हिमाचल प्रदेश खेत संरक्षण योजना [सोलर फेंसिंग] ऑनलाइन आवेदन

हिमाचल प्रदेश खेत संरक्षण योजना, हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन, सोलर फेंसिंग योजना हिमाचल प्रदेश, HP Farm Protection Scheme, Himachal Pradesh Farm Protection Scheme  Solar Fencing Scheme 2022, HP Farm Protection Scheme Online Application

दोस्तों आज हम आपको राजस्थान सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना राजस्थान अन्नपूर्णा दूध योजना के बारे में बताने जा रहे हैं हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं इसलिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

हिमाचल प्रदेश जयराम सरकार ने किसानों को राहत देते हुए मंत्रिमंडल ने मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना की शुरुआत की है। योजना के अंतर्गत खेत संरक्षण योजना मैं 3 या इससे अधिक किसानों के समूह को 85% और जंगली जानवरों से फसल बचाने के लिए खेतों में सौर फेंसिंग लगाने के लिए राज्य सरकार 80% सब्सिडी देगी। इस योजना से राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का कहना है कि किसानों की फसलों को जंगली जानवरों से बचाने के लिए इस योजना की शुरुआत की जा रही है।

इस योजना का लाभ प्रदेश के किसानो को कैसे मिलेगा और इसके लिए सरकार ने किन – किन योग्यताओ को निर्धारित किया है आज इससे जुडी सम्पूर्ण जानकारी हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से साझा करनी जा रहे है ताकि प्रदेश के किसान आसानी से Himachal Pradesh Farm Protection Scheme  आवेदन ककर सके और योजना का लाभ प्राप्त कर सके.

Contents

हिमाचल प्रदेश खेत संरक्षण योजना क्या है? | HP Farm Protection Scheme

हिमाचल प्रदेश खेत संरक्षण योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

भारत सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने के लिए अनेक योजनाओं का संचालन कर रही है ताकि देश के कृषि क्षेत्र को बढ़ावा मिल सके और किसानो को अपनी फसल उगने में आसानी हो, अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने भारत सरकार की इस मिशन को आगे बढ़ाते हुए HP Farm Protection Scheme की शुरुआत की है जिसका लाभ सीधे प्रदेश के किसानो को दिया जायेगा।

इस योजना के तहत खेत के चारों तरफ से कार्य करने के लिए 15 मीटर रनिंग मेहता लगाई जाएगी 15 मीटर तार को करंट देने के लिए सोलर प्लांट विस्थापित होगा इस सोलर प्लांट में खेत के चारों तरफ लगाए गए तार पर करंट दौड़ेगा। ब्लॉक अध्यक्ष किसान संघ हरोली ने बताया कि किसानों के लिए यह एक अच्छा प्रयास है।

योजना का नाम हिमाचल प्रदेश खेत संरक्षण योजना
राज्य हिमाचल प्रदेश
लाभार्थी गरीब किसान
लाभ सोलर प्लांट
उद्देश्य किसानों की आय को दोगुना करना
प्रक्रिया ऑनलाइन

मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत अब किसान अपनी पसंद की कंपनी से सोलर फेंसिंग करवा सकेंगे जिसके लिए सरकार ने विभिन्न कंपनियों को 16 फैंसी के लिए मान्यता दी है। अगर किसी कारणवश किसान को एक कंपनी का प्रोजेक्ट पसंद नहीं आता है तो वह दूसरी कंपनी से सोलर फेंसिंग करवा सकती है।

हिमाचल प्रदेश खेत संरक्षण योजना का उद्देश्य

भारत सरकार  के 2022 तक किसान की आय को दोगुना करने के क्रम को आगे बढ़ाते हुए हिमाचल प्रदेश जयराम सरकार ने हिमाचल प्रदेश खेत संरक्षण योजना की शुरुआत की है ताकि किसानों के खेत में मौजूद फसल को जानवरों से बचाया जा सके और उनकी खेत में मौजूद फसल अच्छी उग सके प्रदेश सरकार का इस योजना को शुरू करने का यही मुख्य उद्देश्य है –

मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के लाभ | Benefits of CM Farm Protection Scheme

हिमाचल प्रदेश खेत संरक्षण योजना प्रदेश के किसानों के लिए सरकार के द्वारा शुरू की गयी काफी महत्वपूर्ण योजना है इससे किसानों को अपनी खेती करने में काफी आसानी होगी बाकी इस योजना से किसानों को क्या – क्या लाभ मिलेंगे वह निम्लिखित है –

  • इस योजना से राज्य के किसानों की फ़सलों पर होने वाले जानवरों के नुकसान में कमी आएगी।
  • योजना के अंतर्गत सोलर फेंसिंग लगाने के लिए राज्य सरकार 80 फ़ीसदी अनुदान देगी।
  • इस योजना से राज्य के किसानों के खेतों में फसल की अच्छी पैदावार होगी।
  • प्रदेश की कृषि व्यवस्था बेहतर होगी।

