राज्य को बेटियों के लिए उनकी पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। बता दे कि इस योजना के तहत सरकार बेटी की पढ़ाई के लिए राज्य सरकार 10000 रुपये की राशि बेटी के जन्म होने पर उसके बैंक एकाउंट में भेजेगी। इसके साथ ही बेटी की पढ़ाई के लिए किताबे, ड्रेस आदि के लिए राज्य सरकार 300 रुपये से लेकर 1200 रुपये तक राशि कक्षा 1 लेकर कक्षा 12 तक आर्थिक सहायता राशि छात्रवृति के रूप में उनके एकाउंट में ट्रांसफर करेगी। इतना ही नही अगर बेटियीं 12बी के बाद अपनी पढ़ाई जारी रखती हैं तो उन्हें अलग से 5000 की आर्थिक राही प्रदान की जाएगी।

HP Beti Hai Anmol Yojana Apply Form

जैसा कि जानते है कि भारत एक विकाशील देश है जहां पर काफ़ी ऐसे परिवार है जो बच्चों को शिक्षा के लिए उन्हें स्कूल, कॉलेज भेजने में सक्षम नही है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हिमाचल सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। जिसमे राज्य सरकार ने प्रदेश की 98193 बेटियों को शामिल करने का लक्ष्य रखा है। इस योजना से राज्य की लड़कियों को पढ़ाई करने में आसानी होगी साथ ही घर वालो काफ़ी बोझ कम होगा।

HP Beti Hai Anmol Yojana का लाभ सभी राज्य की लड़कियों को मिल सके इसके लिए सरकार ने इस योजना में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया है। बाकी बेटियां इस योजना का लाभ लेने के लिए किस प्रकार अपना आवेदन कर सकती है, इसके लिए क्या पात्रता होगी जैसी सभी जानकारी को नींचे साझा किया गया है। जिसे पढ़ते हुए आसानी से इस योजना में आवेदन किया जा सकता है।

HP Beti Hai Anmol Yojana के लाभ

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना प्रदेश की बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए शुरू की गई काफी महत्वपूर्ण योजनाओं में एक है जिसके अनेक लाभ प्राप्त होने वाले है, बाकी इस योजना से मिलने वाले लाभ कुछ इस प्रकार है –

  • हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना के तहत प्रदेश की बेटी की पढ़ाई के लिए सरकार 10000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि बेटी के जन्म के बाद बैंक खाते में जमा करेगी।
  • इस योजना का लाभ प्रदेश के ऐसे परिवारों की बेटियों को दिया जाएगा जो आर्थिक रूप से गरीब है और बेटियों को पढ़ाने में सक्षम नही है।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार बेटी की ड्रेस, किताबो के लिए कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12बी तक 300 रुपये से लेकर 1200 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। ।
  • 12वी की पढ़ाई के बाद अगर बेटी आगे पढ़ाई जारी रखती है तो आगे की पढ़ाई के लिए 5000 रुपये को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ राज्य की 98193 बेटियों को दिया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना के लिए दस्तावेज़ | Documents for HP Beti Anmol Yojana

योजना का लाभ लेने के लिए आपको निम्न प्रकार के दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। हमने नीचे उन दस्तावेजों की जानकारी दी है इसे ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए लड़की के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

बैंक अकाउंट- योजना का लाभ लेने के लिए लड़की के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है। क्योंकि प्रोत्साहित राशि सीधे बैंक अकाउंट में जमा होगी।

आय प्रमाण पत्र – योजना का लाभ लेने के लिए लड़की के परिवार की वार्षिक आय 2 लाखों रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

राशन कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास राशन कार्ड की कॉपी होना अनिवार्य है।

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | HP Beti Hai Anmol Yojana Apply Form

प्रदेश के जो गरीब परिवार अपनी बेटी के लिए इस योजना का लाभ लेना चाहते है वो हमारी नींचे दी गयी स्टेप को फ़ॉलो करके आसानी से इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है –

