आई एम शक्ति उड़ान योजना क्या है? | लाभ, पात्रता, दस्तावेज व आवेदन प्रक्रिया

पुराने समय से ही हमारे समाज में महिलाओं को पुरुषों से कम समझा जाता है जिसकी वजह से महिलाओं की आर्थिक स्थिति दिन-प्रतिदिन खराब होती जा रही है। हमारे देश की केंद्र सरकार अथवा राज्य सरकार के महिलाओं का स्तर सुधारने तथा उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर, सशक्त बनाने एवं आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है।

महिलाओं के आर्थिक विकास एवं उन्हें आर्थिक रूप से मदद प्रदान करने के लिए कुछ समय पहले ही राजस्थान सरकार के द्वारा आई एम शक्ति उड़ान योजना 2023 (I Am Shakti Udan Yojana) नाम से एक नई योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार राज्य की महिलाओं का विकास करके उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने का प्रयास करेगी। यदि आप राजस्थान राज्य के निवासी हैं

और आप राजस्थान आईएम शक्ति उड़ान योजना के संबंध में सभी जरूरी जानकारी जैसे- आई एम शक्ति उड़ान योजना 2023 क्या है? (What is I Am Shakti Udan Yojana 2023?) इसके लाभ, पात्रता मापदंड, जरूरी दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया इत्यादि प्राप्त करना चाहते हो तो आपको हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ने की आवश्यकता है क्योंकि आज हम अपनी वेबसाइट के इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को आए हम शक्ति उड़ान योजना 2023 के संबंध में सभी जानकारी साझा करेंगे।

Contents

राजस्थान आई एम शक्ति उड़ान योजना 2023 क्या है? | What is Rajsthan I Am Shakti Udan Yojana 2023?

आईएम शक्ति उड़ान योजना राजस्थान, राजस्थान सरकार के 3 साल पूरे होने की खुशी में 18 दिसंबर को महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश जी के द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य में निवास करने वाली 28 लाख बालिकाओं तथा महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा। राजस्थान आई एम शक्ति उड़ान योजना (Rajasthan I am Shakti Udaan Yojana) के तहत राज्य सरकार लाभार्थी बालिकाओं एवं महिलाओं को हर महीने 12 सेनेटरी नैपकिन प्रदान करेगी.

आई एम शक्ति उड़ान योजना क्या है लाभ, पात्रता, दस्तावेज व आवेदन प्रक्रिया

इसके अलावा जो महिलाएं बेरोजगार हैं या फिर अपना रोजगार गवा चुके है उन्हें रोजगार के नए अवसर प्रदान किए जाएंगे। जिससे कि महिलाओं को समाज में इज्जत मिलेगी और उनका जीवन स्तर सुधरेगा, साथ ही वह अपने पैरों पर खड़ी होकर आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकेंगी। जो भी इच्छुक महिलाएं राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई I am Shakti Udaan Yojana 2023 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें पहले इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा।

यदि आप जानना चाहते हैं कि आई एम शक्ति उड़ान योजना राजस्थान 2023 के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for I am Shakti Udaan Yojana Rajasthan 2023?) तो आपको यह लेख पूरे पढ़ने की आवश्यकता है क्योंकि इस लेख के निचले हिस्से में हमने आई एम शक्ति उड़ान योजना के लिए आवेदन कैसे करें? की पूरी प्रोसेस के बारे में बताया है।

योजना का नाम आई एम शक्ति उड़ान योजना
राज्य राजस्थान
साल 2022
योजना का लाभ इससे महिलाओं को समाज में नया मुकाम मिलेगा
लाभार्थी राज्य की महिलाएं
प्रथम शरण में लाभार्थीयो की योजना28 लाख
सेनेटरी नेपकिन की संख्या12 
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन एंड ऑफलाइन
वेबसाइट rajasthan.gov.in

11 से 45 वर्ष की महिलाओं एवं बालिकाओं को मिलेंगे फ्री सैनिटरी नैपकिन

राजस्थान प्रशासन के द्वारा राज्य की 11 से 45 वर्ष की महिलाओं एवं बालिकाओं को स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से बचाने हेतु नि:शुल्क सेनेटरी नैपकिन मुहैया कराए जाएंगे ताकि महिलाओं को महावरी के समय किसी भी स्वास्थ्य संबंधित समस्या का सामना करना ना पड़े। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार के द्वारा तकरीबन 1.2 करोड़ महिलाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा.

हालांकि पहले I am Shakti Udaan Yojana का लाभ केवल स्कूली छात्राओं को मिलता था लेकिन अब राजस्थान के महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा सख्त निर्देश जारी किए गए हैं जिसमें इस योजना का लाभ राज्य की हर महिला को प्रदान किया जाएगा।

आई एम शक्ति उड़ान योजना का उद्देश्य Purpose of I Am Shakti Udaan Scheme

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज समाज में बालिकाओं एवं महिलाओं की आर्थिक स्थिति दिन-प्रतिदिन खराब होती जा रही है जिसकी वजह से महिलाओं को समाज में पुरुषों के समान सम्मान नहीं मिल पा रहा है इसी बात को केंद्र मानते हुए राजस्थान महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा राजस्थान आई एम शक्ति उड़ान योजना 2023 (Rajsthan I am Shakti Udaan Yojana) को शुरू किया गया है.

