हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची में ऑनलाइन नाम कैसे देखे ? | HP Ration Card 2022 List

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची, हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची में ऑनलाइन नाम कैसे देखे? | HP Ration Card 2020 List, Himachal Pradesh Ration Card List Online kaise Check kare ,HP Ration Card new 2022 list 

HP Ration Card 2022 List :- नमस्कार दोस्तों एक बार फिर आपका स्वागत है आपकी अपनी वेबसाइट govtyojana.com पर और आज का हमारा यह आर्टिकल हिमाचल प्रदेश के उन नागरिकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला जिन्हें हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही राशन कार्ड योजना के अंतर्गत अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया था या अपने राशन कार्ड में किसी प्रकार का संसाधन किया था। क्योंकि प्रदेश सरकार नव रेशन कार्ड 2022 को आवेदन प्रक्रिया में शामिल किए गए लोगो को सूची जारी कर दी है जिसे आप हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से हिमाचल प्रदेश की खाद्य विभाग को ऑफिसियल वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन घर बैठे देख सकेंगे।

सभी हिमाचल निवासी जानते है कि प्रदेश सरकार अपने राज्य के परिवार के मुखिया के नाम एक राशन कार्ड जारी करती है। फिर इस कार्ड अनुसार कार्ड धारक और इस कार्ड में शामिल उसके परिवार के सदस्यों के लिए उनके क्षेत्र में मौजूद सस्ते गल्ले की दुकान से रियायती दरों पर खाद्या पदार्थ जैसे गेहूं चावल, तेल आदि उपलब्ध कराती है।

लेकिन अभी अनेक परिवारों के पास कार्ड ना होने के कारण सरकार की इस योजना का लाभ सभी परिवारों को नही मिल पा रहा इसलिए हाल ही में सरकार ने हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया था जिसकी सूची भी हिमाचल खाद्य विभाग को बेबसाइट पर जारी की जा चुकी है। तो अब अगर आपने भी हिमाचल प्रदेश रेशम कार्ड योजना के अंतर्गत 2022 राशन के लिए आवेदन किया है तो हिमाचल प्रदेश खाद विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपना नाम सूची में अवश्य देख ले।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड | Himachal Pradesh Ration Card

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची

केंद्र सरकार राज्य सरकारों के साथ मिलकर अनेक योजनाओं का संचालन करती है जिसमे राशन कार्ड काफी महत्वपूर्ण योजना है। किसी भी राज्य के व्यक्ति के पास राशन कार्ड होना बहुत जरूरी होता है क्योंकि यह ऐसा दस्तावेज़ है जिसके माध्यम से नागरिक केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न सामाजिक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आसानी से उठा सकता है।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची | Himachal Pradesh Ration Card List 

जैसा कि सभी जानते है कि इस समय पूरे देश मे कोरोना वायरस का संक्रमण फ़ैला हुआ है जिससे देश के नागरिकों को बचाने के लिए केंद्र सरकार ने पूरे देश मे 31 मई तक लॉकडाउन लगा दिया है। जिस कारण लोग अपना रोज़गार, मजदूरी नही कर पा रहे है। ऐसे में किसी भी देश के परिवार को खाने की समस्या न हो इसके लिए हरियाणा सरकार केन्द्र सरकार की मदद से राज्य के ग़रीब लोगों के लिए 3 महीने मुफ्त राशन जैसे गेहूं, चावल, दाल आदि वितरण करने की योजना चला रही है।

[फ्री वितरण राशन] प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण अन्न योजना| ऑनलाइन पंजीकरण

लेकिन अभी इस योजना का लाभ प्रदेश के सभी ग़रीब परिवार के लोगो को नही मिल पा रहा है इसलिए अनेक नागरिकों ने अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था या फिर अपने राशन कार्ड में परिवार के सदस्यों के नाम को जोड़ने के लिए राशन कार्ड में संशोधन किया था। जिसकी सूची सरकार ने तत्काल खाद् विभाग की वेबसाइट ओर जारी कर दी है।

ताकि सभी को हरियाणा सरकार की तरफ से मुफ्त रेशन योजना का लाभ मिल सके और प्रदेश के किसी भी ग़रीब परिवार जो राशन की समस्या न झूझना पड़े। अगर आप भी इसमे से एक गई तो Hariyana Ration Card 2022 List में अपना नाम अवश्य देख ले –

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड के प्रकार | Types Of  Himachal Pradesh Ration Card 

आपको बता दे कि हरियाणा सरकार मुख्य रूप से प्रदेश के परिवार के मुखिया के आय अनुसार 3 प्रकार के अलग – अलग राशन कार्ड खाद् विभाग की मदद से जारी करती है फिर इन्ही अनुसार बाजार की अपेक्षा रियायती दरों पर प्रदेश के नागरिकों के लिए भोज्य पदार्थ जैसे गेहूं चावल दाल आदि वितरण करती है। बाकी मुख्यता हरियाणा राशन कार्ड के प्रकार और उ पर कितना राशन उपलब्ध कराया जाता है वह कुछ इस प्रकार है –

