सुपर 100 योजना ऑनलाइन आवेदन | फ्री कोचिंग | Free Coaching Scheme

सुपर 100 योजना ऑनलाइन आवेदन, हिमाचल प्रदेश सुपर 100 योजना, सुपर 100 योजना ऑनलाइन आवेदन, हिमाचल  प्रदेश सुपर  100 योजना ऑनलाइन आवेदन, HP Super 100 free Coaching Scheme, Application Form

HP Super 100 free Coaching Scheme, Application Form :- दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी एक  नई योजना के बारे में जानकारी देंगे. अगर आप हिमाचल प्रदेश राज्य के नागरिक है तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है. इस आर्टिकल में आपको हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी एक नई योजना “हिमाचल प्रदेश सुपर 100 योजना” के बारे में जानकारी दी जाएगी. अगर आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े.

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस सुपर 100 योजना के अंतर्गत ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले सरकारी स्कूलों के 100 मेधावी छात्रों को नीट राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा की कोचिंग फ्री में दी जाएगी। जिससे राज्य के ऐसे सभी मेधावी छात्र भी NEET जैसे एग्जाम दे सके और अपना भविष्य बना सके. हिमाचल प्रदेश की सरकार पंचकूला एजुकेशन सोसाइटी के माध्यम से गरीब बच्चों को NEET की कोचिंग दिखाएगी। राज्य सरकार के इस योजना से राज्य के ग़रीब बच्चों को फ्री में कोचिंग दी जाएगी। इस योजना के लिए + 2 के मेडिकल संकाय के विद्यार्थियों का चयन दसवीं और + 1 के अंकों के आधार पर किया जाएगा। इस कोचिंग के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य के ग़रीब मेधावी बच्चों को ग्रीष्मकालीन अवकाश के समय राज्य के 100 मेधावी छात्रों को मुक्त नीट की कोचिंग देगी। हिमाचल प्रदेश की इस योजना से पहले अन्य  राज्य इस तरह की योजनाएं चला रहे हैं जिसमें से हरियाणा और बिहार अपने राज्य के शो मेधावी छात्रों के लिए सुपर 100 योजना पहले ही शुरू कर चुकी है। इन योजनाओं के तहत राज्य के 100 मेधावी छात्रों को  नीट की परीक्षा के लिए मुफ्त में कोचिंग दी जाती है।

हिमाचल प्रदेश सुपर 100 योजना | Himachal pradesh Super 100 Yojana

सुपर 100 योजना ऑनलाइन आवेदन

यह हिमाचल प्रदेश सुपर 100 योजना मुख्य रूप से उन मेधावी छात्रों के लिए चलाई जा रही है जिन्होंने 10वीं कक्षा में 85 फीसदी से अधिक के अंक हासिल किये है और ये छात्रों आगे की पढ़ाई करना चाहते है लेकिन ये छात्र आर्थिक रूप से कमजोर है और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति के चलते ये NEET से एग्जाम की तैयारी नही कर पाते है. इस लिए सरकार ने ऐसे छात्रों की मदद करने के लिए इस योजना की शुरुआत की है.

इस हिमाचल प्रदेश सुपर 100 योजना में अंतर्गत राज्य के सभी मेधावी छात्रों को 28 मार्च एक विशेष कोचिंग कैंप के माध्यम से नीट में फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी से पूछे जाने वाले प्रश्नों सहित पैटर्न और इसे आसानी से हल करने के तरीके बताए जाएंगे जिससे छात्र ऐसे एग्जाम देकर अपनी भविष्य बना सके। इस योजना के तहत छात्रों को मिलें वाली NEET की कोचिंग के कारण ऐसे छात्रों को किसी प्राइवेट इंस्टिट्यूशन मे नहीं जाना पड़ेगा और वहां की फ़ीस भी नही देनी पड़ेगी।

राज्य के ऐसे सभी स्टूडेंट्स जो इस फ्री कोचिंग को करना चाहते है उनको इस हिमाचल प्रदेश सुपर 100 योजना के लिए आवेदन करना होगा इसके बाद उनको उनके 10वीं के अंकों के आधार पर चुना जायेगा और उन सभी 100 छात्रो को कोचिंग दी जाएगी। इस योजना के लिए हिमाचल प्रदेश के 100 मेधावी छात्रों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

हिमाचल प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? | HP Death Certificate Status Online

हिमाचल प्रदेश सुपर 100 योजना के लिए ज़रुरी पात्रता | Eligibility for Himachal pradesh Super 100 Yojna 

अगर आप एक 10वीं के स्टूडेंट है और आपने 10वीं कक्षा में 85 फीसदी से ज्यादा के अंक हासिल किये है तो आप इस योजना का लाभ लेना सकते है. लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्र का इस योजना के लिए योग्य होना ज़रुरी है इसके बाद ही उसे इस हिमाचल प्रदेश सुपर 100 योजना का लाभ दिया जायेगा. इस योजना के लिए सभी ज़रुरी पात्रता नीचे दी जा रही है.

