[फ्री] हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना | ऑनलाइन आवेदन | फ्री एलपीजी कनेक्शन

हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना  ऑनलाइन आवेदन  (Himachal Pradesh Grahani Suvidha Yojana Online Form)

दोस्तों आज हम आपको हिमाचल प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

इस हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य की उन महिलाओ की मदद करना है जो खाना बनाने के लिए अभी भी लकड़ी एवं स्टॉप का इस्तेमाल करती हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि लकड़ी एवं स्टॉप  से निकलने वाले धुआँ हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

इसीलिए राज्य सरकार का कहना है कि कितने ही वर्षों से राज्य की ग़रीब महिलाएं लकड़ी एवं स्टॉप का इस्तेमाल कर रही हैं और इस लिए सरकार ऐसी महिलाओ की मदद करने के लिए इस योजना की शुरुआत कर रही है और राज्य की ग़रीब महिलाओं को फ्री में एलपीजी कनेक्शन मुहैया करवाने जा रही है। इस योजना के बारे में सभी जानकारी लेने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Contents

हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना क्या है? (Himachal Pradesh Grahani Suvidha Yojana Online Form)

हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

हिमाचल प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश राज्य के नागरिकों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जी मुख्य रूप से राज्य की महिलाओ के लिए  है. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “हिमाचल प्रदेश गृह सुविधा योजना” है। इस हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना के शुरू हो जाने पर राज्य के उन ग़रीब परिवारों की महिलाओं को फ्री में एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे जो आर्थिक रूप से कमजोर है और जिनके पास अभी तक कोई गैस एलपीजी कनेक्शन नही है।

योजना का नामहिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा
किस राज्य में शुरू की गईहिमाचल प्रदेश
कब शुरू की गईमई 2022
योजना का लाभराज्य की ग़रीब महिलाएं जिनके पास एलपीजी कनेक्शन नहीं है
 लाभ  महिला सशक्तिकरण एवं पर्यावरण प्रदूषण कम करना

हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना के लाभ (Benefits of Himachal Pradesh Grahani Suvidha Yojana)

अगर आप इस हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको इस योजना से कई लाभ मिलेंगे

  • फ्री एलपीजी कनेक्शन  –  इस हिमाचल प्रदेश ग्रहणी सुविधा योजना के शुरू हो जाने पर राज्य की सभी पात्र महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे जिससे उनको चूल्हे पर खाना ना बनाना पड़े।
  • समय सीमा  – इस गृहिणी सुविधा योजना के शुरू हो जाने पर ग़रीब परिवारों की सभी महिलाओं को जल्दी ही इस योजना का लाभ मिलेगा और लगभग 2 साल के अंदर मुफ्त गैस कनेक्शन बांट जाएंगे।
  • पर्यावरण प्रदूषण में कमी  – इस हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना के शुरू हो जाने पर राज्य में पर्यावरण प्रदूषण में कमी आएगी।
  • स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं – इस योजना के शुरू हो जाने पर राज्य के नाम के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में भी कमी आएगी। अब राज्य महिलाओं कि महिलाओं को लकड़ी एवं स्टाफ का इस्तेमाल नहीं करना होगा। जिसके कारण राज्य में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में कमी आएगी।
  • हिमाचल प्रदेश खेत संरक्षण योजना [सोलर फेंसिंग] ऑनलाइन आवेदन

हिमाचल प्रदेश गृहिणी योजना के लिए जरूरी योग्यता (Eligibility for Himachal Pradesh Grahani Suvidha Yojana)

इस हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना का लाभ राज्य के सिर्फ उन्ही नागरिक को दिया जायेगा जो इस योजना  के लिए पात्र होगें, अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप इस योजना के लिए सभी ज़रुरी योग्यता के बारे में पढ़ सकते है.

  • गैस कनेक्शन – इस हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना का लाभ उन नागरिकों को नही दिया जायेगा जिनके घर में पहले से ही  कोई एलपीजी गैस कनेक्शन है।
  • स्थाई निवासी – यह हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना केवल हिमाचल प्रदेश कि महिलाओं के लिए है अन्य किसी राज्य की महिलाएं इस योजना का लाभ नहीं ले सकती है।
  • BPL परिवार – गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करने वाले नागरिकों को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा हैं।

हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ (Essential Documents for Himachal Pradesh Grahani Suvidha Yojana)

इस हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना का लाभ उन्ही नागरिक को मिल सकता है जिनके पास इस योजना के लिए सभी जरूरी दस्तावेज़ होगें. अगर आपके पास इस योजना के लिए सभी ज़रुरी दस्तावेज़ है तो आपको इस योजना का लाभ दे दिया जायेगा

  • आधार कार्ड – इस हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना का लाभ लेने के लिए महिला के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • स्थाई प्रमाण पत्र – हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना का लाभ लेने के लिए महिला के पास हिमाचल प्रदेश का स्थाई प्रमाण पत्र या राशन कार्ड होना भी ज़रुरी है।
  • हिमाचल प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? | HP Death Certificate Status Online
  • पासपोर्ट साइज फोटो – इस हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए महिला के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य हैं।
  • BPL कार्ड –  इस हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना का लाभ लेने के लिए महिला के पास BPL कार्ड होना अनिवार्य है।

हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? (How to Apply Online Application for  HP Grahani Suvidha Yojana)

अगर आप इस हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना में आवेदन करना चाहते है तो इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप इस नीचे दिए हुए सभी स्टेप्स को पढने के बाद इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

  • इस हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना में अपना आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले हिमाचल प्रदेश की Department of Food, Civil Supplies & Consumer Affairs की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक पर क्लिक http://food.hp.nic.in/downloads.htm करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है.
हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आप सीधे इस वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे, इसके बाद आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा
  • इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा और एक पीडीऍफ़ डाउनलोड हो जाएगी. ये पीडीऍफ़ हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना के आवेदन फॉर्म की पीडीऍफ़  है.
हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना
  • अब आपको इस पीडीऍफ़ का प्रिंटआउट निकालना होगा इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और अपना फोटो लगाना होगा इसके बाद  सभी ज़रुरी प्रमाण पत्र इस आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करने होगें
  • अब आपको इस हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना के आवेदन फॉर्म को संबंधित विभाग में जमा कर देना होगा
  • इसके बाद आपके आवेदन फॉर्म कि जाँच की जाएगी अगर आप इस योजना के लिए पात्र पाये जाते है तो आपको इस हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत फ्री एलपीजी कनेक्शन दे दिया जायेगा।

हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना से जुड़े सवाल जवाब

हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना क्या है?

हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना राज्य की ग़रीब महिलाओ जो लकड़ी एवं स्टॉप का इस्तेमाल करके खाना बनती है उनके लिए शुरू की गयी एक कल्याणकारी योजना है जिसके तहत महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान किये जायेगे।

हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना का पात्र किसे बनाया गया है?

इस योजना का पात्र हिमाचल राज्य की उन महिलाओ को बनाया गया है जिनके पास एलपीजी कनेक्शन नहीं है और उन्हें लकड़ी, स्टोप से खाना बनाना पड़ता है.

हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना के तहत लाभार्थी को क्या लाभ प्राप्त होंगे?

हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओ को सरकार की तरफ से एक दम मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिया जायेगा।

हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओ को एलपीजी कनेक्शन प्रदान करके उन्हें धुआँ मुफ्त ईंधन प्रदान करना है जिससे प्रदूषण को रोकने में भी मदद मिलेगी।

हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना की शुरुआत किसने की है?

हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना का शुभारंभ हिमाचल राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा किया गया है.

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना के बारे में बताया। हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Leave a Comment