AAY Ration Card

यह कार्ड राज्य के उन परिवारों को जारी की किया जाता है जो अपना भरण पोषण करने में सक्षम नही है और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने रहे है। AAY Card पर परिवार को 35 किलो राशन जैसे गेंहू, चावल दाल प्रतिमाह रियायती दरों में उपलब्ध कराया जाता है।

BPL Ration Card

एपीएल राशन कार्ड प्रदेश के ऐसे परिवार के मुखिया के नाम जारी किया जाता है जो जिसकी आर्थिक स्थिति खराब है और वह अपना जीवन यापन गरीबी रेखा से नीचे कर रहा है। इस प्रकार के कार्ड धारक को 25 किलो राशन सस्ती दरों ओर उपलब्ध कराया जाता है।

APL Ration Card

यह कार्ड प्रदेश के गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले परिवार को जारी किया जाता है। और इस कार्ड पर 15 किलो राशन हरियाणा खाद् विभाग कि दुकान ओर उपलब्ध कराया जाता है।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची में नाम होने के फायदे –

  • हिमाचल प्रदेश की इस राशन कार्ड धारक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत सरकार की तरफ से दिए जाने वाले वाले अनाज एवं मिट्टी तेल आदि रियायती दरों पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड का इस्तेमाल परिवार के किसी भी सदस्य के द्वारा उसकी पहचान पत्र के तौर पर किया जा सकता है।
  • केंद्र  सरकार और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के हिमाचल प्रदेश  राशन कार्ड का उपयोग कर सकते है.
  • हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड की मदद से अन्य दस्तावेज़ जैसे कि पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस आदि बनवाये जा सकते हैं.
  • बिजली कनेक्शन लेने के लिए राशन कार्ड इस्तेमाल में आ सकता है।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची ऑनलाइन कैसे देखे? | How To Online Himachal Pradesh Ration Card List 

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड योजना के अंतर्गत जिन नागरिकों ने Himchal Ratiom Card 2022 में अपना ऑनलाइन आवेदन किया था तो वह प्रदेश की खाद्य विभाग की वेबसाइट पर जारी की गई इस सूची में में अपना नाम ज़रूर देख ले। कैसे देखना है इसके लिए लाभार्थी हमारी नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो कर सकते है –

Total Time: 30 minutes

ePDS Transparency Portal  website पर जाएं

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड 2020 सूची में नाम देखने के लिए लाभार्थी को प्रदेश की खाद् विभाग कीePDS Transparency Portal  website http://epds.co.in पर जाना है।

FPS Ration card पर क्लिक करें

यहां वेबसाइट के होमपेज पर आपको FPS Ration card का विकल्प मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।
हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड

Ration Card Depose Wise पर क्लिक करें

अब यहां आपको यहां एक पेज मिलेगा जहां आपको 3 अलग – अलग option मिलेगा जिनमे आपको Ration Card Depose Wise वाले Option पर क्लिक कर देना है।
हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड

अपने जिला का चुनाव करें

Now यहां आपको अपने ज़िला जहां आप रहते है उसे सेलेक्ट करना और अपनी ब्लॉक के चुनाव करना है और आगे दिया गए सर्च के बटन ओर क्लिक कर देना है। जैसे कि आप नींचे फ़ोटो के देख सकते हैं।
हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड

FPSId चुने

अब यहां आपको FPSId, और FPSShooName मतलब की कुछ दुकान के नाम और उनके owner के नाम देखने को मिलेंगे। बस यहाँ आपको अपने क्षेत्र के दुकान को सेलेक्ट कर लेना है। जैसा कि आप नीचे स्क्रीन शॉर्ट में भी देख सकते है।
हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची

ID चुनें

अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपनी ID को चुनना हैं।
हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची

Ration Card List Check करें

जैसे ही आप ID को चुनेंगे बैसे ही यहां आपके सामने आपके जिले की राशन कार्ड सूची निकलकर आ जाएगी। जिसमे आप अपना नाम देख सकते हैं।
हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची

इस प्रकार आप कुछ स्टेप को फॉलो करते हुए अपना हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची 2022 में ऑनलाइन नाम चेक कर सकते है

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची में ऑनलाइन नाम कैसे देखे  के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया। कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार इस हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची में ऑनलाइन नाम कैसे देखे में सकते है.

दोस्तों अगर आपने अभी तक हिमाचल राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया तो इसके लिए आवेदन अवश्य कर दे हिमाचल नागरिको के लिए यह काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है, बाकी आपको हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Leave a Comment