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी 18 वर्ष से लेकर 45 वर्ष की आयु की महिलाओं को आर्थिक मदद प्रदान करके आत्मनिर्भर सशक्त बनाना है ताकि महिलाएं भी समाज में सर उठा कर अपना जीवन व्यतीत कर सकें। अपने इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए राजस्थान सरकार राज्य कि अधिक से अधिक बालिकाओं एवं महिलाओं को आई एम शक्ति उड़ान योजना के तहत जोड़ने का प्रयास कर रही है।

आई एम शक्ति उड़ान योजना के लाभ Benefits of I Am Shakti Udaan Scheme

महिलाओं के कल्याण के लिए राजस्थान प्रशासन के द्वारा शुरू की गई इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत महिलाओं को कई लाभ मिलेंगे आइए इनके बारे में जानते है-

  • इस योजना के प्रथम चरण में राजस्थान राज्य की 28 लाभ महिलाओं एवं बालिकाओं को लाभ मिलेगा।
  • आई एम सेफ्टी उड़ान योजना का लाभ 10 वर्ष से लेकर 45 वर्ष की आयु की सभी महिलाओं एवं बालिकाओं को प्राप्त होगा.
  • इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत लाभार्थी बालिकाओं एवं महिलाओं को सरकार द्वारा हर महीने 12 सेनेटरी नैपकिन प्रदान किए जाएंगे।
  • इसके अलावा राज्य में शिक्षित बेरोजगार महिलाओं को रोजगार के अवसर मुहैया कराए जाएंगे।
  • Rajsthan I am Shakti Udaan Yojana 2023 के शुरू होने से महिलाओं को समाज में इज्जत मिलेगी और वह आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनेगी।

आई एम शक्ति उड़ान योजना 2023 के लिए पात्रता मापदंड (Eligibility criteria for Im Shakti udaan scheme 2023)

इस योजना का लाभ राजस्थान राज्य में निवास करने वाली उन बालिकाओं एवं महिलाओं को प्रदान किया जाएगा जो महिलाएं सरकार द्वारा निर्धारित निम्नलिखित Eligibility criteria को पूरा करेंगे आपकी सुविधा के लिए हमने इस योजना के लिए निर्धारित की गई पात्रता मापदंड के बारे में नीचे बताया है।

  • राजस्थान आई एम शक्ति उड़ान योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी का स्थाई रूप से राजस्थान का निवासी होना जरूरी है.
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए 10 वर्ष की आयु से लेकर 45 वर्ष की आयु तक की महिलाएं एवं बालिकाएं पात्र होंगी।
  • लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी का गरीबी रेखा से नीचे के वर्ग में होना जरूरी है।
  • स्कूल में पढ़ने वाली छात्राएं तथा बेरोजगार महिलाएं इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती है।

राजस्थान आईएम शक्ति उड़ान योजना 2023 के लिए जरूरी दस्तावेज Documents required for Rajasthan IM Shakti Udan Yojana 2023

यदि आप आईएम शक्ति उड़ान योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको कई जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार पूर्वक बताया है जो कुछ इस प्रकार से है-

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • एक्टिवेट मोबाइल नंबर

राजस्थान आई एम शक्ति उड़ान योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for Rajasthan I am Shakti UDAN scheme?

राजस्थान राज्य में निवास करने वाली जो भी इच्छुक महिलाएं आईएम सकती उड़ान योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहती हैं उन्हें इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए अभी कुछ समय इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि राजस्थान प्रशासन के द्वारा केवल अभी इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है. राजस्थान सरकार के द्वारा I am Shakti udaan scheme 2023 के आवेदन प्रक्रिया से संबंधित कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।

जैसे ही राजस्थान प्रशासन के द्वारा इस योजना से संबंधित आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी तो हम आपको अपने लेख के माध्यम से सूचित करेंगे जिसके बाद आप आसानी से इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकेंगी।

आई एम शक्ति उड़ान योजना से संबंधित प्रश्न और उनके उत्तर

आई एम शक्ति उड़ान योजना क्या है?

यह राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं को समाज में इज्जत दिलाने तथा उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है।

राजस्थान आईएम शक्ति उड़ान योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ राजस्थान कि 10 वर्ष से लेकर 45 वर्ष की आयु की सभी बालिकाओं एवं महिलाओं को मिलेगा।

इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं एवं महिलाओं को क्या लाभ मिलेंगे?

आई एम शक्ति उड़ान योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार के द्वारा लाभार्थी महिलाओं को हर महीने 12 सेनेटरी नैपकिन और रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

आई एम शक्ति उड़ान योजना 2023 की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

इस योजना की शुरुआत राजस्थान राज्य के बाल एवं महिला विकास विभाग की मंत्री ममता भूपेश जी के द्वारा 18 दिसंबर को की गई है।

निष्कर्ष

राजस्थान प्रशासन के द्वारा महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुधारने एवं समाज में उन्हें इज्जत दिलाने के लिए आईएम शक्ति उड़ान योजना एक अहम कदम है जिसके अंतर्गत महिलाओं को आर्थिक मदद के साथ-साथ कई अन्य लाभ भी प्राप्त होंगे। आज हमने आप सभी को इस पोस्ट के माध्यम से राजस्थान आई एम शक्ति उड़ान योजना 2023 क्या है? के संबंध में पूरी जानकारी प्रदान कर दी है अगर अभी भी आपके मन में इस योजना से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपने प्रश्न हमसे पूछ सकते है. हम आपके द्वारा पूछे गए सभी प्रश्नों का उत्तर प्रदान करेंगे, तब तक हमारी वेबसाइट के साथ बने रहे

Leave a Comment