जमीन की रजिस्ट्री कैसे करवाएं । प्लाट या जमीन की रजिस्ट्री के नियम की सभी जानकारी । प्लाट की रजिस्ट्री प्रोसेस की फुल जानकारी

जमीन की रजिस्ट्री कैसे करवाएं? :- जमीन किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे जरुरी और सबसे ज्यादा कीमती जायदाद होती है क्योंकि समय में साथ इसकी कीमत में हमेशा वृद्दि होती रहती है, इसलिए हम कह सकते है कि जमीन किसी व्यक्ति की जिंदगी का वह अनमोल हिस्सा होता है जो कभी खत्म नही होता है और उसके वंश के अनुसार लोगो को मिलता रहता है। बहुत से लोग अपने बच्चों के लिए या फिर अपने लिए जमीन खरीदते है और जो लोग पहली बार कोई जमीन खरीदते है उनको यह पता नही होता है कि जमीन की रजिस्ट्री कैसे कराते है। अगर आप यह सभी जरुरी जानकारी लेना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

जब कोई व्यक्ति किसी जमीन को खरीदता है तो उसको उस जमीन को अपने नाम पर सरकार के पास अपने नाम पर रजिस्टर करवाना होता है, चाहे आपने वह जमीन अपना घर बनवाने के लिए खरीदी हो या फिर किसी अन्य व्यक्ति को और ज्यादा दामो पर बेचने के लिए खरीदी हो, तो आपको उसकी रजिस्ट्री करानी होती है इसके बाद ही आपको इस जमीन का अधिकार मिलता है। इसलिए आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको आपकी जमीन की रजिस्ट्री कराने के बारे में सभी जरुरी जानकारी देगे और बतायेगे कि आप किस प्रकार अपने प्लाट की रजिस्ट्री करा सकते है।

जमीन की रजिस्ट्री क्या होती है? | What is a registry of land

जमीन की रजिस्ट्री कैसे करवाएं

जब आप किसी जमीन को खरीदते है तो आपको उस जमीन को अपने नाम पर सरकार के पास रजिस्टर करवाना होता है और जमीन को उसके पुराने मालिक के नाम से अपने नाम पर ट्रान्सफर कराने में जो भी प्रोसेस होता है उसको रजिस्ट्री कहते है। जब भी आप जमीन खरीदते है तो यह प्रोसेस काफी जरुरी होता है और जब तक आप उस जमीन की रजिस्ट्री अपने नाम पर नही करवाते है तब तक आप उस जमीन के वैध मालिक नही बनते है।

इसलिए आपको यह बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि जब भी आप जमीन ख़रीदे,आप उस जमीन को अपने नाम पर करा ले। वैसे तो हर देश में जमीन की अपने नाम पर रजिस्ट्री कराने के अपने अलग नियम है, इस आर्टिकल में हम आपको हमारे देश में जमीन की रजिस्ट्री कराने के बारे में सभी जरुरी जानकारी देगे। जमीन की अपने नाम पर रजिस्ट्री कराने की पूरी प्रोसेस नीचे दी जा रही है।

जमीन की रजिस्ट्री कैसे कराएँ ?

जब आप किसी जमीन के मालिक से बात करते है कि आपको उनकी जमीन को खरीदना है और इसके बाद जब आप उस व्यक्ति को उस जमीन का पैसा देते है और उसके बाद वह व्यक्ति उस जमीन को आपके नाम पर रजिस्टर करवा देता है, लेकिन यह प्रोसेस इतना भी आसान नही है। किसी भी जमीन को खरीदने का एक पूरा प्रोसेस होता है जिसके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

 जमीन की कीमत को पता करें?

जब भी आप किसी जमीन को खरीदने की प्लानिंग करे, तो सबसे पहले आप उस जमीन के बारे में पता कीजिये कि अभी उस जमीन की मार्केट में कितनी कीमत है, क्योंकि अगर आप सीधे उस जमीन के मालिक से उस जमीन की कीमत के बारे में पूछेगे तो वह काफी ज्यादा कीमत बतायेगा। इसके अलावा उस जमीन की मार्केट कीमत पता करने के साथ साथ आपको उस जमीन की सरकारी कीमत भी पता कर लेनी होती है।

 स्टैम्प ड्यूटी पेपर बनवाएं

इसके बाद आपको उस जमीन को अपने नाम पर रजिस्टर करवाने के लिए यह स्टैम्प ड्यूटी पेपर खरीदने होते है। इन स्टैम्प ड्यूटी पेपर को उसू व्यक्ति को खरीदना पड़ता है जो व्यक्ति जमीन खरीदता है। आप यह किसी भी बकील से खरीद सकते है अगर आपको इन स्टैम्प ड्यूटी पेपर को खरीदने में किसी तरह की कोई समस्या आ रही है तो आप इन पेपर्स को ऑनलाइन भी खरीद सकते है जिसके लिए आप stemp.com या shcilestamp.com पर विजिट कर सकते है।

जमीन खरीदने और बेचने से सम्बंधित कागजात बनवाना

यह तो आप जानते ही है कि जब आप जमीन खरीदते है तो आपको बकील की जरूरत पड़ती है जिसके बिना आप आप उस जमीन की रजिस्ट्री नही करवा सकते है। अब आपको उस बकील से अपनी जमीन के लिए नये कागजात बनबाने होते है, जिसपर यह लिखा जाता है कि उस जमीन को बेचने वाला व्यक्ति अपनी मर्जी से वह जमीन आपको बेच रहा है और उस पर किसी तरह का कोई दवाव नही है और साथ ही उस जमीन की कीमत को भी लिखा जाता है कि यह कमीं इतने रुपये में बेचीं जा रही है।

[ऑनलाइन ट्रैन बुकिंग] किसान रेल योजना | Kisan Rail Yojana | ट्रैन बुकिंग रजिस्ट्रेशन

सब रजिस्ट्रार करता है रजिस्ट्री

अब इसके बाद आपको अपने वनवाये गये दस्तावेजो को लेकर रजिस्ट्रार के ऑफिस में जाना होता है जहाँ आपके साथ जमीन बेचने वाले और साथ में दो अन्य व्यक्तियों जो गवाह होते है उनका होना जरुरी होता है। इसके बाद रजिस्ट्रार द्वारा आपके उन सभी दस्तावेजो की जाँच की जाती है। अब आपको उन बनवाये गये डाक्यूमेंट्स पर रजिस्ट्रार से रजिस्ट्री करानी होती है और उसके हस्ताक्षर कराने होते है। इसके साथ ही उस व्यक्ति के हस्ताक्षर होते है जो जमीन बेच रहा है और जो जमीन खरीद रहा है। यह सभी प्रोसेस आपके बकील की देख रेख में होती है, अगर आपको कोई समस्या आती है तो आप अपने बकील से इसके बारे में राय ले सकते है।

जमीन की रजिस्ट्री कराने के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आपने कोई जमीन खरीदी है और आप उस जमीन रजिस्ट्री कराने जा रहे है तो आपको अपने साथ कुछ जरुरी दस्तावेज लेके जाने की जरूरत होती है जो जमीन की रजिस्ट्री के समय काम आते है। सभी जरुरी दसतावेजो की सूची नीचे दी जा रही है।

  •  आपके पास अपना पहचान पात्र होना जरुरी है जिसके लिए आप आपना आधार कार्ड, पेनकार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस प्रयोग कर सकते है।
  • आपके पास अपना खाता प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है
  •  जब आप अपनी जमीन के लिए कागजात बनवाते है तो आपको नॉन ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी बनबाना होता है। यह काफी जरुरी दस्तावेज होता है।
  • आपके पास अलॉटमेंट लैटर का होना भी जरुरी होता है आप इसको अपनी तहसील से बनवा सकते है।
  •  अगर आप जमीन खरीद रहे है या फिर बेच रहे है तो आपके पास अपनी प्रॉपर्टी टैक्स से जुड़ी लेटेस्ट रसीदें भी होनी चाहिए।
  • आपके पास जनरल पावर ऑफ़ अटार्नी दस्तावेज होना भी जरुरी है।
  •  आपको यह बैनामा दस्तावेज भी बनबाना होता होता है जो किसी जमीन को खरीदने में सबसे ज्यादा जरुरी होता है।

