अंतरजातीय विवाह योजना हिमाचल प्रदेश [75000 रुपए] HP Inter Cast Marriage Scheme

अंतरजातीय विवाह योजना हिमाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना ऑनलाइन आवेदन, HP Inter Cast Marriage Scheme, Himachal Pradesh Inter cast Marriage Scheme, HP Inter Cast Marriage Scheme Application Form 

दोस्तों आज हम आपको अंतरजातीय विवाह योजना हिमाचल प्रदेश  के बारे में बताने जा रहे हैं हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे। कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश में अंतरजातीय विवाह योजना को बढ़ावा देने के लिए राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह जी ने अंतरजातीय विवाह योजना के तहत विवाह करने वाले नवविवाहित दंपति को ₹25000 रुपए प्रोत्साहित राशि को आगे बढ़ाकर 75000 रुपए कर दिया। इस योजना के तहत राज्य सरकार राज्य में अंतर जाति विवाह योजना को बढ़ावा देना चाहती है।

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह जी ने यह कहा था कि पिछले कुछ वर्षों से देखा जा रहा है कि बहुत सारे लोगों ने अंतरजातीय विवाह किए हैं उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि इतने अच्छे काम के लिए 25000 का है लिहाजा उन्होंने इसे बढ़ाकर 75000 कर दिया था. इस योजना के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए कृपया हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े –

अंतरजातीय विवाह योजना हिमाचल प्रदेश | Himachal Pradesh Inter cast Marriage Scheme

हिमाचल प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना को लागू किया गया। इस योजना के तहत अगर कोई ऊंची कास्ट वाला व्यक्ति किसी अनुसूचित जाति एवं जनजाति st/sc समुदाय की किसी भी लड़के या लड़की से शादी करता है तो उसे राज्य सरकार की तरफ से 75000 रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। राज्य सरकार इस योजना के तहत राज्य में जात पात को खत्म करना चाहती है। और राज्य के लोगों को अंतरजातीय विवाह योजना के लिए प्रोत्साहन राशि भी देने जा रही हैं।

ये भी पढ़े –

दोस्तों हिमाचल प्रदेश सरकार अपने राज्य में अंतर जाति विवाह योजना के तहत शादी करने वाले नवविवाहित दंपति को सहायता राशि प्रदान करने जा रही है। राज्य सरकार ने इस सहायता राशि को 25000 रु से बढ़ाकर 75000 कर दिया है। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह द्वारा अंतर जाति विवाह योजना के लिए उन्होंने सहायता राशि को बढ़ाया था।

योजना का नामहिमाचल प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना
राज्यहिमाचल प्रदेश
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह जी ने
लाभ75000 रूपये
लाभार्थीअंतरजातीय विवाह करने वाले लड़का लड़की
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

साथ ही साथ उन्होंने यह भी कहा था कि उन्हें लगता है कि अच्छे काम के लिए सहायता राशि अधिक होने चाहिए। इसलिए उन्होंने सहायता राशि को 75000 रुपए कर दिया था। इस योजना के तहत नवविवाहित दंपति को सहायता राशि के तौर पर 75000 रुपए दिए जाएंगे। योजना का एकमात्र मुख्य देश से यह है कि राज्य के सभी धर्मों के लोग एक साथ मिलजुल कर रहे बस इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण हिमाचल सरकार अंतरजातीय विवाह योजना को बढ़ावा दे रही है।

अंतरजातीय विवाह योजना हिमाचल प्रदेश जरूरी योग्यता

अंतरजातीय विवाह योजना के लिए सरकार ने कुछ मत्रादंड योग्यताओ को भी निर्धारित किया है जिनके बारे में नीचे जाने सकते है अगर आपके नीचे दी गयी निम्लिखित योग्यताये होंगी तभी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है –

  • योजना का लाभ लेने वाला व्यक्ति हिमाचल प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • अंतर जाति विवाह योजना का लाभ लेने वाला लड़का या लड़की में से कोई एक स्वर्ण जाति से संबंध रखता और दूसरा निम्न जाति से संबंध रखता हो।
  • योजना के तहत अंतर जाति विवाह करने वाले नवविवाहित दंपति को 75000 रुपए प्रोत्साहित राशि दी जाएगी।

