IPL New Schedule 2024, Points, Match Table, Venue, Dates

IPL New Schedule 2024, Points, Match Table, Venue, Dates – आईपीएल 2024 का नया शेड्यूल आ गया है। आईपीएल 2024 19 सितंबर से शुरू होगा और आईपीएल 2024 का फाइनल 10 अक्टूबर को होगा। आईपीएल 2024 के बाकी 31 मैचों को 10 डबल हेडर, 7 सिंगल हेडर और 4 प्लेऑफ में विभाजित किया जाएगा, जो 21 में फिट होंगे। -दिन की खिड़की BCCI को ICC T20 विश्व कप 2024 से पहले बनाने की उम्मीद है।

ipl-new-schedule-2023-3436582

इस लेख में, हम आपको लीग के 14वें संस्करण के निलंबन के बाद अपडेट किए गए आईपीएल 2024 शेड्यूल, नई तारीखों और नए स्थानों, पॉइंट टेबल, ऑरेंज कैप, समय सारिणी और टीम सूची के बारे में बताएंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) आईपीएल 2024 के शेष 31 मैचों का संचालन करने के लिए सितंबर-अक्टूबर की खिड़की पर नजर गड़ाए हुए है, जिसे यूएई में खिलाड़ियों और कर्मचारियों में एक कोविड -19 के प्रकोप के बाद मई में पहले निलंबित कर दिया गया था।

आईपीएल 2024 की शुरुआत इस साल 09 अप्रैल को प्रतियोगिता के दो दिग्गजों रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) और मुंबई इंडियंस (एमआई) के रूप में हुई, जो चेन्नई में शुरुआती मुकाबले में भिड़ गए।

फिर शुरू हुआ दुनिया का सबसे पसंदीदा क्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग का कारवां। बदतर COVID परिदृश्य को देखते हुए, सभी खेल बंद दरवाजों के पीछे हुए और टीमें सभी बायो-बबल का हिस्सा थीं। हालाँकि, BCCI को एक बड़ा झटका लगा क्योंकि विभिन्न टीमों के कई खिलाड़ियों ने COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण करना शुरू कर दिया और टूर्नामेंट को अनिश्चित काल के लिए स्थगित करना पड़ा।

IPL New Schedule 2024

IPL दर्शकों का लंबा इंतजार अब 19 September 2024 को खत्म हो रहा है। IPL 2024 के बाकी बचे 31 मैचों का नया Schedule अब 21 दिनों में 10 doubleheaders, 7 single headers और 4 playoffs के साथ ICC के लिए रास्ता साफ करेगा।

IPL New Schedule 2024

हम आपको IPL के बाकी 31 मैचों की जानकारी देने जा रहे हैं। आपको बता दें कि ये मैच अब दुबई में खेले जाएंगे। इन मैचों को फाइनल होने से पहले हर टीम के खिलाड़ियों का covid टेस्ट किया जा चुका है। अच्छी बात यह है कि अब matches के आयोजन की तारीख जारी कर दी गई है। IPL New Schedule डेट की पूरी जानकारी आप नीचे दी गई टेबल में देख सकते हैं।

इस साल के IPL 2024 की शुरुआत में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और मुंबई इंडियंस (MI) ने पूरे चेन्नई को धमाकेदार तरीके से हिला कर रख दिया था. 9 अप्रैल से शुरू हुए इस साल के IPL ने दर्शकों में जोश भर दिया। IPL 2024 के मैच कोरोना के कारण रुके हुए थे। अब दर्शकों की भीड़ को खत्म करते हुए BCCI ने IPL को 19 September से बाकी बचे मैचों को पूरा करने के लिए rescheduled किया है।

उपरोक्त तालिका में आपको दी गई जानकारी IPL पुनर्निर्धारण से पहले की है। दी गई तालिका को जल्द ही नई तालिका जानकारी के साथ अपडेट किया जाएगा।

IPL 2024 नया स्थान

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने साफ कर दिया है कि IPL 2024 की बहाली भारत में नहीं हो सकती है। इसलिए, अब यह स्पष्ट है कि टूर्नामेंट को दूसरे देश में स्थानांतरित करना होगा। भारतीय क्रिकेट टीम जून में आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए इंग्लैंड के लिए उड़ान भरेगी जो अगस्त के महीने में समाप्त होगी।

1 स्थान (इंग्लैंड) – चूंकि इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और भारतीय खिलाड़ी जून के महीने से इंग्लैंड में होंगे, इसलिए इंग्लैंड टूर्नामेंट आयोजित करने के लिए बीसीसीआई के लिए एक उपयुक्त स्थान हो सकता है। विशेष रूप से, कुछ अंग्रेजी काउंटियों ने भी इसी संबंध में ईसीबी के माध्यम से बीसीसीआई को एक पत्र लिखा था।

2 स्थान (यूएई) – 2024 में भारत में COVID-19 महामारी बढ़ने के कारण, IPL के 13 वें संस्करण, IPL 2024 को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में स्थानांतरित करना पड़ा। यूएई में टूर्नामेंट एक बड़ी सफलता थी क्योंकि अधिकारी यह सुनिश्चित करने में सक्षम थे कि कोई भी खिलाड़ी या सहयोगी स्टाफ कोरोनावायरस के संपर्क में न आए। इसलिए, बीसीसीआई के लिए यूएई में टूर्नामेंट आयोजित करना एक बहुत ही सुरक्षित विकल्प हो सकता है।

3 स्थान (श्रीलंका)– श्रीलंका क्रिकेट ने अपने देश में शेष आईपीएल 2024 की मेजबानी करने की पेशकश की थी। BCCI ने यह भी जानकारी दी है कि दूसरी पंक्ति की भारतीय टीम जुलाई के महीने में श्रीलंका में तीन मैचों की एकदिवसीय और तीन मैचों की T20I श्रृंखला खेलने के लिए होगी।

Also Read:- Assam Ration Card List – Application Status, Download List

IPL 2024 अंक तालिका

आईपीएल 2024 की अंक तालिका में इस साल पूरी प्रतियोगिता में उलटफेर देखने को मिला। जिस समय आईपीएल 2024 रुका हुआ था, उस समय दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) आईपीएल 2024 अंक तालिका के पूर्ण शिखर पर थी, जिसमें उन्होंने इस सीज़न में अब तक खेले गए 8 मैचों में से 6 में जीत हासिल की थी। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) आईपीएल 2024 की अंक तालिका में 10 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर थी, उसने अब तक खेले गए 7 मैचों में से 5 में जीत हासिल की है।

आरसीबी ने 7 में से 5 गेम जीतकर 10 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। MI 7 मैचों में 4 जीत और 8 अंक के साथ चौथे स्थान पर थी। राजस्थान रॉयल्स (आरआर) और पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) ने टूर्नामेंट में 3 जीत के साथ आईपीएल 2024 अंक तालिका में क्रमशः 5 वां और 6 वां स्थान हासिल किया। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने 7 मैचों में सिर्फ 2 जीत के साथ दूसरा अंतिम स्थान हासिल किया। सनराइजर्स हैदराबाद अब तक खेले गए 7 मैचों में सिर्फ 1 जीत के साथ आईपीएल 2024 अंक तालिका में सबसे नीचे था।

Also Read:- Shala Darpan Login – Staff & School Login Portal online

FAQs

क्या IPL 2024 का शेड्यूल घोषित हो गया है?

इंडियन प्रीमियर लीग IPL 2024 सीज़न के शेष मैच इस साल सितंबर-अक्टूबर में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में आयोजित किए जाएंगे।

क्या आईपीएल 2024 को पुनर्निर्धारित किया गया है?

कुछ दिनों पहले यह पुष्टि हुई थी कि IPL का 14वां सीजन संयुक्त अरब अमीरात में फिर से शुरू होगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने पुष्टि की कि IPL 2024 सितंबर-अक्टूबर में फिर से शुरू होगा।

क्या आईपीएल 2024 में दर्शकों की अनुमति है?

भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने यह नहीं बताया कि बीसीसीआई कब आईपीएल 2024 के लिए भीड़ वापस लेने पर विचार करेगा। बीसीसीआई ने घोषणा की है कि मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरु और अहमदाबाद स्थानों पर भीड़ की अनुमति नहीं होगी।

आईपीएल 2024 में कौन सी नई टीम है?

इंडियन प्रीमियर लीग का नया सीज़न अप्रैल, मई और जून 2024 में होने वाला है। चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल, कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स, राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद हैं। सभी शामिल।

आईपीएल का सबसे खतरनाक बल्लेबाज कौन है?

आईपीएल 2024 में अब तक किस बल्लेबाज की सबसे ज्यादा स्ट्राइक है? एबी डिविलियर्स इस साल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बनकर उभरे हैं। इस तेजतर्रार बल्लेबाज ने 189.39 . के शानदार स्ट्राइक रेट से खेला है।