स्टेप -1

  • हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना में आवेदन करने के लिए प्रदेश की ई डिस्टिक की इस वेबसाइट पर जाना है।
  • इस वेबसाइट पर जब आप दिए गए लिंक से क्लिक करके विजिट करेंगे तो आपको यहां स्क्रीन को कुछ स्क्रोल करने के बाद हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना से जुड़ा एक विकल्प मिलेगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना
  • अब यहां इस योजना में आवेदन करने और कुछ अन्य टिप्स दिए गए होंगे साथ ही नीचे sign up का विकल्प दिया गया होगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना
  • अब यहां आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमे पूछी गयी जानकारी को आपको सही – सही भर देना है.
हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना
  • और submit बटन पर क्लिक करके इस फॉर्म को सबमिट कर देना है।

स्टेप – 2

  • सबमिट करने के बाद आपको नेक्स्ट यहाँ login to apply के विकल्प पर क्लिक करना है।
हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना
  • Login to apply पर क्लिक करते ही आपको यहां इस हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको मांगी गई गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको इस फॉर्म में मांगे गए जरूरी दस्तावेज को अपलोड कर देना है और फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • दी गयी स्टेप को फोलो करते ह इस योजना में आपका आवेदन हो जाएगा।

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना में ऑफलाइन आवेदन करने की भी प्रक्रिया है जिसके स्टेप कुछ इस प्रकार है –

  • इस योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अंगनबाड़ी केंद्र या सीडीओपी कार्यालय में जाना है। और वहां से हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना से जुड़े आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना है।
  • आ आवेदन फॉर्म को प्राप्त करने के बाद आपको इसमे पूछी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक सही – सही फील कर लेना है।
  • पूछी गयी जानकारी को भरने के साथ – साथ फॉर्म में मांगे गए जरूरी दस्तावेज को संगलन करना है। और फॉर्म को आंगनबाड़ी के केंद्र, या सीडीओपी कार्यलय में सबंधित कर्मचारी के पास जमा कर देना है।
  • फॉर्म जमा करने के बाद आपके इस फॉर्म की कर्मचारियों के द्वारा चेक किया जाएगा। अगर आपके दस्तावेज और फॉर्म सही रहता है मतलब की अगर आप इस योजना का लाभ लेने के पात्र होंगे तो इस योजना से जुड़ी राशि आवेदनकर्ता बेटी के बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना क्या है?

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य की बेटियों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए शुरू की गई इस कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत बालिकाओं की पढ़ाई के लिए कुछ सहायता राशि मुहैया कराई जाएगी।

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित की गई बेटी है अनमोल योजना का लाभ प्रदेश की सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से संबंध रखने वाली बालिकाओं को प्रदान किया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना का लाभ कितनी लड़कियों को प्रदान किया जाएगा?

इस योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश राज्य की 98193 बेटियों को दिया जाएगा। इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए राज्य के बेटियों को आवेदन करना होगा

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत लाभार्थी कन्या को कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत लाभ के द्वारा ₹10000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। ताकि राज्य की बेटियां बिना किसी समस्या के पढ़ाई कर सकें।

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की कल्याणकारी योजना का लाभ लेने के लिए आपको सर्वप्रथम इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

निष्कर्ष

हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य की बेटियों का स्तर ऊंचा करने और उनकी शिक्षा को बेहतर और आसान बनाने के लिए शुरू की गई हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना राज्य सरकार की काफी महत्वपूर्ण योजना है जिसका लाभ सीधे राज्य की लड़कियो को दिया जाएगा।

बाकी आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से HP Beti Hai Anmol Yojana क्या है? इसमे आवेदन कैसे करें इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी के बारे में बताया है। आशा करता हूँ कि आप सफलतपूर्वक आसानी से इस योजना में आवेदन कर चुके होंगे।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।