हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन | HP Medha Protsahan Yojana 2022 Online form

Himachal Pradesh Medha Protsahan Yojana in hindi :- इस योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश राज्य के ऐसे छात्रो के लिए की गयी है जो पढने में बहुत अच्छे है और अपनी आगे की पढाई करना चाहते है उनको सरकार की तरफ से प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी जिससे ये छात्र और छात्राएं अपनी पढाई को जारी रख सके। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना” रखा गया है।

अगर आप हिमाचल प्रदेश राज्य के नागरिक है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े जिससे आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी ले और इस योजना के लिए जरुरी पात्रता और जरुरी कागजात की जानकारी लेने के बाद आप इस मेधा प्रोत्साहन योजना में आवेदन कर सके।

Contents

Himachal Pradesh Medha Protsahan Yojana 2022

इस हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना की शुरुआत राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रो और छात्राओं के लिए की गयी है जो अनुसूचित जाति या जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, BPL राशन कार्ड धारक या फिर IRDP समुदाय से आते है उन सभी पात्र छात्र और छात्राओं को इस हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना का लाभ दिया जायेगा। इस योजना के तहत छात्रो को 12वीं के बाद (Competitive Examinations) UPSC या फिर एसएससी की तैयारी करने के लिए सरकार द्वारा एक लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत मिले वाली यह राशि कोचिंग सेण्टर की फीस देने के लिए छात्र को प्रदान की जाएगी।

इस हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना के तहत छात्र चाहे तो अपनी IIT, NIT, AIM, CLAT जैसे एग्जाम की तैयारी भी कर सकते है। हमारे इस आर्टिकल में आपको हिमाचल प्रदेश राज्य की इस मेधा प्रोत्साहन योजना के बारे में सभी जानकारी प्रदान की जाएगी, अगर आप यह सभी जानकारी लेना चाहते है और इस योजना का लाभ लेकर अपनी पढाई जारी रखना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना 2022 | Himachal Pradesh Medha Protsahan Yojana

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना

यह योजना हिमाचल प्रदेश राज्य के नागरिको के लिए शुरू की गयी है, जिसके अंतर्गत राज्य के मेधावी छात्रो को Competitive Examinations की तैयारी करने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। इस योजना के कारण राज्य के ऐसे छात्रो को फायदा मिलेगा जो पैसे की कमी के चलते आगे कि पढाई नही कर पाते है या फिर Competitive Examinations की तैयारी करने के लिए उनके पास पैसे नही होते है।

योजना का नाम हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना
शुरुआत किसने की हिमाचल प्रदेश सरकार में
लाभ किसे मिलेगा बारहवीं कक्षा पर करने वाले छात्र छात्राओं को
लाभ स्नातक और मैट्रिक परीक्षा के लिए सहायता राशि
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
वेबसाइट यहां क्लिक करें

इस हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना के तहत राज्य के केवल ऐसे छात्र और छात्राओं को लाभ दिया जायेगा जिन्होंने 10 वीं कक्षा में 65 फीसदी और 12वीं में 75 फीसदी से ज्यादा के अंक प्राप्त किये है। इसके अलावा राज्य के सभी पात्र छात्रो में से इंटरमीडिएट के 350 छात्र छात्रों को और स्नातक स्तर के 150 अभ्यर्थियों को उनकी मेरिट के आधार पर चुना जायेगा। इसके बाद चयनित छात्रो और छात्राओं को इस योजना के तहत राज्य और राज्य से बाहर के संस्थानों में कोचिंग दिलाई जाएगी जिससे वो अपनी पढाई करके अच्छी नौकरी प्राप्त कर सके।

Himachal Pradesh Medha Protsahan Yojana 2022 Online form

अगर आप इस हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको बता दु कि इस योजना का लाभ केवल अनुसूचित जाति या जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, BPL राशन कार्ड धारक या फिर IRDP के छात्रो को ही दिया जायेगा।

इस योजना से राज्य के ऐसे सभी मेधावी छात्रो को अपनी पढाई जारी करने का मौका मिलेगा। अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हो तो इसके लिए पके पास कुछ जरुरी कागजात होना अनिवार्य है और इसके अलावा इस योजना का लाभ केवल पात्र नागरिको को हो दिया जायेगा। इस हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना से सम्बंधित सभी जानकारी नीचे दी जा रही है इसलिए सभी जानकारी लेने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना के लाभ | Benefits of Himachal Pradesh Medha Protsahan Yojana

