मुफ्त सिलाई मशीन योजना हिमाचल प्रदेश | ऑनलाइन आवेदन

मुफ्त सिलाई मशीन योजना हिमाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश मुफ्त सिलाई मशीन योजना 2020, मुफ्त सिलाई मशीन योजना

दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी एक नई योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम हिमाचल प्रदेश मुफ्त सिलाई मशीन योजना रखा गया है इस हिमाचल प्रदेश मुफ्त सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत राज्य की BPL और आईआरडीपी परिवारों की महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गयी है।

इस HP Free Sewing Machine Scheme के अंतर्गत राज्य की महिलाओ को मुफ्त सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा इसके बाद ही आपको इस हिमाचल प्रदेश मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लाभ दिया जायेगा। इस योजना का एकमात्र मुख्य लक्ष्य राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है ताकि वह सिलाई बुनाई करके घर में बैठकर ही अपना रोजगार स्थापित करके अच्छी खासी आमदनी कमा सकें बस इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण राज्य सरकार इस योजना को शुरू करने जा रही है। इस योजना के बारे में सभी जानकारी लेने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

हिमाचल प्रदेश मुफ्त सिलाई मशीन योजना (Himachal Pradesh Free Sewing Machine Scheme)

हिमाचल प्रदेश मुफ्त सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे करे

यह योजना हिमाचल प्रदेश की महिलाओ को मुफ्त सिलाई मशीन देने के लिए शुरू की गयी है जिससे महिलाओ को आर्थिक समस्या का सामना ना करना पड़े और महिलाये आत्मनिर्भर बन सके, इसलिए हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा इस मुफ्त सिलाई मशीन योजना की शुरुआत की गयी है. इस हिमाचल प्रदेश मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लाभ केवल उन महिलाओ को दिया जायेगा जो सिलाई मशीन चला सकती है और जिनके पास सिलाई मशीन सीखने का प्रमाण पत्र है.

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की इस योजना के बारे में बताएंगे कि आप किस प्रकार इस योजना में आवेदन कर सकते है, इस योजना के क्या लाभ है और आपको इस योजना में आवेदन करने के लिए कौन कौन से कागजात की आवश्यकता होगी। इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

  • योजना का नाम – हिमाचल प्रदेश मुफ्त सिलाई मशीन योजना
  • किस राज्य में शुरू की गई – हिमाचल प्रदेश
  • योजना के लिए पात्रता – BPL और आईआरडीपी परिवारों की महिलाएं
  • योजना की देख रेख – हिमाचल प्रदेश श्रम विभाग द्वारा

हिमाचल प्रदेश मुफ्त सिलाई मशीन योजना के लाभ (Benefits of Himachal Pradesh Free Sewing Machine Scheme )

अगर हिमाचल प्रदेश राज्य की कोई महिला इस योजना में आवेदन करती है तो उसको सरकार द्वारा कई लाभ प्रदान किये जायेगे, जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है

निशुल्क सिलाई मशीन –  इस HP Free Sewing Machine Scheme के शुरू हो जाने पर राज्य की पात्र और सभी गरीब महिलाओं को राज्य सरकार की तरफ से निशुल्क सिलाई मशीन दी जाएगी।

महिलायें आत्मनिर्भर बनेगी –  इस योजना के अंतर्गत महिलाओ को सिलाई मशीन दी जाएगी जिससे वो सिलाई करके आमदनी कमा सकती हैं  और जिसके कारण वह आत्मनिर्भर बनेंगी और उनकी स्थिति में सुधार आयेगा।

महिला सशक्तिकरण – इस हिमाचल प्रदेश मुफ्त सिलाई मशीन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में महिलाओं का सशक्तिकरण करना है। इस योजना से महिलायें रोजगार के लिए प्रेरित होगी और सरकार द्वारा चलाई जा रही और भी योजनाओ का लाभ ले पायेगी।

हिमाचल प्रदेश मुफ्त सिलाई मशीन योजना के लिए योग्यता (Eligibility for Himachal Pradesh Free Swing Machine Scheme )

इस HP Free Sewing Machine Scheme का लाभ उसी महिला को दिया जायेगा जो इस योजना के लिए पात्र होगा। अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है, तो आपको इस योजना के लिए सभी योग्यताओ के बारे में पता होना चाहिए। सभी जरुरी योग्यताओ की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस हिमाचल प्रदेश मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का हिमाचल प्रदेश का स्थाई निवासी होना जरुरी है।
  • इस हिमाचल प्रदेश मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लाभ उन महिलाओ को दिया जायेगा जिनके परिवार की वार्षिक आय 35,000 रुपये से कम होनी चाहिए।
  • इस हिमाचल प्रदेश मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लाभ लेने के लिए महिला के पास सिलाई सीखने का प्रमाण पत्र होना जरुरी है।

हिमाचल प्रदेश मुफ्त सिलाई मशीन योजना के लिए जरुरी दस्तावेज (Essential Documents for HP Free Sewing Machine Scheme )

अगर आप हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस HP Free Sewing Machine Yojana का लाभ लेना चाहती है तो आपके पास सभी जरुरी कागजात होना अनिवार्य है. इस योजना का लाभ उन्ही महिलाओ को दिया जायेगा जिनके पास ये कागजात होगे. सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है

स्थाई निवासी – इस मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लाभ केवल हिमाचल प्रदेश के स्थाई निवासी ले सकते हैं इसलिए उम्मीदवार के पास हिमाचल प्रदेश का स्थाई निवास प्रमाण पत्र अनिवार्य है।

आधार कार्ड – इस मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना भी अनिवार्य है।

BPL और IRDP कार्ड – यह मुफ्त सिलाई मशीन योजना केवल हिमाचल प्रदेश की उन महिलाओं के लिए है जो BPL और आईआरडीपी में शामिल परिवार हैं इसलिए इस  योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास BPL और आईआरडीपी कार्ड का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

आय प्रमाण पत्र – इस हिमाचल प्रदेश मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को अपने परिवार की आय का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। योजना का लाभ केवल व्यक्ति हैं जिनके परिवार की वार्षिक आय 35 हजार रुपए से कम है।

बोनाफाइड – इस मुफ्त सिलाई मशीन योजना में आवेदन करने के लिए  आवेदन करने वाली महिला के पास हिमाचल प्रदेश का बोनाफाइड होना अनिवार्य है।

जाति प्रमाण पत्र – इस योजना में आवेदन करने वाली महिला के पास जाति प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

पासपोर्ट साइज फोटो – इस मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

हिमाचल प्रदेश मुफ्त सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे करे? (How to Apply for HP Free Sewing Machine Scheme )

अगर आप इस मुफ्त सिलाई मशीन योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहती है आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना का लाभ ले सकती है.

  • इस हिमाचल प्रदेश मुफ्त सिलाई मशीन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस दिए हुए लिंक “https://services.india.gov.in/service/detail/sewing-machine-scheme-haryana-labour-welfare-board-1” से मुफ्त सिलाई मशीन योजना के आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।
  • अब आपको इस आवेदन का प्रिंटआउट निकलवाना होगा और इसके बाद आपको इस  आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और सभी सम्बंधित दस्तावेज इस आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करने होगे ।
  • अब आपको इस आवेदन फार्म को अपने पटवारी से बेवफाई करना होगा और इसके बाद आपको अपने जिले के श्रम विभाग कार्यालय में जाकर अपने इस हिमाचल प्रदेश मुफ्त सिलाई मशीन योजना के आवेदन फॉर्म को जमा कर सकते हैं।
  • इस प्रकार आप हिमाचल प्रदेश मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लाभ ले सकते हैं।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको हिमाचल प्रदेश सरकार की एक नई योजना मुफ्त सिलाई मशीन योजना हिमाचल प्रदेश के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप आवेदन कर सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का अवश्य देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment