[लोन सब्सिडी] हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना | ऑनलाइन आवेदन

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना 2022 |हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना |मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना आवेदन फॉर्म | Himachal Pradesh Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana|Himachal Pradesh Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana In Hindi| Himachal Pradesh Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana Application Form 

दोस्तों आज हम आपको हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के द्वारा शुरू की गई योजना मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन लोन सब्सिडी योजना हिमाचल के बारे में बताने जा रहे हैं हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि इस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन करके योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िए।

सभी जानते है की आज भारत एक काफी बड़ी संख्या बाला देश है जिस कारण नौकरी मिलना काफी मुश्किल होता जा रहा है पढ़े लिखे युवा भी अब बेरोजगार घूम रहे है जो की भारत के लिए एक बड़ी समस्या का विषय बन गया है हालांकि सरकार बेरोजगारी कम करने के लिए कई तरह के प्रोग्राम चला रही है ताकि युवाओ को रोजगार प्रदान किया जा सके.

Himachal Pradesh Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana
योजना का नामहिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वालंबन योजना
किस राज्य में शुरू की गईहिमाचल प्रदेश
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के द्वारा
कब शुरू की गई25 मई 2021
लाभ कैसे मिलेगाहिमाचल प्रदेश के बेरोजगार नागरिकों को
आवेदन प्रक्रियाइसकी अभी कोई जानकारी नहीं है

अभी हाल ही हिमाचल प्रदेश सरकार ने इस समस्या से  के युवाओ निजात दिलाने और उन्हें रोजगार प्रदान करने के लिए  मुख्यमंत्री जयराम सिंह ठाकुर ने राज्य में मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना की शुरुआत करने जा रहे हैं जिसके तहत प्रदेश के युवाओ को प्रदेश में ही रोजगार प्रदान किया जायेगा। इस योजना के लिए राज्य सरकार ने 80 करोड रुपए के लिए अनुमानित किए हैं इस योजना को 2022 के बजट में मंजूरी मिल चुकी है। राज्य सरकार का कहना है कि इस योजना के लिए बजट को बढ़ाया भी जा सकता है। अधिक जानकारी पाने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े –

Contents

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना| Himachal Pradesh Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल चाहे कोई भी क्षेत्र हो प्राइवेट या सरकारी रोजगार का कितना अभाव है। राज्य में बेरोजगारी को कम करने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना है। इस योजना के तहत राज्य सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओं को प्रोत्साहन देना चाहती है। इस योजना के साथ-साथ राज्य सरकार अन्य नई योजना जैसे की गृहणी सुविधा योजना की भी शुरुआत की है।

ये भी पढ़े –

हिमाचल प्रदेश के मुख्य मंत्री जयराम ठाकुर का कहना है कि इस योजना से राज्य में बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा और साथ ही साथ अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।इस योजना के तहत राज्य के बेरोजगार युवाओं को नए रोजगार स्थापित करने के लिए राज्य सरकार लोन की सुविधा उपलब्ध करेगी। इस योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश के मुख्य मंत्री जयराम ठाकुर ने 25 मई 2022 को की थी। हिमाचल प्रदेश की कैबिनेट ने यह भी कहा कि योजना को जल्द से जल्द शुरु कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं

अब हम आपको हिमाचल प्रदेश स्वावलंबन योजना से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं बताने जा रहे हैं। हमारे द्वारा दी हुई जानकारी को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए

  • इस योजना के तहत राज्य सरकार राज्य के युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना चाहती है।
  • योजना की शुरुआत करके राज्य सरकार जॉब की कमी को कम करना चाहती है ताकि राज्य के बेरोजगार युवा खुद का बिजनेस स्थापित कर सकें जिससे वह खुद बेरोजगार युवाओं को रोजगार दे सकें।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार बेरोजगार युवाओं को किराए पर सरकारी जमीन भी दे सकती है लेकिन राज्य सरकार उस जमीन के वास्तविक रेट का 1% चार्ज करेगी।
  • योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति को Stamp ड्यूटी में कमी दी जाएगी यदि कोई व्यक्ति इस योजना के लिए जमीन खरीदना चाहे तो 6% की जगह पर 3% तक की steamp ड्यूटी देनी होगी।

योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी योग्यता

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना का प्रदेश के उन्ही युवाओ को दिया जायेगा जो की इस योजना के तहत बनाये गए सरकार के द्वारा मात्रादंड में सम्मलित होंगे जिन्हे आप नीचे पढ़ सकते है –

  • इस योजना का लाभ देने वाले व्यक्ति हिमाचल प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की आयु 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता का नाम एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज में होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति बेरोजगार होना चाहिए।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना के लिए सब्सिडी के नियम

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना का लाभ सीधे प्रदेश के युवाओ को दिया जायेगा ताकि युवा आत्मनिर्भर बन सके इस योजना के लिए सरकार ने कुछ नियम बनाये है  नीचे डिटेल में बताया है.

पुरुष अभ्यार्थी के लिए सब्सिडी के नियम – यदि किसी पुरुष इनवेस्टर को अपना बिजनेस शुरू करना है इसके लिए 40 लाख तक का इन्वेस्ट करना चाहता है तो राज्य सरकार की तरफ से मशीनरी कॉस्ट के लिए कम से कम 25% तक की सब्सिडी राज्य सरकार उपलब्ध करवाएगी।

महिला अभ्यार्थी के लिए सब्सिडी के नियम – यदि कोई महिला अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहती है और उसका मशीनरी कॉस्ट 40 लाख रुपए से कम है। तो राज्य सरकार उसे 30% तक की सब्सिडी प्रदान करेगी।

हिमाचल प्रदेश स्वालंबी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदनइस योजना की अभी तक सिर्फ घोषणा नहीं हुई है ऑनलाइन आवेदन अभी तक शुरू नहीं हुए हैं।

  1. जल्द ही इस योजना के ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे इसलिए आप हमारी साइट के साथ बने रहें।
  2. जैसे ही योजना के ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे हम आपको बता देंगे।

हिमाचल मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर

हिमाचल मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना क्या है?

हिमाचल स्वावलंबन योजना हिमाचल सरकार के द्वारा शुरू की गई एक लाभकारी योजना है इस योजना के तहत हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य के बेरोजगार नागरिको को रोजगार प्रदान करेगी जो शिक्षित होने के बाद भी नौकरी की तलाश कर रहे हैं।

हिमाचल मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का लाभ किसे मिलेंगा?

हिमाचल मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना काला मुख्य रूप से राज्य के उन शिक्षित बेरोजगार युवा और युवतियों को दिया जाएगा। जो शिक्षित होने के बावजूद भी रोजगार प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं जिस कारण उनका आत्मसम्मान दिन प्रतिदिन कम होता जा रहा है।

हिमाचल मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए कितनी आयु सीमा निर्धारित की गई है?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ प्राप्त करने वाले आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है।

हिमाचल मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना कि शुरुआत कब और किसके द्वारा शुरू की गई है?

इस योजना का आयोजन हिमाचल राज्य के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी के द्वारा 25 मई 2022 को शुरू की गई है इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार नागरिकों को सीधा लाभ प्रदान किया जाएगा।

हिमाचल मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना आवेदन करने के लिए क्या करना होगा?

अगर आप हिमाचल सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार के द्वारा इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की गई है जैसे ही सरकार की ओर से इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी आती है हम आपको अपनी वेबसाइट पर उसकी जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको “हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना” के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और  और इस योजना के लिए कौन-कौन से दस्तावेज एवं विशेषताएं आपके पास होनी चाहिए। हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।