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के कई लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत राज्य के छात्रो को मिल सकेगे। इस योजना के तहत मिलने वाले लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना का सबसे बड़ालाभ यह है कि इस योजना के तहत राज्य के ऐसे सभी मेधावी छात्र जो पढना चाहते है उनको अपनी पढाई जारी रखने के लिए सरकार द्वारा एक लाख रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के छात्रो को ही नही बल्कि छात्राओं को भी इस योजना का लाभ दिया जायेगा और इसके लिए सरकार द्वारा तीस फीसदी सीटें छात्राओं के लिए रिजर्व रखीं गयी है।
  • इस हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना के तहत छात्र और छात्रायें 12 वीं के बाद अपने किसी भी Competitive Examinations की तैयारी कर सकेगी।
  • इस योजना का लाभ केवल ऐसे छात्रो और छात्राओं को दिया जायेगा जिनके परिवार की वार्षिक आय दो लाख पचास हज़ार रूपये से कम है, इससे राज्य के अधिकतम पात्र और गरीब छात्रो को मौका मिलेगा।
  • इस हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना की शुरुआत के लिए सरकार ने कुल 5 करोड़ रूपये का बजट जारी किया है जिससे इस योजना का लाभ अधिकतम छात्रो को दिया जा सके।

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना के लिए जरुरी दस्तावेज | Documents for Himachal Pradesh Medha Protsahan Yojana

अगर आप इस हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना में अपना आवेदन करना चाहते है तो आपको इस योजना का लाभ तभी मिल सकता है जब आपके पास इस योजना से सम्बंधित सभी जरुरी दस्तावेज होगे। इस योजना के लिए सभी जरुरी दस्तावेजो की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना का लाभ केवल उसी छात्र को दिया जायेगा जो हिमाचल प्रदेश राज्य के मूल नागरिक होगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसकी 10वीं और 12वीं की मार्कशीट होनी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले नागरिक के पास उसके परिवार का आय प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना का लाभ केवल ऐसे छात्रो को दिया जायेगा जो अनुसूचित जाति या जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, BPL राशन कार्ड धारक या फिर IRDP जाति वर्ग से आते है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना भी जरुरी है।
  • हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसका पासपोर्ट साइज़ फोटो और उसके पास एक वैध मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है।

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना के लिए जरुरी पात्रता | Eligibility for Himachal Pradesh Medha Protsahan Yojana

किसी भी योजना में आवेदन करने वाले आवेदको का आवेदन फॉर्म इस बात पर निर्भर करता है कि वह आवेदक इस योजना के लिए पात्र है या नही। इस हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना का लाभ केवल ऐसे छात्र, छात्राओं को दिया जायेगा जो इस योजना के लिए पात्र होगे। इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस योजना का लाभ केवल हिमाचल प्रदेश के छात्रो औरछात्राओं को ही दिया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के 10वीं में 65 फीसदी और 12वीं में 75 फीसदी अंको से ज्यादा अंक होने जरुरी है।
  • हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से कमजोर छात्रो को ही दिया जायेगा।

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Apply application for HP Medha Protsahan Yojana

इस हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने के लिए आप नीचे दिए जा रहे सभी निर्देशों को पढ़े और फॉलो करके इसके बाद ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगे।

  • इस हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक “http://educationhp.org” पर क्लिक करके इस पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • इसके बाद आपको इस वेबसाइट से हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • HP Medha Protsahan Yojana 2020 Online form
  • इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा, और सभी सम्बंधित दस्तावेजो को इस आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने इस आवेदन फॉर्म को “निदेशक, उच्च शिक्षा, हिमाचल प्रदेश, शिमला” के कार्यालय में भेज सकते हैं या फिर आवेदक अपने इस आवेदन फॉर्म को इस दिए गये मेल एड्रेस medts.protsahan@gmail.in पर भेज सकते है।
  • इसके बाद आपको इस हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना का लाभ दे दिया जायेगा।

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना क्या है?

हिमाचल प्रदेश के गरीब परिवार के छात्रों के लिए शुरू की गई एक लाभकारी योजना है जिसके अंतर्गत 12वीं कक्षा पास करने वाले छात्रों को आगे पढ़ाई करने के लिए सरकार सहायता राशि प्रदान करेगी।

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना की शुरुआत क्यों की गई है?

ऐसे बहुत से छात्र हैं जो 12वीं कक्षा पास करने के बाद पैसों की कमी के कारण अपने आगे की पढ़ाई जारी नहीं रख पाते हैं इसलिए हिमाचल सरकार ने में का प्रोत्साहन योजना को शुरू किया है ताकि छात्र छात्राएं इस योजना का लाभ लेकर अपने आगे की पढ़ाई जारी रख सकें।

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा?

इस योजना के अंतर्गत राज्य के उन छात्र-छात्राओं को लाभ प्रदान किया जाएगा जिनकी परिवारिक आय ₹200000 से कम है।

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना का लाभ कौन ले सकता है?

इस योजना का लाभ हिमाचल प्रदेश में रहने वाले अनुसूचित जाति या जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, BPL राशन कार्ड धारक या फिर IRDP जाति वर्ग के नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा।

निष्कर्ष

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने हरियाणा सरकार की तरफ से शुरू की गई हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना क्या है? और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे? इसके बारे में विस्तार से जाना।

आशा करता हूँ कि आपको आज के आर्टिकल में इस योजना से जुडी सम्पूर्ण और उचित जानकारी मिल गयी होगा। यदि आपको इस योजना के बारे में कुछ समझ नही आया ही या फिर इस योजना में रेजिस्ट्रेशन करने में कोई भी परेशानी हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगी।

Leave a Comment