हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री 1 बीघा रोज़गार योजना क्या है? और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

कोविड – 19 संक्रमण के बीच हाल ही में भारत सरकार ने देश के लोगो को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अभियान भारत अभियान की शुरुआत की थी जिसमे केंद्र सरकार ने देश विभिन्न उद्योग, किसानों, मज़दूर आदि के लिए 20 लाख करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता के लिए घोषणा की थी ताकि कोरोना वायरस के इस संकट में देश की अर्थव्यवस्था के नीचे गिरे स्तर को दोबारा गति की पटरी पर लाया जाए और लोगो को आत्मनिर्भर बनाया जा सके।

अब भारत सरकार के इस आत्मनिर्भर भारत के अभियान को आगे बढ़ाते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री 1 बीघा योजना की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत सरकार मुख्य रूप से ग्रामीण महिलाओं के लिए प्रदेश में ही रोज़गार उपलब्ध कराएगी ताकि महिलाएं भी आत्मनिर्भर बन सके।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने इस योजना की शुरुआत करते हुए कहाँ है कि इस योजना को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी योजना (मनरेगा) से जोड़ ग्रामीण महिलाओं के लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा। दोस्तों अब हिमाचल प्रदेश महिलाएं इस योजना का लाभ कैसे उठा सकती है इसके लिए सरकार के द्वारा किन दस्तावेज़, पात्रता को निर्धारित किया है और इसके किये आवेदन प्रक्रिया क्या होगी इसके बारे में आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सम्पूर्ण जानकारी से अवगत कराएँगे ताकि राज्य के महिलाओं को आसानी से HP CM 1 Bigha Yojna का लाभ मिल सके। तो चलिए जानते है –

Contents

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री 1 बीघा रोज़गार योजना क्या है? | HP CM 1 Bigha Yojana Online Registration

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री 1 बीघा रोज़गार योजना क्या है

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री 1 बीघा योजना की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी के द्वारा 21 मई 2020 को की गई है जिसके अंतर्गत सरकार प्रदेश के ऐसे परिवार की महिलाओं के लिए जिनके पास 1 बीघा या 0.4 हेक्टेयर ज़मीन है उनके लिए सब्जियों और फलो को उगाने के लिए बैकयार्ड किचन गार्डन तैयार करने के लिए 1 लाख रुपये तक कि आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

योजना का नामहिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री 1 बीघा रोज़गार योजना
राज्यहिमाचल प्रदेश
लाभग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को
वेबसाइटकोई जानकारी नही
आवेदन प्रक्रियाकोई जानकारी नही

राज्य सरकार ने इस HP 1 Bigha Rojgaar yojna की शुरुआत करते हुए कहाँ है कि इस योजना को मुख्य रूप से महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी योजना (मनरेगा) से जोड़ कर प्रदेश की 1.50 लाख महिलाओं को शामिल किया जाएगा। साथ ही महिलाओं को योजना के अंतर्गत निःशुल्क प्रशिक्षण देकर उनके कौशल को बढ़ाया जाएगा। ताकि महिलाओं को किसी प्रकार की समस्या न हो। इस योजना का लाभ लेने के महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत शुरू किए गए पोर्टल पर अपना ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा जिसके बारे मे नीचे विस्तृर रूप से पढ़ सकते है –

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री 1 बीघा रोज़गार योजना का उद्देश्य

सभी जानते है कि सिर्फ भारत मे ही नही बल्कि पूरे दुनिया आज कोरोना जैसी महामारी से जूझ रही है। भारत सरकार ने इस महामारी को रोकने के लिए पूरे देश मे 22 मार्च से लेकर 31 मई तक लॉकडाउन लगा रखा है जिस कारण देश की गतिविधियों के बन्द होने से देश की अर्थव्यवस्था का स्तर नीचे गिर गया है। साथ ही देश मे काफी लोगो की नौकरियाँ चली गयी काफी मज़दूर किसान वर्ग के लोग बेरोजगार हो गए जिससे लोगो का काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए हिमाचल सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है।

जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य की की महिलाओं के लिए प्रदेश में रोज़गार उपलब्ध कराना है ताकि भारत सरकार की आत्मनिर्भर भारत अभियान के तर्ज पर प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सके। और राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाया सके। इस योजना से राज्य की ग्रामीण महिला सशक्तिकरण मिलेगा और महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकेंगी यही सरकार का इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री 1 बीघा रोज़गार योजना के लाभ (विशेषताएँ)

राज्य की महिलाओं को प्रदेश में रोज़गार उपलब्ध कराने और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हरियाणा सरकार के द्वारा शुरू की गई हरियाणा 1 बीघा रोज़गार योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है इससे महिलाओं को रोज़गार तो मिलेगा ही साथ ही राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था काफी मजबूत होगी। बाकी इस योजना के और भी काफी लाभ है सीधे महिलाओं को मिलने वाले है जो कि निम्लिखित है –