हिमाचल प्रदेश खेत संरक्षण योजना के लिए जरूरी कागज़ात | Documents required for HPFarm Protection Scheme

हिमाचल प्रदेश खेत संरक्षण योजना में आवेदन करने और इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज़ होना अनिवार्य है जो की इस प्रकार है-

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

स्थाई निवास प्रमाण पत्र – योजना के उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए उम्मीदवार के पास उत्तर प्रदेश का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

ज़मीन के क़ागज़ात – योग्य उम्मीदवार को जहां पर भी सोलर पंप लगवाना है उस ज़मीन का क़ागज़ात उम्मीदवार के पास होना अनिवार्य है।

बैंक अकाउंट – राज्य सरकार द्वारा योजना के लिए दी जाने वाली सब्सिडी उम्मीदवार के बैंक अकाउंट में ही जाएगी इसलिए योग्य उम्मीदवार के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

हिमाचल प्रदेश खेत संरक्षण योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | How To Apply for HP Farm Protection Scheme online

हिमाचल प्रदेश खेत संरक्षण योजना के लिए आवेदन करने और इस योजना का लाभ लेने हार किसान को मिले इसके लिए प्रदेश सरकार ने एक पोर्टल वेबसाइट को भी लांच किया है. जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार में बताया है आप नीचे दी गयी जानकारी को फॉलो करके इसमें अपना आवेदन कर सकते है –

  • योजना का लाभ लेने के लिए आपको यहां पर https://agricoop.nic.in/en/agriculturecontingency/himachal-pradeshक्लिक करना होगा।
  •  अब आप इस योजना से जुडी वेबसाइट  पार आ जायेंगे।
  • वेबसाइट पार आने के बाद आपको इसके होमपेज को स्क्रोल करना है और नीचे आपको इस योजना से जुड़ा हुआ लिंक मिलेगा जहाँ आपको क्लिक कर देना है.
  • हिमाचल प्रदेश खेत संरक्षण योजना दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको यहाँ एक फॉर्म प्राप्त होगा जिसमे पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम, पता, खेती से जुड़ी जानकारी आदि को  ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद बढ़ा दीजिए।
  • अब आपको फॉर्म के साथ पूछे हुए अपने जरूरी कागज़ों को भी अटैच करके  फॉर्म को नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके सबमिट कर देना है.
  • इस प्रकार आप अब इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश खेत संरक्षण योजना संबंधित जानकारी

इस योजना के बारे में और अधिक जानने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पार जाकर विस्तार से योजना के बारे में जान सकते है –

HP Farm Protection Scheme

हिमाचल प्रदेश खेत संरक्षण योजना से जुड़े सवाल जवाब

हिमाचल प्रदेश खेत संरक्षण योजना क्या है?

मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना हिमाचल सरकार के द्वारा किसानो की फसल की जंगली जानवर से होने वाले नुकसान के बचाब के लिए शुरू की गयी एक सरकारी योजना है. इस योजना के तहत आवेदन करने वाले किसान को खेतो में सोलर प्लांट लगागवाये जायेगे।

मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत आवेदन कैसे करे?

राज्य के जो भी किसान अपने खेतो की निगरानी और फसल की सुरक्षा के लिए अपने खेतो में सोलर प्लांट लगवाने के लिए हिमाचल प्रदेश खेत संरक्षण योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो सबसे पहले उन्हें हिमाचल कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

हिमाचल प्रदेश खेत संरक्षण योजना का लाभ किसे प्रदान किया जायेगा?

इस योजना का लाभ हिमाचल राज्य के सभी गरीब किसानो के लिए प्रदान किया जायेगा, जिनकी फसल जंगली जानवर नष्ट कर देते है और जिसकी बजह से उन्हें प्रतिवर्ष काफी नुकसान उठाना पड़ता है.

मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना अंतर्गत राज्य सरकार करंट तार लगाने पर कितनी सब्सडी प्रदान करेगी?

हिमाचल प्रदेश खेत संरक्षण योजना का लाभ ले वाले लाभार्थियों के लिए खेतो में सोलर प्लांट लगवाने के लिए सरकार के द्वारा 80% से 85% छूट दी जाएगी।

क्या मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के अंतर्गत केवल गरीब किसान ही आवेदन कर सकते है?

जी हाँ इस योजना का लाभ केवल गरीब किसान ही ले सकते है, ताकि वह अपने खेतो में और अधिक पैदावार करके अपनी आय में बृद्धि कर सके.

दोस्तों आज हमने आपको हिमाचल प्रदेश खेत संरक्षण योजना  के बारे में बताया। हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Leave a Comment