जमीन रजिस्ट्री नियम 2020-21

अगर आप अपनी जमीन की रजिस्ट्री करवा रहे हा तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना काफी जरुरु होता है।

  • जमीन रजिस्ट्री नियम के अनुसार आपको सभी दस्तावेज के साथ पावर ऑफ़ अटॉर्नी के साथ अपना आवासीय प्रमाण पत्र को साथ में लगाना अनिवार्य है।
  •  जो भी व्यक्ति अपनी जमीन को बेच रहा है यूज़ अपनी जमीनको बेचते समय अपने हाथ की सभी उँगलियों के निशान देने होगे।
  •  जो व्यक्ति अपनी जमीन को बेच रहा है उस व्यक्ति द्वारा रजिस्ट्री के दौरान जमा कराए गये सभी दस्तावेजो पर उसका नाम और उसके पहचान पत्र पर उसका नाम एक समान होना चाहिए और साथ ही उसका पता भी समान होना जरुरी है।
  •  अगर जमीन बेचने वाला व्यक्ति जमीन को बेचते समय कोई शर्त रखता ही और और जमीन लेने वाला फिर भी उस जमीन को खरीदता है तो उसको वह सभी शर्ते माननी होगी।

जमीन की रजिस्ट्री करवाते समय ध्यान देने वाली कुछ जरुरी बातें

अगर आप अपनी कोई जमीन खरीद रहे है या फिर उसकी रजिस्ट्री करवा रहे है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि आज के समय में बहुत से लोग धोखेबाज होते है।

फ्रॉड प्रॉपरटी डीलर से सावधान रहे?

आज के समय में हर व्यक्ति आपको धोखा देकर आपके पैसे लेना चाहता है इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप जिस भी व्यक्ति से जमीन खरीद रहे है वह जमीन उसी व्यक्ति की है और उस जमीन पर कोई पुलिस केस तो नही चल रहा है या फिर इस जमीन पर किसी तरह का ओई विवाद तो नही हैं।

 विज्ञापनों पर न करें विश्वास

बहुत से फ्रॉड प्रॉपरटी डीलर आपको काफी कम कीमत पर जमीन दिलाने की बात करेगे लेकिन आप यह रखे कि इनमे से बहुत से व्यक्ति फ्रॉड होते है जो आपके पैसे को लेकर चले जाते है।

नकली वकीलों से रहे सावधान

जब आप अपनी जमीन की रजिस्ट्री करवाने जाते है तो वहां आपको अपनी जमीन की रजिस्ट्री कराने के लिए एक बकील की जरूरत पड़ती है, आपको इस बात को हमेशा याद रखना चाहिए कि वह फ्रॉड करने वाला बकील तो नही है क्योंकि ऐसे बकील जमीन बेचने वाले व्यक्ति से पैसे ले लेते है और आपकी जमीन की रजिस्ट्री को नकली करवा देते है जिससे आपके पैसे चले जाते है और आपको कुछ नही मिलता है।

निष्कर्ष

आज हमने आपकोजमीन की रजिस्ट्री कैसे करवाएं । प्लाट या जमीन की रजिस्ट्री के नियम की सभी जानकारी । प्लाट की रजिस्ट्री प्रोसेस की फुल जानकारी  इसके बारे में हम आपको जानकारी दे चुके है। मैं उम्मीद करता हूँ कि आप दी गयी जानकारी के अनुसार रजिस्ट्री करा चुके होंगे। अगर आपको इस आर्टिकल में इस कुछ समझ नही आया हो या फिर आप कुछ जानना चाहते है तो हमसे कमेंट करके पूछ सकते है। हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

बाकी अगर आपको यह अर्टिकिल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों रिस्तेदारो के साथ जरूर साझा करें ताकि उनको भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे मे उचित जानकारी मिल सके।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।