  • इस हिमाचल प्रदेश सुपर 100 योजना का लाभ केवल हिमाचल प्रदेश के छात्रों को ही दिया जायेगा
  • इस हिमाचल प्रदेश सुपर 100 योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले छात्र ने 10 वीं की कक्षा में 85 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त किये हो और ऐसे छात्र जो अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के छात्रो को 75 फीसदी अंक होना जरुरी है.
  • सरकार के आदेशानुसार इस हिमाचल प्रदेश सुपर 100 योजना के लिए प्रवेश परीक्षा 28 जून को राज्य के सभी जिलो में आयोजित कराई जाएगी.
  • इस प्रवेश परीक्षा में कुल 100 प्रश्न होगे जो गणित, विज्ञान, और वाणिज्य के विषय के होगे.
  • इस हिमाचल प्रदेश सुपर 100 योजना की प्रवेश परीक्षा में जितने भी छात्र शामिल होगे उन सभी छात्रो को अपने माता पिता का सहमति पत्र भी लाना होगा इसके बाद ही उनको परीक्षा में बैठने का मौका दिया जायेगा.

How to apply Super 100 Yojana Application Form

अगर आप हिमाचल प्रदेश के नागरिक है और आपने 10वीं कक्षा में काफी अच्छे अंक हासिल किये है तो आप इस हिमाचल प्रदेश सुपर 100 योजना के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते है. अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए चुने जाते है तो आपको सरकार की तरफ से फ्री कोचिंग दी जाएगी जिससे आपको काफी फायदा होगा. इस योजना के लिए आवेदन करने की पूरी प्रोसेस नीचे दी जा रही है.

  • इस हिमाचल प्रदेश सुपर 100 योजना में मुफ्त कोचिंग कैंप के लिए आपके स्कूल के प्रधानाचार्य उन सभी छात्रो के नाम सीधे पंचकूला एजुकेशन सोसाइटी को भेजेंगे जिन छात्रों ने 10 वीं कक्षा में 85 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त किये है।
  • इसके पश्चात आवेदन करने वाले सभी छात्रों में सबसे ज्यादा अंक पाने वाले छात्रो की सूची बनाई जाएगी, जिस भी छात्र का नाम इस सूची में होगा उसे इस हिमाचल प्रदेश सुपर 100 योजना के तहत फ्री कोचिंग प्रदान की जाएगी.
  • अगर आप भी इस हिमाचल प्रदेश सुपर 100 योजना में अपना नाम भेजना चाहते है तो आप 31 अक्टूबर तक अपने नाम भेज सकते हैं।
  • अगर कोई ऐसा छात्र जिसका नाम उसके स्कूल के प्रधानाचार्य ने नही भेजा है तो वह छात्र फ्री कोचिंग लेने के लिए सीधे पंचकूला एजुकेशन सोसायटी को व्हाट्सएप नंबर के जरिए अपने नाम भेज सकते हैं।

पंचकूला एजुकेशन सोसायटी व्हाट्सएप नंबर – 9815219741

फ्री एजुकेशन सोसायटी पंचकूला के प्रधानाचार्य की टिप्पणी

दूसरी तरफ पंचकूला एजुकेशन सोसायटी के अध्यक्ष डॉक्टर ओपी सिंह ने बताया कि शिक्षा सचिव डॉक्टर अरुण शर्मा के निर्देशक उच्च शिक्षा के माध्यम से स्कूल प्रधानाचार्य को पत्र जारी कर दिए गए हैं। प्रधानाचार्य का 30 अक्टूबर तक सोसाइटी को मेधावी छात्रों के नाम भेज सकते हैं इससे पूर्व सोसायटी शीतकालीन अवकाश वाले सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए सरकार के माध्यम से दिसंबर में नीत के लिए विशेष कोचिंग कैंप लगाएगी।

सुपर 100 योजना से सम्बंधित  अन्य प्रश्न उत्तर 

सुपर 100 योजना क्या है?

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी एक सरकारी योजना है जिसके अंतर्गत ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले सरकारी स्कूलों के 100 मेधावी छात्रों को नीट राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा की कोचिंग फ्री में दी जाएगी।

सुपर 100 योजना का लाभ किससे जायेगा?

सुपर 100 योजना का लाभ राज्य के सभी मेघावी छात्रों के लिए प्रदान किया जायेगा

सुपर 100 योजना का लाभ लेने के लिए 10बी में किटनेव अंक होने चाहिए?

हिमाचल प्रदेश सुपर 100 योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले छात्र ने 10 वीं की कक्षा में 85 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त किये हो और ऐसे छात्र जो अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के छात्रो को 75 फीसदी अंक होना जरुरी है.

सुपर 100 योजना से क्या लाभ है?

हिमाचल प्रदेश सुपर 100 योजना में अंतर्गत राज्य के सभी मेधावी छात्रों को 28 मार्च एक विशेष कोचिंग कैंप के माध्यम से नीट में फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी से पूछे जाने वाले प्रश्नों सहित पैटर्न और इसे आसानी से हल करने के तरीके बताए जाएंगे। जिससे वह आसानी से नेट का एग्जाम निकल सके.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए फ्री में नीट की कोचिंग किस प्रकार मिल सकती है यह हमने बताया। इस फ्री कोचिंग ( सुपर 100 योजना ऑनलाइन आवेदन )  से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्न का अवश्य देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment