ईशान उदय स्कॉलरशिप योजना | Ishan Uday Scholarship 2022-23 Online Apply

उत्तर पूर्वी क्षेत्र (एनईआर) में बहुत सारे ऐसे छात्र है जो अपनी आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ रहते है। ऐसे छात्र जो उत्तर पूर्वी क्षेत्र (NER Region) में निवास करते है उन छात्रों उच्च शिक्षा प्रदान करने में मदद के लिए हर साल विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) (University Grants Commission (UGC)) की ओर से एक विशेष प्रकार की छात्रवृत्ति योजना का गठन किया जाता है। इस योजना को ईशान उदय स्कॉलरशिप योजना के नाम से जानना जाता है।

जिसके अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के पात्र छात्रों को छात्रवृत्ति (Scholarship) के रूप में सहायता राशि प्रदान की जाती है. ताकि छात्र अपनी उच्च शिक्षा को जारी रख सके। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की ओर से संचलित की जा रही Ishan Uday Scholarship Yojana 2022-23 के अंतर्गत सामान्य डिग्री पाठ्यक्रमों जैसे- तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए (Including medical and para medical courses) पढ़ाई करने वाले छात्रों को ही लाभ मिलेगा।

जो भी इछुक छात्र इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें Ishan Uday Scholarship 2022 के लिए अप्लाई करना होगा। ईशान उदय स्कॉलरशिप योजना से सम्बंधित अन्य प्रकार की अवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए लास्ट तक पोस्ट अवश्य पढ़ें।

Contents

ईशान उदय स्कॉलरशिप योजना क्या है? | What is the Ishan Uday scholarship scheme?

ईशान उदय स्कॉलरशिप योजना Ishan Uday Scholarship 2022 23 Online Apply 1

Ishan Uday Scholarship Yojana 2022 का गठन हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2014-15 में मानव संसाधन विकास मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के साथ मिलकर किया है। जिसका लाभ सीधे NER Region में आने वाले सभी योग्य छात्रों को मिलेगा। इस योजना को खास तौर पर पूर्वोत्तर क्षेत्र के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए शुरू किया गया है।

ईशान उदय स्कॉलरशिप योजना 2022 के अंतर्गत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) के द्वारा लाभर्तियो को ₹5400 प्रति माह की दर से ₹10000 स्कॉलरशिप के रूप में प्रदान किए जाते हैं। इसके अतिरिक्त जो छात्र तकनी वेबसाइट चिकित्सा और पैरामेडिकल पाठ्यक्रम सहित प्रमाणित डिग्री कोर्स कर रहे हैं। उन छात्रों को ₹7800 हर महीने छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान किए जाते हैं।

ताकि पूर्वोत्तर क्षेत्र में निवास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर और असहाय छात्र बिना किसी समस्या के अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करके एक बेहतर भविष्य प्राप्त कर सकें। जो भी इच्छुक छात्र ईशान उदय स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें निर्धारित की गई पात्रता मापदंड (Eligibility criteria) और जरूरी दस्तावेजों (Required documents) के साथ ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

Ishan Uday scholarship scheme 2022 का उद्देश्य

भारत सरकार के द्वारा पूर्वोत्तर क्षेत्र में निवास करने वाले गरीब और असहाय छात्रों के हितों के लिए आयोजित की गई इसमें प्रकार की योजना का मुख्य उद्देश्य सामाजिक एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के सभी विद्यार्थियों (Students) को उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करना है। ताकि विद्यार्थी इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि के उपयोग से उच्च शिक्षा प्राप्त करके एक उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकें।

अगर आप भी ईशान उदय छात्रवृत्ति योजना 2022 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (How to apply online under Ishan Uday scholarship scheme 2022?) के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको लास्ट तक हमारे साथ बने रहना होगा।

Ishan Uday Scholarship 2022-23 Last Date

अगर आप जानना चाहते हैं कि ईशान उदय छात्रवृत्ति योजना 2022-23 के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है? तो हम आपको बता दें कि सरकार द्वारा ईशान उदय स्कॉलरशिप योजना (Ishan Uday scholarship scheme) के आवेदन प्रक्रिया का शुभारंभ प्रतिवर्ष अगस्त महीने में होता है जिसके अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि नवंबर महीने में जारी की जाती है। इस वर्ष ईशान उदय छात्रवृत्ति 2022-23 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2022 है।

ईशान उदय स्कॉलरशिप की मुख्य विशेषताएं

इस योजना की कुछ प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित है-

  • Ishan Uday scholarship योजना का आयोजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2014-15 में पूर्वोत्तर क्षेत्र (Northeast region) में निवास करने वाले छात्रों को उच्च शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया गया था।
  • इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत सामान्य डिग्री तकनीकी, व्यवसायिक तथा चिकित्सा और पैरामेडिकल पाठ्यक्रम (Degree technical, vocational and medical and paramedical courses) के छात्र छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं।
  • ईशान उदय स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए छात्रों को एनएसपी Web portal पर जाकर आवेदन करना होगा
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को ₹7800 से लेकर ₹5400 प्रति माह की दर से 10000 छात्र को छात्रवृत्ति (Scholarship) मिलेगी।

ईशान उदय छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि

इस योजना के अंतर्गत सभी योग्य छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक रूप से सहायता राशि प्रदान की जाएगी। अगर आप जानना चाहते है कि इस छात्रवृत्ति योजना के तहत लाभर्तियो को कितनी धनराशि मिलेगी तो इसका विवरण नीचे प्रस्तुत है-

  • Ishan Uday Scholarship 2022-23 के तहत सामान्य डिग्री पाठ्यक्रम (General degree courses) में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले वाले छात्रों को 5400 रुपये प्रति माह Scholarship मिलेगी।
  • इसके साथ ही मेडिकल और पैरा-मेडिकल कोर्स (Medical and para-medical courses) के अलावा प्रोफेशनल कोर्स (Professional course) करने वाले सभी छात्रों को 7800 रुपये प्रति माह की दर से मिलेंगे।

ईशान उदय स्कॉलरशिप के लिए पात्रता मानदंड | Eligibility criteria for Ishan Uday scholarship

इस कल्याणकारी योजना के तहत लाभ लेने के लिए पहले उम्मीदवार को निर्धारित की गई कई तरह की योग्यताओं (Qualifications) की पूर्ति करनी है जिनके बारे में पूरा विवरण नीचे उपलब्ध है-

  • ईशान उदय छात्रवृत्ति 2022-23 का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र का भारत का स्थानीय निवासी हो।
  • जो छात्र एनई क्षेत्र के अंतर्गत केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), भारतीय माध्यमिक शिक्षा प्रमाणपत्र (ICSI), राष्ट्रीय मुक्त शिक्षा संस्थान (NIOS) किसी भी बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए।
  • जिन छात्रों ने हालही में डिग्री कोर्स में या प्रथम वर्ष में एडमिशन (Admission) लिया है वह इस योजना के तहत आवेदन करने के योग्य है।
  • आवेदन करने वाले छात्र की पारिवारिक वार्षिक आय 4.5 लाख रुपये या इससे कम होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत ट्रांसजेंडर उम्मीदवार (Transgender candidates) भी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकेंगे।
  • केवल वह उम्मीदवार छात्रवृत्ति प्राप्त करने के योग्य होंगे जिन्होंने किसी भी कॉलेजों में सामान्य पाठ्यक्रम, व्यावसायिक पाठ्यक्रम, चिकित्सा और पैरामेडिकल (General courses, vocational courses, medical and paramedical) जैसे पाठ्यक्रमों में  प्रवेश के लिए आवेदन किया है या प्रवेश लिया है।
  • इस योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए छात्र ऐसे विद्यालय से संबंध रखते हैं जिस विद्यालय को अन्य संभावित परिषदों (Potential councils) द्वारा अंदर के साथ-साथ बाहर से भी मान्यता प्राप्त हो।

Ishan Uday scholarship के लिए आवश्यक दस्तावेज

ईशान उदय स्कॉलरशिप योजना 2022 के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए जो भी छात्र अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें NESP portal पर आवेदन करते समय कई दस्तावेजों को अपलोड करने की आवश्यकता होगी यह दस्तावेज कुछ इस प्रकार से नीचे दिए गए हैं

  • उम्मीदवार का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • अधिकारी द्वारा जारी किए जाने वाला अधिवास प्रमाणपत्र

ईशान उदय स्कॉलरशिप में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply for Ishan Uday scholarship online?

ईशान उदय स्कॉलरशिप योजना 2022 के अंतर्गत Apply करने के पश्चात ही आपको उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए भारत सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति प्राप्त होगी। अगर आप इस योजना के अंतर्गत अप्लाई करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए जाने वाले आसान से चरणों का पालन करके बिना किसी समस्या के इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

Total Time: 30 minutes

Official website  पर विजिट करे –

ईशान उदय स्कॉलरशिप योजना

ईशान उदय स्कॉलरशिप 2022 ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए पहले उम्मीदवार को National Scholarship Portal आपकी वेबसाइट पर जाना होगा आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक https://scholarships.gov.in/ पर क्लिक करके डायरेक्ट एनएसपी की ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

New Registration पर क्लिक कर दे –

ईशान उदय स्कॉलरशिप योजना Ishan Uday Scholarship 2022-23 Online Apply

इसके बाद आपके सामने नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल का होम पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको सबसे ऊपर की ओर एक New Registration का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कर दें जिसके बाद आप एक नए पेज पर आ जायेंगे। यहाँ आपको कुछ दिशा निर्देश दिखाई देंगे आपको सभी ध्यानपूर्वक पढ़कर नीचे दिए गए कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करना है।

Registration form Fill कर ले –

जैसे ही आप कंटिन्यू बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा इस फॉर्म में आपको कई तरह की जानकारी जैसे- अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, राज्य आदि बड़े ध्यान से भरकर Register button पर क्लिक करना है। अब आपका रजिस्ट्रेशन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर हो चुका है। जिसके बाद आपको पुनः लॉगइन करना होगा।

Ishan Uday Scholarship पर क्लिक करे –

लॉगइन करते ही आपकी स्क्रीन पर एक स्कालरशिप का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपको ईशान उदय स्कॉलरशिप योजना का लिंक मिलेगा इस पर क्लिक कर दें पुलिस जैसे ही आप ईशान उदय स्कालरशिप के लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।

Ishaan Uday scholarship registration form भरे –

इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपसे कुछ व्यक्तिगत जानकारी पूछी जाएंगी आपको पूछी गई सभी जानकारी बड़े ही ध्यान पूर्वक सावधानी के साथ भरने होंगे और फिर मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को Scan करके अपलोड करना होगा। इसके बाद आप अपने द्वारा दी गई जानकारी को चेक कर ले और फिर Submit button पर क्लिक कर दें।

ईशान उदय स्कॉलरशिप के लिए कौन छात्र पात्र नहीं होंगे?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई ईशान उदय स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत पूर्वोत्तर क्षेत्र में निवास करने वाले सभी छात्र अप्लाई नहीं कर सकते है। अगर आप जानना चाहते हैं कि कौन से ऐसे छात्र हैं जो की इस योजना के अंतर्गत अप्लाई नहीं कर सकते तो उनके लिस्ट नीचे दी गई है

  • पूर्वोत्तर क्षेत्र के ऐसे छात्र जो मुक्त विश्वविद्यालय से सामान्य या अन्य किसी प्रकार के डिग्री कोर्स कर रहे हैं। वह छात्रवृत्ति के लिए प्लानिंग कर सकते है।
  • यदि छात्र किसी अन्य छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठा रहा है तो वह ईशान उदय छात्रवृत्ति के लिए अप्लाई नहीं कर सकता है।
  • ऐसे छात्र जो प्रबंधन कोटा के माध्यम से डिप्लोमा पाठ्यक्रम अथवा डिग्री पाठ्यक्रम में एडमिशन लेते हैं तो वह छात्रवृत्ति प्राप्त करने के योग्य नहीं माने जाएंगे।
  • जिन छात्रों के परिवार की वार्षिक यह साला ना आए 4.5 लाख रुपए से अधिक होगी वे छात्र भी इस योजना का लाभ उठाने से वंचित रहेंगे.

हेल्पलाइन नंबर

वैसे तो हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको ईशान उदय स्कॉलरशिप योजना (Ishan Uday scholarship scheme)  से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी हैं फिर भी अगर आप इससे संबंधित अन्य किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए जाने वाले टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी (Toll free helpline number and email ID) के माध्यम से इस योजना से संबंधित किसी भी तरह की समस्या का समाधान या फिर जानकारी प्राप्त करने के लिए संपर्क कर सकते हैं।

Toll-free number-  120 6619540

Email ID- helpdesk@nsp.gov.in.

Ishan Uday Scholarship 2022-23 Online Apply Related FAQ

ईशान उदय स्कॉलरशिप योजना क्या है?

यह पूर्वोत्तर क्षेत्र में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के लिए आयोजित की गई एक बहुत ही महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजना है जिसके माध्यम से छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है।

ईशान उदय स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत लाभार्थी को कितनी सहायता राशि मिलती है?

इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक पात्र छात्र को उनके पाठ्यक्रम के अनुसार ₹5400 से लेकर ₹7800 तक की सहायता राशि हर महीने प्रदान की जाती है। ताकि उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए किसी भी असुविधा का सामना करना ना पड़े।

ईशान उदय स्कॉलरशिप योजना कब और किसके द्वारा शुरू की गई?

इसमें महत्वकांक्षी योजना का शुभारंभ हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2014-15 में समाज कल्याण विभाग और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के साथ मिलकर किया गया है।

इस योजना का लाभ किन छात्रों को मिलेगा?

भारत सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस महत्वकांक्षी योजना के अंतर्गत पूर्वोत्तर क्षेत्र में निवास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को ही इस कल्याणकारी योजना का लाभ मिलेगा।

ईशान उदय छात्रवृत्ति को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य आर्थिक रुप से गरीब परिवार के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करके उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि वह उच्च शिक्षा प्राप्त करके अपना एक उज्जवल भविष्य बना सकें।

निष्कर्ष

ईशान उदय छात्रवृत्ति योजना भारत सरकार के द्वारा गरीब छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है जिसके अंतर्गत गरीब और कमजोर वर्ग के छात्र अप्लाई करके हर महीने छात्रवृत्ति के रूप में सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए हमने आपको ईशान उदय छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में step2step पूरी जानकारी प्रदान कर दी है हमें आशा है कि आपको हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारी समझ आ गई होगी। कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें इस पोस्ट से संबंधित अपनी राय जरूर दें।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।