  • हिमाचल प्रदेश 1 बीघा रोज़गार योजना का लाभ प्रदेश की लगभग 5000 परिवार की महिलाओं को राज्य में ही रोज़गार उपलब्ध कराया जाएगा।
  • यह योजना पूरी तरह से महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी योजना (मनरेगा) से जुड़ी है जिसके आधार पर प्रदेश की महिलाओं को इसका लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत सब्जियों और फलो को उगाने के लिए बैकयार्ड किचन गार्डन तैयार करने में बीज पौधे खरीदने, पानी को चैनलाइज करने अनुदान के रूप में 1 लाख रुपये तक कि आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
  • क्योंकि यह महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी योजना (मनरेगा) से जुड़ी है इसलिए महिलाओं को 108 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से मजदूरी भी दी जाएगी जो कि महिला के सीधे बैंक खाते में 15 दिन के अंतराल में ट्रांसफर की जाएगी।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री 1 बीघा रोज़गार योजना के लिए पात्रता | Eligibility for HP CM 1 Bigha Rozgar Yojana

  • इस योजना का लाभ सिर्फ हिमाचल प्रदेश निवासी महिलाओं को दिया जाएगा।
  • प्रदेश की उन परिवार की महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा जिनके पास 1 बीघा या 0.4 हेक्टेयर तक ज़मीन है।
  • महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी योजना (मनरेगा) में नाम शामिल होना चाहिए।

हिमाचल प्रदेश 1 बीघा रोज़गार योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ | Documents required for HP CM 1 Bigha Rozgar Yojana

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता महिला के पास नीचे दिए कुछ जरूरी दस्तावेज़ होना अनिवार्य है –

  • आवेदनकर्ता महिला का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट फ़ोटो

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री 1 बीघा रोज़गार योजना में आवेदन कैसे करें? | HP CM 1 Bigha Yojana Online Registration

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री 1 बीघा रोज़गार योजना जिसकी शुरुआत सरकार ने अभी 21 मई 2020 को की है लेकिन सरकार ने अभी इस योजना का लाभ राज्य की महिलाओं तक पहुंचाने के लिए किसी भी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए पोर्टल लांच नही किया है।

हालांकि सरकार ने इस योजना की पूरी तैयारी कर ली है इसलिए इस योजना का लाभ महिलाओं तक जल्द से जल्द पहुंचाया जाएगा और इसके लिए सरकार जल्द इस HP CM 1 Bigha योजना Rajistrtaion portal लांच करेगी। तो अब बेहतर होगा कि आप अगर इस योजना का लाभ का लेना चाहते है तो हमारे इस वेबसाइट को बुक मार्क करके रखे ताकि योजना से जुड़ी जानकारी जब भी कोई अपडेट करे तो वह आसानी से आप तक पहुंच जाए।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री 1 बीघा रोज़गार योजना से सम्बन्धित प्रश्न उत्तर

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री 1 बीघा रोज़गार योजना क्या है?

हिमाचल प्रदेश सरकार ने इस लॉक डाउन की स्थिति में अपने प्रदेश की महिलाओं को रोजगार का प्रशिक्षण देने तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा रोजगार योजना की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को रोजगार के लिए प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे।

HP CM 1 Bigha Yojana का लाभ किसे मिलेगा?

हिमाचल राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्र की गरीब परिवार की महिलाओं को प्रदान किया जाएगा इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को रोजगार के प्रति प्रोत्साहित करने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए कुशल प्रशिक्षण दिया जाएगा।

क्या हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री 1 बीघा रोज़गार योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा?

जी हां यदि आप प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री एक बीघा रोजगार योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा। यदि आपके द्वारा किया गया आवेदन सही होगा तो आपको इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले सभी लाभ दिए जाएंगे।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री 1 बीघा रोज़गार योजना मैं आवेदन कैसे करें?

हिमाचल प्रदेश की जो भी महिलाएं रोजगार प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहती हैं तो उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार ने इस योजना को शुरू करने की घोषणा की है अभी इससे संबंधित आवेदन प्रक्रिया की कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है।

HP CM 1 Bigha Yojana शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को रोजगार प्रशिक्षण प्रदान करके उनको आत्मनिर्भर बनाना और ग्रामीण क्षेत्र के स्तर को और बेहतर बनाना है जिसके लिए सरकार निरंतर कार्य कर रही है।

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने हरियाणा सरकार की तरफ से शुरू की गई हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री 1 बीघा रोज़गार योजना क्या है? और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे? इसके बारे में विस्तार से जाना। आशा करता हूँ कि आपको आज के आर्टिकल में इस योजना से जुडी सम्पूर्ण और उचित जानकारी मिल गयी होगा। यदि आपको इस योजना के बारे में कुछ समझ नही आया ही या फिर इस योजना में रेजिस्ट्रेशन करने में कोई भी परेशानी हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगी। धन्यवाद।

Leave a Comment