अंतरजातीय विवाह योजना हिमाचल प्रदेश के लाभ

अंतरजातीय विवाह योजना का लाभ प्रदेश के लोगो को किस प्रकार मिलेगा या फिर इस योजना के अंतर्गत सरकार दम्पति की किस प्रकार मदद करेगी इसके लिए आप नीचे पढ़ सकते है –

  • इस योजना से राज्य सरकार राज्य में जात पात को खत्म करना चाहती है।
  • राज्य सरकार की इस योजना से नवविवाहित दंपति को ₹75000 दिए जाएंगे।
  • राज्य सरकार योजना से राज्य में इंटर कास्ट मैरिज को बढ़ावा देना चाहती है।

अंतरजातीय विवाह योजना के लिए जरूरी क़ागज़ात

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपके  जरूरी दस्तावेज़ होना आवश्यक है.

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए दंपत्ति के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • नवविवाहित दंपति के पास हिमाचल प्रदेश का स्थाई प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवारों के पास हिमाचल प्रदेश का बोनाफाइड होना अनिवार्य है।
  • योग्य उम्मीदवारों के पास शादी का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • विवाहित दंपति के पास जाति प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।
  • नवविवाहित दंपति के पास एक साथ पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

हिमाचल प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना ऑनलाइन आवेदन

  • योजना का लाभ लेने के लिए आपको यहां पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको हिमाचल प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना का फॉर्म प्राप्त होगा।
  • इसे आप डाउनलोड कर लीजिए।
  • वहां पर पहुंची हुई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद इसे भर दीजिए।
  • अब आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।

हिमाचल प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना 2021 ऑफनलाइन आवेदन

दोस्तों जानकारी की लिये बता दे की हिमाचल प्रदेश सरकार ने अंतरजातीय विवाह योजना के लिए अभी कोई ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की है हालाँकि आप इस  योजना का लाभ लेने के लिए आप हिमाचल प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना का फॉर्म भर के इसे डीसी ऑफिस में जमा करवा सकते हैं। इसके साथ आपको अपने जरूरी दस्तावेज अटैच करने होंगे और उन्हें सबमिट करवा दीजिए। इस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

ये भी पढ़े –

हिमाचल प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना से जुड़े सवाल जवाब

हिमाचल प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना क्या है?

हिमाचल प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना हिमाचल राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है इस योजना का लाभ राज्य में अंतरजातीय विवाह करने वाले लड़का लड़कियों को प्रोत्साहन के रूप में वित्तीय मदद दी जाएगी।

हिमाचल प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना का लाभ कौन ले सकता है?

हिमाचल सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ मुख्य रूप से केवल राज्य के ऐसे नवविवाहित दम्पत्ति ही ले सकते है जिन्होंने समाज और अपने घरवालों के डर से भागकर शादी की है और अब उनके पास न तो रहने के लिए घर है और न ही उनके पास अपना जीवन यापन करने के लिए आय का कोई भी साधन है।

Himachal Pradesh Inter cast Marriage Scheme के अंतर्गत कितनी सहायता राशि दी जाएगी?

वैसे तो हिमाचल राज्य सरकार हिमाचल प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना का लभ्य लेने वाले लाभार्थियों के लिए 25000 रुपये की सहायता प्रदान करती है लेकिन हालही में इस योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के दौरान सरकार ने इस योजना के तहत 750000 रूपये एलान किया है।

मुझे हिमाचल प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा?

अगर अपने अंतरजातीय विवाह किया है और अब आप हिमाचल प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना के अंतर्गत सहायता राशि प्राप्त करना चाहते हो तो आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करके लाभ ले सकते है।

हिमाचल प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना की शुरुआत किसने की है?

Himachal Pradesh Inter cast Marriage Scheme के शुरुआत हिमाचल राज्य के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह जी के द्वारा की गयी जिसे शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य जातिवाद को ख़त्म करना है।

दोस्तों आज हमने आपको अंतरजातीय विवाह योजना हिमाचल प्रदेश  के बारे में बताया। हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं । और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं हमारे द्वारा दी गई योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment